सफलता का एक रास्ता | Hindi Story on Students Success

Best Hindi Story On Students Success

Hindi Story on Students Success : शहर के एक प्रसिद्ध कॉलेज (Famous College) का आज वार्षिक समारोह (Annual function) था। College में बहुत से विद्वानों (Scholars) को बुलाया गया था।

College के सभी छात्र वार्षिक समारोह में आये हुए थे। वार्षिक समारोह के मुख्य अतिथि (Chief guest) के रूप में एक प्रसिद्ध Motivational speaker को बुलाया गया था।

hindi story on students success
Hindi Story on Students Success

समारोह के दौरान बहुत से छात्र Motivational speaker से तरह-तरह के प्रश्न पूछ रहे थे तथा Motivational speaker उनके प्रश्नों के Impressive और Effective उत्तर दे रहे थे।

कुछ समय बाद Motivational speaker बोले, “मैं आपको कुछ work देना चाहता हूँ, जिसे करके आप अपने जीवन के लिए कुछ अच्छा सीख (Something good learning) सकेंगे। क्या आप तैयार हैं? (Are you ready?)”

सभी Students ने एक साथ उत्तर दिया, “हाँ ! हम तैयार हैं!!!” (“Yes! We are ready !!!”)

Motivational speaker बोले, “मैं आपको यह सीखाना चाहता हूँ कि आजकल अधिकतर लोग कठिन मेहनत करने (Hard work), लगन (perseverance) और योग्य (Capable) होने के बाद भी असफल (Unsuccessful) क्यों हो जाते हैं???”

तभी Motivational speaker ने प्रत्येक student को 5 Question papers दिए जिसमे से प्रत्येक पर 10-10 Questions लिखे हुए थे।

Motivational speaker बोले, “आपके पास 10 मिनट हैं। इसी समय (Time) में आपको इन प्रश्नों को solve करना है।”

Motivational speaker के OK कहते ही समय शुरु (Time Start) हो जाता है।

समय की तुलना में प्रश्न अधिक होने के बाद भी students प्रश्नों को solve करने लगते हैं। 10 मिनट बाद सभी students से प्रश्न-पत्र ले लिए जाते हैं।

अब Motivational speaker ने students से पूछा, “आपमें से कितने ऐसे students हैं जिन्होंने 5 में से कम से कम एक प्रश्न-पत्र के सभी प्रश्नों के उत्तर दिए हैं।”

बहुत ही कम स्टूडेंट्स ने अपना हाथ उठाकर yes! कहा।

फिर Motivational speaker बोले, “जिन विद्यार्थियों ने 5 प्रश्न-पत्रों में से कम से कम किसी एक प्रश्न पत्र के सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है, वह सभी Pass हैं और जिन्होंने किसी भी एक प्रश्न पत्र के सभी Questions का Answer नहीं दिया है, वह सभी Fail माने जायेंगे।”

अब सभी students एक दूसरे के चेहरों (Face) को देखने लगे क्योकि उन्हें यह बात और इससे मिला अच्छा संदेश (Best message) समझ नहीं आया था।

Motivational speaker मुस्कुराये और बोले, “Students! यही गलती (Mistake) अधिकतर लोग जीवन में अपने Career और अन्य चीजों को लेकर करते हैं।

Life में आपके सामने जो अवसर (Opportunities) होते हैं, वह इन्ही प्रश्न-पत्रों की तरह होते हैं यानि आपको आपके जीवन में इन प्रश्न पत्रों की तरह बहुत से अवसर (Chance) मिलते हैं।”

इस हिंदी कहानी से आपने क्या सीखा?
Moral Of This Story

इस प्रेरणादायक कहानी (Motivational Story) में बताया गया एक प्रश्न-पत्र एक अवसर के समान है, जो व्यक्ति किसी एक प्रश्नपत्र को समय रहते पूरा हल कर लेते हैं, वह एक मंजिल (Target) पर पहुंचकर सफलता प्राप्त करते हैं।

और जो प्रश्न तो बहुत सारे solve करते हैं लेकिन प्रश्न-पत्रों के बदलने (अवसर बदलने) के कारण किसी एक को भी पूरा solve नहीं कर पाते हैं, वह असफल (Failed) हो जाते हैं।

ऐसा नहीं है कि इस तरह असफल होने वाले लोग मेहनत (Hard work) नहीं करते या ऐसे लोगों में लगन की कमी (Lack of perseverance) और योग्यता की कोई कमी (Lack of capabilities) होती है।

इतना कुछ होने के बाद भी इस प्रकार असफल हुए लोगों में धैर्य की बहुत कमी (Lack of Patience) मिलती है, उनका खुद में कम विश्वास (Lack of self confidence) साफ़ दिखता है।

इस Hindi Story on Students Success में बताया गया है कि अधिकतर लोग एक अवसर को अपनाकर सफलता के रास्ते (Way of Success) की ओर चल देते हैं लेकिन यदि रास्ते में कोई परेशानी (Problems) आती है या किसी दूसरे के कहने पर अब दूसरा अवसर तलाशने (Explore the second opportunity) लगते हैं।

दूसरे अवसर (Second chance) के मिल जाने पर अब वह सफलता पाने के लिए दूसरे रास्ते (Second way of success) पर चलने लगते हैं।

अगर सफलता के इस रास्ते (Way to Success) में कोई परेशानी (Trouble) आती है या फिर किसी और अच्छे अवसर (Best opportunity) को देखकर फिर से वह अवसर और रास्ता बदलकर तीसरे अवसर और रास्ते को अपनाकर उसकी ओर चल देते हैं।

उनका यही System चलता रहता है और अंत में वह असफल (Failed) हो जाते हैं।

जबकि बहुत कम ऐसे भी लोग होते हैं जो जीवन में मिलने वाले सीमित समय (Limited Time) को देखकर अपनी इच्छा (Desire) के किसी एक अवसर या रास्ते को अपनाकर अपनी सफलता के रास्ते पर चल देते हैं।

रास्ते में आयीं परेशानियों (Difficulties) को हल करते हुए आगे बढ़ते जाते हैं।

वह किसी दूसरे के कहने पर या परेशानियों से घबराकर (Nervous from Difficulties) अपना अवसर (Chance) या रास्ता नहीं बदलते हैं और जीवन में सही समय पर सफलता (Success in life at the right time) को प्राप्त कर लेते हैं।

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं कि “एक विचार लो। उस विचार को अपना लक्ष्य या अवसर बना लो। उसके बारे में सोचो, उसके सपने देखो, उस विचार को जिओ, अपने दिमाग, मांसपेशियों, नसों और शरीर के हर हिस्से को उस विचार में डूब जाने दो तथा बाकी सभी विचारों को किनारे रख दो। यही सफल होने का तरीका है।”

अब Students के चेहरों पर मुस्कान (Smile) थी क्योकि वह अब सफलता के एक बहुत बड़े रहस्य (A great secret to success) को जान चुके थे।

दोस्तों! यही सफलता का रहस्य (Secret of success) है। जिंदगी में समय सीमित है (Life has limited time)।

यदि सफल होना है तो अपने दिल की आवाज सुनते हुए (Listen to your heart) अपनी पसंद का एक अवसर (Opportunity) या रास्ता चुन लीजिये।

और एक अवसर पर चलने का निर्णय लेकर (Decision making) अपनी मंजिल (Target) की ओर आगे बढ़िये।

यदि Success के रास्ते में कठिनाइयां आती हैं तो रास्ता Change करने के लिए बहाना मत बनाइये (stop procrastinating) बल्कि कठिनाइयों को Solve करते हुए मंजिल (Goal) की ओर आगे बढ़ जाइये (Go ahead)।

अपने कार्य को पसंद करते हुए (Love your work) सफलता की आशा की किरण (Light of hope) को जलाये रखिये।

स्वयं में विश्वास रखिये (Trust yourself) और एक Achievers की तरह Success को Achieve कर लीजिये।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Hindi Story on Students Success आपको कैसी लगी? यदि यह Inspirational Story आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Inspiring Poem, Hindi Quotes या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

14 thoughts on “सफलता का एक रास्ता | Hindi Story on Students Success”

  1. सफलता के लिए धैर्य बहुत जरूरी है |अक्सर लोग आधा काम छोड़ कर दूसरा काम शुरू कर देते हैं | जिससे उनका कोई भी काम कभी भी पूरा नहीं हो पाता है | बहुत अच्छी कहानी

    Reply
  2. कहानी का भावार्थ पसंद आया. जीवन में परेशानियों से घबरा कर बहुत से लोग अपना लक्ष्य त्याग देते हैं और बहुत सारे लोग उस लक्ष्य की प्राप्ति में जुटे रहते हैं. अच्छा संदेश दिया है आपने

    Reply
  3. कहानी का भावार्थ पसंद आया. जीवन में परेशानियों से घबरा कर बहुत से लोग अपना लक्ष्य त्याग देते हैं और बहुत सारे लोग उस लक्ष्य की प्राप्ति में जुटे रहते हैं. अच्छा संदेश दिया है आपने

    Reply

Leave a Comment