छोटे प्रयासों से बड़ी सफलता कैसे पाएं?

इस दुनिया में सभी लोगों का एक ही लक्ष्य (Goal) होता है, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ही सभी लोग अपने अपने तरीके से कार्य करते हैं, वह लक्ष्य (Target) है– सफलता प्राप्त करना (To achieve success) ।

कोई अपने Career में सफलता पाना चाहता है तो कोई Rich बनकर सफलता पाना चाहता है। कोई अपनी Health में Success होना चाहता है तो कोई Study में सक्सेस पाना चाहता है।

achieve goals by small efforts hindi
Achieve Big Goals

कुछ भी हो लेकिन सभी लोग सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। आप भी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। जी हाँ! तभी तो आप इस Article को पढ़ रहे हैं।

Sandeep Maheshwari कहते हैं कि प्रत्येक इंसान को बड़े से बड़ा लक्ष्य (Big Target) बनाना चाहिए। इतना बड़ा कि आपने जिसके बारे में केवल सोचा ही हो। ऐसा करने से आपका माइंड बड़ी सफलता (Big Success) के लिए तैयार हो जाता है।

बड़ा टारगेट बनाने के बाद आने वाली समस्याएं

Problems After Setting Big Goals

लेकिन दोस्तों, Big Target बनाने के बाद कुछ समस्याएं लोगों के सामने आती है, वह यह हैं कि–

1- Big Goal बनाने के बाद लोगों को डर (Fear) लगने लगता है कि क्या हम इतने बड़े Goal को achieve कर भी पाएंगे या नहीं।

2- Big Goal बनाने के बाद लोगों को आलस (Laziness) आने लगता है क्योंकि उन्हें यह अहसास होने लगता है कि इसे achieve करने के लिए उन्हें Hard Work करना होगा और इसमें समय भी बहुत लगेगा।

इन सभी Problems का सामना करने के बाद अधिकतर लोग अपने टारगेट को छोड़ देते हैं। यदि कुछ लोग हिम्मत करने के बाद अपने Goal के लिए काम शुरू कर भी देते हैं तो कुछ समय बाद डर और आलस के कारण वह इस लक्ष्य को छोड़ देते हैं।

दरअसल होता यह है कि हम लोग बड़ा टारगेट बना तो लेते हैं लेकिन हमारा माइंड इतने बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए तैयार नहीं हो पाता है और बार बार वह हमें डर और आलस के रूप में संकेत देता है कि वह इसके लिए तैयार नहीं है।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है और कृपया आगे बढ़कर इसे पूरा पढ़िए।

Technique To Achieving Big Goals (Solution)

बड़े लक्ष्य (Big Goals) को हासिल करने के लिए यह जो समस्याएं बतायी गयी हैं, क्या इनका समाधान (Solution) हो सकता है?

जी हाँ! इनका समाधान हो सकता है क्योंकि हर समस्या का कोई न कोई समाधान जरूर होता है, इसका भी है।

समाधान यह है कि Big Goal बनाने के बाद इसे छोटे छोटे प्रयासों (Small efforts) के साथ पूरा करना चाहिए।

शुरुआत में आपके प्रयास बहुत छोटे होने चाहिए। बाद में समय के साथ आप अपने इन प्रयासों को बड़ा कर सकते हैं। आपने यह जरूर सुना होगा कि कुछ न करने से छोटा सा प्रयास करना बहुत अच्छा होता है। बस इसी बात को लेकर आपको आगे बढ़ना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक Healthy Life के लिए रोज 30 मिनट तक Exercise करने का लक्ष्य रखते हैं। तो होगा यह कि आपके मन में यह डर लगने लगेगा कि रोज 30 मिनट तक Exercise मैं कैसे कर पाउँगा/पाऊँगी । आपको यह सोच सोच कर आलस भी आने लगेगा।

लेकिन इस Target को पूरा करने के लिए आपको इसकी शुरुआत बहुत छोटी करनी चाहिए। आप रोज सुबह या शाम केवल 1 मिनट तक Exercise कर सकते हैं। कुछ दिनों में जब आपको लगने लगे कि आपका माइंड रोज 1 मिनट तक Exercise के लिए तैयार हो चुका है तो अब आप इसके टाइम को 3 मिनट कर सकते हैं।

इस तरीके से आपको जब रोज 3 मिनट तक Exercise करना आसान लगने लगे तो आप इसका time और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इस तरह एक समय ऐसा आएगा कि आप रोज 30 मिनट तक Exercise कर सकेंगे और इसकी आपको आदत (Habit) भी हो जाएगी।

साथ ही साथ इस प्रोसेस में न तो आपको कभी डर का सामना करना पड़ेगा और न ही आलस का सामना करना होगा और आपका माइंड इसके लिए हमेशा के लिए तैयार हो जायेगा।

इस तकनीक का प्रयोग कहाँ करें?

अब मैं आपको बताता हूँ कि किस किस चीज में इस तरीके (Technique) का प्रयोग कर सकते हैं–

1- यदि आप एक Student हैं तो इस Technique का प्रयोग अपने Time Table को follow करने के लिए कर सकते हैं।

2- यदि आप एक Competition की तैयारी कर रहे हैं तो अपने syllabus को पूरा करने के लिए इस तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं।

3- यदि आप एक Healthy Life चाहते हैं और आपको यदि Morning walk या Evening walk पर जाना है या आप Exercise शुरू करना चाहते हैं तो आप इस Technique का प्रयोग कर सकते हैं।

4- यदि आप एक Perfect Daily Routine पाना चाहते हैं तो आपके लिए इससे अच्छी कोई तकनीक हो ही नहीं सकती।

5- यदि आपके बहुत से कार्य Pending में पड़े हुए हैं और आप उन्हें ज्यादा होने के कारण पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस Technique का प्रयोग कर सकते हैं।

6- यदि आप अपने Business को बढ़ाना चाहते हैं या उसमें सक्सेस हासिल करना चाहते हैं तो आप इस तकनीक की सहायता ले सकते हैं।

7- इसके अतिरिक्त यदि आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं या Money Saving करना चाहते हैं तो आप इस Technique का प्रयोग कर सकते हैं।

आप कोई भी Goal Setting कर सकते हैं। यहाँ Goal आपका होगा, सक्सेस आपकी होगी, बस तरीका आपको इस आर्टिकल का प्रयोग करना है। आप आज से ही कुछ Smart Goals सोचकर अपनी Diary में लिख लीजिये।

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या इस तरीके से Big Goal को आप achieve कर पाएंगे। तो इसका उत्तर है 100% Sure आप सक्सेस जरूर होंगे।

इस तकनीक का प्रयोग करने के फायदे

अब मैं आपको बताता हूँ कि इस Technique को अपनाने से क्या क्या फायदे होते हैं–

1- इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि आप अपने Big Target को बिना किसी डर और आलस (Fear and Laziness) के पूरा कर सकते हैं।

2- इस तकनीक का प्रयोग करने के बाद आपके अंदर का आत्मविश्वास (Self Confidence) बढ़ जायेगा। आपकी हिम्मत (Courage) और आपका हौसला बहुत बढ़ जायेगा।

3- इस तकनीक का प्रयोग करने के बाद आपके अंदर Goal को achieve करने की आपकी इच्छा (Desire) बढ़ जाएगी।

4- इसे follow करने के बाद आपका Success Rate बढ़ जायेगा और आप Successful बनने लगेंगे।

5- इस Technique अपनाने के बाद आपके अंदर Positive Energy बढ़ने लगेगी और साथ ही आपका Happiness level भी बढ़ जायेगा।

दोस्तों, फिर देरी किस बात की है, आज से ही और अभी से ही इस तकनीक का प्रयोग शुरू कर दीजिये। विश्वास मानिये आपकी कोई भी Goal Setting हो, आपको Success मिलनी शुरू हो जाएगी।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Goal Achieving Way For Your Successful Life आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “How To Achieve Goals And Success In Life आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “छोटे प्रयासों से बड़ी सफलता कैसे पाएं?”

  1. Very nice sir,
    aapne bahut achi-achi baatein share ki hai…
    Really you are doing such a great job…please keep posting these kind of stories, tips and techniques…
    bahut helpful hoti hai ye hamare liye…

    Reply
  2. बहुत सही सुझाव है बड़े गोल को छोटे -छोटे टुकड़ों में बाँट दो और उस पर हर रोज काम करो | निश्चित रूप से ये आलेख हर किसी के काम आएगा … शुक्रिया

    Reply

Leave a Comment