सफलता के शिखर पर बने रहने के 5 तरीके | Top Of Success

सतीश ने अपने शहर में एक बिज़नेस खोला जिसमे वह किराने का सामान (Groceries) पूरे शहर में होम डिलीवरी करता था। उसने बहुत मेहनत (Hard work) की और धीरे धीरे यह काम बहुत आगे बढ़ गया।

एक साल में ही वह होम डिलीवरी सर्विस देने वाला अपने शहर का नम्बर वन seller बन गया। इस समय वह सफलता के शिखर (Top of Success) पर था।

top of success hindi
Top Of Success

लेकिन कुछ ही महीनों बाद उस शहर में होम डिलीवरी सर्विस देने वाले और भी नए seller आ गए और एक टाइम ऐसा आया कि सतीश की होम डिलीवरी सर्विस अब नम्बर वन नहीं रही।

सतीश सोच में पड़ गया कि ऐसा क्या हुआ कि उसका Business इतना कम हो गया लेकिन उसकी समझ में कुछ भी नहीं आ रहा था।

दोस्तों! सतीश के साथ जैसा हुआ, वैसा इस दुनिया में लाखों लोगों के साथ होता है। लोग अपनी मनचाही सफलता पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं और यदि मेहनत प्लानिंग के साथ सही दिशा (planning with right direction) में की गई हो तो वह एक दिन सफलता के शिखर (Peak of success) पर पहुंच ही जाते हैं।

सफलता के शिखर पर पहुंचने के कुछ समय बाद उन्हें महसूस होता है कि वह अब नीचे की तरफ खिसकने लगे हैं।

हमेशा यह बात ध्यान रखिये–

“सफलता के शिखर पर पहुंचना इतना कठिन नहीं होता जितना सफलता के शिखर पर हमेशा बने रहना।”

“It is not so difficult to reach the top of success but it is so difficult to stay on top of success.”

अब सवाल यह आता है क्या यह संभव है कि कोई व्यक्ति लगातार सफलता के शिखर पर बना रहे?

तो दोस्तों! इस प्रश्न का उत्तर है– हाँ! यह संभव है। कोई भी व्यक्ति सक्सेस के टॉप पर पहुंचकर यदि चाहें तो हमेशा टॉप पर बना रह सकता है।

अब यह प्रश्न आता है कि हम ऐसे कौन से कार्य करें जिसकी वजह से हम हमेशा सफलता के शिखर पर बनें रहें?

दोस्तों! इसी प्रश्न का उत्तर बताने के लिए ही मैंने यह Hindi Article लिखा है। तो आज मैं आपको बताऊंगा कि सफलता के शिखर पर पहुंचकर विजेता (winner) ऐसा क्या करे ताकि वह जीवन भर सफलता के शिखर पर ही बना रहे।

सफलता के शिखर पर बने रहने के 5 तरीके

(5 ways to stay on top of success)

यहाँ मैं आपको सफलता के शिखर पर कैसे बने रहें (How to stay on top of success) बताऊंगा। कृपया इन तरीकों को बहुत ध्यान से पढ़िए क्योकि हमेशा सफल रहने के यह 5 तरीके (5 ways to always be successful) आपको हमेशा टॉप पर बनाये रहेंगे और आप हमेशा सबसे सफल लोगों में गिने जायेंगे–

1st

अपने कार्य के लिए हमेशा अपना 100% दीजिये

(Always give your 100% for your work)

सक्सेस हर किसी को पसंद होती है इसीलिए कोई भी समझदार इंसान इसे पाने के लिए अपनी full energy अपने उस काम में लगा देता है जिससे सफलता मिल जाती है अर्थात वह अपना 100% देकर कार्य करता है और सफलता के शिखर पर पहुंच जाता है लेकिन टॉप पर पहुंचने के बाद वह अपने अंदर आये ego, overconfidence आदि की वजह से अपना 100% अपने कार्य को नहीं दे पाता और इसी कारण वह टॉप से नीचे की ओर जाने लगता है।

अतः यदि आप चाहते हैं कि टॉप पर पहुंचकर हमेशा वहां बने रहें तो कभी भी अपने काम को अपना 100% देना न छोड़ें।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण बिल गेट्स (Bill Gates) हैं जो अमीरों (Rich people) में हमेशा नंबर वन ही रहते हैं।

2nd

अपने कार्य में हमेशा अपडेट रहें

(Always be updated in your work)

सफल होने के बाद हमेशा टॉप पर बने रहने के लिए यह तरीका अपनाना बहुत जरुरी है। आप जिस क्षेत्र में भी सफल हो चुके हैं, उस क्षेत्र में क्या क्या नया हो रहा है, कौन सी नयी टेक्नोलॉजी उसमें जुड़ चुकी हैं या उस क्षेत्र में और क्या क्या नयी संभावनाएं हो सकती है आदि के बारे में आपको लगातार अपडेट रहने की जरुरत है।

आप जिस क्षेत्र में भी सफल हो चुके हैं यदि उस कार्य को समय के साथ अपडेट नहीं करेंगे तो आप उस कार्य में हमेशा टॉप पर नहीं रह पाएंगे।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण Facebook है जो time, demand और technology में हमेशा अपडेट रहती है इसीलिए social sites में हमेशा नंबर वन पर है जबकि Orkut कभी अपडेट नहीं रही और आज बंद हो चुकी है।

3rd

अपना 1 मिनट भी कभी बर्बाद न करें

(Never waste your time)

सभी जानते हैं कि जो समय को बर्बाद करता है, समय भी एक दिन उसे बर्बाद कर देता है। होता यह है कि सफलता के शिखर पर पहुंचकर अधिकतर लोग सोचते हैं कि अब तो हम टॉप पर है, अब कुछ आनंद ले लिया जाये।

सफल व्यक्ति की यही सोच उसे time waste करने को मजबूर कर देती है। इसका परिणाम यह होता है कि अब वह धीरे धीरे टॉप से नीचे खिसकने लगता है।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण वह लोग हैं जो अपने हर मिनट की कीमत को बहुत अच्छी तरह जानते हैं। बिल गेट्स का Pen अगर नीचे गिर जाये तो वह उसे उठाने में अपना एक मिनट बर्बाद नहीं करेंगे क्योकि उनके एक मिनट की कीमत करोड़ो डॉलर है।

4th

टॉप पर रहने के लिए हमेशा स्मार्ट वर्क करें

(Always work smart to stay on top)

सफलता के टॉप तक पहुंचने के लिए hard work की जगह smart work बहुत जरुरी होता है। इसी प्रकार सफलता के टॉप पर बने रहने के लिए भी स्मार्ट वर्क बहुत जरुरी होता है। जो इस तरीके को अपने काम में प्रयोग करते हैं वह हमेशा सफलता के शिखर पर बने रहते हैं।

किसी भी काम को उसकी क्वालिटी कम हुए बिना कम समय में आसानी से करने को smart work कहते हैं।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण यह है कि यदि आपको कोई सूचना (Information) किसी दूसरे शहर में भेजनी हो तो या तो आप इसे एक कागज पर लिखकर डाक द्वारा भेज दीजिये जो कई दिन बाद पहुंचेगा या फिर एक E.Mail टाइप करके भेज दीजिये जो तुरंत पहुंच जायेगा। अब आप खुद सोच लीजिये कि कौन सा स्मार्ट वर्क होगा? 🙂

5th

हमेशा कुछ नया सीखते रहो

(Always keep learning something new)

सफलता के शिखर (Top of success) पर बने रहने के लिए यह तरीका बहुत ज्यादा जरुरी है। आपका जो भी काम हो या उससे संबंधित जो भी काम हैं, उनमे हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहो।

यहाँ यह ध्यान देना जरुरी है कि आपके कार्य के अलावा भी बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जो आपके कार्य से directly या indirectly जुड़े हुए होते हैं। आपको इन कार्यों के बारे में भी जानकारी जरूर रखनी चाहिए।

यह एक ऐसा सीक्रेट है जो आपको हमेशा टॉप पर बनाये रखेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप मिठाई बनाने का बिज़नेस कर रहे हैं तो उसमे हमेशा कुछ नया करते रहो और साथ ही साथ उससे related business जैसे चीनी का कारोबार, दूध का कारोबार कैसा चल रहा है, इसका भी आपको ध्यान रखना है और इससे भी सीखते रहना है।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Motivational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “How to Stay on Top of Success & How successful people always remain the winner” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

9 thoughts on “सफलता के शिखर पर बने रहने के 5 तरीके | Top Of Success”

  1. आपने बहुत अच्छी बात कही है सफल होने के लिए लेकिन मैं हर एक तरीका अपना चुका हूं लेकिन मुझे सफलता नहीं मिल रही है और हर एक तरह से मैं परेशान हूं कोई ऐसा टिप्स उपाय बताइए ताकि मैं मार्केट में रह सकूं

    Reply
  2. Apne achive ko prapt karne ki liye sr jee aapne hame bahut hi achha motivate kiya h sr..
    Jis se hame apne achive ki or agrashr hona chahiye or nirantar apne achive ko prapt kane ki kishish krte rahna..chahiye…….

    Reply
  3. अमूल जी…
    बहुत अच्छी बात कही है आपने, जो टॉप पर पहुंचकर लापरवाह या शिथिल हो जाए… वह पतन की ओर अग्रसर होता है। -धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment