क्या समय को खरीदा जा सकता है? | Time Management In Hindi

Time Management In Hindi : दोस्तों!!! आजकल Life इतनी Fast होती जा रही है कि सभी लोग Life में एक दूसरे से आगे निकलने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और इस लगातार कोशिश के कारण लोगों ने Life को इतना Busy बना लिया है कि उन्हें दिन के 24 घंटे भी कम लगने लगे है।

आजकल बहुत से लोगों के पास पैसा तो बहुत है लेकिन समय की कमी है , वह सोचते हैं कि यदि उनके पास और समय होता तो वह और ज्यादा पैसा कमा पाते लेकिन यह बात भी सत्य है कि 24 घंटे से ज्यादा किसी को नहीं मिल सकते।

time management in hindi
Time Management In Hindi

एक चीनी कहावत में यह कहा गया है कि “एक इंच सोने से भी एक इंच समय नहीं खरीदा जा सकता।”

लेकिन क्या ये कहावत सही है? क्या हम समय को नहीं खरीद सकते ?

मेरा मानना है कि आप समय को खरीद सकते है। लोग अपने कुछ काम Pending में रखकर समय को बचाते हैं ताकि कुछ जरूरी दूसरे काम कर सकें।

लेकिन इस तरीके से फायदा होने की बजाए नुकसान होता है क्योकि जो काम Pending में रखे जाते है वह समय से पूरे नहीं हो पाते।

अतः मेरा मानना है कि हम लोगों को समय बचाने की जगह समय खरीदना सीखना चाहिए।

समय खरीदने से न ही कोई काम Pending में रखना पड़ता है और न ही समय की कमी महसूस होती है। समय को खरीदकर हम जितने चाहे काम पूरे कर सकते है।

What is Work Delegation : Time Management Technique

Time Management की इस Technique को (कार्य को सौपना) Work Delegation भी कहते हैं। इसमें कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का समय पैसे देकर खरीद लेता है और उससे उस पैसे के बदले कुछ कार्य दे देता है।

इससे फायदा यह होता है कि कोई भी लीडर अपने बहुत से कार्यों में से कुछ कार्यों को दूसरों को देकर सही समय पर कार्य पूरा कर लेता है या कह सकते हैं कि कम समय में अधिक कार्य कर लेता है।

Work Delegation के द्वारा कोई भी लीडर या कंपनी कार्य के लोड को बहुत से लोगों में डिवाइड कर देता है।

इस तकनीक को आप अपनी Personal Life में भी अप्लाई कर सकते हो और इसका फायदा लेकर अपने लिए बहुत सा समय बचा सकते हो।

आपका एक घंटे का मूल्य कितना है? (How much is your one Hour Worth)

समय को खरीदना सीखने से पहले आपको अपने एक घंटे के मूल्य का पता लगाना होगा। इसके लिए आप एक फॉर्मूले की सहायता से अपने एक घंटे का मूल्य जान सकते हैं और वह फॉर्मूला है.…

आपके एक घंटे का मूल्य = आपकी महीने की आमदनी / काम के घंटे

यानी आप अपनी आमदनी को काम के घंटों से भाग (Divide) करते हैं तो आप अपने एक घंटे का मूल्य जान सकते हैं।

उदहारण  के लिए यदि आप प्रत्येक महीने 40000 रुपये कमाते है और इसके लिए आपको महीने में 200 घंटे काम करना होता है तो आपके एक घंटे का मूल्य होगा 40000 /200 = 200 रुपये। इस तरह आप भी अपने एक घंटे मूल्य जान सकते है।

समय को कैसे खरीदा जा सकता है? (How to Buy Time)

यदि आपने अपने एक घंटे  मूल्य जान लिया है तो अब आप समय को खरीद सकते है।

उदाहरण  के लिए यदि आपके एक घंटे का मूल्य 200 रुपये है और यदि आपको बैंक में पैसे जमा करने जाना है और इस काम के लिए आपको एक घंटे का समय चाहिए तो यह समझ लीजिये कि यदि आप पैसे जमा करने जाते हैं तो आपको 200 रुपये का नुकसान होगा।

अब यदि आप यही काम किसी को 50 रुपये देकर करवा लेते हैं तो आपको अब 150 रूपये का फायदा होगा यानी इस तरीके से आपने किसी दूसरे व्यक्ति का एक घंटे का समय खरीद लिया। कंपनियों के मालिक भी यही करते हैं।

जरा सोचें कि कंपनी का मालिक न तो अपनी कंपनी में बनने वाले Products को बनता है और न ही खुद बेचता है लेकिन मुनाफा उसी की जेब में जाता है।

कंपनी का मालिक अपने कर्मचारियों को Pay देकर उन्हें काम करवाता है यानी कंपनी का मालिक दूसरों का समय खरीद लेता है।

आपको समय खरीदने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी चाहिए। उदहारण के लिए आप पैसेंजर ट्रेन में यात्रा करना पसंद करेंगे या सुपरफास्ट ट्रेन में?

जाहिर है कि यदि आप एक Busy Person हैं तो आप सुपरफास्ट ट्रेन में यात्रा करना पसंद करेंगे। इसके लिए आप सुपरफास्ट ट्रेन का महंगा टिकट ख़रीदेंगे न कि पैसेंजर ट्रेन का सस्ता टिकट खरीदेंगे।

यहाँ आपका उद्देश्य ज्यादा पैसे देकर समय को खरीदना होगा। यदि आपका समय और ज्यादा कीमती है तो आप सुपरफास्ट ट्रेन की जगह हवाई जहाज से यात्रा कर सकते हैं।

पैसों से समय खरीदने का ये तरीका (Time Management In Hindi) आज पूरे संसार में अपनाया जाता है। बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक इस तरीके का बहुत फायदा उठाते हैं।

बहुत सी विदेशी कंपनियाँ पैसे देकर अपना काम भारतीय कंपनियों से सस्ते में करवाती हैं यानी वह पैसे देकर भारतीय कंपनियों का समय खरीद लेती है।

आपने अनेक बार ये देखा होगा कि Busy Person या Rich Person कभी भी किसी Shop से मोलभाव नहीं करते हैं क्योकि उनका समय बहुत कीमती होता है।

उदहारण के लिए यदि किसी Busy Person के एक घंटे का मूल्य 500 रूपये है और यदि वह Shopping करते समय एक घंटे मोलभाव करके यदि 300 रुपये बचा भी लेता है तो वह कुल मिलकर 200 रुपये नुकसान में ही रहेगा।

अतः busy person अपने एक घंटे के मूल्य जानता है और इसी वजह से Shopping के समय मोलभाव करने से बचता है।

समय खरीदना क्यों जरुरी है? Time Management In Hindi

समय खरीदने के तरीकों से सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगो को होती है जो अपना काम जरूरत पड़ने पर भी दूसरों से नहीं करवाते क्योकि वह प्रत्येक काम खुद ही करना पसंद करते हैं।

वह पैसे बचाने के चक्कर में छोटे छोटे काम खुद ही करते हैं। इस आदत से कभी कभी उनके Important Work भी रुक जाते हैं और उन्हें घाटे का सामना करना पड़ता है।

आजकल के आधुनिक समय में समय को खरीदना एक जरूरत बनता जा रहा हैं। अतः समय को खरीदने के नए नए तरीकों को अपनाना चाहिए।

बहुत से ऐसे काम होते है जो दूसरों को पैसे देकर कराये जा सकते है और यदि किसी का समय खरीदने से आपके पास समय बचता है और आप पैसे भी बचा पाते हैं तो आपको समय जरुर खरीदना चाहिए।

जॉर्ज रॉबर्ट गिसिंग के इन शब्दों को हमेशा ध्यान रखिए–

“समय ही धन है लेकिन यदि आप इसे उलट देते हैं तो एक मूल्यवान सत्य का पता चलता है कि धन ही समय है। “

————-*******————

दोस्तों! यह Best Article on Time Management in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह How to Buy Time से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks !

6 thoughts on “क्या समय को खरीदा जा सकता है? | Time Management In Hindi”

  1. Sir aapke artical mujhe bahut pasand aaye …Yogesh kumar ka karodpati or bhi jayeda so meri bhi ek problem hai sir

    Reply

Leave a Comment