सच्चा प्यार | Story On True Love In Hindi

Best Story On True Love In Hindi

एक मिडिल क्लास परिवार का लड़का जिसका नाम माधव था, एक कॉलेज में पढाई कर रहा था। बचपन में एक कार दुर्घटना में उसके माँ-बाप की मृत्यु हो जाती है। वह अपने मामा के पास रहता था।

माधव पढ़ाई में होशियार था, साथ ही दिमाग से भी बहुत तेज था। उसके सभी टीचर उसे बहुत पसंद करते थे। उन सबका मानना था कि एक दिन यह लड़का अपने जीवन मे कुछ अच्छा करेगा।

true love story in hindi
True Love

कुछ समय बाद ठीक वही हुआ, फाइनल में वह अपनी यूनिवर्सिटी में प्रथम स्थान प्राप्त करता है। कॉलेज के दिनों में ही उसे एक लड़की से प्यार हो जाता है जिसका नाम यामिनी था।

क्योकि यामिनी अमीर घर से थी इसलिए माधव अपनी हैसियत देख उससे कभी प्यार का इजहार नही कर पाया था। लेकिन जब यामिनी को मालूम पड़ता है तो वह खुद उससे प्यार का इजहार कर देती है और उन दोनों की प्यार की गाड़ी चल पड़ती है।

संयोग से माधव जिस कॉलेज में पढता था, वहीँ उसे प्रोफेसर की नौकरी मिल जाती है। माधव कुछ समय बाद यामिनी से शादी कर लेता है।

उन दोनों का दाम्पत्य जीवन बहुत अच्छा बीत रहा था। माधव को लिखने का बहुत शौक था। वो हर जरूरी बातें अपने डायरी में लिखा करता था।

एक बार दोनों घूमने जाते है, उस दौरान उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है। दोनों बाल-बाल बच जाते हैं लेकिन यह दुर्घटना उनके जीवन को पूरी तरह से बदल देती है।

एक्सीडेंट के बाद यामिनी को पता चलता है कि उसके पति कभी बाप नही बन सकता। यह सुनकर यामिनी अंदर ही अंदर टूट जाती है। क्योकि वह अपने पति से बहुत प्यार करती है तो वह इस बारे में अपने पति को ज्यादा महसूस नही होने देती।

लेकिन यह जमाना तरह-तरह की बातें करने लगा। माधव का पीठ पीछे मजाक उड़ाया जाता था लेकिन वो इन चीजों को ज्यादा ध्यान नही देता था।

समाज की बातों पर बिना ध्यान दिए फिर से दोनों लोग पहले जैसा दाम्पत्य जीवन व्यतीत करने लगे।

एक दिन यामिनी ने माधव से एक बच्चा गोद लेने की इच्छा जाहिर की और कहा कि किसी अनाथ बच्चे को अगर गोद लेंगे तो उस बच्चे को माँ-बाप का प्यार मिल जाएगा और हमे बच्चे का प्यार।

माधव अपनी पत्नी को मुस्कुराहट भरी नजरों से देखता है और कहता है कि सही कहा तुमने! वो भी हमारा ही बच्चा होगा। दोनों एक बच्चा गोद ले लेते हैं। लेकिन अपने खुद के बच्चे का पिता न बन पाने का ताना यह जमाना अब भी माधव को देता रहता था।

समय बीतता गया और अब वह गोद लिया बच्चा बड़ा हो जाता है। एक दिन माधव की दिल का दौड़ा पड़ने से मृत्यु हो जाती है।

कुछ समय बीत जाने पश्चात एक दिन अपने पति की सारी चीजों को यामिनी एक जगह संजोने लगती है तभी उसकी नजर अपने पति की बहुत सारी लिखी हुई डायरियों पर पड़ती है।

वह एक-एक कर सभी डायरियों को पढ़ना शुरू करती है। वो इस खबर से अंजान कि आगे उसके जीवन मे बहुत बड़ा भूचाल आने वाला है।

एक डायरी के अंदर एक लिफाफा होता है वह उस लिफाफे को जैसे खोलती है और पढ़ती है तो मानो उसके पैर से जमीन खिसक जाती है। आंखों से आँसुओं का जल धारा बहने लगती है… वह अपने ऊपर एक बहुत बड़ा पछतावा महसूस करती है……….

उस लिफाफे में डॉक्टर की एक रिपोर्ट होती है जिसमें लिखा था…कि इस एक्सीडेंट में आपकी पत्नी की माँ बनने वाली जगह पर गहरा जख्म हो गया है अब वह कभी माँ नही बन पाएगी।

यामिनी का दिमाग सुन्न पड़ता जा रहा था। वह बस रोये जा रही थी…….अपना दुखड़ा सुनाए भी तो किसे सुनाए।

फिर वह डायरी के अगले लिखे हुए पन्ने को पढ़ती है जिसमे दुर्घटना वाले दिन के बारे में लिखा है…..”जैसे ही इस बात को जाना तो मैंने डॉक्टर से हाथ जोड़कर विनती करते हुये कहा कि इस बारे में मेरी पत्नी से कुछ नही कहे बल्कि यह कहे कि मैं कभी बाप नही बन सकता और इस दुर्घटना से मैं ‘नपुंसक’ बन गया हूं……..

……क्योंकि वो इस बात को बर्दाश्त नहीं कर पायेगी और ये जमाना उसे बांझ कह कह कर उसका जीना मुश्किल कर देगा और……….उसके पीठ पीछे तरह-तरह की बातें करता रहेगा……..जो मैं बर्दाश्त नही कर पाउँगा।……..

…….इसलिए आप सारे दोष मुझ पर डाल दें। मैं अपने ऊपर हर बातें बर्दाश्त कर लूंगा। अगर आप उसे असलियत बताएंगे तो वो अंदर से टूट जाएगी……..और मैं उसे खोना नही चाहता………क्योकि मैं उससे बेइंतहा प्यार करता हूँ।”

वह आखिर में डायरियों के आखिर के पेज को पढ़ती है जिसे अलग से माधव ने लिखा था जिसमे लिखा होता है………”एक न एक दिन तुम्हे मेरी लिखी हुई सारी डायरी मिलेंगी, तुम इन्हें जला देना। मैं नही चाहता कि तुम्हे अपने और उस दुर्घटना के बारे में कभी जानो, क्योंकि इससे तुम्हे धक्का लगेगा और मैं तुम्हे कभी दुखी नही देख सकता।………

……..तुम्हारे चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट अच्छी लगती है जिसे मैं पहली बार देखकर तुम्हें दिल दे बैठा था। तुम मेरी जिंदगी हो और मुझे यह भी मालूम है कि तुम भी मुझसे बेइंतहा मोहब्ब्त करती हो जिसका जीत जागता प्रमाण है तुम्हारा मेरे साथ हर हाल में साथ साथ रहना…….

……..तुम चाहती तो मुझे छोड़कर दूसरी शादी कर सकती थी परंतु तुमने ऐसा नही किया मैं हर जनम तुम्हे पत्नी के रूप में पाऊँ यह मैं God से प्रार्थना करता हूँ। आज तुम मुझसे एक वादा करो कि कभी इस बात का जिक्र किसी से नही करोगी और न कभी अपने आप को दोषी मानोगी।”

यामिनी के आँखों से आँसू बहे जा रहे थे…… वह सोच रही थी, “मेरे लिए इतना बड़ा वलिदान!” मैं बहुत भाग्यशाली हूँ कि मुझे माधव के रूप में सच्चा प्यार मिला……..लेकिन मैं उतनी ही दुखी भी हूँ क्योकि अब वह प्यार मेरे पास नहीं है।

इस कहानी से क्या सीखने को मिलता है?

Moral of the Story

इस कहानी से हमे यह सीखने को मिलता है कि जीवन मे परिस्थिति किसी भी हों अपने जीवन साथी का साथ कभी नही छोड़ना चाहिए। शादी के बाद रिश्ता या एक प्यार भरा रिश्ता एक-दूसरे के अटूट विश्वास और भरोसे पर चलता है।

अगर अटूट विश्वास और भरोसा न हो तो हल्की सी भी दरार आते ही रिश्ते को हिला देती है और रिश्ते टूट जाते है। यदि माधव चाहता तो अपनी पत्नी को सच बोल सकता था लेकिन उसे मालूम था इससे उसके पत्नी के मन मे बहुत गहरा प्रभाव डालेगा और वह टूट जाएगी।

इधर यदि यामिनी चाहती तो वह भी दूसरी शादी कर सकती थी लेकिन उसने माधव का सच्चे मन से साथ निभाया।

दोनों चाहते तो दुबारा अपना जीवन शुरू कर सकते थे…परंतु उन्होंने ऐसा नही किया। यह उन दोनों का एक दूसरे के प्रति अटूट आस्था को दर्शाता है।

अब एक गहरी बात समझ लीजिये कि अगर एक झूठ से रिश्तों को टूटने से बचाया जा सकता है तो वह झूठ नही सच कहलाता है। जैसे इस कहानी में देखने को मिला अटूट विश्वास, भरोसा और सच्चा प्यार।

दोस्तों! यह प्रेरणादायक कहानी हमें Rakesh Chakraborty ji ने भेजी है। राकेश जी को कहानी लिखने का बहुत शौक है। हमारी दुआ है कि वह भविष्य में बहुत अच्छी कहानियां लिखें। धन्यवाद!

————-*******————

दोस्तों! यह Best story On True Love आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Love Story आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

14 thoughts on “सच्चा प्यार | Story On True Love In Hindi”

  1. Aapki ye kahani bahut achchi hai.. bahut behatrin kahani likhi hai aapne…
    Mujhe aur mere wife ko ye kahani bahut achchi lagi hai…

    Reply
  2. Bhaio mai bhi kisi se true love kiya pr dhokha de diya hme tb s bharosa ht gya h pr apki story best 👍👍👍👍👍👍👍hai

    Reply
  3. प्रेम की प्रकृति ही अलग है , प्रेम में खोना मतलब पाना होता है …. बहुत सुंदर कहानी

    Reply
  4. wao attractive sweetheart love story so nice कितनी प्यारी और कितनी सुहावनी लव story है यह कहानी बहुत ही मनोभावुक है
    जो विश्वास करना सीखाती है

    Reply
  5. Kamal ki kahani hai…Lovee
    Word sunte hi ham ik alag zone me chale jate hai………

    Maine bhi kuch love poem likha hoon….
    Islie nahi bhejta hoon ki aapka blog toh motivation ke liye hai….

    Kta aap apne blog pe love poem bhi publish kat sakte hai??.

    Reply
    • Raj ji, yeh story keval love se hi related nahi hai balki yeh logo ko true love ke liye motivate bhi karti hai, isliye yeh kahani mene blog par post ki…..agar aap motivational poem likh sakte hain to aapki poems ka swagat hai……….

      Reply
  6. I like this true love story..if any kind of situation happened in our life don’t leave attachment..we have belief to mentain good relation..because true love makes life beautiful…

    Reply

Leave a Comment