असफलता को सफलता में कैसे बदलें? Get Success From Failure

How To Get Success From Failure In Hindi : इस दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति का जन्म केवल सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए ही हुआ है। अपने जीवन (Life) में सफलता प्राप्त करना हमारी जिम्मेदारी (Responsibility) ही नहीं बल्कि हमारा अधिकार (Right) भी है।

लेकिन अधिकतर लोग अपने विचारों (Thoughts) को कुछ इस तरह बना लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें असफलता (Failure) का सामना करना पड़ता है।

success from failure hindi
Get Success From Failure

वैसे असफल (Unsuccessful) होना कोई ख़राब बात नहीं है क्योकि सफलता की राह (Way of success) में असफलता एक बाधा के रूप में नहीं होती बल्कि एक सबक (Lesson) के रूप में होती है।

असफलता केवल हमें यह बताती है कि हम सफलता पाने के प्रयास में कुछ गलती (Mistake) कर रहे हैं जिसे हमें सुधारना है।

3 Types of Mindset (People) in the World

दुनिया (World) में तीन प्रकार के लोग होते हैं–

1- पहले, असफल लोग (Unsuccessful person) होते हैं, जो अपनी जिंदगी में असफलता का सामना कर चुके हैं। जो कल असफल हुए थे और आज भी असफल हैं।

उनकी आदतों (Habits) से उम्मीद इस बात की है कि वह भविष्य (Future) में भी असफल कहे जायेंगे।

2- दूसरे ऐसे लोग होते हैं जो सफलता और असफलता के बीच बनी खाई में गिरे हुए होते हैं। उन्हें न तो सही से सफलता हाथ लग पाती है और न ही वह पूरी तरह असफलता के जाल में फंसते हैं।

ऐसे वह लोग होते हैं जिनके पास पैर तो दो हैं लेकिन वह केवल एक पैर से चलना जानते हैं।

3- तीसरे, सफल लोग (Successful person) होते हैं जो सफलता के शिखर (Top of success) पर एक चमकते हुए तारे के समान सभी को दिखाई दे रहे होते हैं।

और उनकी सफलता की चमक (Shining of success) से बहुत लोगों के जीवन में सफलता की रोशनी साफ़ दिखाई देती है।

अधिकतर सफल लोगों को सफलता एक बार में ही नहीं मिल जाती बल्कि उन्हें अनेकों बार असफलता का सामना भी करना पड़ता है।

ऐसे लोग जो असफलता से सफलता तक पहुचें

People Who Reach Success From Failure

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हुए हैं जिन्हें सफल होने से पहले अनेकों बार असफलता का सामना करना पड़ा है। मैं आपको कुछ उदाहरण देना चाहता हूँ–

1- हेनरी फोर्ड :

हेनरी फोर्ड एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अमेरिका में एक प्रसिद्ध कार बनाने की कंपनी स्थापित की थी। इन्होने शुरुआत में अपने इस बिज़नेस में असफलता का सामना करना पड़ा था।

लगातार पांच बार असफल होने के बाद उन्होंने Ford Motor Company नाम से एक सफल कंपनी की स्थापना की।

2- Sidney Poitier :

यह एक सफल अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन जब उन्होंने Director के सामने अपना First audition दिया था तो Director ने कहा था, “आप लोगों का समय (Time) क्यों ख़राब कर रहे हैं, जाइए और कोई दूसरा काम (Work) कीजिये।”

तब उन्होंने यह निश्चय किया कि वह एक अच्छा और सफल अभिनेता बन कर दिखाएंगे। बाद में उन्होंने एक सफल अभिनेता के रूप में सबसे बड़ा पुरस्कार Oskar award जीता।

3- Thomas Edison (थॉमस एडिसन) :

सभी जानते हैं कि Thomas Edison एक Famous scientist थे जिन्होंने बल्ब का आविष्कार किया था जिससे रात में भी हर घर में रोशनी संभव हो सकी।

अपने बल्ब का सफल आविष्कार करने से पहले थॉमस एडिसन को लगभग 1000 बार Failure का सामना करना पड़ा था।

लेकिन उन्होंने साहस (Courage) नहीं खोया और बल्ब का आविष्कार करके पूरी दुनिया के लिए एक मिशाल बन गए।

इसके अतिरिक्त दुनिया में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने सफल होने से पहले अनेकों बार असफलता का सामना करना पड़ा था।

क्या आप यह बता सकते हैं कि ऊपर दिए गए तीनों महान लोगों (Great people) ने अनेकों बार असफल होने के बाद भी सफलता कैसे प्राप्त की?

आखिर इन लोगों ने ऐसा क्या किया जिसकी वजह से यह सफल हो पाये?

अर्थात प्रश्न यह भी आता है कि–

सफल लोग अपनी असफलता को सफलता में कैसे बदल देते हैं?

How To Get Success From Failure

इस प्रश्न का बहुत ही सरल उत्तर है–

सफल लोग अपनी असफलता से सीखते हैं!!!

Successful people learn from your failure !!!

सफल लोग अपनी असफलता से कुछ अच्छा हासिल करते है!!!

Successful person achieve something good from your failure!!!

सफल लोग अपनी असफलता को सीढ़ी बनाकर सफलता के शिखर पर पहुंच जाते हैं!!!

Successful people make ladder by their failure to reach the top of success!!!

जब भी कोई व्यक्ति अपने जीवन में असफलता का सामना करता है तो उसके पास दो रास्ते होते हैं–1- पहला यह कि वह जीवन में मिलने वाली असफलता से निराश (Hopeless) हो जाये और जीवन भर कभी दूसरों को तो कभी अपने भाग्य (Luck) को दोष देता रहे।

2- दूसरा यह कि जीवन में मिलने वाली असफलता को स्वीकार करे और उससे सीख ले, वह अपनी असफलता से कुछ ऐसा अच्छा हासिल करे जो उसे सफल बना दे।

निर्णय (Decision) आपके हाथ में है कि आप असफल होने के बाद कौन सा रास्ता अपनाते हैं।

आपको मैं एक छोटा सा उदाहरण देकर बताता हूँ–

दोस्तों मैं एक टीचर हूँ। मैं जिस स्कूल में पढ़ाता हूँ वहां यदि बच्चों के Exam में Marks कम आते हैं तो यह बच्चे के लिए ही नहीं बल्कि हमारे लिए भी Failure मानी जाती है।

तो इसके लिए हम बच्चों या किसी और को दोष नहीं देते और न ही इस बात को भाग्य के सहारे छोड़ देते हैं।

बल्कि इस असफलता को दूर करने के लिए सभी टीचर एक मीटिंग करते हैं। बातचीत इस Topic को लेकर होती है कि इस असफलता के क्या कारण रहे (What are the reasons of failure?)।

कारण जानने के बाद इसे दूर किया जाता है और फिर उस असफलता को सफलता में बदल (Turn failure into success) दिया जाता है।

असफल होना भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है यदि हम उससे कुछ सीखें।

असफल होना सफलता को दावत देने के समान है, बस केवल हमें असफलता से कुछ अच्छा सीखकर उसे हासिल करना होगा।

असफलता की जिम्मेदारी खुद लें और सफल होने के लिए खुद में सकारात्मक बदलाव (Positive change in yourself) लाएं।

असफलता को सफलता में बदलने के स्टेप्स

5 Steps to Success From Failure

अब मैं आपको 5 ऐसे Steps बताना चाहता हूँ जिन्हे अपनाकर आप अपनी हार को भी जीत में बदल सकते हैं–

1- जब भी जीवन में आप Failure का सामना करें तो सबसे पहले घबरायें नहीं बल्कि मिलने वाली हार का डटकर सामना करें। इसके लिए आप असफलता को अपना एक ऐसा दोस्त समझें जो आपको यह बताने आता है कि आप क्या गलती कर रहे हैं।

2- इसके बाद आप अपनी Failure के बारे में गहराई से विचार करें और यह जानने का प्रयास करें कि ऐसे क्या कारण रहे जिससे आपको असफलता का सामना करना पड़ा। यहाँ यह ध्यान रखें कि आप जो भी कारण खोजें उसमे किसी दूसरे को दोषी न बनाएं।

3- Failure के कारणों को जानने के बाद इन्हे दूर करने के लिए एक अच्छी योजना तैयार करें (Make good planning)। आपकी ये Planning ऐसी होनी चाहिए जिसमे आप असफलता के कारणों (Failure factors) को दूर करने के साथ ही साथ कुछ अच्छा भी सीख सकें।

4- अब जब प्लानिंग बन जाये तो अपनी Planning के हिसाब से एक-एक करके असफलता के सभी कारणों को दूर कर दें और यह सीख लें कि अब आप इन कारणों को दोबारा अपने Life में नहीं आने देंगे।

5- जब आप असफलता के सभी कारणों अर्थात गलतियों (Mistakes) को दूर लें तो फिर से सफलता की ओर कदम बढ़ा दें और पहले की गयीं गलतियों को न दोहराएं (Do not repeat mistakes)। ऐसा करने से सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी।

————-*******————

दोस्तों! यह Inspirational Article on How To Get Success From Failure in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह “हार को जीत में बदलने वाला प्रेरणादायक लेख” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational story, Time management Tips, Hindi Quotes, Success and Life Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

26 thoughts on “असफलता को सफलता में कैसे बदलें? Get Success From Failure”

  1. हैलो अमूल सर, काफी शानदार लेख लि‍खा है आपने न‍िश्‍चित ही ये दूसरो की ज‍िदंगी में सकरात्‍मक प‍र‍िवर्तन लायेगा ।

    Reply
  2. Bhut achha hai sir ji …. But apne planning ko hamesha kaise kamiyab kre … Mtlb kyi baar aisa hota hi hme asflata milati hai …. Hum uske baad bahut kuch krna chahte hai… Planning krte hai..use shuru bhi kr dete hai …But kuch din hone ke baad fir vhi sub kuch hone lagata hai jo hume nhi krna chahiye …..yn n chahte huye bhi ho hi jata hai . To use kaise control kre aur planning mai kabhi bhi koi bhi badha na aye

    Reply
  3. बढ़िया है असफलता ही हमे सफल बनती है और यह जरूरी भी है

    Reply
  4. सर मे जानता हूँ सफलता जादू की छड़ी नहीं है अगर साधक के पास वो सारी सक्ति है जो उसे सफल बनाता है फिर भी वो गिर जाता है ऐसा कौन सा कारण हो सकता है?

    Reply
    • Uske girne ka koi bhi bahari karan ho sakta hai…..lekin wo jald hi uth khada hoga aur uski shaktiyan hi use turant utha dengi……isiliye andar se majboot bano…..

      Reply
  5. Bahut badhiya
    थामस एडिसन जब 1000 बार असफल होकर सफल हो सकते है तो हम क्यूं नहीं
    सर एकाग्रता के लिए कोई अच्छी टिप्स बताईयेगा

    Reply
    • बिलकुल सही कहा आपने! हम भी सफल हो सकते हैं। एकाग्रता पर एक अच्छी पोस्ट मैं जल्दी ही लिखने वाला हूँ। आप "AapkiSafalta" से जुड़े रहें।

      Reply
  6. well written amul ji. aapka yah article padhkar mujhe bhi isse kaphi kuchh sekhne ko mila.. aapne bilkul sahi exampl diya ki agar students ke marks kam aate hai to wo students ke sath sath teachers ka bhi failaur hota hai.

    Reply
    • Thanks Surendra ji….."aapki safalta" se aapko kuch accha seekhne ko mila…..yahi hamara aim hai ki log is blog se positive way me kuch accha seekhen…..

      Reply
  7. अमुल जी मुझे आपका यह article बहुत पसंद आया| बस आप थोड़ा सा detail में या स्कूल वाले example को थोडा और detail से समझाते तो और भी अच्छे से explain हो जाता| बहुत ही बढ़िया लिखा है अपने|

    Reply
    • धन्यवाद संदीप जी…… टॉपिक के हिसाब से मैंने समझाने की पूरी कोशिश की है। लेकिन यदि आपको लगता है कि कुछ कम लिखा तो आने वाली पोस्ट में यह कमी दूर कर दी जाएगी।

      Reply

Leave a Comment