निराशा और असफलता से बाहर आने के 5 तरीके

हम सभी लोग एक अच्छे जीवन (Good Life) और सुरक्षित भविष्य (Safe Future) की कल्पना करते हैं, और उसके लिए मेहनत भी करते हैं।

हमारे कुछ सपने होते हैं जो समय बीतने के साथ साथ हमारे जीवन का एक हिस्सा बन जाते हैं लेकिन इस दुनिया में सबको सब कुछ नहीं मिल पाता।

overcome frustration failure hindi
Overcome Frustration And Failure

कई बार हम देखते हैं कि कुछ लोग बिना कोई मेहनत (Hard work) किये ही अपने लक्ष्य को पा लेते हैं, वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी जी जान लगा देने के बावजूद अपने लक्ष्य (Goal) से कोंसो दूर हैं।

ऐसे लोग जब कड़ी मेहनत के बावजूद सफलता नहीं पाते, तो निराश (Frustrated) हो जाते हैं। उनका खुद पर से ही भरोसा उठ जाता है और ये सोचने लगते हैं कि अभी हार गए तो अब कभी जीत ही नहीं पाएंगे।

कुछ लोग व्यापर में नुकसान की वजह से परेशान हो जाते हैं, तो कुछ लोग कोई एग्जाम में फेल होने की वजह से। किसी को अपनी मनचाही नौकरी नहीं मिलती तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्यार में धोखा खाने पर तनाव (Tension) में आ जाते हैं और जीने की उम्मीद ही खो बैठते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे कारण हैं जिनकी वजह से लोग अक्सर उम्मीद छोड़ कर निराश हो बैठते हैं। जब लोग निराशा से घिर जाते हैं, तो उन्हें हर वक़्त बेचैनी सी रहती है, किसी भी काम में मन नहीं लगता और वो खुद को हमेशा अकेला महसूस करने लगते हैं।

सबसे बुरी बात तो ये हैं कि कभी कभी लोग इतने हताश (disappointed) हो उठते हैं कि वे आत्महत्या (Suicide) जैसा कदम भी उठा लेते हैं।

अगर आप भी किसी बात से परेशान या निराश हैं तो सबसे पहली बात मैं ये बताना चाहूंगा कि आत्महत्या एक बहुत ही बेकार उपाय है जो न सिर्फ आपको, बल्कि आपके परिवार और दोस्तों को भी जीवन भर के लिए दुःख दे के जायेगा।

इसलिए सबसे पहले तो इस विचार को त्याग दें।

निराशा और असफलता से बाहर आने के 5 तरीके
5 Ways To Overcome Frustration And Failure

अब मैं इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे उपाय बताऊंगा जो आपको निराशा से बाहर निकालेंगे और साथ ही आपको आगे बढ़ने कि हिम्मत (courage) भी देंगे–

1- अपनी सोच को सकारात्मक रखें (Keep positive thinking)

निराश होने के पीछे सबसे बड़ी वजह है दिमाग में नकारात्मक बातों (Negative thinking) का घर कर जाना। क्या आप जानते हैं कि डिप्रेस्ड लोग धीरे धीरे अपनी काबलियत, समझदारी, सब कुछ खो देते हैं?

इसलिए दोस्तों नकारात्मक सोच आपकी कोई मदद नहीं करेगी। हम सभी के पास्ट में कुछ ऐसा होता है जिस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता, लेकिन हम फिर भी उसे याद याद कर कर के उदास होते हैं। अगरआप भी ये गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे छोड़े।

अपने आस पास ऐसे लोगों कि संगती रखें जो सकारात्मक सोच (Positive thinking) रखते हैं। इसके अलावा Motivational Quotes भी पढ़ें। क्या आप जानते हैं कि आप कुछ ही सेकण्ड्स में Motivational posters create भी कर सकते हैं?

इन पोस्टर्स को अपने कमरे में या working space में ज़रूर लगाएं। जब आपकी नज़र बार बार इनपे जाएगी तो ये आपमें सकारात्मक बदलाव (Positive change) लाएंगे।

2- माफ़ करना सीखें (Learn how to forgive)

हो सकता हैं कि आपके किसी बहुत क्लोज फ्रेंड ने आपको धोखा दिया, या आपके साथ कुछ गलत किया या आपको चोट पहुँचाने कि कोशिश की, ऐसी परिस्थिति में बुरा लगना जायज़ है।

लेकिन दोस्तों, बार बार उसके बारे में सोच कर, और उससे नफरत कर के आप खुद को ही परेशान कर रहे हैं। बार बार ऐसे लोगो के बारे में सोचना आपके दिमाग में नकारात्मक ख्याल लाएगा और आपको आगे बढ़ने नहीं देगा।

इससे उन्हें तो कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा लेकिन आप अपना एक बहुमूल्य समय व्यर्थ कर देंगे। इसलिए माफ़ करने की आदत डालें।

जिसने आपके साथ गलत किया है, भगवान या समय उसकी सजा उसे देगा ही और हाँ माफ़ इसलिए नहीं करें क़ि वो शख्स अच्छा है, बल्कि इसलिए करें क़ि आप अच्छे हैं।

जैसे ही आप इन्हे दिल से माफ़ कर देंगे आप बहुत ही सुकून और शांति महसूस करेंगे.

3- खुद को व्यस्त रखना शुरू करें (Start keeping myself busy)

हम सभी जानते हैं क़ि “खाली दिमाग शैतान का घर होता है” इसलिए कभी खुद को खाली ना रखें। खुद को किसी ना किसी activity में busy रखें।

चाहे तो कोई नयी hobby भी सीख सकते हैं। हम सभी की कुछ Hobbies होती हैं जो हम समय ना होने की वजह से या किसी न किसी कारण से टालते रहते हैं।

दोस्तों, अभी वक़्त है उन hobbies पर काम करने का। आपको ये चीज़ बहुत ख़ुशी देगी। नए लोगों से मिलें, शाम को बाहर निकलें।

नयी अच्छी किताबें (Good Books) पढ़ें, नेट पर सर्फिंग करें, अपने गार्डन के पौधों को पानी दें, चाहे तो अपने पड़ोस के बच्चो को पढ़ा भी सकते हैं।

ये सभी activities आपको निराश होने का वक़्त ही नहीं देंगी और आप जल्दी ही बेहतर महसूस करने लगेंगे।

4- नशे से दूरी बनायें (Create distance from drunk)

निराश होने पर सबसे बड़ी गलती जो लोग करते हैं, वह है नशे की आदत डालना। एक study के अनुसार depression से पीड़ित लोगो में से 27% लोग Drug addict हैं।

लोगों को लगता है कि नशा उनके दिमाग से ये सब बातें निकल देगा लेकिन वो ये नहीं जानते कि नशा न सिर्फ उनके स्वास्थ्य (Health) बल्कि जीवन को भी नष्ट कर देता है।

चाहे आप कैसा भी नशा कर लें, वो आपके वास्तविक जीवन की परेशानियों को दूर नही कर सकता।

रात को चाहे आप नशा ले के सो भले ही जाएँ, सुबह जब उठेंगे, अपनी परेशानियों को वैसा का वैसे अपने सामने पाएंगे। नशा आपकी परेशानियों को और बढ़ा देता है और आपको एक कमज़ोर इंसान बनता है।

नशा आपके दिमाग में और भी नकारात्मकता भर देता है जिसमे आप कुछ भी गलत काम कर सकते हैं। इसलिए नशे से हमेशा दूर रहें।

5- हर रोज वर्क आउट करें (Workout everyday)

दोस्तों, चाहे आप स्वस्थ हो या नहीं, निराश हो या नहीं, व्यायाम एक ऐसी आदत है जो आपको कभी भी नहीं छोड़नी चाहिए।

एक स्वस्थ शरीर (Healthy Body) में ही एक स्वस्थ दिमाग (Healthy Mind) निवास करता है। इसलिए रोज़ सुबह सूर्योदय से पहले उठें और घूमने जाएँ।

आप योग (Yoga) भी कर सकते हैं, ये आपको सुकून देगा। इसके अलावा आप सुबह सुबह park में दौड़ लगाने भी जा सकते हैं, यह आपको ताज़ी हवा के साथ साथ अच्छे विचार (Good thoughts) भी देगा।

सुबह उठ कर व्यायाम करने से आपके दिमाग में positive energy आती है जो आपको पूरे दिन खुश रखेगी।

अंत में यही कहूंगा दोस्तों, कि हार जीत दोनों ज़िन्दगी का एक हिस्सा हैं। अगर आप हिम्मत नहीं हारेंगे तो जीत एक दिन आपकी ही होगी। खुद को दूसरों से compare ना करें। बस मेहनत करें और धैर्य रखें।

Thanks! Prince Kapoor!

Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on 🙂 . If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at @imprincekapur 

————-*******————

दोस्तों! यह Best Self Development Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “How To Overcome Frustration And Failure” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

4 thoughts on “निराशा और असफलता से बाहर आने के 5 तरीके”

  1. वाकई बहुत अच्छी बातें आपने शेयर की हैं एक बात कहना चाहता हूं कि आपकी राइटिंग स्किल बहुत अच्छी है।

    Reply
  2. अमूल जी , निराशा से बाहर आना और खुद को संभाल पाना बहुत कठिन काम होता है ,
    लेकिन आपके ये 5 टिप्स वास्तव में लोगों की मदद करेंगे , क्योकि ये टिप्स बिल्कुल सही सटीक जगह सोच को परिवर्तित करने के लिये बनाये गए है ,
    बहुत ही अच्छे से आपने इन्हें इस आर्टिकल के द्वारा बताया , बहुत खूब जानकारी है ।

    खासकर के वो पॉइंट्स की हमे माफ करना सीखना चाहिए , जो मैं भी अब सीखूंगा । Good

    Reply

Leave a Comment