डर से सफलता की प्रेरणा पाने के 3 तरीके Fear as Motivational Fuel

डर (Fear) के बारे में लोगों के मन में हमेशा नकारात्मक विचार (Negative thoughts) ही रहते हैं। अधिकतर लोग सोचते हैं कि डर एक Negative Feeling है जो हमें असफलता की ओर ले जाता है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि डर को Motivational Fuel के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

डर या भय को नकारात्मक रूप में लेना शायद अधिकतर लोगों को सही लगता है इसीलिए ऐसे लोग अपने मन में आये डर को भागने के नए नए तरीके खोजते रहते हैं।

fear as motivational fuel hindi
Fear As Motivational Fuel

अब यहाँ प्रश्न यह आता है कि क्या डर को हमेशा के लिए मन से मिटाया जा सकता है? क्या ऐसा हो सकता है कि डर का अनुभव हमारे मन में कभी नहीं आये?

मेरे हिसाब से इस प्रश्न का उत्तर है– ऐसा संभव नहीं है कि डर हमारे मन में कभी आये ही नहीं। डर को हमेशा के लिए नहीं मिटाया जा सकता क्योंकि सुख, दुःख, ख़ुशी, निराशा, इच्छा आदि की तरह ही Fear भी हमारे मन में आने वाली एक feeling है।

अब प्रश्न यह है कि क्या डर की negative image को positive image में बदलकर हम उससे फायदा ले सकते हैं या नहीं?

दोस्तों! इस प्रश्न का उत्तर है– हाँ! हम सभी लोग डर को अपनी लाइफ में Motivational fuel के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। जब Fear को हम Motivational fuel में बदल सकेंगे तो डर से अब डरने की कोई जरुरत नहीं होगी।

तो दोस्तों! आज मैं आपको बताऊंगा कि किस प्रकार डर को प्रेरणात्मक ईंधन (Motivational fuel) के रूप में बदलकर उसे सफलता पाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। यहाँ आप डर से प्रेरणा लेने के 3 तरीके (3 ways to take inspiration from fear ) के बारे में पढ़ेंगे।

डर से सफलता की प्रेरणा पाने के 3 तरीके

3 Ways to Get Motivation for Success From Fear

कृपया इन तरीकों को बहुत ध्यान से पढ़िए क्योंकि डर से भी प्रेरणा लेकर आप उससे उत्पन्न होने वाली ऊर्जा को सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि डर को सफल होने के लिए कैसे प्रयोग किया जाये (How to use fear to be successful)–

1st

डर को सकारात्मक दबाब में बदलकर उससे फायदा लिया जा सकता है

(Change the Fear as Positive Pressure)

डर को positive pressure में बदलना बहुत आसान होता है और इससे मिलने वाला रिजल्ट भी positive ही होता है। मान लीजिये आप class 12th के स्टूडेंट हैं और चाहते हैं कि आप अपने स्कूल के टॉपर बनें। अब एक बात तो सच है कि आपको अपने इस Goal को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत तो करनी ही होगी।

लेकिन यदि आपके अंदर कोई ऐसा डर बैठ जाये जो आपको टॉपर बनने के लिए लगातार motivate करता रहे तो कैसा रहेगा? जी हाँ! बहुत अच्छा रहेगा।

इसके लिए, आप अपने सभी दोस्तों, रिश्तेदारों और जानपहचान वालों से पहले से ही कह दीजिये कि आप अपने स्कूल के टॉपर जरूर बनेंगे। साथ ही आप facebook और whatsapp पर भी यही status डाल दीजिये।

ऐसा करने से आपके ऊपर positive pressure कार्य करने लगेगा। आप यह सोचकर Exam की तैयारी करेंगे कि “लोगों से कह दिया है तो तैयारी तो करनी ही होगी वरना लोग क्या कहेंगे।” यकीन मानिए “लोग क्या कहेंगे” का डर आपके अंदर जो positive pressure बनाएगा, वह आपको Topper जरूर बना देगा।

इस तरह आप fear को motivational fuel की तरह use कर सकते हैं। इस तरीके को डिटेल में जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं– “सभी को बताओ और सफलता पाओ | Use Positive Pressure”

2nd

डर को टीचर मानकर उससे फायदा लिया जा सकता है

(Use your Fear as a Teacher)

डर को टीचर के रूप में यदि मान लिया जाये तो इससे बहुत सारा मोटिवेशन फ्यूल लिया जा सकता है। इस प्रकार के मोटिवेशन से आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी Goal को पाना चाहते हैं और सफलता के मार्ग में यदि आपका सामना डर से हो जाता है तो उसे टीचर मानकर यह जानने की कोशिश कीजिये कि वह आपको क्या सिखाने आया है।

उसकी नकारात्मक बातों को सुनिए और यह जानने की कोशिश कीजिये कि वह किन बातों को लेकर आपको डराने आया है, उन बातों को नोट कीजिये । ऐसा करने से आपको वह सभी बातें पता चल पाएंगी जिसकी वजह से डर आपके सामने खड़ा है।

अब आप उन बातों अर्थात समस्याओं का समाधान कर लीजिये। ऐसा करने से आपकी real problems का solutions भी हो जायेगा और डर भी भाग जायेगा।

उदाहरण के लिए आप अपने डर से यह बातें सीख सकते हैं- यदि आप कोई बिज़नेस करना चाहते हैं, इसके लिए आपने कार्य भी शुरू कर दिया है। अब आपको यह डर लगने लगा कि “काम तो बहुत ज्यादा है इसे मैं अकेला समय पर कैसे पूरा कर पाउँगा।”

यहाँ आप अपने डर से सीख लीजिये कि डर कह रहा है कि तुम अकेले यह काम पूरा नहीं कर सकते, इसके लिए आपको एक टीम बनानी होगी।” अब समाधान यह है कि आप एक टीम बनाकर काम करें। इस प्रकार काम भी हो जायेगा और डर भी भाग जायेगा।

3rd

डर को अपना दुश्मन मानकर उससे फायदा लिया जा सकता है

(Take Fear as a Enemy)

यदि डर को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मान लिया जाये तो इससे बहुत से अच्छे फायदे लिए जा सकते हैं अर्थात डर को यदि आप अपना सबसे बड़ा दुश्मन मान लें तो इसे motivational fuel के रूप में बदला जा सकता है।

Real life में यदि कोई दुश्मन हमारे सामने आ जाये तो हमारा दिमाग और शरीर दोनों सक्रिय (active) हो जाते हैं। हमें लगता है कि कैसे भी हो, कोई भी तरीका हो मुझे अपने सामने खड़े दुश्मन को हराना ही है।

इसी प्रकार हम यदि Fear को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मान लें तो जैसे ही वह आपके सामने आएगा, आप अपने Mind और Body दोनों से active हो जाओगे और ऐसा तरीका जरूर खोज लोगे जिससे आप सामने खड़े डर को हरा सकें।

ध्यान रखिये डर को हराना तभी possible होगा जब आपका दिमाग और शरीर दोनों उसे हारने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हों और तभी आप डर को हारने का तरीका सोच पाएंगे और यह तभी हो पायेगा जब आप डर को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मान लें। जब डर नाम का दुश्मन आपसे हार जायेगा तो आप बेफिक्र होकर अपनी मंजिल की ओर आगे बढ़ सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Inspirational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “How to use Fear as Motivational Fuel for Successful Life” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

11 thoughts on “डर से सफलता की प्रेरणा पाने के 3 तरीके Fear as Motivational Fuel”

  1. Mujhe app se motive ho kar.khud Ko Apne app Ko ready karna hai. Agar koi v dost mere cmn Ko dekh rahein hai please app mujhe motive kijiye .mujhe bahut jaruri hai. .

    Reply
  2. बहुत बढ़िया इस तरह के लेख आप किसी PDF में भी डाले

    Reply
  3. Sir aapka article ka hum intezar karte hai k kab new article aap uoload karoge.
    Bohut asardar hota hai aapka article.
    Thank you sir

    Reply
  4. अमूल जी, आपके आर्टिकल बहुत की प्ररेणा स्रोत होते हैं। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment