5 संकेत कि आप अपने लक्ष्य से दूर हो रहे हैं Why You Fail To Achieve Your Goals

दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के पास Success होने के लिए अपना एक Talent होता है। यदि कोई व्यक्ति अपने अंदर मौजूद प्रतिभा (Talent) को जान ले और उसी टैलेंट के हिसाब से Goal Setting भी कर ले तो उसे कोई भी सफल होने से नहीं रोक सकता।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने Talent के बारे में बहुत अच्छी तरह जानते हैं और एक अच्छा सा लक्ष्य (Goal) तय करके सफलता की ओर बढ़ने लगते हैं। जिस गति से वह अपनी मंजिल (Target) की तरफ बढ़ रहे होते हैं, ऐसा लगता है कि उन्हें मंजिल तक पहुँचने से कोई रोक ही नहीं सकता।

why fail to achieve goals
Signs About Failure

लेकिन एक दिन हमें सुनने को मिलता है कि उनमें से कुछ लोग अपनी मंजिल तक नहीं पहुँच सके और असफल हो गए।

मैं एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में जानता हूँ जो मेरा एक दोस्त है। वह अपने लक्ष्य की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहा था लेकिन बाद में पता चला कि वह अपने Target को Achieve नहीं कर पाया।

मैं उसके Failure होने के कारण के बारे में जानना चाहता था। बस फिर क्या था, मैं उसके घर पहुँच गया और उससे उसके असफल होने के कारण के बारे में पूछा।

मेरे प्रश्न का उत्तर उसने कुछ इस तरह दिया, “यह बात सही है कि मैंने Successful होने के लिए अपने Talent के हिसाब से बहुत अच्छी Goal Setting की थी लेकिन अपनी मंजिल पर पहुँचने से पहले मैंने कुछ ऐसे कार्य किये या कहो तो कुछ ऐसी गलतियां जिसके मुझे संकेत (Indicators) मिल गए थे कि मैं असफल होने वाला हूँ लेकिन संकेत मिलने के बाद भी मैंने कोई सुधार नहीं किया जिसकी वजह से आज मैं असफल हो गया हूँ।”

मैंने तुरंत उससे उन संकेतों के बारे में पूछा वह वजह जाननी चाहीं जिसके कारण से वह Failure हो गया। उसने मुझे अपनी कुछ ऐसी Activities और कुछ ऐसे संकेत (Indicators) बताये जिनको ठीक न करने की वजह से वह असफल हुआ जबकि उससे ठीक पहले सब कुछ अच्छा चल रहा था। बस फिर क्या था, मुझे उससे बहुत कुछ सीखने को मिला और अपने नए आर्टिकल के लिए एक अच्छा टॉपिक भी मिल गया।

5 संकेत कि आप अपने लक्ष्य से दूर हो रहे हैं

5 Signs That You Will Fail To Achieve Your Goals

तो दोस्तों! आज मैं आपको 5 ऐसे संकेत या बातें बताऊंगा जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आप अपनी मंजिल की तरफ नही बल्कि असफलता (Failure) की ओर बढ़ रहे हैं । कृपया इन बातों को बहुत ध्यान से पढ़िए जिनसे आपको साफ़ संकेत मिल जायेगा कि आप कहाँ गलती कर रहे हैं–

1- कोई नया लक्ष्य बनाकर उसे शुरू कर देना (If you Start a New Goal )

यदि आप अपनी मंजिल (Goal) की ओर एक बहुत अच्छी planning के साथ आगे बढ़ रहे हैं और अपने Goal की तरफ बढ़ते समय यदि आप यह महसूस करते हैं कि “एक और नया Goal बना लिया जाये और उस नए Goal को भी अपने पुराने Goal के साथ जोड़कर उस new goal पर भी कार्य शुरू कर दिया जाये और दोनों को एक साथ Achieve कर लिया जाये।” तो आपका यह सोचना इस बात का सबसे बड़ा संकेत है कि अब आप सफलता की ओर नहीं बल्कि असफलता की ओर बढ़ने लगेंगे।

ऐसा इसीलिए होगा क्योकि कोई भी व्यक्ति एक समय में यदि एक लक्ष्य को साथ लेकर आगे बढ़ता है तो वह उस लक्ष्य पर बहुत अधिक फोकस कर पाता है और उसके सक्सेस होने के अवसर बहुत बढ़ जाते हैं लेकिन जब दो या अधिक लक्ष्य एक साथ लेकर कोई व्यक्ति आगे बढ़ता है तो उसका Focus किसी एक Goal पर नहीं रह पाता और ऐसा व्यक्ति भटक जाता है और अंत में असफलता उसके हाथ लगती है।

2- अपने लक्ष्य के लिए कार्य करते समय बोरिंग महसूस करना (If you Feel Boring At Working Time)

आप सफल होने के लिए कोई टारगेट बना लेते हैं और अपनी बनायी हुई प्लानिंग के अनुसार कार्य करते हुए अपने टारगेट की तरफ आगे बढ़ रहे होते हैं। यदि आपको कार्य करते समय लगातार कुछ दिनों तक महसूस हो कि आपका उस कार्य में मन नहीं लग रहा और आप उस कार्य को करते समय आप बोर हो रहे हैं तो तुरंत समझ लें कि यह इस बात का संकेत है कि आप सफल नहीं होंगे।

ऐसा इसीलिए होता है क्योकि यदि आपका लक्ष्य बड़ा है तो Target को Achieve करने में अधिक समय लगेगा और अधिक दिनों तक एक ही तरह का काम करते हुए कभी कभी बोरियत (Boring) भी महसूस होने लगती है। ऐसे में आप अलर्ट हो जाये और अपने कार्य करने के तरीके को बदल लें ताकि उस कार्य में आपका फिर से मन लगने लगे। ध्यान रखिये बोरियत होने पर कार्य करने का तरीका बदलना है, न कि कार्य।

3- अपने लक्ष्य के लिए लापरवाही शुरू कर देना (If you Start Negligence for your Goal)

अधिकतर लोग लापरवाही की वजह से ही असफल होते हैं। सोचिये यदि कोई व्यक्ति कोई Goal Setting करता है और उसे प्राप्त करने के लिए एक बहुत अच्छी प्लानिंग बनाता है। अब यदि अपने Goal की तरफ बढ़ते समय वह अपनी प्लानिंग को सही से follow नहीं करता और लापरवाही शुरू कर देता है। वह आज सुबह के कार्य शाम के लिए टाल देता है और शाम के कार्य अगले दिन के लिए टाल देता है। ऐसे में उस व्यक्ति के सक्सेस होने के कितने चांस होंगे?

जी हाँ! उसके सफल होने के चांस बिलकुल खत्म हो जायेंगे। उस व्यक्ति का अपने काम के लिए लापरवाह होना इस बात का संकेत है कि अब वह Failure होने जा रहा है। ऐसा इसीलिए होता है क्योकि किसी भी कार्य में की जाने वाली लापरवाही एक ऐसे मीठे फल की तरह होती है जिस पर जहर लगा होता है। जिसे खाने में तो बहुत आनंद आता है लेकिन इसका परिणाम असफलता होता है।

4- लक्ष्य पाने के लिए आपके जोश का लगातार ठंडा होते जाना (To Get the Goal, your Enthusiasm is Continuously Decreasing)

लक्ष्य बनाने के बाद प्रत्येक व्यक्ति फुल एनर्जी और उत्साह (Excitement) के साथ कार्य करना शुरू करता है। लेकिन कुछ ही दिनों बाद वह उत्साह या जोश लगातार कम होता चला जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह असफल होने का एक बहुत बड़ा संकेत है।

ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि ऐसा व्यक्ति अपने टारगेट को पाने के लिए जो Planning बनाता है, वह Practical Life में अपनाना आसान नहीं होता। प्लानिंग ऐसी होनी चाहिए जो आपकी लाइफ के हिसाब से आसानी से और पूरी तरह अपनाई जा सके।

इसके साथ ही कार्य करते समय उत्साह को बढ़ाने वाली Books या Blogs को पढ़ते रहना चाहिए ताकि आपकी Working Energy कम न हो पाए। ध्यान रखिये यदि सफलता प्राप्त करनी है तो सफलता को पाने के जोश को कभी भी कम न होने दें।

5- बहुत बड़ा लक्ष्य कम समय में प्राप्त करने की योजना बनाना (If you Create a Plan to Achieve a very Big Goal in Less Time)

आपने एक कथन तो सुना होगा “Don’t Eat the Elephant One Bite at a Time!” अर्थात “पूरे हाथी को एक ही समय में मत खाओ!” यह बात Practical life के लिए बिलकुल सही है। यदि आप अपना टारगेट हाथी जैसा बड़ा बना लोगे और उसे कम समय में या एक ही बार में Achieve करना चाहोगे तो यह संभव नहीं है।

जिस प्रकार पूरे हाथी को एक बार में नहीं खाया जा सकता, उसी प्रकार बहुत बड़े लक्ष्य को कम समय में प्राप्त नहीं किया जा सकता।

अगर आपने ऐसा टारगेट बना भी लिया है तो अपनी मंजिल तक पहुँचने से बहुत पहले ही आपको संकेत मिल जायेगा कि आप असफल होने जा रहे हैं। ऐसा इसीलिए होगा क्योकि बड़े टारगेट को कम समय में पाने के लिए जैसे जैसे आप आगे बढ़ेंगे वैसे वैसे आपके कार्य का बोझ बढ़ता जायेगा। समय बीत चुका होगा और करने को बहुत कुछ होगा अर्थात हाथ लगेगी तो केवल असफलता।

 दोस्तों! आपमें से किसी को भी यदि अपने Goal को Achieve करते समय यह Indicators मिलने लगे तो तुरंत Alert हो जाओ और इन्हें दूर कर दो। यदि आप ऐसा कर पाए तो सफलता आपके कदम चूमेगी।
————-*******————

दोस्तों! यह Best Inspirational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “5 Signs that You will Fail to Achieve your Goals” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected]il.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

9 thoughts on “5 संकेत कि आप अपने लक्ष्य से दूर हो रहे हैं Why You Fail To Achieve Your Goals”

  1. It’s really wonderful, it seems I was alone and so busy thinking about future but I feel free of tentikn to know that I have some special person to resolve my difficulties.

    Reply
  2. Sir aapke article hakikat ke bahut kareeb hote hain. mujhe khushi hai ki aapne anginat logon ko kuch naya seekhne ke liye itna achcha platform diya hai.

    apko bahut bahut shubhkamnaayen

    Reply
  3. व्यक्ति को यदि यह पता चल जाए कि उसके लक्ष्य प्राप्ति में अडचने क्यों आ रही है, तो वह उन्हें दूर कर सकता है। और इस मामले में आपकी यह पोस्ट उसे जरूर उपयोगी साबित होगी। सुंदर प्रस्तुती!

    Reply
  4. बहुत बढिया प्रस्तुति । व्यक्ति को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में क्यों बाधा आती व्यक्ति यह जान ले तो उसकी आधी समस्या दूर हो जाएगी । आपके लेख से समस्या को दूर कर लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी । कहते है कि कर्म कीजिए और लक्ष्य को ध्यान में रखिए । रुका हुआ तो पानी भी खराब हो जाता हैं ।

    Reply

Leave a Comment