Motivate और Positive रहने का बेमिसाल तरीका | Success Tips

जीवन में सफल होने के लिए Positive or Motivate रहना बहुत जरुरी होता है। Positive रहने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि Negativity हमसे बहुत दूर रहती है। Positive रहने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं।

आज मैं आपके लिए Motivate होने और Positive रहने का एक ऐसा तरीका बताना चाहता हूँ जो बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको न तो कोई Extra Time देना पड़ेगा और न ही कोई Extra Work करना पड़ेगा।

एक बार जब आप इस तरीके को अपना लेते हैं तो दिन में कई बार यह तरीका आपको Motivate करता है और Positive रहने के लिए Recharge करता रहता है।

Motivate और Positive रहने का बेमिसाल तरीका

How To Be Always Motivate and Positive

इस तरीके का Use करने के लिए आपको कुछ ऐसे Motivational Words की जरुरत होगी जो आपको सबसे ज्यादा Motivate करते हों। यह Words या तो आप खुद बना सकते हैं या फिर इन्हे आप किसी Book या Internet से ले सकते हैं।

इन Motivational Words का प्रयोग आप केवल Words के रूप में कर सकते हैं या इन Words से Quotes (Motivational Sentences) भी बना सकते हैं।

अब आप इन Words या Quotes को अलग-अलग ऐसी चीजों या जगहों पर लिख दीजिये जिन चीजों या जगहों पर आपकी प्रतिदिन नजर पड़ती हो या जिन चीजों को आप प्रतिदिन Use करते हों।

बस, आपको इतना ही करना है !

अब आप जब भी उनमे से किसी वस्तु का Use करेंगे या उसे देखेंगे तो आपकी नजर आपके लिखे हुए Quotes या Words पर पड़ेगी और आप Positive Feel करने लगेंगे।

अब जब आप किसी दूसरी चीज का Use करेंगे या उसे देखेंगे तो आपकी नजर दूसरे Quotes पर पड़ेगी और आप फिर से Positive Feel करेंगे।

अब यदि आपने 10 जगहों पर ऐसे अलग-अलग Quotes को लिखा है तो आप दिन में कम से कम 10 बार Motivate होंगे। यदि प्रत्येक दिन बार-बार आप इनको देखते और पढ़ते रहे तो आप Positive Minded और Successful Person बन जायेंगे।

yes ! यह बात सही है।

मैं इसका Use कर चुका हूँ और मुझे Result भी Positive मिले हैं। आप भी इस तरीके का Use करके Daily कई बार Motivate हो सकते है।

मैं एक उदहारण द्वारा आपको बताना चाहता हूँ कि Motivate होने के इस तरीके का Use मैं खुद कैसे करता हूँ?

दोस्तों ! जब भी मुझे अपने ब्लॉग के लिए Post लिखनी होती है तो इसके लिए मैंने एक Diary बना ली है जिसमे मैं आगे लिखी जाने वाली पोस्ट को शार्ट में लिख लेता हूँ।

अब जब भी मुझे Blog Post को Computer में Type करना होता है तो लिखने से पहले उस Diary को Open करता हूँ।

जिसमे पहले पेज पर ही लिखा होता है- “आप एक बेहतरीन लेखक हैं !”

Next Page को खोलते ही लिखा मिलता है- “आप लिखना तो शुरू कीजिये, यकीन मानिये एक अच्छी पोस्ट लिखी जाएगी और वह सबको पसंद आएगी !”

बस इतना पढ़ते ही मैं Motivate हो जाता हूँ और लिखना Start कर देता हूँ। यदि मेरा मन नहीं भी होता है तो भी मैं इतना Motivate जो जाता हूँ कि मेरा मन लिखने को करने लगता है।

इसी तरह मैं बहुत सी जगह ऐसे Motivational Words लिखकर Motivate होता रहता हूँ और Positive रहता हूँ। जब से मैंने यह तरीका Use किया है, मैं खुद को पहले से बहुत ज्यादा Motivate और Successful महसूस करता हूँ।

मेरी आपसे सलाह है कि आप भी इस तरीके का प्रयोग करें और Motivate हों।

प्रेरणादायक शब्द (Motivational Words) आपको कहाँ लिखने चाहिए?

अब मैं आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताता हूँ जहाँ पर यदि आप चाहें तो अपने Motivational Words को लिख सकते हैं.…

1- आप एक Paper पर Motivational Words लिख कर अपने Wallet or Purse में ऐसी जगह रख लें कि जब भी आप अपना Wallet खोलें तो सबसे पहले वही Words दिखें।

2- आप अपने Office की Table पर ऐसे Motivational Words को लिख कर रख सकते हैं जहाँ से वह आपको बार-बार दिखें।

3- यदि आप Student हैं तो अपनी Books के पहले Page पर या अपनी Copy के पहले Page पर इन Motivational Words को लिख सकते हैं।

4- यदि आप कोई Book या Magazine पढ़ते हैं तो उसके Cover Page या First Page पर इन Motivational Words को लिख सकते हैं।

5- आप अपने घर में लगे Mirror पर इन Motivational Words को लिख सकते हैं क्योकि इस Mirror का Use आप रोज करते ही होंगे।

6- आप अपने Mobile Phone या Laptop के Screen पर ऐसे Motivational Words का Use किये हुए Wallpaper का प्रयोग कर सकते हैं।

7- बहुत से लोग Daily Diary लिखते हैं तो जब भी आप अपनी Daily Diary लिखें तो उसमे कुछ Motivational Words जरूर लिखें और आप इसके Cover or First Page पर भी इनका Use कर सकते हैं।

इस तरह आप अपनी रोज प्रयोग की जाने वाली अधिकतर चीजों पर इन Motivational Words को अनेक तरीकों से लिख सकते हैं।

एक बात और ध्यान रखिये कि समय-समय पर आप इन Motivational Words को बदल सकते हैं, उनका लिखने की जगह बदल सकते हैं। आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार इनको बदलते रहना चाहिए।

प्रेरणादायक शब्दों का वैज्ञानिकों द्वारा सफल प्रयोग

Motivate होने के इस तरीके का अमेरिका के वैज्ञानिकों द्वारा सफल प्रयोग भी हो चुका है। वैज्ञानिकों ने 1000 लोगों पर यह सफल प्रयोग किया। उन्होंने 500 व्यक्तियों को इन Motivational Words का Use करना सिखाया और बाकी 500 व्यक्तियों को बिना Motivational Words का Use करते हुए Normal Life जीने को कहा।

तीन महीनों बाद जब देखा गया तो Motivational Words को Use करने वाले व्यक्ति काफी खुश और Confident दिख रहे थे। उनके बहुत से Work अब Successful होने लगे थे। जबकि Motivational Words को use न करने वाले व्यक्तियों में कोई भी ऐसे Positive Change दिखायी नहीं दे रहे थे।

प्रेरणादायक शब्दों का रहस्य (Secret of Motivational Words)

इन Motivational Words से Success होने का रहस्य यह है कि जब हम इनका Use करने लगते हैं और बार-बार उन्ही शब्दों को पढ़ते और सोचते हैं तो यहाँ पर आकर्षण का नियम (Law of Attraction) काम करने लगता है।

इस नियम के अनुसार हम जो भी सोचते हैं, उसी के अनुसार हमारे कार्य हो जाते हैं और जैसे हमारे कार्य होते हैं वैसे ही हम बन जाते हैं। यानी यदि हम लगातार किसी चीज से Motivate होते रहते हैं तो Positive सोचते हैं और Positive Work करते हैं। Positive Work करते हुए हम Successful बन जाते हैं।

तो दोस्तों, देर किस बात की है। यदि आपको Motivate होने का यह तरीका पसंद आया हो तो आज से ही इसे Start कर दीजिये।

12 thoughts on “Motivate और Positive रहने का बेमिसाल तरीका | Success Tips”

  1. अमूल जी, बहुत अच्छा लिखा है आपने. अब आपकी हिंदी साईट पर भी आनंद आ रहा है. 🙂

    Reply
    • धन्यवाद अनिल जी! अगर आपको आपकी सफलता अच्छी लगती है तो प्रतिदिन स्वागत है आपका 🙂

      Reply

Leave a Comment