आखिर कुछ लोग हमेशा सफल क्यों होते हैं?

आपने कुछ लोग ऐसे जरूर देखे होंगे जो अपने प्रत्येक कार्य में हमेशा सफलता (Success) ही प्राप्त करते हैं।

ऐसे कुछ लोग जो हमेशा अपनी योजना (Planning) को जीत की माला पहना देते हैं। ऐसे कुछ लोग जो कभी हार नहीं मानते और हमेशा जीतते हैं।

how to always win in life
Always Win In Life

आप सोमिल को ही देख लीजिये, वह एक कॉलेज स्टूडेंट है। अपने प्रत्येक exam में वह top करता है, उसके बहुत से दोस्त हैं जो उसके लिए किसी भी कार्य के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

सोमिल एक Part time job भी करता है जिससे उसे अच्छी खासी Income मिल जाती है। घर के लोग हों या रिश्तेदार वह सभी को समय भी दे पाता है और साथ ही खुद के लिए भी कुछ समय निकालता है।

वह कोई भी कार्य करे, किसी भी क्षेत्र में करे, हमेशा सफल ही होता है। विफलता (Failure) क्या होती है? अगर उससे यह पूछो तो उसका उत्तर होता है– “मैं केवल सक्सेस के बारे में जानता हूँ। विफलता से मैंने कभी दोस्ती ही नहीं की।”

घर हो या रिश्तेदारी, कॉलेज हो या जॉब, मस्ती करना हो या स्टडी करना, वह सभी जगह सफल है, वह सभी जगह खुश है।

मैंने जब उससे बात की कि उसकी इस सफलता का राज (Secret of Success) क्या है? और वह कभी हारता क्यों नहीं? तो उसने कुछ ऐसी बातें बतायीं जिन्हें मैं आपसे share करना चाहता हूँ।

मुझे उससे बात करके महसूस हुआ कि हमेशा जीतने वाले लोगों (Always winning people) में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो दूसरों में नहीं होते।

उनमे कुछ ऐसी अच्छी आदतें (Good habits) होती हैं जो दूसरों में नहीं होती। उनकी Personality सामान्य लोगों से अलग होती है।

आइये दोस्तों, अब मैं आपको सोमिल से हुई बातचीत के आधार पर हमेशा सफल होने वाले लोगों की कुछ Life Activities शेयर कर रहा हूँ। कृपया इन Success Habits को बहुत ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपनी Life में जरूर फॉलो कीजिये–

1- निर्णय लेने में देरी न करना (Do not delay in decision making)

हमेशा सफल होने वाले लोग कोई भी निर्णय लेने में देरी नहीं करते। ऐसे लोगों के सामने जब भी कोई ऐसी स्थिति आती है जब उन्हें निर्णय लेना होता है तो वह बहुत जल्दी निर्णय लेते हैं और जल्दी ही उस निर्णय के अनुसार कार्य भी करना शुरू कर देते हैं।

जल्दी decision लेने का मतलब wrong decision लेने से नहीं है बल्कि ऐसा निर्णय लेना है जिसे सक्सेस में बदला जा सके।

2- अपने कार्य पर फोकस करना (Focusing on your work)

हमेशा जीतने वाले लोग जो भी कार्य करते हैं उसी पर अपना पूरा Focus रखते हैं। ऐसे लोग दिन में तरह तरह के कार्य करते हैं लेकिन सभी का एक time table बना लेते हैं।

दिन में जब वह कोई कार्य कर रहे होते हैं तो उनका माइंड केवल और केवल उसी कार्य पर होता है जिसे वह कर रहे होते हैं। दूसरे कार्य के बारे में वह उस समय एक बार भी सोचते नहीं है। यह सफलता का राज है।

3- मजबूत इच्छाशक्ति का मालिक होना (Master of strong will power)

हमेशा सफल होने वाले लोगों की Willpower बहुत मजबूत होती है। वह जिस कार्य को पूरा करने की सोच लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।

एक बार जब वह कोई कार्य करने की ठान लें तो उसे पूरा करने के रास्ते में चाहें कितनी भी Problems आएं वह उस कार्य को नहीं छोड़ते और लगे रहते हैं। और तब तक परेशानियों से लड़ते हैं जब तक कि वह उस कार्य में सफल नहीं हो जाते।

4- सफल होने के रास्ते खोजना (Finding ways to succeed)

हमेशा सफल होने वाले लोग जब भी कोई कार्य करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिए एक रास्ता बनाते हैं। रास्ता बनाते ही उस पर चल देते हैं।

लेकिन यदि सफलता की राह (Way to Success) में यदि उन्हें यह लगता है कि इस रास्ते से यह सफलता मिलना possible नहीं है तो वह अपने target तक पहुंचने का नया रास्ता बना लेते हैं लेकिन अपना टारगेट नहीं बदलते और अपनी मंजिल (Goal) तक पहुंच ही जाते हैं।

5- हमेशा सीखने की इच्छा रखना (Always desire to learn)

जीवन में हमेशा सीखते रहना बहुत अच्छी आदत है। जिसने सीखना बंद कर दिया उसके लिए सफलता के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो जाते हैं। हमेशा सफल होने वाले लोग भी हमेशा सीखते रहते हैं। वह अपने प्रत्येक काम से सीखते हैं और सबसे बड़ी बात वह दूसरों की गलतियों से भी खुद सीखते रहते हैं।

सीखते रहने की उनकी उत्कट इच्छा (High desire) ऐसे लोगों को कभी हारने नहीं देती और जीत (Victory) दिलाती रहती है।

इसके अतिरिक्त हमेशा जीतने वाले लोगों (Always winning person) में कुछ और भी Habits होती हैं जो इस प्रकार हैं–

1- कार्य करते समय हमेशा सकारात्मक सोचना (Always think positively while working)

2- किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी योजना बना लेना (Make a plan before doing any work)

3- अवसरों को पहचानने की शक्ति का विकास करना (Developing the power to identify opportunities)

4- सबसे जरूरी कार्य सबसे पहले करने की आदत (The most important thing to do first)

5- जीत के लिए टाइम मैनेजमेंट का हमेशा ध्यान रखना (Always take care of time management for victory)

————-*******————

दोस्तों! यह Best Inspirational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “How To Always win and Success in Life” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “आखिर कुछ लोग हमेशा सफल क्यों होते हैं?”

  1. Very nice…निरंतर प्रयास ही सफलता का मंत्र है।

    Reply
  2. Hlo,
    The post of your website is truly good i like it……. i think this is one of the great website in the world.
    The great thing of this website is truly very nice article. i m saying incredible post and titles are there.
    thanks

    Reply
  3. प्रेरणादायक आलेख , सफलता प्राप्त करने के मार्ग में सहायक होगा

    Reply
  4. अमूल जी, आपका यह लेख निश्चिंत ही सफलता पाने में सबकी मदद करेगा। शेयर करने के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment