कम समय में अधिक कार्य कैसे करें? | Improve Working Power

आप में से बहुत से लोगों को Books पढ़ना बहुत अच्छा लगता होगा और अपनी पसंद की Book के आप बहुत से पेज कुछ देर में ही पढ़ लेते होंगे। अब आप उस समय को याद कीजिये जब आपने अपनी Life में Book reading शुरू की थी। तब आप 10 minutes में Book का केवल एक पेज ही पढ़ पाते थे।

जैसे जैसे आपने Books को पढ़ना जारी रखा आपकी Book पढ़ने की Speed बढ़ती ही गयी। अब आपके साथ स्थिति यह है कि आप 10 minutes में 7 या 8 पेज या उससे भी अधिक पढ़ लेते हैं। यह कैसे Possible हो पाया ?

आपका उत्तर शायद यही होगा कि आपने लगातार Books पढ़ना जारी रखा।

लगातार पढ़ने से Book reading का आपका अच्छा अभ्यास होता चला गया और इस लगातार अभ्यास से आपकी Book reading की Speed बढ़ती चली गयी और आज आप कम समय में अधिक पेज पढ़ पाते हैं।

यानी Books में आपकी पढ़ने की शक्ति (Reading Power) लगातार बढ़ती चली गयी।

अब यही कार्य आपको समय (Time) के साथ भी करना है। इसके लिए आपको यह करना है कि आप कम समय में अपने अधिक से अधिक कार्यों को कर पाएं। सुबह से शाम तक आप बहुत से कार्य करते होंगे।

आजकल काम की अधिकता की वजह से समय की कमी महसूस की जा सकती है। दिन के समय को तो आप बढ़ा नहीं सकते क्योंकि वह तो Fix है अतः दुनिया के प्रत्येक इंसान को एक दिन में 24 घंटे से ज्यादा मिल नहीं सकते।

अब इसी समय में आपको अपने बहुत सारे ऐसे Works पूरे करने होंगे जिन कार्यों से लिए आप यह महसूस करते हैं कि यह 24 घंटों में पूरे नहीं किये जा सकते।

लेकिन आप अपनी Working power को बढ़ाकर अपने सभी कार्यों को एक दिन (24 hours) में पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम समय में अधिक कार्य करने की आदत को विकसित करना होगा जिससे आपकी Working power बढ़ जाए।

Working Power कैसे बढ़ाया जाए?

Working power बढ़ाने के लिए आप अपने पूरे दिन में जो भी कार्य करते हैं, उन कार्यों में लगातार कुशलता हासिल करनी होगी। लगातार अपने कार्यों को कम समय में करने का अभ्यास करना होगा।

अपने कार्यों को कम समय में करने के लिए नए-नए तरीके सीखने होंगे। खुद को अपने कार्यों को करने के लिए अधिक योग्य बनाना होगा और अपनी इस योग्यता को निरंतर बढ़ाते जाना होगा।

Working Power बढ़ने के तरीके

आपको अपने दिन में किये जाने वाले कार्यों में से कुछ कार्यों को Choose करना होगा जिनमे आप अधिक Working power बढ़ाना चाहते हैं। इन चुने हुए कार्यों में अपनी Working power को बढ़ाने के लिए आप निम्न तरीकों को अपना सकते हैं……..

1- अपनी Working power बढ़ाने के लिए आप उन लोगों से मदद ले सकते हैं जो आपके द्वारा चुने गए कार्यों को करने में माहिर हों। आप ऐसे लोगों के पास जाइये और उनसे इस बारे में बात कीजिये, उनसे सलाह लीजिये, उनके कार्यों को करने के तरीकों को ध्यान से देखिये। ऐसा करने से आप उन लोगों से बहुत कुछ अच्छा सीख जायेंगे और अपनी Working power को बढ़ा लेंगे।

2- Working power को बढ़ाने के लिए आप अपने चुने हुए कार्यों से सम्बंधित Books को खरीदकर पढ़ सकते हैं। यह Books आपकी Working power को बढ़ाने में बहुत सहायता करेंगी। इन्हे जरूर पढ़ें।

3- अपनी Working power को बढ़ाने के लिए आप Internet की सहायता भी ले सकते हैं। इंटरनेट ज्ञान का भंडार है। अपने चुने हुए कार्यों से सम्बंधित को आप इंटरनेट से Search करके उन्हें पढ़ सकते हैं।

4- इसके अतिरिक्त आप खुद अपने चुने हुए कार्यों को कम समय में करने के नए-नए तरीके खोज सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप लगातार अभ्यास से अपनी Working power को बढ़ा सकते हैं।

अपनी Working power बढ़ाने के लिए आपको ऊपर दिए गए इन तरीकों को अपनाना होगा ताकि आपको सही सहायता मिल सके और आप Self improvement कर सकें। आप अपनी काम की चीजों को एक Diary में note करते जाएं ताकि उन चीजों के बारे में आप आसानी से याद रख सकें।

Working power को बढ़ाने के तरीके को एक उदाहरण के द्वारा आपको समझाने की कोशिश करता हूँ। यदि आपको किसी एक बड़े Box में Books को रखना है और यदि आप उस Box में Books को बस ऐसे ही भर देंगे तो आप Box में कुछ ही Books को रख पाएंगे लेकिन यदि आप अपनी कुशलता का उपयोग करते हुए एक सही तरीके से Books को उस Box में क्रम से लगाएंगे तो पहले से लगभग दुगनी Books को रख सकते हैं।

यही आपको समय और अपने कार्यों से साथ करना है। Box को समय मान लीजिये और Books को अपने कार्य मान लीजिये। अब आपको अपनी कुशलता का उपयोग करते हुए उतने ही समय में अधिक से अधिक कार्यों को करने की Power बढ़ानी होगी।

Working Power बढ़ाने के लिए कुछ Habits

Working power को बढ़ाने के लिए आपको कुछ अच्छी आदतों को विकसित करना होगा जो आपकी Life में Success बढ़ाने में मदद करेंगी।  इसके लिए आपको—–

1- अपने कार्यों को कम समय में करने की इच्छा को बढ़ाना होगा ताकि कार्य करने में आपका मन लगा रहे।

2- जब आपकी किसी भी कार्य में Working power बढ़ जाये तो आपको रुकना नहीं है, लगातार अभ्यास को जारी रखना है ताकि आपकी योग्यता समय के साथ बढ़ती ही जाये।

3- Working power बढ़ते जाने पर आपको Self confidence को बढ़ाते जाना है न कि अपने Ego को बढ़ाना है। यदि यह Ego बढ़ गया कि आप किसी कार्य में Perfect हो गए हैं या उस कार्य को आपकी तरह कोई दूसरा नहीं कर सकता तो समझ लीजिये आपकी Working power की Growth वहीँ रुक जाएगी।

4- यदि आप अपनी तुलना किसी दूसरे से करें तो हमेशा ऐसे व्यक्ति से करें जो आपसे अधिक योग्य हो ताकि आप उसके जैसा बन सकें। अपने से नीचे व्यक्ति से कभी तुलना न करें।

5- Working power बढ़ाने में कोई जल्दबाजी न दिखाएं। जल्दबाजी में कार्य हमेशा बिगड़ता है। आपको कम समय में अधिक से अधिक कार्य करने की Power को बढ़ाना है और साथ में इस बात का भी ध्यान रखना है कि Working power बढ़ने के साथ आपके Work की Quality भी न घटे।

7 thoughts on “कम समय में अधिक कार्य कैसे करें? | Improve Working Power”

Leave a Comment