Boring life को Happy बनाने के 10 तरीके | Best Tips In Hindi

आज पूरी दुनिया एक छोटे शहर की तरह हो गयी है। लोगों से संपर्क करना बहुत आसान हो गया है।

Contents hide

लोग एक दूसरे से जुड़ने के नए-नए तरीके खोज (search) रहे हैं और उनकी यह खोज सकारात्मक दिशा (Positive direction) में आगे बढ़ रही है।

Mobile और Internet ने आज सभी को एक दूसरे से जुड़ने का मौका दिया है।

रोज नए आविष्कार (Invention) हो रहे हैं। लोग बहुत busy रहने लगे हैं।

ऐसा लगता है कि विश्व के सभी लोग एक दूसरे के साथ मिलकर एक सुखद भविष्य (Bright future) की ओर बढ़ते चले जा रहे हैं।

लेकिन यदि practical life में देखा जाए तो इतना कुछ होने के बाद भी लोग एक बहुत बड़ी समस्या (Big problem) का सामना कर रहे है।

वह समस्या है– उबाऊ जीवन (Boring life) यानि लोग अपने जीवन से या अपने काम से ऊब चुके हैं।(People are getting bored from their life or work)

घर में बहुत सी महिलायें उबाऊ जीवन जीने को मजबूर हैं।

ऑफिस में कार्य करते समय अधिकतर लोग बोरियत महसूस (feel bored) करते हैं।

कुछ students स्कूल या कॉलेज जाने पर बोरिंग फील करते हैं।

बहुत से लोग गरीबी के कारण बोरियत भरा जीवन (Boredom life) जीने को मजबूर हैं।

कुछ लोग काम न होने के कारण बोरियत महसूस करते हैं तो कुछ लोग काम ज्यादा होने की वजह से बोरियत महसूस करते हैं।

कभी-कभी तो कुछ लोग कहते हैं कि “मैं बहुत बोरियत महसूस कर रहा हूँ।” (i am feeling so bored) या  “मैं इतनी बोरियत महसूस कर रहा हूँ कि आत्महत्या (Suicide) करने का मन करता है।”

आखिर किन कारणों से जीवन बोरियत भरा हो जाता है?

(What are the reason of boring life?)

यहाँ मैं आपको कुछ ऐसी समस्याएं बताने जा रहा हूँ जिनकी वजह से लोग एक निराशा भरा उबाऊ जीवन (Boring life filled with despair) जीने को मजबूर हैं–

1- एक ही कार्य करते हुए बोर हो जाना
(Get bored by doing the same work)

एक ही कार्य को लगातार या रोज करते-करते बोर हो जाना लोगों की एक बड़ी समस्या है। बहुत से लोगों की ऐसी जॉब है या बिज़नेस है जिसके कारण वह रोज एक जैसा काम करने को मजबूर हैं। ऐसा करने से उनके जीवन में उबाऊपन आ गया है जो धीरे-धीरे उन्हें निराशा (Disappointment) की ओर ले जाता है।

2- अकेले रहने से बोर हो जाना
(Being bored with live alone)

बहुत से लोग अकेले रहते हैं जिसकी वजह से वह बहुत Boring feel करते हैं। अकेलापन सच में बहुत बुरा होता है। यह किसी भी व्यक्ति को अंदर से इस कदर तोड़ देता है कि वह व्यक्ति निराशा की ओर चला जाता है।

3- खाली बैठ कर बोर हो जाना
(Get bored in free time)

बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जिनके आस-पास अनेक लोग कार्य कर रहे होते हैं लेकिन वह खुद खाली होने के कारण Boring feel करने लगते हैं। ऐसे लोग भी अपने दैनिक जीवन (Daily life) में बहुत नीरसता और उबाऊपन महसूस (Feel drab and monotonous) करने लगते हैं।

4- बिना पसंद के कार्य को करने से बोर होना
(Being bored without interesting work)

जीवन में हर किसी को अपना मनपसंद कार्य करने का मौका नहीं मिलता। बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऐसे कार्य कर रहे हैं जो उन्हें पसंद (Like) नहीं होता। जिसकी वजह से उन्हें उस कार्य में बहुत अरुचि अर्थात बोरियत होने लगती है और वह रोज वही बोरियत भरा कार्य (Working boredom) करके निराशा से भर जाते हैं।

5- निराशा या समस्याओं से भरे जीवन से बोर हो जाना
(Grow bored with problems of life)

समस्याएं तो हर किसी के जीवन में आती हैं लेकिन व्यक्ति अपनी समझदारी से उन्हें solve कर लेता है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी समस्याओं को दूर नहीं कर पाते जिसकी वजह से वह बढ़ती चली जाती हैं। तब वह व्यक्ति अपने जीवन में बोरियत महसूस करने लगता है और निराश हो जाता है।

यदि आप इस Hindi Article को पढ़ रहे हैं तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप भी ऊपर बताए गए किसी एक कारण से अपने जीवन में Boring feel करते हैं। आज के जीवन में बोरियत महसूस करना एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है।

लेकिन अब प्रश्न यह आता है कि–

बोरियत भरे जीवन से कैसे बचा जाए?

How to avoid boring life?

या

जीवन को दिलचस्प कैसे बनाया जाए?

How to make life interesting?

इस प्रश्न का उत्तर सीधा नहीं है लेकिन सरल बहुत है–

बोरियत भरे जीवन से बचने के लिए आपको अपनी Boring life को Happy life में बदलना होगा या ऐसे तरीके अपनाने होंगे जो अच्छे और रचनात्मक (Good and creative) हों तथा आपकी बोरियत को दूर कर सकें।

यदि आप ऊपर बताये गए 5 कारणों में से किसी भी एक कारण से अपनी जिंदगी में बोरियत महसूस (Feel bored in life) कर रहे हैं तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने बोरियत भरे जीवन को आशा से भरे खुशहाल जीवन (Joyful life full of hope) में बदल देंगे।

बोरिंग लाइफ को हैप्पी लाइफ में बदलने के 10 तरीके

(10 ways to change Boring life into Happy life)

यहाँ मैं आपको बोरिंग लाइफ को हैप्पी लाइफ में बदलने के बहुत से तरीके बताऊंगा जिसमे से आप बोरियत भरे जीवन से छुटकारा पाने के लिए इनमे से कोई भी एक या अनेक तरीके अपना सकते हैं जो आपके हिसाब से अच्छे हों—

1st

किसी कार्य में व्यस्त रहें

(Be busy with any task)

यदि आप खाली बैठ कर बोर हो जाते हैं तो आपको busy रहना सीखना चाहिए। आप अपने आसपास के लोगों के कार्य में Help कर सकते हैं या अपने लिए कोई अच्छा कार्य खोजकर उसे कर सकते हैं।

Busy रहने से आपका Mind अपने कार्य में लगा रहेगा और आपको बोरियत बिलकुल भी महसूस नहीं होगी।

2nd

काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें

(Take breaks between work time)

यदि आप कोई कार्य लगातार कर रहे है तो आपको बहुत ज्यादा बोरियत महसूस (Feel much bored) होगी। इससे बचने के लिए आप अपने कार्य के बीच में ब्रेक लेते रहें। इससे आप रिफ्रेश हो जायेंगे और फिर से उसी कार्य को करने के लिए अपनेआप को तरोताजा महसूस करेंगे।

कार्य अंतराल (Working Intervals) के समय आप Music सुन सकते हैं, किसी अपने से फ़ोन पर बात कर सकते हैं आदि।

3rd

कार्य को नए तरीके से करें

(Work with new style)

यदि आप एक ही कार्य को बार-बार करके बोरियत महसूस करते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कार्य को new style से करें जिससे आप काम तो वही करेंगे लेकिन तरीका नया होने के कारण आपको Boring feel नहीं होगी।

उदाहरण के लिए यदि आप अपने ऑफिस के लिए अपनी कार से जाते हैं तो नया फील करने के लिए आप किसी दिन अपनी बाइक से ऑफिस चले जाएं। यदि आप न्यूज़पेपर को first page से लेकर last page तक पढ़ते हैं तो कभी-कभी आप अखबार को last page से first page तक भी पढ़ सकते हैं।

यहाँ मेरे कहने का मतलब यह है कि आप अपने हिसाब से किसी भी कार्य को करने का नया तरीका खोज लें।

4th

कार्य के प्रति अपने नजरिये को बदलें

(Change your attitude towards work)

यदि आप कोई ऐसा कार्य करते हैं जो आपका मनपसंद नहीं है तो अपने उस कार्य को बदल दीजिये या फिर उस कार्य के लिए अपने attitude को ही change कर लीजिए। नापसंद कार्य को मनपसंद बनाने के लिए आप उस कार्य के लिए positive attitude अपना लीजिए।

आपका सकारात्मक नजरिया उस कार्य को आपका मनपसंद बना देगा।

5th

कुछ मजेदार और रचनात्मक कार्य करें

(Do something interesting and creative)

यदि आप अपने जीवन में Boring feel करते हैं तो कभी-कभी आपको कुछ ऐसे कार्य करने चाहिए जो interesting हों और creative हों। ऐसा करने से आपका मन अच्छा महसूस (Good feel) करेगा और Boring life आपसे दूर भाग जाएगी।

creativity के लिए आप कोई article लिख सकते हैं, painting कर सकते हैं, अपने office के कार्यों को अपने हिसाब से मजेदार भी बना सकते है। अपनी presentation को एक नए style में क्रिएटिव तरीके से अपने Boss के सामने रख सकते हैं आदि।

6th

छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं

(Make small target)

आज के जीवन में बोर होने का एक बहुत बड़ा कारण आपके जीवन में किसी उद्देश्य (Goal) का न होना है। आप कल क्या करेंगे? यह आप तभी बता सकते हैं जब आपका कल के लिए कोई उद्देश्य हो। यदि आपके जीवन में कोई लक्ष्य (Target) नहीं है तो आप बोरियत महसूस करेंगे क्योकि तब आपके पास कल करने को कुछ नहीं होगा।

अतः अपने Life में छोटे-छोटे Goal बनाते रहें और उन्हें पूरा भी करते रहें। जहाँ लक्ष्य होता है वहां बोरियत नहीं होती।

7th

अपनी दैनिक दिनचर्या को बदलें

(Change your daily routine)

यदि आप अपने दैनिक जीवन के कार्यों से Bore हो चुके हैं तो अपने daily routine को change कीजिये। कभी-कभी आप ऑफिस से leave लेकर घर के कार्य निपटा सकते हैं। weekend के time आप कहीं घूमने जा सकते हैं या आप evening time में अपने परिवार के साथ shopping के लिए जा सकते हैं या dinner पर जा सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि आप Daily Routine को बदलने के लिए कुछ अच्छा प्लान कर सकते हैं। इससे आपको कुछ अलग और अच्छा महसूस होगा और आप Boring person से Happy person बन जायेंगे।

8th

खुद को तरोताजा और रिचार्ज करें

(Refresh yourself and Make Recharge)

यदि आप बोरियत महसूस कर रहे हैं तो अच्छा और सुखद महसूस (Nice and pleasant feeling) करने के लिए आप स्वयं को तरोताजा और रिचार्ज करें। रिफ्रेशमेंट के लिए आप–

a- अपनी पसंद का कोई song या music सुन सकते हैं।

b- अपने पसंद का कोई game खेल सकते हैं।

c- T.V या मोबाइल पर कोई अच्छा video देख सकते हैं आदि।

आप जब भी refresh feel करेंगे तब boring life आपसे कोसो दूर होगी। अतः जब भी बोरियत लगे तो खुद को अपनी मर्जी के किसी भी कार्य से तरोताजा कर लें।

9th

जीवन के प्रति उत्तरदायित्व को समझें

(Understand the responsibilities of life)

कभी-कभी व्यक्ति के सामने ऐसी conditions आ जाती हैं कि वह अपना पूरा जीवन बोरियत भरा महसूस करता है जिसमे उसकी निराशा तथा जीवन के प्रति ऊब (Bored of life) साफ़ दिखाई देती है। Boring people न बनें। ऐसे समय में आप खुद के प्रति तथा अपने आसपास के लोगों के प्रति अपने उत्तरदायित्व को समझें।

यदि आप इस दुनिया में आये हैं तो आपकी सबके प्रति एक Responsibility बनती है, उसे पूरा कीजिये, अपने उत्तरदायित्व को अपना Goal बना लीजिए।

जरा सोचिये कि यदि आप जीवन से ऊब महसूस (Feel Bored with life) करेंगे और अपने उत्तरदायित्व से दूर रहेंगे तो आप लोगों को क्या सन्देश (Message) दे रहे हैं? मनुष्य का जन्म लिया है तो अपने जीवन से लोगों को अच्छा संदेश दीजिये।

यदि आपका इस दुनिया में कोई भी नहीं है तो आप बोरियत भरा जीवन छोड़कर लोगों की सच्ची सेवा (True service)  करके एक खुशहाल जीवन (Happy Life) व्यतीत कर सकते हैं।

10th

बोरियत से बचने के लिए हमेशा अच्छे पहलू को देखें

(To avoid bored, always see the good side of life)

जिंदगी में जब भी हम कोई कार्य करते हैं तो हमेशा उसके दो पहलू होते हैं- पहला सकारात्मक पक्ष (Positive side) और दूसरा नकारात्मक पक्ष (Negative side)।

अब यदि आप Negative side को देखेंगे तो हमेशा बोरिंग फील करेंगे लेकिन यदि आप Positive side को देखेंगे तो हमेशा खुशियों से भरा हुआ महसूस करेंगे। फैसला आपके हाथ में है कि आप किसी भी कार्य या घटना के कौन से पहलू को अपनाते हैं।

मैं आपसे यह कहना चाहता हूँ कि positiveness में हमेशा happiness होती है और negativeness हमेशा boring से भरी होती है।

————-*******————

दोस्तों! यह Life changing Hindi Article आपको कैसा लगा? यदि यह Best Article on “How to change boring life into happy life” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational story, Time management Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

28 thoughts on “Boring life को Happy बनाने के 10 तरीके | Best Tips In Hindi”

  1. i am so sad muje isme kuch acha nahi eeelagaaaa plss meri help kijiyeeeee muje apna jivan bahut hi boring lagta ha sab bakwas lagta haaaaaa plsss save me

    Reply
  2. Mai apni life se bore ho gaya hu aur mera suicide krne ki ichcha ho rahi hai mere ye kadam sahi rahega ga ya galat

    Reply
  3. Mere liye ye ashirvad samman hai bahoot hi achhi terah se likha gaya hai ye artical padne ke baad kudko halka mehsus kar raha hu. Bahoot logo ke kam aa sakta hai apni boring life ko changing or happy banane ke liye

    Reply
  4. वाह आपने इतने आसान शब्दो में कितनी अच्छी और काम की बाते बताई है पढ़कर काफी अच्छा लगा आपकी जानकारी वाकई में काफी प्रभवशाली है धन्यवाद

    Reply
  5. बोरियत दूर करने के बहुत ही उपयोगी टिप्स बताएं हैं आपने। आपका आभार। अमूल शर्मा जी मेरे ब्लाग पर आपका स्वागत है। कभी इधर भी पधारिए।

    Reply
    • जमशेद जी…..आपका बहुत धन्यवाद! व्यस्त रहने के कारण आपके ब्लॉग को विजिट नहीं कर सका था। आज ही आपके ब्लॉग पर विजिट करूँगा।

      Reply

Leave a Comment