धैर्य रखो, सफलता जरूर मिलेगी | Patience Is Key Of Success

दुनिया में सफलता पाने के लिए धैर्य या धीरज (Patience) का होना बहुत जरुरी होता है।

बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें पूरा होने में काफी समय लगता है, ऐसे में यदि उस कार्य को करने वाले व्यक्ति में धैर्य (Patience) नहीं है तो या तो वह उस कार्य को बीच में ही छोड़ देगा या फिर कार्य को जल्दी पूरा करने की कोशिश करेगा और काम को आधा अधूरा ही पूरा कर सकेगा।

patience success key hindi
Patience – Success Key

दोनों ही स्थिति में Work सही से नहीं हो पायेगा और उस कार्य में सक्सेस नहीं मिल पायेगी।

उदाहरण के लिए, यदि कार चलाना सीखना है तो आपको उसे सही से सीखने में कुछ दिन तो जरूर लगेंगे। यदि आप चाहें कि आप दो दिन में अच्छी तरह कार चलाना सीख जाएँ तो ऐसा नहीं हो सकता।

अब सोचिये आपने कार को सीखना शुरू किया और दो या तीन दिन में ही कार सही से नहीं सीख पाए और आपने उसे सीखना बंद कर दिया तो इसका मतलब है कि आपके अंदर धैर्य की बहुत कमी है।

यदि आपके अंदर धैर्य होता हो आप उसका इस्तेमाल करते और कम से कम एक महीना कार सीखने (car driving) में लगाते। इसलिए कोई काम जितने टाइम में सही तरीके से पूरा होता है, उसे करने के लिए आपको उतना समय तो देना ही होगा।

हमारा Patience ही हमें उस कार्य को सही समय में और सही तरीके से करने के लिए प्रेरित (motivate) करता है। अब यदि Patience नहीं है तो सीधी सी बात है कि काम बिगड़ना या पूरा न होना तय है।

आइये मैं आपको एक प्रेरक कहानी (Inspirational Story) बताता हूँ।

धैर्य पर प्रेरणात्मक कहानी

Motivational Story On Patience

एक व्यक्ति को कुआं खोदने के लिए कहा गया। वह व्यक्ति कुआं खोदने के सभी औजार लेकर आया और कुआं खोदने लगा। लेकिन यह क्या……उसने तो 10 फुट गहरा गड्डा खोदने के बाद अपना धैर्य ही खो दिया और सोचने लगा कि शायद इस जगह पानी नहीं निकलेगा।

अब वह दूसरी जगह जाकर गड्डा खोदने लगा। अब उसने 11 फुट गहरा गड्डा खोदा लेकिन पानी नहीं निकला। उसका धैर्य एक बार फिर धोखा दे गया और उसने उस जगह खोदना बंद कर दिया।

अब वह गांव में ही किसी तीसरी जगह जाकर गड्डा खोदने लगा। इस बार उसने एक फुट और ज्यादा गहरा गड्डा खोदा लेकिन उसे पानी अब भी न मिला। परेशान होकर उसने वहां पर भी खुदाई बंद कर दी।

अब वह किसी अन्य जगह कुआं खोदने लगा। अबकी बार उसने 14 फुट गहरा गड्डा खोदा लेकिन पानी अब भी नहीं आया। अब उस व्यक्ति ने अपना धैर्य पूर्ण रूप से खो दिया। अब उसने निश्चय किया कि अब वह कुआं नहीं खोदेगा। उसने अपनी विफलता (Failure) स्वीकार कर ली थी।

तभी उसी समय उस गांव का ही एक व्यक्ति आया और उसने 14 फुट गहरे गड्डे में खोदना शुरू कर दिया। केवल एक फुट और खोदने के बाद ही पानी मिल गया।

दोस्तों! पहले व्यक्ति ने इतनी ज्यादा मेहनत (Hard work) की लेकिन उसे सफलता नहीं मिली क्योंकि वह हर बार अपना धैर्य खो देता था और खुदाई का स्थान बदल लेता था।

यदि उसने पहला गड्डे खोदते समय Patience रखा होता तो पानी बहुत जल्दी मिल जाता।

जितनी मेहनत उसने की, इतने में तो लगभग तीन कुए खोदे जा सकते थे लेकिन वह एक भी नहीं खोद सका। ऐसा क्यों हुआ? केवल और केवल धैर्य की कमी (lack of patience) के कारण ऐसा हुआ।

इसलिए दोस्तों, धैर्य कभी नहीं खोना चाहिए। सफलता पाने के लिए धैर्य एक कुंजी की तरह काम करता है (patience is the key of success)

जो विद्यार्थी सफलता पाना चाहते हैं, वो यह जरूर पढ़ें

Students who want to Succeed, they must Read

आजकल आपको बहुत से ऐसे विद्यार्थी (students) मिल जायेंगे जिनमे patience की बहुत जबरजस्त कमी होती है। ऐसे विद्यार्थी अपना course भी सही से पूरा नहीं कर पाते हैं क्योकि कोर्स को सही से पूरा करने के लिए जितना समय लगता है उतना patience उनके अंदर होता ही नहीं है।

ऐसे में या तो वह जल्दी जल्दी कोर्स पूरा करते हैं जो आधा अधूरा ही उन्हें समझ आता है या फिर कोर्स को कभी पूरा कर ही नहीं पाते और exam आ जाते हैं।

Time Table को सही से follow न कर पाना, रोज सभी subjects को समय न दे पाना धैर्य की कमी को ही दर्शाता है।

अतः जो विद्यार्थी इस Article को पढ़ रहे है, वह अपने बेहतर भविष्य (Bright future) के लिए patience नाम की आदत (habit) को अपना लें तो success होने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता।

जो बिजनेसमैन सफलता पाना चाहते हैं, वो यह जरूर पढ़ें

Those Businessmen who want to Succeed, they must Read

मैंने बहुत से ऐसे Businessmen देखे हैं जो अपने काम में विफल हो चुके हैं और बहुत परेशान हैं। बात करने पर पता चला कि ऐसे Businessmen के अंदर धैर्य की बहुत कमी (lack of patience) होती है।

वह अपने Business को करने के लिए जो तरीका (Technic या Plan) अपनाते हैं, यदि वह तरीका धीरे धीरे काम कर रहा होता है तो वह उस तरीके को छोड़कर नया तरीका अपना लेते हैं।

और जब दूसरे तरीके में धीरे धीरे सफलता मिल रही होती है, तभी उसे छोड़कर कोई और तरीका अपना लेते हैं।

किसी बिज़नेस को करने के तरीके को यदि लगातार बदला जाये तो कोई भी तरीका काम नहीं करता और बिज़नेस बंद करना पड़ जाता है।

धैर्य की कमी की वजह से ही कोई Businessman अपने बिज़नेस करने के तरीके को बदलता रहता है।

यदि किसी बिज़नेस को करने का एक अच्छा तरीका अपनाया जाये और यदि वह शुरू में धीरे धीरे भी काम कर रहा है तो उसे नहीं छोड़ना चाहिए। अनुभव (experience) होने पर वही तरीका बहुत अच्छा काम करने लगता है।

बहुत से Businessmen में तो इतने धैर्य की कमी होती है कि वह अपने बिज़नेस के तरीके को ही नहीं बल्कि बिज़नेस को ही बदलते रहते हैं और कभी सफल नहीं हो पाते।

जो लोग जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं, वो यह जरूर पढ़ें

Those who want to do Something Big in Life, they must Read

ऐसे लोग जो जीवन में कुछ अच्छा और बड़ा करना चाहते हैं उनके अंदर patience का होना बहुत जरुरी होता है। बिना patience के कोई भी बड़ी सफलता (Big success) हासिल नहीं की जा सकती।

बगुला के अंदर बहुत patience होता है तभी वह नदी में एक जगह बहुत देर तक बिना हिले डुले खड़े रहकर मछली का इन्तजार करता है और इसी patience की वजह से वह मछली पकड़ पाता है।

किसी भी पेड़ में जबरजस्त patience होता है तभी वह एक जगह खड़ा सभी मौसम को झेलता हुआ भी मीठे फल देता है।

नदियों में भी बहुत patience होता है तभी तो वह अपने हजारों किलोमीटर चलकर अपने लक्ष्य सागर को प्राप्त कर लेती हैं।

जब पेड़, बगुले, नदी आदि में इतना patience होता है तो आप तो ईश्वर की बनाई सर्वोत्तम कृति अर्थात मनुष्य हैं। आपमें तो धैर्य कूट कूट कर भरा होना चाहिए।

George Savile ने सही ही कहा है कि–

जो व्यक्ति धैर्य का मालिक है, वह दुनिया की बाकी सभी चीजों का मालिक है।

A man who is a master of patience is master of everything else.

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Self Improvement Tips about Patience आपको कैसी लगी? यदि यह “Hindi Article on Patience for Students & Businessman” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story and Poems, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

16 thoughts on “धैर्य रखो, सफलता जरूर मिलेगी | Patience Is Key Of Success”

  1. सफलता के लिए धैर्य बहुत जरूरी हैं | बहुत ही प्रेरणादायक कहानी व् पोस्ट |शेयर करने के लिए शुक्रिया

    Reply
  2. Very nice…..
    Isko read krne se phle m bahut bechain tha but ab mujhe bhi patience ki value ka pta chal gya……
    Thanku so much……

    Reply
  3. एक और बहुत ही बढ़िया आर्टिकल …. सब एक से बढ़कर एक ………

    Reply
  4. बहुत अच्छी पोस्ट है और आप का ब्लॉग भी बहुत अच्छा है सर

    Reply
  5. बहुत ही उम्दा …. nice article …. ऐसे ही लिखते रहिये और लोगों का मार्गदर्शन करते रहिये। 🙂 🙂

    Reply

Leave a Comment