नए साल के लिए 5 सफलता के सूत्र | New Year Resolution 2021

New Year Resolution Ideas : नया साल (New year) आते ही सभी लोगों के मन में सबसे पहले यह आता है कि “चलो! कोई नया काम करते हैं।” कुछ लोग अच्छी आदतें अपनाने का संकल्प (Resolution to adopt good habits) लेते हैं तो कुछ लोग कोई नया कार्य शुरू (start new work) करते हैं।

एक स्टूडेंट सोचता है कि “इस New Year पर कुछ अच्छा जरूर करना है ताकि career में सफलता मिल सके।”

new year resolution ideas hindi
New Year Life Mantra

एक बिजनेसमैन सोचता है कि “इस साल इतना hard work करना है कि पिछले साल से मुझे दोगुना प्रॉफिट हो सके।”

शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो कोई New year resolution न अपनाता हो।

शायद आपने भी कुछ अच्छी आदतें अपनाने के बारे में सोचा होगा या कोई अच्छा काम करने का विचार किया होगा। अगर ऐसा है तो बहुत अच्छी बात है।

हम भी चाहते हैं कि हमारे सभी पाठक (Readers), चाहें वह पुराने हों या नए या आज पहली बार हमारे ब्लॉग पर विजिट कर रहे हों, सभी दिन दूनी और रात चौगनी तरक्की करते रहें।

हम चाहते हैं कि आप अपने जीवन में सफल हों और इस लायक बने की दूसरों की मदद कर सकें।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने नए साल में कुछ अच्छा करने और कुछ नयी आदतें अपनाने के बारे में सोचा तो होगा लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आ रहा होगा कि वह कौन सी अच्छी आदतें अपनाएं या कौन सा अच्छा काम शुरू करें।

यदि ऐसा है और आपको कोई भी अच्छा विचार (good idea) नहीं आ रहा हो तो टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है, हम आपकी मदद करेंगे।

तो दोस्तों! आज मैं आपके लिए 5 Life Mantra या New Year Resolutions बताने जा रहा हूँ जिन्हें आप New year पर अपना सकते हैं। यह 5 Success Formula आपकी लाइफ के प्रत्येक पार्ट के लिए बनाये गए हैं।

चाहें daily planning बनानी हो या monthly budget बनाना हो, चाहें time management की बात हो या money management की जानकारी हो, आपको वह सभी मंत्र बताये जायेंगे जो आपकी Happy life के लिए आज के समय में सबसे जरुरी हैं।

नए साल के लिए 5 जीवन मंत्र

5 New Year Life Mantra In Hindi

कृपया इन 5 New year life mantras को ध्यान से पढ़िए और इन्हें नए साल में जरूर अपनाइये। अगर आप ऐसा कर सके तो आपका जीवन बहुत सरल और सुखद हो जायेगा—

1st

साल में कम से कम 100 दिन “PERFECT DAY” होने चाहिए

(100 Perfect days in whole year)

सभी जानते हैं कि साल में 365 दिन होते हैं। अब आपको करना यह है कि इन 365 दिन में से कम से कम 100 दिन ऐसे होने चाहिए जिन्हें पूरे साल के सबसे अच्छे दिन (perfect days) माना जा सके।

उदाहरण के लिए, यदि कोई ऐसा दिन जब आप सुबह जल्दी उठे और फ्रेश होने के तुरंत बाद आपने अपने laptop से अपने ऑफिस के कुछ pending work पूरे कर दिए, सुबह की news सुनी और घर में सुबह के सभी जरुरी कार्यों को पूरा करने के बाद आप ऑफिस गए।

ऑफिस में घुसते ही बॉस ने कहा कि आज आपके अच्छे कार्यों की वजह से आपको extra bonus दिया जायेगा। ऑफिस में दो घंटे काम करने के बाद जैसे ही आपने इंटरनेट पर अपना PCS का रिजल्ट देखा तो पता लगा कि आपको next month ही interview के लिए बुलाया है।

ऑफिस से बोनस लेने के बाद जैसे ही आप घर पहुंचे तभी एक व्यक्ति आपके घर आया और आपका वह रुपया जो तीन साल से उसके पास था, वह लौटने आया है। इसी ख़ुशी में आप डिनर लेने एक अच्छे रेस्टोरेंट में जाते हैं।

कुछ ही समय में आपकी पत्नी बताती है कि आज आपके बेटे का रिपोर्ट कार्ड मिला है और उसे स्कूल में first position मिली है।

घर आने के बाद आप next day की planning करते हैं और रात को सोते समय सोचते है, “वाह! आज का दिन बिलकुल perfect रहा।” यही सोचते हुए आप सो जाते हैं।

यह एक example है। अब आपको नए साल में ऐसे कार्य करने हैं जिससे साल के कम से कम 100 दिन perfect हो जाएं। लेकिन ध्यान रखिये, 100 दिन perfect का मतलब यह नहीं है कि आप साल के बाकी दिन कुछ न करें। जब आप साल का अपना प्रत्येक दिन अच्छा बनाएंगे तभी 100 दिन सबसे अच्छे बना पाएंगे।

2nd

अधिक से अधिक Earning, Saving और Investing की योजना बनाइये

(Personal finance planning)

आजकल किसी भी व्यक्ति की 90% जरूरतें पैसे से ही पूरी होती हैं। अतः New year में आपको पैसों को लेकर भी एक प्लानिंग बनानी चाहिए।

सबसे पहले आप अपनी money Earning पर focus कीजिये और ऐसी planning कीजिये जिससे आप अपनी जॉब के अलावा कई रास्तों से पैसा कमा सकें।

इसके बाद आप अपनी money saving पर फोकस करके एक plan तैयार कीजिये कि जिन रास्तों से आप earning कर रहे हैं, उन रास्तों से आने वाले पैसे को आप अधिक से अधिक कैसे Save कर सकते हैं।

आपकी जितनी अधिक money saving होगी, आप उतना ही अच्छा फील कर सकेंगे क्योंकि आपको Money Investment के बारे में भी एक प्लानिंग बनानी है। आप अपने save किये पैसे को आप ऐसी जगह invest करें जहाँ से आपको बहुत अच्छा return मिल सके।

नए साल की starting में ही आप यह full planning कर लीजिये कि साल में किन रास्तों से आपको पैसे कमाने हैं, खर्च पूरे करने के बाद कितना पैसा आपको बचाना है और जो पैसा आपने बचाया है उसको ऐसी कौन सी जगह लगाना है जिससे वह पैसा आपके लिए और अधिक पैसा बना सके। इसके लिए आप यह article पढ़ सकते हैं—

अपनी जेब को पैसे से कैसे भरें? | Money Making Idea

करोड़पति कैसे बने? | Be Millionaire (Part-1)

क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? | Be Millionaire (Part-2)

3rd

नए साल से अपना Daily Budget और Monthly Budget जरूर बनाये

(Make everyday budget planner)

प्रत्येक व्यक्ति रोज बहुत से work करता है। यदि हम बिना प्लानिंग के किसी भी दिन की शुरुआत करें तो हम उस दिन बहुत से काम ऐसे करेंगे जो बिलकुल भी जरुरी नहीं थे और बहुत से वह काम नहीं कर पाएंगे जो उस दिन करने चाहिए थे।

लेकिन अब नए साल से आपको ऐसा नहीं करना है। आपको अब नए साल के अपने प्रत्येक दिन की प्लानिंग (Happy new year Planning for each day) बनानी है।

नए साल में किसी भी दिन की प्लानिंग आपको एक दिन पहले ही बना लेनी चाहिए। अर्थात कल जो भी आपको कार्य करने हैं, उसकी प्लानिंग आज रात को ही सोने से पहले कर लें। इसी प्रकार आपको प्रत्येक महीने की भी प्लानिंग तैयार कर लेनी चाहिए।

महीने या दिन में कितना खर्च करना है, कितना बचाना है, क्या क्या काम करने हैं और कितना समय family के साथ बिताना है, और भी बहुत कुछ जो भी आपको करना जरुरी है आप एक पेपर पर पहले से लिख कर रखिये।

यदि नए साल से यह प्लानिंग करना आपने शुरू कर दिया तो आप पाएंगे कि आपको लाइफ में बहुत से अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं। तो देर किस बात की है, आज से ही प्लानिंग शुरू कर दीजिये। इसके लिए आप यह article पढ़ सकते हैं–

हमारा Daily Routine कैसा होना चाहिए?

अपने दैनिक जीवन को अच्छा कैसे बनायें?

4th

नए साल में Time का सही उपयोग करना आपको सीख लेना चाहिए

(Planning for time management )

आपने यह जरूर सुना होगा कि Time is money और यह भी सुना होगा कि “जो व्यक्ति समय को बर्बाद करता है, समय उसको बर्बाद कर देता है।” इन बातों से यह clear हो जाता है कि समय का सही उपयोग (Right use of time) करना बहुत जरुरी है।

जिसने समय का सही उपयोग कर लिया, समझ लो उसे सफलता मिलने ही वाली है, कोई उसे नहीं रोक सकता।

अब आपको यह संकल्प लेना है कि किसी भी तरह आपको new year का 1 सेकण्ड भी waste नहीं जाने देना है और ऐसा करना तभी possible होगा जब आप time को लेकर एक अच्छी प्लानिंग बनाएंगे अर्थात टाइम मैनेजमेंट का अच्छी तरह से पालन करेंगे।

टाइम के सही उपयोग का यह मतलब नहीं है कि आप हर समय busy ही रहें बल्कि time को manage करने का मतलब होता है कि आप बिना time waste किये हर वह काम करें जो आपको जीवन में सफल होने के लिए जरुरी है।

इस time management में वह time भी शामिल होगा जब आप hard work कर रहे होंगे और वह time भी शामिल होगा जब आप rest कर रहे होंगे। यहाँ rest करने का मतलब time waste करना नहीं है बल्कि हार्ड वर्क के बाद थकान होने पर कुछ देर आराम करने से है जो आपको नई ऊर्जा (new energy) से भर देगा। इसके लिए आप यह article पढ़ सकते हैं–

समय का सही उपयोग कैसे करें?

कम समय में अधिक कार्य कैसे करें?

5th

New Year में आपका प्रत्येक Next Day आपके प्रत्येक Last Day से बेहतर होना चाहिए

(Try to do best every next day)

New year planning बनाते समय आपको यह Good habit अपनानी चाहिए कि कुछ भी हो आप अपना आने वाला प्रत्येक दिन बीते हुए दिन से बेहतर बनाएंगे। जब आप ऐसा करने का संकल्प (resolution) ले लेंगे तो आपके अंदर एक positive energy आ जाएगी जो आपका कोई भी दिन best day बनाने में आपकी सहायता करेगी।

अपनी daily planning में आज की गयीं गलतियों को कल न करने का आपको रोज संकल्प लेना होगा। आज की प्लानिंग में जो कमी रह जाये तो यदि कल उसे आपने नहीं दोहराया तो आपका कल आपके आज से बेहतर बन जायेगा।

प्रत्येक दिन लगातार आपको अपनी mistakes को कम करते जाना है और यदि आप ऐसा कर पाए तो प्रत्येक आने वाला दिन आपके पिछले दिन से बेहतर ही होगा।

आपको हर रोज अपने दिन को expensive बनाते जाना है। यदि आपका आज का दिन 10 Rs. के बराबर है तो कोशिश करो कि आपका अगला दिन 100 Rs. के बराबर हो और उससे भी अगला दिन 1000 Rs. के बराबर हो, इसी तरह आपको आगे बढ़ते जाना है। आपको तब तक आगे बढ़ते जाना है जब तक कि आपका एक दिन करोड़ों के बराबर न हो जाये और इसे आपको हमेशा जारी रखना होगा।

दोस्तों! यह 5 Best jeevan mantra सीख लेने के बाद यदि आप इसे आज से ही अपना लेते हैं तो मैं इस बात की गारंटी लेता हूँ कि आपको successful बनने से कोई रोक ही नहीं सकता।

यदि आप इन 5 Success mantra को अपने जीवन में सही से अपना पाए तो सफलता स्वयं आपका राजतिलक करने आएगी और आप भीड़ से अलग हटकर एक बेहतर और सफल जीवन व्यतीत कर पाओगे और तब आप कहा करोगे “वाह! क्या बेहतरीन साल था वो! लाइफ ही चेंज हो गयी।”

New Year Resolutions से related आप हमारे यह Articles भी पढ़ सकते हैं–

1- सफल जीवन के लिए 55 संकल्प | New Year Resolutions

2- केवल एक संकल्प आपको सफल बना देगा New Year Resolution

3- निर्णय तो आपको ही लेना है ! New Year Speech

4- Best Poem On New Year In Hindi

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspiring New Year Resolution Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “New Year Life And Success Mantra” आपको अच्छे लगे तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

22 thoughts on “नए साल के लिए 5 सफलता के सूत्र | New Year Resolution 2021”

  1. I like all the things that you have shared,
    Now i m trying for the Indian army and soon will join it
    then will join Special Forces

    Reply
  2. अमूल जी, नया वर्ष आपके लिए खुशियों की सौगात लेकर आए ऐसी मेरी कामना है। नए साल में सफलता हासिल करने के बहुत ही बढि़या टिप्‍स दिए हैं आपने। जो निश्‍चत ही हम सभी के लिए फाएदेमंद साबित होंगें।

    Reply
  3. These plans are so good. If anyone try these plans whole heartly, Then he or she will get success definitely.
    Thank you so much Sir
    I am waiting for your next motivational/ inspiring post

    Reply
  4. Aapke dwara diye gaye safalta ke sutraun ko koi dil se apne jeevan me dhale too aage badhne ki raah kabhi ruk nahi sakti hai. Itne aachi post ke liye thanks.

    Reply
  5. Amul ji thanks for sharing such useful post. एक साल में कम से कम 100 perfect दिन होने ही चाहिए आप ने यह बात बहुत अच्छे से समझाई हैं । अगर हम अपने जीवन में इसे अपना लें तो तरक्की निश्चित है ।

    Reply
  6. naye saal ki shuruat naye ja fir yu kahe ki pakke sankalpo se, paancho points kafi achhe btaye, jo students padhte nahi unhe bhi pkka sankalp lena chahiye k es saal se jrur padhenge , lekin pkke wala ,har saal wala nai ki bs sochdiya lekin krna nahi ?. kyunki unhe aage jakar study hi kaam ayegi.
    aur samay ka sahi upyog to har ek k liye jruri hai chahe veh koi bhi kyu na ho.
    Dhanyawad Amul Ji….

    Reply
  7. अमूल जी, कामयाबी के बहुत बढ़िया सूत्र बताए है आपने। लेकिन फिलहाल मुझे नए साल के लिए योजना बनानी है इसलिए ……..हा… हा…. हा……

    Reply
  8. अमूल जी… तहेदिल से धन्यवाद.. इन पर अवश्य अमल होगा। और मुझे विश्वास है सफलता जरूर मिलेगी…

    Reply
  9. ” नए साल के लिए पांच सफलता के सूत्र “यह आर्टिकल पढ़कर बहुत अच्छा लगा मैं 2017 में अपनाने की कोशिश करूंगा……. life is a race अगर भागोगे नहीं तो पीछे छूट जाओगे …..you so much sir…

    Reply
  10. हमेशा की तरह एक और बेहतरीन पोस्ट इस शानदार पोस्ट के लिए धन्यवाद। …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

    Reply
  11. Itna behtrin new years resolutions share karne ke liye thankyou so much amul ji. aapke new year par 5 mantra kaaphi badhiya lage.. inhe apnkar koi bhi insan apna personal devolopment kar skta hai.

    Reply

Leave a Comment