अपनी जेब को पैसे से कैसे भरें? | Money Making Idea

आज मैं आपको जेब भरने का एक तरीका बताना चाहता हूँ जिससे न केवल आप अपनी मनचाहा जीवन जी सकेंगे बल्कि आप एक करोड़पति या  धनी व्यक्ति के रूप में अपनी पहचान बना सकेंगे।

इसके लिए आपको केवल कुछ जेब भरने के नियमो का पालन करना होगा तथा इन नियमो को अपने जीवन का हिस्सा बनाना होगा। यह नियम बहुत ही सरल तथा व्यवहारिक हैं।

किसी भी वर्ग का व्यक्ति चाहे वह कितना भी कमाता हो , यदि इन नियमो  का पालन करेगा तो शत प्रतिशत वह अपना मनचाहा जीवन जी सकेगा तथा धनी होने का सुख प्राप्त कर सकेगा।

अथाह पैसों से अपनी जेब को भरने के लिए आपको निम्न सरल नियमो का पालन करना चाहिए……….

1- अपनी जेब को पैसों  भरना शुरु करें–

सबसे पहले आपको अपनी जेब को पैसों से भरना शुरु कर देना चाहिए।  इसके लिए बस आपको इतना करना हैं कि जो भी पैसा आप प्रत्येक महीने कमाते हैं उसमे से 80 % पैसा तो आप अपने खर्चे में ले लो तथा इसके बाद बाकी बचे 20 % पैसों को अपनी जेब में डाल दें।

आपको केवल इतना ही करना है और यह कार्य आपको प्रत्येक महीने करना है। यदि एक बार आप इस नियम को पालन करने की आदत डाल लेते हैं तो फिर आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी।

यह हो सकता है कि इसके लिए आपको अपने कुछ फालतू के खर्चे रोकने पड़े लेकिन बस आप ये जान लें कि इसके लिए आपको केवल अपने एक या दो फालतू के खर्चो को ही रोकना पड़ेगा, न कि किसी जरुरी खर्चे को रोकना पड़ेगा।

यदि आप अपने महीने के खर्चे को ध्यान से देखेंगे तो कुछ ऐसे खर्चे आपको जरूर मिलेंगे जिनके न करने पर आपके जीवन पर कोई असर नहीं होगा।

बस आपको इन्ही एक या दो खर्चो को रोकना होगा और इसके बाद कार्य आसान हो जायेगा। अपनी जेब में बढ़ते पैसों  देखकर आपको सुख की भी प्राप्ति होगी।

2- जेब में छेद न होने दें–

दूसरा नियम यह है कि पहले नियम का पालन तो करें लेकिन साथ ही साथ अपनी जेब में छेद न होने दें अर्थात जो प्रत्येक महीने आपकी जेब में 20 % आपकी कमाई का हिस्सा जाता है वह बढ़ाते तो रहें लेकिन उसमे से खर्च बिलकुल भी न करें।

यदि आपको पूरी जेब भरनी है तो ध्यान रखें कि उसमे कोई छेद न हो। कई बार आपको जेब में खनकते पेसो को देखकर व सुनकर मन करेगा के कुछ तो खर्च कर ही लूँ लेकिन तभी सतर्क  जाएँ और  मन पर काबू रखें।

आखिर आप करोड़पति बनकर अपना  मनपसंद जीवन जीने जा रहे हैं तो कुछ धैर्य तो आपको रखना ही पड़ेगा।  यदि अंको की भाषा का प्रयोग किया जाये तो आप 5 वर्षो में अपनी साल भर की आमदनी को एकत्रित  लेंगे और 10 वर्षो में आप अपनी दो साल की आमदनी को एकत्रित कर लेंगे।

3- जेब भरने के लिए दूसरा रास्ता तैयार करें—

अब जब आपने अपनी जेब भरना शुरु कर दिया है तो अब सबसे महत्वपूर्ण नियम सामने आता है , वह ये है कि अब जेब भरने का दूसरा रास्ता भी बनाना होगा।

इसके लिए आपको अपनी जेब में पहले से जो पैसे भर चुके हैं , उसका प्रयोग निवेश में करना होगा, आपको उन पैसों से कार्य करना होगा अर्थात  पैसों से अपने लिए मेहनत करानी होगी।

यह बात ध्यान रखने की है कि अब दूसरा रास्ता बनाने के लिए मेहनत आपको नहीं  करनी है वल्कि आपके पैसों को करनी है। आप इन पैसों का ऐसी जगह निवेश करें कि यह पैसा आपके लिए मेहनत करके पैसा बनाये और खुद (मूलधन ) भी सुरक्षित रहे।

इसके लिए आप अपने पैसे को fixed deposit में जमा कर सकते हैं , इसे ब्याज पर उठा  सकते हैं ,  mutual fund में लगा सकते हैं , इसे रियल एस्टेट में लगा सकते हैं, इसे आप किसी  भी ऐसे कार्य में लगा सकते हैं जिससे वह पैसा बनाये और आपको कार्य न करना पड़े।

इस  तरीके से अब आपकी जेब में दो रास्तों से पैसा आएगा–

पहला रास्ता——->>>> आपकी आमदनी के 20 % से आएगा। 
 
दूसरा रास्ता——->>>> आपकी 20 % आमदनी के निवेश से आने वाली आय।

4- दोनों रास्तों से पैसे के वहाव को बढ़ाइए  —

अब आपकी जेब में दो रास्तों से पैसा आना शुरु हो जाता  है।  अब आपके पास दुगनी तेजी से पैसा एकत्रित होगा।  जैसे जैसे आपकी कमाई का 20 % प्रत्येक महीने एकत्रित होता जायेगा वैसे वैसे आपकी जेब में दूसरे रास्ते से पैसा आना लगातार बढ़ता ही जायेगा।

कुछ ऐसा कार्य भी करें ताकि आप अपनी आमदनी को बढ़ा सकें जिसके लिए आप मेहनत करके 20 %  जेब में डालते हैं।

जैसे जैसे आप अपनी मेहनत वाली आमदनी को बढ़ायेंगे तो पहले रास्ते और अधिक पैसा जेब में आएगा तथा जो दूसरे रास्ते के पैसे के वहाव को भी बढ़ाएगा।  अतः आप दोनों रास्तों से आने वाले पैसे के वहाव को बढ़ा सकते हैं।

5- पैसों के अन्य रास्ते तैयार करें—

पांचवां व अंतिम नियम ये है कि अब आप चाहें तो अपनी जेब में कई रास्तों से पैसों के वहाव को बना सकते हैं।  अब आप कई जगह निवेश कर सकते हैं अर्थात अब आपका पैसा एक जगह ही नहीं वल्कि कई जगह मेहनत करके आपके लिए पैसा बना सकता है।

आपका पैसा जितनी जगह कार्य करने जायेगा उतने ही रास्ते आपकी  जेब के लिए खुलते जायेंगे।  यहाँ पर चक्रबृद्धि ब्याज का चमत्कार कार्य करता है, मेरे हिसाब से यह इस दुनिया का आठवां अजूबा है जिससे आपकी जेब में पैसा बहुत तेज़ी से बढ़ता जाता है।

इन पांच नियमो को अपनाकर आप अपनी जेब को बहुत से रास्तों से भर सकते हो और करोड़पति बनकर अपना मनचाहा जीवन जी सकते हो।

यहाँ सबसे महत्वपूर्ण व आश्चर्य की बात यह है कि इतने रास्ते तैयार करने के बाद भी आप उतने ही कार्य कर रहे होते हैं जितने आप अपनी जेब की ओर एक भी रास्ता तैयार नहीं होने पर कर रहे थे।

यह है न कमाल की बात कि कार्य भी नहीं बढ़ा और करोड़पति भी बन गए। तो दोस्तों इन पांच नियमो को अपनाएं और करोड़पति बनकर अपना मनचाहा जीवन को जीना शुरु कर दें।

9 thoughts on “अपनी जेब को पैसे से कैसे भरें? | Money Making Idea”

Leave a Comment