समस्या की जड़ | Moral Story In Hindi

किसी समस्या को हल करने के लिए प्रेरक कहानी

Motivational Story In Hindi

रोहन कल कॉलेज से अपने घर आया तो उसने अपने घर के बाहर लगे उस पेड़ को देखा जो काफी समय से उसके घर के बाहर बड़ा हो रहा था।

उसने देखा कि अब उस पेड़ की टहनियां उसके घर के दरवाजे तक आ पहुँची हैं जिसके कारण घर के अंदर जाने में परेशानी हो रही है। रोहन ने दरवाजे पर पहुंची टहनियों के कुछ पत्ते तोड़ दिए। लेकिन एक हफ्ते में ही वहां फिर से नए पत्ते उग आये।

hindi moral story
Hindi Story

रोहन ने सोचा कि क्यों न इस पेड़ की उस टहनी को ही तोड़ दूँ जो दरवाजे पर आ रही है। उसने पेड़ की उस टहनी को ही तोड़ दिया और आराम से अपने दरवाजे से आने जाने लगा। उसने सोचा कि अब यह परेशानी दूर हो चुकी है लेकिन यह क्या?

कुछ ही दिनों में उस पेड़ पर एक नयी टहनी फिर से उग आयी है जो पहले से भी बड़ी और हरी भरी थी। तभी रोहन की नज़र दरवाजे के पास की दीवार पर गयी।

रोहन बोला, “अरे! यह क्या! पेड़ की कुछ शाखाएं दीवार पर फैल रही हैं।”

उसने सोचा यह समस्या तो और भी बढ़ती जा रही है, आज ही इस पेड़ की इन शाखाओं को तोड़ना होगा।

अब रोहन ने दीवार और दरवाजे पर बढ़ रही शाखाओं को तोड़ दिया और सोचा कि चलो अब यह समस्या दूर हो चुकी है लेकिन एक महीने के अंदर ही दीवार और दरवाजे पर कुछ शाखाएं फिर से उग आयीं और यह समस्या पहले की तरह ही हो गयी।

अब रोहन परेशान हो गया। उसी दिन रोहन के घर पर उससे मिलने उसके गुरु जी आये। गुरु जी ने देखा की रोहन कुछ परेशान लग रहा है तो उन्होंने रोहन से परेशान होने का कारण पूछा।

रोहन ने तुरंत अपनी समस्या गुरु जी के सामने रख दी और बोला, “गुरु जी अब आप ही इस समस्या का कोई हल बताइये।”

गुरु जी ने दरवाजे और दीवार के पास जाकर उस पेड़ को देखा और मुस्कुराकर बोले, “बस, इतनी छोटी सी समस्या को तुम हल नहीं कर पा रहे हो, आओ घर के अंदर आओ, तुम्हें समझाता हूँ।”

वह घर के अंदर गए और एक कमरे में बैठ गए। रोहन ने उनके लिए कमरे का पंखा चला दिया। गुरु जी ने रोहन की ओर देखा और कहा, “ऐसा करो इस पंखे को बिना स्विच ऑफ किये बंद करके दिखाओ।”

रोहन चौक गया और बोला, “गुरु जी बिना स्विच ऑफ किये यह पंखा बंद कैसे हो सकता है? यह तो संभव नहीं है।”

गुरु जी ने कहा कि तुम प्रयास तो करो, बंद हो जायेगा। रोहन ने कई प्रयास किये लेकिन सफल न हुआ। अब उसने एक रस्सी डालकर पंखे को रोकना चाहा, रस्सी डालने से पंखा बंद तो हो गया लेकिन रस्सी हटाते ही करंट के कारण फिर से चलने लगा।

रोहन बोला, “गुरु जी, बिना स्विच ऑफ किये पंखा बंद हो ही नहीं सकता।”

गुरु जी मुस्कुराये और बोले, “यही मैं तुम्हें समझाना चाहता हूँ। जिस प्रकार बिना स्विच ऑफ किये कितना भी प्रयास करने पर पंखा बंद नहीं हो सकता, उसी प्रकार बिना जड़ को काटे पेड़ को बढ़ने से नहीं रोका जा सकता।”

रोहन की आंखों में चमक आ गयी। वह तुरंत एक कुल्हाड़ी लेकर घर के बाहर गया और उस कुल्हाड़ी से पेड़ की जड़ को काट दिया। अब रोहन की समस्या का हमेशा हमेशा के लिए अंत हो गया।

इस हिंदी कहानी से आपने क्या सीखा?

Best Moral Of This Hindi Story

दोस्तों! यह कहानी हमें बताती है कि यदि किसी समस्या (Problem) को हमेशा के लिए दूर करना चाहते हो तो उसे जड़ से समाप्त करना होगा वरना समस्या दूर नहीं होगी। जड़ के काटते ही समस्या तुरंत और हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

रोहन को पता था कि उसके घर के बाहर बहुत दिनों से एक पेड़ बड़ा हो रहा है लेकिन उसने तब तक ध्यान नहीं दिया जब तक उसकी एक टहनी दरवाजे पर आकर उसे परेशान नहीं कर लगी।

इसी प्रकार अधिकतर समस्याएं हमारे जीवन में ऐसी आती हैं जो धीरे धीरे बढ़ती हैं लेकिन हम उन पर ध्यान नहीं देते। और ध्यान तब देते हैं जब वह समस्याएं हमें परेशान करने लगती हैं। अच्छा होगा कि समस्या बढ़ने का इन्तजार न करें और उसे शुरू होते ही समाप्त कर दें।

सोचिये क्या होता जब रोहन उस पेड़ को तभी काट देता जब वह छोटा था?

रोहन पेड़ की टहनी को तोड़ देता और सोचता कि समस्या दूर हो गयी लेकिन वह कुछ समय बाद फिर से बड़ी होकर रोहन को परेशान करने लगती। इस बार तो टहनियां दरवाजे के साथ ही दीवार पर भी बढ़ने लगीं।

इसी प्रकार बहुत सी समस्याएं हमारे जीवन में ऐसी आती हैं जिन्हे यदि ऊपरी सतह से दूर किया जाये तो थोड़ा आराम देने के बाद वह समस्या फिर से खड़ी हो जाती है और हमें परेशान करने लगती हैं। और हो सकता है कि अगली बार वह समस्या और भी भयाभय रूप लेकर आये।

इसका हल यही है कि यदि समस्या आ जाये तो उसकी जड़ को खोजा जाये और जड़ को पहचानकर उसे तुरंत काट दिया जाये। इस प्रकार समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। 

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Story With Moral आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Story on “How To Solve Problems आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

5 thoughts on “समस्या की जड़ | Moral Story In Hindi”

Leave a Comment