सफलता की संभावनाएं हर जगह मौजूद हैं | Best Hindi Story

सफलता की संभावनाएं हर जगह मौजूद हैं!

(एक प्रेरणादायक हिंदी कहानी)

Chances Of Success Are Everywhere

(Inspirational Hindi Story)

एक बार एक साबुन बनाने वाली कंपनी ने अपने साबुन की बिक्री को बढ़ाने के लिए कंपनी की कुछ नई ब्रांच खोलने के बारे में सोचा।

कंपनी को कुछ ऐसी जगहों की तलाश थी जहाँ वह अपनी नई ब्रांच खोल सके।

कंपनी ऐसी जगह तलाश करना चाहती थी जहाँ उनके साबुन के बिकने की बहुत अधिक संभावनाएं मौजूद हों।

ऐसी जगहों को तलाश करने के लिए कंपनी ने अपने दो अच्छे एग्जीक्यूटिव (executives) को भेजा।

दोनों एग्जीक्यूटिव एक ऐसे स्थान पर गए जहाँ सभी लोग अपने दैनिक जीवन में साबुन का प्रयोग करते थे। साबुन की अधिक मांग होने के कारण उस जगह पर बहुत सी साबुन की कंपनी पहले से ही थीं।

वहां उन दोनों ने अपने-अपने तरीके से सर्वे (Survey) किया और बाद में अपनी कंपनी के सामने अपनी-अपनी रिपोर्ट पेश की।

पहले एग्जीक्यूटिव ने अपने सर्वे में लिखा था, “यहाँ पर बहुत सी साबुन बनाने वाली कंपनी पहले से ही स्थापित हैं जो यहाँ के सभी लोगों को साबुन सप्लाई कर रहीं हैं। साबुन की कंपनियों में बहुत कम्पटीशन है। मेरे अनुसार ऐसी जगह पर एक नई साबुन की कंपनी लगाना सही नहीं होगा। साबुन नहीं बिकेंगे और कंपनी को घाटा हो सकता है।”

अब कंपनी के मालिक ने दूसरे एग्जीक्यूटिव की रिपोर्ट पढ़ी जिसमे लिखा था, “यहाँ के सभी लोग साबुन का बहुत अधिक प्रयोग करते हैं। साबुन के बिकने की यहाँ संभावनाएं बहुत अधिक है। इसी वजह से बहुत सी साबुन की कंपनियां यहाँ स्थापित हो चुकी हैं। यदि हमारी कंपनी अच्छे क्वालिटी का साबुन बनाकर यहाँ बेचे तो साबुन बहुत बिकेंगे और कंपनी को बहुत अधिक फायदा होगा।”

कंपनी के मालिक को दूसरे एग्जीक्यूटिव की रिपोर्ट ज्यादा अच्छी लगी।

अतः कंपनी ने उस जगह एक नई ब्रांच बना दी। वहां अच्छी क्वालिटी का साबुन बनाया गया जो लोगों को बहुत पसंद आया। कंपनी के साबुन उम्मीद से अधिक बिकने लगे और इससे कंपनी को बहुत अधिक फायदा हुआ।

अब कंपनी ने अपने दो एग्जीक्यूटिव को किसी दूसरे स्थान पर भेजा।

दोनों एग्जीक्यूटिव जब वहां पहुंचे तो उन्होंने देखा कि यहाँ के लोग साबुन का प्रयोग ही नहीं करते हैं। इसी वजह से यहाँ कोई साबुन बनाने वाली कंपनी भी नहीं है।

दोनों एग्जीक्यूटिव ने अपने-अपने सर्वे किये और अपनी कंपनी को रिपोर्ट पेश की।

पहले एग्जीक्यूटिव ने लिखा था, “यहाँ पर कोई भी व्यक्ति साबुन का इस्तेमाल नहीं करता है। शायद इसी वजह से यहाँ कोई भी साबुन बनाने की कंपनी नहीं है। मेरे अनुसार जब यहाँ के लोग साबुन खरीदते ही नहीं है तो यहाँ अपनी कंपनी की ब्रांच खोलना बिलकुल भी सही नहीं होगा।”

अब दूसरे एग्जीक्यूटिव की रिपोर्ट को पढ़ा गया जिसमे लिखा था, “यहाँ कोई भी साबुन का प्रयोग नहीं करता। शायद यही सोचकर किसी भी कंपनी ने अपनी ब्रांच यहाँ नहीं खोली है। लेकिन मेरे अनुसार यहाँ पर साबुन के बिकने की बहुत अधिक सम्भावनाएं मौजूद हैं। यदि यहाँ के लोगों को साबुन के प्रयोग करने से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाये तो सभी लोग साबुन खरीदेंगे जिससे हमारी कंपनी को एक बहुत बड़ा मार्केट मिल जायेगा जिससे कंपनी को बहुत अधिक फायदा होगा।”

अब यहाँ भी कंपनी के मालिक ने दूसरे एग्जीक्यूटिव की रिपोर्ट को सही माना और एक ब्रांच उस जगह बना दी। साथ ही साथ कुछ ऐसे लोगों को वहां भेजा जो साबुन से होने वाले फायदों को वहां के सभी लोगों को सही से बता सकें।

इसका परिणाम यह हुआ कि वहां के लोगों को साबुन के प्रयोग के बारे में पता लगा और लोग साबुन को इस्तेमाल करने लगे जिससे कंपनी को बहुत फायदा हुआ और एक बहुत बड़ा Market कंपनी के हाथ लग गया।

इस प्रेरक कहानी से आपने क्या सीखा?

What is the moral of this motivational story?

दोस्तों! इस कहानी से हमें यह पता चलता है कि सम्भावनाएं (Possibilities) हर जगह और हर व्यक्ति के अंदर मौजूद हैं। आवश्यकता तो बस उन संभावनाओं को खोजने की है।

कहानी में Company द्वारा भेजे गए दूसरे एग्जीक्यूटिव ने साबुन को बिकने की संभावनाओं का पता लगाया। दूसरे एग्जीक्यूटिव ने दोनों स्थानों पर अपने तरीके से साबुन के बिकने की संभावनाओं को खोजा और यह Proof कर दिया कि यदि कोई भी व्यक्ति चाहे तो उसे प्रत्येक परिस्थिति (Situation) में सफल होने की संभावना मिल जाएगी।

आपके अंदर किसी भी क्षेत्र में Success होने की सभी सम्भावनाएं मौजूद होती हैं।

बचपन से ही आपके अंदर सारी सम्भावनाएं मौजूद होती हैं, लेकिन निर्णय (Decision) आपका होता है कि आप क्या बनना चाहते हैं। कोई इंजीनियर बनना चाहता है, कोई डॉक्टर बनना चाहता तो कोई कुछ और बनना चाहता है। आपके अंदर कुछ भी बनने की सभी सम्भावनाएं होती हैं।

आप जो चाहें बन सकते हैं। बस एक बार आपको निर्णय लेना होगा कि आप क्या बनना चाहते है। फिर यदि आप उसी क्षेत्र में सही दिशा में कठिन परिश्रम (Hard work in right direction) करते हैं तो आप सफल हो सकते हैं। या आप आज जिस क्षेत्र में सफल हैं तो इसका मतलब है कि आपने उसी क्षेत्र में संभावनाओं को खोजा जिसकी वजह से आप सफल हो पाए।

किसने सोचा था कि वास्तविक दुनिया (Real world) से भी बड़ी एक काल्पनिक दुनिया (Fantasy World) होगी। लेकिन जब ऐसी संभावनाओं को खोजा गया तो ऐसी दुनिया को भी खोज लिया गया है जो आज इंटरनेट के रूप में हमारे सामने मौजूद है।

यह एक ऐसी दुनिया है जो वास्तविक दुनिया से भी बड़ी है।

आपके अंदर भी सफल होने की सभी सम्भावनाएं मौजूद हैं।

इस बात की पूरी सम्भावना है कि आप चाहें तो अपने मनपसंद Career में सफल हो सकते हैं।

इस बात की पूरी सम्भावना है कि आप चाहें तो अमीर या करोड़पति (Rich or Millionaires) बन सकते हैं।

इस बात की पूरी सम्भावना है कि आप चाहें तो एक Famous person बन सकते हैं।

इस बात की पूरी सम्भावना है कि आप जो चाहें वह बन सकते हैं।

असफलता (Failure) के बाद सफलता (Success) की सभी सम्भावनाएं आपके अंदर मौजूद हैं।

हार (Defeat) के बाद जीत (Victory) की सभी सम्भावनाएं आपके अंदर मौजूद हैं।

प्रत्येक निराशा (Disappointment) को आशा (Hope) में बदलने की सभी सम्भावनाएं आपके अंदर मौजूद हैं।

गरीब जीवन (Poor life) को हटाकर एक अमीर जीवन (Rich life) जीने की सभी सम्भावनाएं आपके अंदर मौजूद हैं।

मैं तो कहता हूँ कि एक साधारण इंसान (Simple person) से अमेरिका के राष्ट्रपति (President of America) बनने की सभी सम्भावनाएं आपके अंदर मौजूद हैं।

आवश्यकता तो केवल उन संभावनाओं को खोजने की है।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Inspirational story आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi story on “Chances of success are everywhere but need to recognize the opportunity” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational story, Time management Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

16 thoughts on “सफलता की संभावनाएं हर जगह मौजूद हैं | Best Hindi Story”

  1. Always think positive , अगर हम सोचते है कि हम कर सकते है तो हम कर सकते है और अगर हम सोचते है कि हम नहीं कर सकते तो हम नहीं कर सकते।
    सोच का सारा खेल है, हमेशा सही सोचे और सफलता के रास्तों को ढूंढे । बहुत ही बढ़िया लिखा आपने ।

    Reply
  2. Apne story ke dwara bhut achhe se btaya or ye bat shi bhi hai kisi bhi kam ki safalta apni soch par nirbhar karti hai. Agr chale to kuch bhi kar skte hai dil me bas ek sapna or usse pura krne ka viswah hona chahiye.

    Reply
    • Thanks Rohtash ji……sahi kaha aapne…..hamari soch hi hame safal ya asafal banati hai…..so think positive……

      Reply
  3. बिलकुल सही कहा आपने अमूल जी ……संभावनाएं हर जगह होती हैं बस उन्हें सकारात्मक रूप से देखने वाला होना चाहिए……great post

    Reply
  4. सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित करती बढ़िया कहानी।

    Reply
  5. बिल्कुल सही बात है. अगर हम सही नजरिये से मौके तलाशेंगे तो हर जगह सफल होने के कई मौके है । हमारा नजरिया हमें बताता है की कही मौका है या नहीं। इसलिए हमें हमेशा सकारात्मक नजरिया बनाना चाहिए।

    Reply

Leave a Comment