दैनिक जीवन को अच्छा कैसे बनायें? | Make Your Day Best

किसी भी व्यक्ति के लिए प्रत्येक आने वाला दिन नया होता है और सभी लोग अपने प्रत्येक दिन को Perfect बनाना चाहते हैं लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता है।

अगर हम अपनी जिंदगी के प्रत्येक दिन को अच्छा बनाना चाहते हैं तो हमें अपनी Daily Life में कुछ अच्छी और आसान आदतों को अपनाना होगा।

आज मैं आपको कुछ ऐसी Daily Activities के बारे में बताऊंगा जिसे अपनाकर आप अपने प्रत्येक दिन को एक Perfect Day में बदल सकते हैं।

दैनिक जीवन को सबसे अच्छा कैसे बनायें?

Make Your Day Best

यह Daily Activities बहुत ही आसान हैं जिसे कोई भी व्यक्ति अपनी Life में आसानी से अपना सकता है। उन व्यक्तियों के लिए जिनकी Life अनियमित हो चुकी है , वह लोग इन Daily Activities को अपनाकर अपने दिन को एक Perfect Day में बदल सकते हैं–

सुबह की शुरुआत शांतिपूर्ण वातावरण में करें

(Create Peaceful Environment at Morning)

सुबह को आप जब भी जागें तो आपके आस-पास का वातावरण शांतिपूर्ण होना चाहिए। कुछ लोग सुबह को बहुत ही जल्दबाजी में उठते हैं और सुबह के Daily Works को बहुत ही तेजी से या अस्त-व्यस्त तरीके से पूरा करके अपने Office के लिए निकल जाते हैं। यह बहुत ही गलत तरीका है।

आप जब भी सुबह को उठें तो आपके चारो ओर का वातावरण ऐसा हो जो आपके मंन को सुकून दे। सुबह को उठने के बाद से Office के लिए घर से निकलने के बीच का Time इतना होना चाहिए कि आप उस Time में अपने सुबह के Daily Works  को आराम से पूरा कर पाएं क्योकि आपके दिन की शुरुआत अच्छी होगी तभी आपका दिन भी अच्छा होगा।

सकारात्मक विचारों से दिन की शुरुआत करें

(Start Your Day by Positive Thinking)

सुबह को जागने के बाद Positive Thinking  के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। जिंदगी में बहुत सी समस्याएं होती हैं लेकिन उनके बारे में सुबह को न सोचें। सुबह को अपने दिमाग में केवल सकारात्मक विचार ही लाएं क्योकि सकारात्मक विचारों के साथ शुरू किया गया दिन भी सकारात्मक ही होता है। सुबह की Positive Thinking आपको पूरे दिन Positive रखती हैं और Negativity से लड़ने की शक्ति देती है। अतः सुबह की शुरुआत अच्छे विचारों से करें।

पूरे दिन वर्तमान में ही रहें

(Be Present in Whole Day)

अपने दिन को Perfect बनाने के लिए आपको पूरे दिन वर्तमान में रहने की कोशिश करनी चाहिए। अक्सर लोग काम कुछ कर रहे होते हैं और सोच किसी और चीज के बारे में रहे होते हैं। ऐसा करने से काम सही से नहीं हो पाता है।

हम जो भी काम कर रहे होते हैं उस समय हमारा मंन भी उस काम में लगा होना चाहिए तभी वह काम सही तरीके से पूरा हो पायेगा। अतः हमें कोई भी काम करते समय वर्तमान में ही रहना चाहिए।

बहुत से लोग हमेशा अपने Past और Future के बारे में सोचते रहते हैं और अपना Time Waste करते रहते हैं। यह बात हमेशा ध्यान रखें कि यदि Present अच्छा है तो Future तो अपनेआप अच्छा होगा।

पूरे दिन अपने कार्य को “सबसे अच्छा” करने की आदत डालें

(Do Your “Best” in Whole Day)

पूरे दिन में आप जो भी कार्य करें , उन सभी कार्यों में अपना Best देने की कोशिश करें। यकीन माने यदि आप Daily इस नियम को अपनाते हैं तो आप अपने प्रत्येक कार्य को Perfect तरीके से करने लगेंगे।

दिन में आप जो भी कार्य करें, चाहे वह घर का कार्य हो या Office का कार्य हो, प्रत्येक कार्य को इस तरह से करने की कोशिश करनी चाहिए कि वह कार्य Perfect हो जाये। जब आपके कार्य Perfect होंगे तो आपका दिन भी Perfect होगा। इससे आपका Self Confidence बढ़ेगा और जीवन के प्रति आप Positive हो जायेंगे।

हमेशा मुस्कुराते रहें

(Always Keep Smiling)

अपने दिन को Perfect बनाने के लिए आपको हमेशा मुस्कुराते रहने की एक अच्छी आदत को अपनाना चाहिए। मुस्कुराने की आदत से आप सबके प्रिय बन जायेंगे। घर से लेकर ऑफिस तक आपको सभी व्यक्ति पसंद करने लगेंगे। आप अपने मुस्कुराते चहरे के साथ जहाँ भी जायेंगे वहां का माहौल ख़ुशी से भर जायेगा।

इससे आपके अंदर Confidence बढ़ेगा और आपका प्रत्येक दिन Perfect Day बन जायेगा। मुस्कुराता चेहरा सभी को पसंद आता है। बहुत से लोग जो आपसे नाराज भी होंगे तो आपके मुस्कुराते चहरे को देखकर खुश हो जायेंगे। यदि विश्वास न आ रहा हो तो इस आदत को अपनाकर देखिये क्योकि मुस्कुराता हुआ चेहरा दुनिया की खूबसूरत चीजों में से एक होता है।

योजना बनाकर कार्य करें

(Do Every Work With Planning)

आप Daily जो भी कार्य करें उसकी पहले से ही योजना बना लें कि वह कार्य कब और कैसे करना है। इसके लिए आप पूरे दिन की योजना को पहले से ही तैयार कर लें। रोज के कार्यों को यदि एक योजना बनाकर किया जाये तो वह कार्य सही समय से और सही तरीके से पूरे हो जायेंगे।

बिना योजना बनाये किया गया कार्य न तो समय से पूरा होता है और न ही सही तरीके से पूरा हो पाता है। दुनिया के सभी सफल व्यक्ति अपने कार्य योजना बना कर करते हैं। यदि आप योजना बना कर कार्य करेंगे तो आपके सभी कार्य Perfectly Complete होंगे और आपके दिन भी Perfect हो जायेंगे।

दूसरों के लिए भी समय निकालें

(Share Some Time With Others)

हम अपना दिन अकेले ही Perfect नहीं बना सकते। रोज के कार्यों को करने में हमें बहुत से लोगों की सहायता मिलती है जिनमे आपके Family Members , आपके Friends , आपके Relatives और आपका Staff शामिल हैं।

बिना इन लोगो की Help से आप अपने कार्य पूरे कर ही नहीं सकते। इन सभी लोगों के लिए भी आपको सोचना चाहिए। दिन में कुछ समय लोगों के साथ भी गुजरना चाहिए, इनसे अपनी बातें Share करनी चाहिए।

जितना भी Possible हो आप लोगों से मिलें और काम की बातें करें। ध्यान रखें जब आप दूसरों का ध्यान रखोगे तभी कोई आपका ध्यान रख सकेगा। जिंदगी इसी का नाम है।

प्रत्येक चीज को पैसे से न तौलें

(The Money Is Not Everything)

हम दिन में बहुत से काम करते हैं और बहुत से लोगों से मिलते भी हैं। यह बात हमेशा ध्यान रखें कि जरुरी नहीं कि दिन में किये गए प्रत्येक काम का आपको पैसे मिलें। आजकल बहुत से लोग Money Minded हो गए हैं , वह कोई भी ऐसा कार्य नहीं करते जिससे उन्हें पैसा न मिले, वह बिना फायदे के किसी से बात करना भी पसंद नहीं करते।

ऐसा करना गलत है क्योकि वह प्रत्येक काम को पैसे से तौलते हैं। ऐसे लोगों को मुसीबत आने पर किसी की सहायता नहीं मिल पाती है। पैसा जीवन के लिए बहुत Important है लेकिन जीवन में पैसा ही सब कुछ नहीं है। यदि आपको प्रत्येक दिन Perfect बनाना है तो हर चीज को पैसे से न तौलें।

6 thoughts on “दैनिक जीवन को अच्छा कैसे बनायें? | Make Your Day Best”

  1. Amul Sharma ji , aapne bahut hi achha likha hai .. hamare saath ye post share karne ke liye bahut dhanyawad ( very thankful )

    Reply
    • Sunil ji….Aap hamari post “क्या आप Overthinking के शिकार तो नहीं हैं?” ko read kar sakte hain…..

      Reply

Leave a Comment