सफल जीवन के 15+ बेहतरीन नियम | Best Rules Of Life In Hindi

जिंदगी बहुत खूबसूरत है और इसे बेहतरीन बनाने के लिए कुछ नियम (Best Rules Of Life) होने चाहिए ताकि जीवन बैलेंस में बना रहे। जीवन की खूबसूरती को हमेशा बनाकर रखने के लिए हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखकर अपनाना होता है।

कभी-कभी जिंदगी में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हमें हमेशा ध्यान रहती हैं, कुछ ऐसे शब्द होते हैं जो हमारी जिंदगी की दिशा को ही बदल देते हैं।

rules of life hindi
Rules Of Life

आज मैं आपको कुछ ऐसे शब्द और उन शब्दों से बने कुछ महत्वपूर्ण जीवन के लिए प्रेरणादायक नियम (Rules Of Life In Hindi) को बताना चाहता हूँ जो आपकी जिंदगी को बदल सकते हैं।

वैसे तो हम सब इन बातों को जानते हैं लेकिन उनका उपयोग हम जीवन में प्रेरणा (Motivation) की कमी की वजह से नहीं कर पाते हैं।

आप इन बातों को ध्यान से पढ़िए और यदि अच्छी लगें तो अपने जीवन में इनको जगह जरूर दीजिये।

सफल जीवन के प्रेरणादायक नियम

Best Rules Of Life In Hindi

यदि आप इन Rules Of Life को अपने जीवन में अपनाते हैं तो इस बात की शत प्रतिशत गारंटी है कि आप एक विजेता (Winner) के रूप में जरूर उभर कर सबके सामने आएंगे–

1- केवल पॉजिटिव बातों पर फोकस करें

आप हमेशा अपने जीवन के सकारात्मक (Positive) बातों को ही ध्यान में रखकर आगे बढिए और नकारात्मक (Negative) बातों को अपने मन से निकाल दीजिये।

2- हर लक्ष्य की प्लानिंग करें

जो भी आप जीवन में करना चाहते हैं, उन सब के लिए एक योजना (Planning) बनाकर ही उसे पूरा कीजिये। जीवन में कुछ बड़ा लक्ष्य (Aim) पाना हो या छोटा लक्ष्य पाना हो, सभी के लिए एक योजना बनाइये

3- गलतियों से सबक लीजिये

जीवन में सभी से गलतियाँ (Life mistakes) होती है। यह बात हमेशा ध्यान रखें कि इन गलतियों से बिलकुल भी न घबरायें बल्कि इन गलतियों से सबक लीजिये और जिंदगी में आगे बढिए।

4- जीवन में लक्ष्य जरूर होना चाहिए

अपनी जिंदगी का कोई लक्ष्य बनाइये और इस लक्ष्य के लिए अपनी पूरी ऊर्जा (Energy) लगा दीजिये और जब तक लक्ष्य पूरा न हो जाये, रूकिये मत। एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा लक्ष्य बना लीजिये।

5- पहले खुद को सम्मान दीजिये

हमेशा दूसरों के लिए अपने मन में सम्मान (Respect) रखिये। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि दूसरों को सम्मान देने से पहले खुद को सम्मान दीजिये क्योकि जो खुद की इज्जत नहीं कर सकता, वह दूसरों की भी नहीं कर पायेगा।

6- अवसर आये तो स्वागत कीजिये

सभी की जिंदगी में अवसर (Opportunity) आकर दरवाजा खटखटाता है, दरवाजे को खोलिए और अवसर का स्वागत (Welcome) कीजिये। अवसर को पहचानिये और उसे जाने मत दीजिये।

7- सफलता शॉर्टकट की तलाश मत करो

कोई भी कार्य करना हो तो कभी भी शॉर्टकट की तलाश मत करो क्योकि अपनाया गया आसान रास्ता मुश्किल रास्ता भी साबित हो सकता है। पूरा काम किये बिना पूरी सफलता (Success) की उम्मीद मत रखिये।

8- बहानेबाजी बिलकुल नहीं चलेगी

अपने जीवन में बहानेबाजी के लिए बिलकुल भी जगह मत रखो क्योकि बहाने बनाना हारने वालों की एक आदत (Habit) होती है।

हारे हुए व्यक्ति के पास बहानो की एक लिस्ट होती है। अतः बहाने मत बनाइये, आगे बढिए और कार्य पूरा कीजिये।

9- किताबों को अपना दोस्त बनाइये

जिंदगी में किताबों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। बहुत सी अच्छी किताबों को अपना दोस्त बनाइये।

किताबें ऐसी दोस्त होती है कि उनसे जितनी भी बार सलाह (Advice) लेंगे उतनी ही बार वो सही सलाह देंगी।

कौन सी अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए? इसके लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं- Best Personal Finance Books

10- जिम्मेदारी लेना सीखिए

जिम्मेदारीयों (Duties) को स्वीकार कीजिये। आपके लिए आपके जीवन के प्रति, आपके परिवार के प्रति, आपके चाहने वालों के प्रति कुछ जिम्मेदारियां होती हैं, उनको स्वीकार कीजिये और जीवन में आगे बढिए। जिम्मेदारियों से कभी मुँह मत मोड़िये।

11- एक अच्छा दोस्त बनिए

जीवन में कुछ अच्छे दोस्तों को बनाइये। अच्छे दोस्त ही जीवन में काम आते हैं। लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखिये कि अच्छे दोस्त पाने के लिए पहले एक अच्छा दोस्त बनिए।

दोस्तों को बदलिये मत बल्कि दोस्ती को गहरा कीजिये।

12- पैसे की समझ को विकसित कीजिये

जीवन में पैसा (Money) बहुत महत्वपूर्ण होता है। पैसे की समझ को विकसित कीजिये और आप जो भी कमाते हैं उसमे से बचत (Saving) करने की आदत डालिये।

आपकी कमाई का कम से कम 10 % तो आपको बचत करनी ही चाहिए। बचत करने के बाद पैसे का सही जगह निवेश (Investment) करने की आदत डालिये।

13- बड़े सपने देखना शुरू कीजिये

जीवन में सपने देखना सीखिये क्योकि हमारे सपने ही हमें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा (Motivation) देते हैं।

अपने सपनो से प्रेरणा लीजिये और उन्हें अपने जीवन में उतारने के लिए कार्य शुरू कर दीजिये। आपके सपने पूरे हो जायेंगे।

14- जीवन में लगातार सीखना बहुत जरूरी है

जीवन में हमेशा कुछ न कुछ अच्छा सीखते (Learn) रहना चाहिए। सीखने की कोई उम्र नहीं होती है लेकिन वजह जरूर होती है। जीवन में हमेशा आगे बढ़ने के लिए लगातार सीखना बहुत जरूरी होता है।

लगातार सीखते रहना एक अच्छी आदत है। आप इस आदत को विकसित कीजिये।

15- कुछ पाने के लिए कुछ देना भी सीखिये

जीवन में कुछ पाने के लिए कुछ देना भी सीखिये। जीवन में हमेशा “Give and Take Rule” चलता है। बिना कुछ दिए पाने के बारे में मत सोचिये।

आकर्षण का नियम (Law of Attraction) यह कहता है कि जैसा हम देते हैं वैसा ही हम पाते हैं। दूसरों को प्यार दीजिये, उन्हें खुशियां दीजिये, बदले में आपको भी प्यार और खुशियां मिलेंगी।

16- अपने अगले दिन को प्लान जरूर कीजिये

जीवन में सफलता पाने का मंत्र यह है कि आने वाले दिन को आप आज ही प्लान कर लीजिये।

इसके लिए आप To Do List बना सकते हैं। ऐसा करने से आप तेजी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ जायेंगे।

यदि आप और भी कुछ बेहतरीन जीवन के नियमों (Rules Of Life) को पढ़ना चाहते हैं तो आप यह किताब पढ़ सकते हैं-

12 Rules Of Life Book

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल Best Rules Of Life In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Rules Of Successful Life से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

31 thoughts on “सफल जीवन के 15+ बेहतरीन नियम | Best Rules Of Life In Hindi”

  1. Amul sir
    मुझे आपके हर लेख में आगे बढ़ने की एक प्रेरणा मिली है
    मैं dilse Dhanyavad Dena Chahta Hoon aur aage Umeed करता हूं कि aageya आप औ Aur Bhi accha Likhenge

    Reply
  2. Aapia yah post kafi achha laga self improvement ke bare me bahut hi badhya jankari aapne share ki hain iske liye Dhnyabad.

    Reply
  3. Iss jiban me iss tips ko padh k mai bht kuch apna liya hoon sir or jb v motivate hota hoon iss tips ko padh k aage badhne ka hosla or badh jata h sir . Thank u thank u so much sir

    Reply
  4. अमूल जी नमस्कार, आपके हर लेख में प्रेरणा होती है। मैं आपका नियमित पाठक हूं। आपके लेख से मुझे काफी कुछ सीखने को मिलता है। ऐसे ही लेख प्रकाशित करते रहिए।

    धन्यवाद सहित
    दुर्गा पांडे, चंडीगढ़

    Reply
    • Dhanyavad Durga Pandey ji……Meri koshish rahegi ki aap ASC par future me aur bhi acche article read karen….hamare sath bane rahe……

      Reply
  5. आपके लेख बड़े ही प्रेरणादायक है।
    धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment