क्या ऐसा भी होता है! | Moral Story In Hindi

Moral Story In Hindi On Help To Needy Person

Best Moral Story In Hindi : एक छोटे शहर में कुंदन नाम का 12 साल का एक बच्चा रहता था। पढ़ने-लिखने में वह बहुत अच्छा था और अपनी प्रत्येक कक्षा में वह हमेशा सर्वोच्च स्थान प्राप्त करता था लेकिन उसका परिवार बहुत गरीब था।

कुंदन के पिताजी बहुत मुश्किल से उसकी स्कूल की फीस का इंतजाम कर पाते थे।

moral story in hindi
Moral Story In Hindi

एक दिन अचानक उसकी माँ की तबीयत ख़राब हो गई और डॉक्टर ने उन्हें कैंसर बताया।

अब तो पूरा परिवार परेशान हो गया और जो कुछ भी कुंदन के पिता कमाते थे, वह सब उसकी माँ के इलाज में खर्च हो जाता था।

तीन महीने बीत चुके थे, कुंदन के स्कूल की फीस नहीं गई थी। फीस जमा नहीं होने के कारण स्कूल के प्रिंसिपल ने कुंदन का नाम स्कूल से काटने का फैसला लिया।

अब कुंदन का करियर ख़राब होने जा रहा था लेकिन उसके पिता अपने होनहार बेटे को पढ़ाने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे।

कुंदन के पड़ोस में एक सेठ जी रहते थे। कुंदन के पिता उनसे मदद मांगने उनके घर पहुंचे तो उस समय सेठ जी अपने एक मित्र साथ कुछ बातें कर रहे थे।

कुंदन के पिता ने सेठ जी को अपनी परेशानी बतायी और कुछ रुपये मांगते हुए कहा, “मेरे बेटे के करियर का सवाल है। आप मुझे कुछ रुपये दे दीजिये और समय आने पर मैं आपके रुपये लौटा दूंगा।”

सेठ जी बहुत ही घमंडी व्यक्ति थे। वह बिना किसी फायदे के किसी की कोई मदद नहीं करते थे। सेठ जी ने रुपये देने से तुरंत मना कर दिया और कहा, “मुझे तुम्हे रुपये देने से क्या फायदा है।

तुम गरीब हो और तुमसे मुझे कभी काम भी नहीं पड़ेगा। तुम मेरा रुपया लौटा दोगे, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है। अतः मैं तुम्हे रुपये नहीं दे सकता।”

कुंदन के पिता बहुत दुखी हुए और अपने घर लौटने लगे तभी सेठ जी का मित्र बोला, “सेठ जी ! यह व्यक्ति वास्तव में बहुत परेशान है और आप इस योग्य हैं कि इसकी सहायता कर सकते हैं।

यह व्यक्ति आपको रुपये लौटाने की भी बात कह रहा है। अतः मेरी राय है कि आप इसकी सहायता कर दें।”

सेठ जी का वह मित्र उनका बिज़नेस पार्टनर भी था, अतः सेठ जी उसकी बात न टाल सके और उन्होंने कुंदन के पिता को रूपये दे दिए।

कुंदन का करियर बच गया और उसकी पढ़ाई जारी रही। समय आने पर बहुत मेहनत करके कुंदन के पिता ने सेठ जी के रुपये वापस कर दिए और कहा, “संकट के समय में आप मेरे काम आये, आपका बहुत धन्यबाद! आपका यह एहसान मैं कभी नहीं भूलूंगा।”

अब इस घटना को हुए बहुत समय बीत चुका था और सेठ जी ने अपना बिज़नेस दूसरे शहर में शुरू कर दिया था।

एक दिन अचानक सेठ जी के इकलौते बेटे का एक्सीडेंट हो गया और वह उसे लेकर हॉस्पिटल पहुंचे।

उनके बेटे का बहुत खून वह चुका था। डॉक्टर उसका ऑपरेशन करने के लिए ऑपरेशन रूम में ले गए।

तभी एक डॉक्टर ने सेठ जी से कहा, “आपके बेटे की हालत बहुत नाजुक है, उसको खून की बहुत जरुरत है, 15 मिनट में आप खून का इंतजाम कर लीजिये वरना आपके बेटे की जान हम नहीं बचा पायेंगे।”

सेठ जी उस समय अकेले थे और हॉस्पिटल में उस ग्रुप का खून उपलब्ध नहीं था। सेठ जी ने बहुत कोशिश की लेकिन खून का इंतजाम वह नहीं कर पा रहे थे और उधर बेटे की हालत और भी नाजुक होती जा रही थी।

इतना बड़ा सेठ जो दुनिया की हर चीज खरीद सकता था, इतना पैसा होने के बाद भी उस समय असहाय था।

समय बीतता जा रहा था। 15 मिनट ख़त्म हो गए थे।

सेठ जी अपने इकलौते बेटे की कोई सहायता नहीं कर पाये थे और बहुत रोये जा रहे थे। सेठ जी की सारी उम्मीदें ख़त्म हो चुकी थीं।

तभी अचानक एक डॉक्टर बाहर आया और सेठ जी से बोला, “आपके बेटे को खून मिल चुका है, उसका ऑपरेशन चल रहा है, अब वह ठीक हो जायेगा।”

सेठ जी उस समय उस डॉक्टर को एकटक देखे जा रहे थे और उनके मुँह से केवल यही शब्द निकले, “खून कहाँ से आया ? किसने दिया खून ?”

तभी डॉक्टर बोला, “हमारे इस हॉस्पिटल के सबसे बड़े डॉक्टर ने आपके बेटे को खून दिया हैं और वही आपके बेटे का ऑपरेशन कर रहे हैं।”

सेठ जी ने बड़ी अधीरता से पूछा, “क्या नाम है उनका ?”

डॉक्टर बोला, “डॉ० कुंदन ! उन्होंने आपको अंदर से देख लिया था, शायद आप उनके कोई बहुत ख़ास हैं इसीलिए आपके बेटे को खून दिया है, ऑपरेशन के बाद वह आपसे मिलेंगे ”

help to needy parson hindi

यह सुनकर सेठ जी की आँखों से आँसू की धारा वह निकली। सेठ जी के पास अब कोई शब्द नहीं थे। वह चुप थे और सोच रहे थे कि क्या ऐसा भी होता है???

इस कहानी से आपने क्या सीखा?
Learning Of This Story

दोस्तों ! सच में, ऐसा होता है। इस Moral Story in Hindi से हमें बहुत बड़ी सीख मिलती है। आजकल की Life बहुत Busy हो गयी है। बहुत से लोग किसी से बिना फायदा के बात तक नहीं करना चाहते।

इस Story In Hindi से क्लियर है कि जरुरतमंद की सहायता करने योग्य होते हुए भी सहायता नहीं करते और पैसे को किसी व्यक्ति की जिंदगी या करियर से भी ऊँचा स्थान देते हैं। ऐसी मानसिकता को बदलना होगा।

हम लोग इंसान हैं और हमें इंसानियत को सबसे ऊपर रखना होगा। यह कहानी हमें बहुत कुछ अच्छे संदेश (Good massage) देती है—

1- अगर हम इस योग्य हैं कि किसी जरुरतमंद की सहायता कर सकते हैं तो हमें उसकी सहायता जरूर करनी चाहिए।

2- किसी भी जरुरतमंद की सहायता यह सोचकर नहीं करनी चाहिए कि वह हमारे काम आएगा तभी हम उसकी सहायता करेंगे वरना नहीं करेंगे।

3- जिंदगी में पैसा ही सब कुछ नहीं होता। आपके द्वारा किये गए परोपकार और सहायता भी जिंदगी में कभी बहुत काम आते है।

4- मेरा मानना है कि आज बहुत सी ऐसी चैरिटी आर्गेनाईजेशन और लोग हैं जो चैरिटी के लिए पैसा कलेक्ट करते हैं। यदि आप चाहें तो उनकी हेल्प कर सकते हैं।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Motivational Moral Story in Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Inspiring Story on “Help To Needy Person” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment