अमीर बनने के लिए लक्ष्य बनायें | Make Goal To Be Rich

जीवन (Life) में लक्ष्य का होना बहुत जरूरी है। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हम एक लक्ष्य (Goal) बनाते हैं। बिना लक्ष्य के सफलता (Success) मिलना संभव ही नहीं है। लक्ष्य बनाना बहुत जरुरी है क्योकि यदि हम यही नहीं जानते हैं कि हमें पहुंचना कहाँ है तो हम कहीं भी नहीं पहुंच सकते हैं।

आप कैसा करियर (Career) बनाना चाहते हैं? आप कैसी जॉब (Job) पाना चाहते हैं? आप जीवन में क्या-क्या पाना (Targets of life) चाहते है? आप कितना अमीर (Rich) बनना चाहते हैं? आदि।

आपके इन प्रश्नों का उत्तर तभी मिलेगा जब आप इन सबके लिए एक लक्ष्य (Target) तैयार कर लेते हैं। बिना लक्ष्य के आपको इनमे से किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं मिल सकता।

अमीर बनने के लिए स्पष्ट लक्ष्य बनायें! 
(Making clear goal to become rich)

दोस्तों ! आज मैं आपको ऐसे लक्ष्य बारे में बताऊंगा जिसे पाकर आप जितना चाहे उतना अमीर बन सकते हैं। जितना चाहे उतना पैसा कमा (Earn more money) सकते है।

अमीर बनने के लिए आपको लक्ष्य बनाना होगा। जैसे कहीं यात्रा पर जाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपको जाना कहाँ है, उसी तरह आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप कितना अमीर बनना चाहते हैं ? आप कितना रुपया (Money) हर महीने कमाना चाहते हैं ?

अब यदि आप अमीर तो बनना चाहते हैं लेकिन इसके लिए आपने कोई लक्ष्य नहीं बनाया है तो आप अपनी मंजिल तक कैसे पहुंच पाएंगे? मंजिल तक पहुंचने की योजना कैसे बना पाएंगे?

अतः यह बात जान लीजिये कि यदि आपको Rich बनना है तो Goal तो आपको बनाने ही होंगे। लक्ष्य बनाना कठिन नहीं होता लेकिन लक्ष्य बनाने के लिए पहला कदम (First step) उठाना थोड़ा कठिन होता है लेकिन यदि आपने अपने मन में अमीर बनने की ठान ली है तो आपको कोई रोक भी नहीं सकता।

अमीर बनने के लिए आपको एक निश्चित और स्पष्ट लक्ष्य (Fixed and clear target) बनाना होगा। निश्चित लक्ष्य से मेरा मतलब यह है कि आपको यह लक्ष्य नहीं बनाना है कि “मैं अमीर व्यक्ति बनना चाहता हूँ” या “मैं अमीर बनने के लिए बहुत मेहनत करूँगा” बल्कि आपको यह लक्ष्य बनाना है कि “मुझे प्रत्येक महीने 100000 रुपये कमाने हैं।” या “मैं अगले पाँच साल में करोड़पति (Millionaire) बन कर दिखाऊंगा।”

यानी आपको निश्चित लक्ष्य बनाने होंगे जिन्हे नापा जा सकता है। आपका लक्ष्य जितना निश्चित या स्पष्ट होगा, आपकी सफलता की गारंटी (Guarantee of your great success in life) उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी।

स्पष्ट लक्ष्य से सफलता जरूर मिलती है। 
(Clear goal gives a great success in life)

पैसों को कमाने (Earn money) के लिए स्पष्ट लक्ष्य बहुत Important होते हैं। इसके लिए मैं आपको एक उदहारण देकर समझाता हूँ। एक सेल्समेन (Salesman) महीने में कभी 200 Products को Sell करता था तो कभी 300 Products को Sell करता था। उसके Products को sell करने का कोई Clear Target नहीं था।

एक बार उसे अपनी कुछ परेशानियों के कारण Bank से बहुत सा Loan लेना पड़ा। अब उसे अपने घर का खर्च भी चलाना था और प्रत्येक महीने बैंक की क़िस्त भी देनी थी।

अपनी इस परेशानी को Solve करने के लिए उसने एक निश्चित लक्ष्य बनाया (Make a clear goal) कि वह प्रत्येक महीने 700 Products को Sell करेगा जिससे वह अपने घर का खर्चा और बैंक की क़िस्त आसानी से दे पायेगा। उसने ऐसा किया और वह सफल भी हुआ क्योकि अब उसका लक्ष्य स्पष्ट था और Target Fix था।

यह उदहारण यह Clear कर देता है कि यदि कोई भी व्यक्ति चाहे तो कितना भी बड़ा लक्ष्य पा सकता है लेकिन शर्त यह है कि लक्ष्य निश्चित और स्पष्ट होना चाहिए।

अमीर बनने के लिए लक्ष्य कैसे बनायें? 
(How to make a clear goal to become rich)

अमीर बनने के लिए लक्ष्य बनाना बहुत आसान है। यदि आपका लक्ष्य यह है कि “”मुझे प्रत्येक महीने 100000 रुपये कमाने हैं।” तो इसके लिए आपको एक योजना बनानी (Make a clear plan) होगी जिसको अपनाकर आप अपने लक्ष्य को पा सकते हैं।

इस लक्ष्य को पाने के लिए क्या योजना बनायीं जाये? और उसे कैसे follow किया जाये? यह मैं आपको एक उदहारण के द्वारा समझाना चाहता हूँ।

यदि कोई सेल्समेन 100000 रुपये प्रत्येक महीने कमाना चाहता है और उसे एक Product को Sell करने में 500 रुपये का फायदा होता है तो उसे 200 Products हर महीने बेचने होंगे (100000/500=200)।

यानी अब उसका लक्ष्य प्रत्येक दिन सात Products को Sell करने का होगा (200/30=Aprox 7) जो एक निश्चित और स्पष्ट लक्ष्य (Clear and Fixed Target) है।

अब यदि वह दिन में सात Products बेच लेता है तो उसका एक दिन का लक्ष्य (Goal of the day) पूरा हो जाता है। यदि वह किसी दिन 7 Products नहीं बेच पाता है तो उसे अगले दिन 7 से ज्यादा Products बेचने होंगे। कुल मिलाकर उसे महीने में 200 Products बेचने हैं।

यहाँ Positive Thinking यह है कि जब हमारा Target Fix और Clear होता है तो हम मेहनत भी पहले से अधिक करने लगते हैं और बहुत से सफलता के रास्ते (Way of Success) भी खुद खुलने लगते है। कोई भी इंसान यदि मन में ठान ले तो वह जो भी लक्ष्य चाहे, वह पा सकता है।

स्पष्ट लक्ष्य क्रिकेट मैच की तरह होता है। 
(Clear goal like a cricket match)

अमीर बनने का लक्ष्य एक क्रिकेट मैच की तरह होता है जिसमे पहले खेलने वाली टीम दूसरी टीम के लिए एक निश्चित लक्ष्य देती है। अब दूसरी टीम के पास एक निश्चित लक्ष्य होने की वजह से वह यह जानती है कि उसे एक ओवर में कितने रन बनाने हैं?

वह रनों के कितने Average को लेकर चले जिससे वह जीत जाये? रनों का यह Average मैच के दौरान घटता और बढ़ता रहता है लेकिन लक्ष्य एक और निश्चित (One and clear goal) रहता है। यही तरीका हमें अमीर बनने (Be Rich) और पैसा कमाने (Earn Money) के लिए भी अपनाना है।

सफलता की दिशा का मूल्यांकन करतें रहें! 
(Evaluate the direction of success)

सबसे Important बात यह है कि हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हम अपने लक्ष्य की ओर सही दिशा (Right Direction) में चल रहे हैं या नहीं? सफलता के इस रास्ते में (Way of Success) आप जो मेहनत कर रहे हैं उसका कुछ फायदा हो भी रहा है या नहीं? यानि आप जो Positive Input दे रहे है तो आपको Positive Output मिल रहा है या नहीं?

यदि आपका उत्तर Yes में है तब तो आप चलते रहिये और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहिये। लेकिन यदि आपका उत्तर No है तो आपको सही दिशा में मेहनत करने की जरूरत होगी। सफलता की राह (Way of Success) में आपको बीच में कई बार खुद का और अपनी सफलता की दिशा का मूल्यांकन (Evaluate the way of success) करते रहना होगा।

यदि आप बीच में कहीं Negative Feel कर रहे हैं तो आपको Motivate भी होते रहना है जिसके लिए आप Self Help Books का सहारा ले सकते हैं।

यदि आप लक्ष्य को कम समय में पाना चाहते हैं ! 
(If you want to get the goal in less time)

यदि आप अपने लक्ष्य को कम समय में पाना चाहते हैं तो आपको अपनी Working Power बढ़ानी होगी। यदि आप अपनी Working Power को बढ़ाते हैं तो आप अपने लक्ष्य को और भी जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।

Working Power बढ़ाने के लिए आप मेरी इस पोस्ट को Read कर सकते हैं– “कम समय में अधिक कार्य कैसे करें?”

Working Power बढ़ाने से आपको अपनी मंजिल और भी पास नजर आएगी। आजकल सबके पास Work बहुत ज्यादा है लेकिन Time उतना ही है। अतः Working Power को बढ़ाकर आप उतने ही समय में अधिक से अधिक कार्यों को पूरा कर पाएंगे।

6 thoughts on “अमीर बनने के लिए लक्ष्य बनायें | Make Goal To Be Rich”

  1. Aj tak jitne v post padha mene ye post wo sabse khas hai.thank you sir for share this impirtant and value able post
    Please sir mujhe whatsapp pe add karlo please….8721075597

    Reply

Leave a Comment