आपकी God Gifted Skills क्या है? | Hindi Story

Inspirational Story On God Gifted Skills

एक समय की बात है जब समुंद्र में लाखों जीव जंतुओं को खाना मिलना बहुत कम हो गया। समुन्द्र का कार्य अपने अंदर समाहित सभी जीव जंतुओं का पालन पोषण करना होता है लेकिन कुछ दिनों से समुन्द्र अपना यह कार्य सही से नहीं कर रहा था।

इस परेशानी के माहौल को देखते हुए समुन्द्र के जीव जंतुओं ने एक मीटिंग की जिससे यह पता चल सके कि आखिर समुन्द्र ऐसा कर क्यों रहा है।

hindi story god gifted skills
hindi story with moral

मीटिंग में समुन्द्र से यही सवाल पूछा गया।

समुन्द्र ने जवाब दिया, “मैं अपने इस कार्य (पालन पोषण करना) से अब बहुत थक चुका हूँ और मैं अब कुछ समय आराम करना चाहता हूँ।”

बीच में ही बात काटते हुए एक बड़ी मछली ने पूछा, “क्या! आप आराम करना चाहते हैं!……..अगर आप आराम करेंगे तो हमें खाना कहाँ से मिलेगा?”

समुन्द्र बोला, “वो मुझे नहीं पता कि तुम सबको खाना कहाँ से मिलेगा।…..लेकिन मैं बहुत थक चुका हूँ और आराम करना चाहता हूँ।”

तभी एक मगरमच्छ ने प्रश्न किया, “तुम कितने दिन आराम करना चाहते हो?”

समुन्द्र ने उत्तर दिया, “मुझे आपका पालन पोषण करते हुए हजारों साल हो चुके हैं इसीलिए मैं इतना थक चुका हूँ कि पूरे 5 साल आराम करना चाहता हूँ।”

समुन्द्र की यह बात सुनकर चारो तरफ  अफरा तफरी मच गयी। सभी यह सोचने लगे कि आने वाले 5 साल तक हम लोग क्या खाएंगे।

समुन्द्र तो अपना निर्णय ले चुका था और वह आराम करने चला गया। किसी को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर क्या किया जाये।

कुछ दिनों तक तो कम खाना खाकर ही काम चलाया गया लेकिन जब खाना खत्म हो गया तो फिर से एक मीटिंग बुलायी गयी और जिसमे सभी जीव जंतु बहुत व्याकुल थे कि अब खाना कहाँ मिलेगा? यदि नहीं मिला तो हम लोग तो ऐसे ही मर जायेंगे।

तभी एक छोटा मेंढक बोला, “क्यों न हम समुन्द्र से बाहर जाकर खाना खोजें और अगले 5 साल तक वहीँ रहें?”

सभी के चहेरों पर एक आशा की किरण जगमगाने लगी। सभी को यह निर्णय अच्छा लगा और सभी ने इसे तुरंत मान लिया।

उसी समय सभी जीव जंतु समुन्द्र से बाहर आ गए और जंगल की ओर चले गए। जंगल में सभी को बहुत सा खाना मिल गया। सभी आराम से रहने लगे।

लेकिन एक मछली रोज कुछ समय के लिए समुन्द्र के अंदर जाती थी और कुछ समय तैरकर फिर लौट आती थी। सभी जीव जंतु उसकी बहुत मजाक उड़ाते थे।

एक दिन जब वह मछली समुन्द्र में जाकर तैर रही थी तो समुन्द्र से न रहा गया और उसने उस मछली से पूछ ही लिया, “तुम रोज यहाँ कुछ समय तक तैरने क्यों आती हो जबकि तुम्हें यहाँ खाना तो मिलता नहीं है और तुम्हारी इस आदत के लिए तुम सभी की मजाक भी सेहती हो? मेरा मन इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए बहुत व्याकुल है।”

मछली ने मुस्कुराकर उत्तर दिया, “मैं रोज यहाँ इसलिए तैरने आती हूँ क्योंकि 5 साल के समय में मैं समुन्द्र में तैरना न भूल जाऊं जो मेरा स्वभाव है। और यदि 5 साल में तैरना भूल गयी तो समुन्द्र में रहकर भी खाना नहीं खा पाऊँगी और जल्द ही मर जाउंगी।”

मछली की यह बात सुनकर समुन्द्र को अपनी गलती का एहसास हो गया।

वह सोचने लगा कि यदि मैं 5 साल तक केवल आराम करने लगा तो जीव जंतुओं का पालन पोषण करना ही भूल जाऊंगा। और यदि पालन पोषण करना भूल गया तो यह जीव जंतु इतना समय बाहर जीवित नहीं रह पाएंगे और इन सबकी मृत्यु का दोषी मैं होऊंगा।

समुन्द्र का मन बहुत बैचेन हो गया और अगले ही पल उसने निर्णय लिया कि वह अब आराम नहीं करेगा और जीव जंतुओं का पालन पोषण करेगा। उसने सभी जीव जंतुओं को बापस बुला लिया और उनको ढेर सारा खाना दिया। अब सभी खुश थे।

इस कहानी से आपने क्या सीखा?
What is the Moral of this Story?

दोस्तों! इस हिंदी कहानी (Motivational Story In Hindi) से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

जिस तरह मछली के अंदर तैरने की skill होती है उसी तरह हमारे अंदर भी बहुत सी skills होती हैं जिन्हें हम अपनी Life में सीखते हैं।

यह वह skills होती हैं जिनसे हम जीना सीखते हैं और पैसा कमाते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं।

इन skills की प्रैक्टिस हम रोज या समय समय पर करते रहते हैं।

सोचो यदि हम ज्यादा आराम करना शुरू कर दें तो यह skills हम भूल जायेंगे और जीवन में सफलता से वंचित रह जायेंगे।

दोस्तों! कुछ ऐसी Skills भी होती हैं जो God Gifted होती हैं जैसे मछली के लिए तैरना एक God gift है। उसी प्रकार दोस्तों आपके अंदर भी कुछ ऐसी skills होंगी जो God Gifted होंगी।

इस कहानी का मोरल यही है कि आप अपनी उस स्किल को किसी भी वजह से मरने न दें और चाहें कुछ भी हो जाये या चाहें कितनी भी मेहनत करनी पड़े आपको अपनी उस स्किल को निखारते जाना है और एक दिन इस दुनिया को दिखा देना है कि आप इस दुनिया में कामयाबी हासिल करने आये है, न कि इस दुनिया में ऐसे ही बिना वजह के पटक दिए गए हैं।

दोस्तों! Comments में बताइये कि आपके अंदर कौन सी god gifted skills हैं?

क्या आप मधुर आवाज में गाना गा सकते हैं?

क्या आप धोनी की तरह क्रिकेट खेलना जानते हैं?

क्या आप impressive तरीके से लिखना जानते हैं?

आखिर आपके अंदर क्या गॉड गिफ्ट है। जरूर बताइयेगा।

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Story आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Inspiring Story on “Motivational Story With Moral On God Gifted Skills In Hindi” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “आपकी God Gifted Skills क्या है? | Hindi Story”

  1. Bahut achi स्टोरी थी sir
    Aise aise stories की हमें बहुत जरूरत है

    Aap आगे भी ऐसे storieS laate rahiye

    Reply
  2. अमूल सर , आपने बहुत ही अच्छी सोच ओर प्रेरणादायक बात कही है ,
    मुझे वास्तव मे कुछ सीखने को मिला है , क्योकि मैं जो कर रहा हूँ उसमे अब और भी अच्छा करूँगा ,
    क्योंकि लगातार अपना काम करते रहने की भावना फिर से मुझमें प्रेरित हुई है , बहुत बढ़िया आर्टिकल है ।

    🙏🙏🙏

    Reply
  3. अमूल जी, बहुत ही प्रेरणा दायक पोस्ट लिखी हैं आपने।

    Reply
  4. आपने बहुत अच्छी और उपयोगी पोस्ट लिखी है, अमूल. शुभकामनाएं.

    Reply

Leave a Comment