What is Entrepreneurship in Hindi | उद्यमिता क्या है?

What Is Entrepreneurship? यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका सही उत्तर आजकल हर युवा जानना चाहता है। प्रत्येक वह व्यक्ति जो इस दुनिया में कुछ अलग, अच्छा और नया करना चाहता है, उसे Entrepreneurship के बारे में (About Entrepreneurship) जरूर जानना चाहिए।

आजकल के समय में यदि आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं और पंख लगाकर ऊँचे आसमान में उड़ना चाहते हैं तो आपको उद्यमिता क्या होती है? (What Is Entrepreneurship) और उद्यमी कौन होता है? (Who Is an Entrepreneur), के बारे में जरूर जानना चाहिए।

what is entrepreneurship hindi
Entrepreneur

यह बात को साफ़ है कि आपके सपनों को हकीकत बनाने का काम आपकी Job तो नहीं कर पायेगी क्योंकि आप अपनी जॉब से केवल अपनी लाइफ को चला तो सकते हैं लेकिन वो आपके सपनों को पूरा नहीं कर सकती। इसलिए आपको Entrepreneurship के बारे में (Entrepreneur Definition) जानना चाहिए।

साथ ही इसके सही अर्थ (Entrepreneur Meaning) को जानकार आप उस कार्य की तरफ आगे बढ़ सकते हैं जिसमे आपके प्रत्येक सपने को पूरा करने का दम है।

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा कि Entrepreneurship क्या है?, Entrepreneur कौन होते हैं?, साथ ही उद्यमी लोगों के कुछ उदाहरण (Entrepreneur Examples) भी आपको बताऊंगा।

एंटरप्रेन्योरशिप को सही से परिभाषित (Define Entrepreneurship) करूँगा। इस प्रकार मैं उद्यमिता की अवधारणा (Concept Of Entrepreneurship) को सही रूप में आपके सामने रखने की पूरी कोशिश करूँगा।

एंटरप्रेन्योरशिप क्या होती है?

(What Is Entrepreneurship)

Entrepreneurship का हिंदी में मतलब (Entrepreneurship Meaning In Hindi) उद्यमिता होता है जिसे यदि हम Simple Language में बताएं तो इसका Simple Meaning व्यवसाय (Business) होता है।

इसमें एक ऐसे Idea पर काम किया जाता है जिसे बाद में एक बड़े बिजनेस में बदल दिया जाता है। सरल शब्दों में बताया जाये तो यदि कोई व्यक्ति जिसके पास एक ऐसा New Idea होता है जिससे लोगों के जीवन को पहले की तुलना में बहुत सरल बनाया जा सकता है, और वह इस Idea पर कार्य करना शुरू कर देता है और लोगों के जीवन को सरल बनाता है।

साथ ही वह अपने इस कार्य के बदले में लोगों से पैसे लेता ही और Profit Gain करता है। बाद में यही Idea एक Business में बदल जाता है। 

Paytm, Amazon, Flipkart, Ola Cab, OLX आदि बहुत से ऐसे Entrepreneurship Examples हैं जो लोगों की बहुत मदद कर रहे हैं और इनमे से प्रत्येक ने लोगों के जीवन को किसी न किसी रूप में पहले से सरल बनाया है।

एंटरप्रेन्योर कौन होते हैं?

(Who Is an Entrepreneur)

एंटरप्रेन्योर का हिंदी में मतलब (Entrepreneur Meaning In Hindi) उद्यमी या व्यवसायी होता है। यदि इसे Simple Language में बताएं तो एक ऐसा व्यक्ति जो किसी New Idea को लेकर Business करता है, उसे Entrepreneur कहा जाता है।

Entrepreneur के पास एक Idea होता है जिसे वह एक बड़े बिजनेस में बदल देता है। वह इससे Profit कमाता है और लोगों के जीवन को पहले से सरल बनाकर उनकी सहायता करता है।

Entrepreneur की खास बात यह होती है कि उसका कार्य करने का तरीका दूसरों से अलग होता है। वह Hard Work न करके Smart Work करता है।

Entrepreneur Examples की यदि बात करें तो Paytm के Founder विजय शेखर शर्मा, Microsoft Corporation के Founder बिल गेट्स, Face Book के Founder मार्क जुकरबर्ग, Reliance Industries के Founder धीरूभाई अंबानी आदि यह सभी Successful Entrepreneurs ही तो हैं जिन्होंने एक New Idea लेकर काम किया और इस Idea को एक Successful Business में बदल दिया।

इन्होने लोगों के जीवन को किसी न किसी रूप में सरल बनाया और साथ ही साथ Profit भी Earn किया।

अब मैं आपको एक और उदाहरण देकर समझाता हूँ। पहले लोगों को किताबें पढ़ने का बहुत शौक था और वह अपने इस शौक को पूरा करने के लिए किताबों को खरीद कर पढ़ा करते थे लेकिन सभी जगह अच्छी किताबें नहीं मिल पाती थीं।

लोग सोचते थे कि काश ऐसी कोई जगह होती जहाँ उनके काम की सभी बुक्स मिल जाएँ।

बस फिर क्या था, लोगों की इसी Problem को दूर करने के लिए जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) नाम के एक व्यक्ति ने एक ही जगह से सभी Books को Online बेचना शुरू कर दिया।

Books को Online Sell करने के लिए बनायीं गयी Company का बाद में Amazon नाम रखा गया जो आज एक बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है जिसने आज करोड़ों लोगों की लाइफ को सरल बनाया है और एक ही जगह सभी जरुरत की चीजों को Online Sell करके लोगों की हेल्प कर रही है। यानि अब मार्केट में जाकर खरीददारी करने का झंझट खत्म।

आजकल लोग Entrepreneur क्यों बनना चाहते हैं?

आज का समय में लोग किसी व्यक्ति यानि Boss के अंडर में काम नहीं करना चाहते। वह एक ऐसी Life चाहते हैं जिसमे वह अपनी मर्जी से कार्य कर सकें और अपनी मर्जी से अपने समय का उपयोग कर सकें।

साथ ही लोग बहुत सा पैसा कमाना चाहते हैं जिससे वह अपनी लाइफ को आसान बना सकें और एक दिन आर्थिक स्वतंत्रता (Financial Freedom) को प्राप्त कर सकें।

आजकल लोग जॉब नहीं करना चाहते क्योंकि जॉब से एक Fix Payment हर महीने मिलता है जिसे अपनी मर्जी से बढ़ाया नहीं जा सकता। महीने में मिलने वाली Salary इतनी कम होती है कि वह अपने सभी सपनों को उससे पूरा कर ही नहीं सकते।

ऐसे में लोग आज के समय में Entrepreneurship की तरफ अपने कदम बढ़ा रहे हैं और एक Successful Entrepreneur बनकर अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

क्या आप एक Successful Entrepreneur बनना चाहते हैं?

(Be Entrepreneur In Hindi)

यदि आपके पास कोई एक New Idea है जिसे एक Business में बदला जा सकता है और जिससे लोगों की सहायता की जा सकती है तो आप एक Entrepreneur बन सकते हैं।

आप Entrepreneur बनकर लोगों की लाइफ को सरल बनाने और उनकी सहायता करने के बदले में उनसे Payment ले सकते हैं जिसमे आपका Profit भी शामिल होगा।

यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो Entrepreneurship की दुनिया आपका इंतजार कर रही है। आइये और कुछ कर दिखाइए।

उद्यमिता के कुछ लक्षण (Characteristics of Entrepreneurship) होते हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना होगा। यहाँ आपको यह ध्यान रखना होगा कि Entrepreneurship की स्पेलिंग जितनी कठिन है उससे कहीं ज्यादा किसी New Idea को एक Successful Business में बदलना होता है।

इसके लिए आपको Hard Work के साथ Smart Work भी करना होगा और जब तक Business सफल न हो जाये तब तक डटे रहना होगा। लेकिन यदि आप अपने Idea को एक Successful Business में बदलने में सफल हो गए तो समझ लो आपका इस दुनिया में आना सफल हो जायेगा।

उद्यमिता की विशेषताएं क्या होती है? (What Is Characteristics Entrepreneurship) और एक उद्यमी में क्या विशेषताएं होनी चाहिए? (What Is Characteristics Entrepreneur) , जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं– 🙂

Characteristics Of Entrepreneurship in Hindi

————-*******———— 
दोस्तों! यह Entrepreneurship Definition or Entrepreneurship Meaning In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Article on “What Is Entrepreneurship और Who Is an Entrepreneur आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

41 thoughts on “What is Entrepreneurship in Hindi | उद्यमिता क्या है?”

  1. Thank you sir Apne bahut badiya Entrepreneurship ke baare mai batya bahut kuch samjh paya ki life mai job karne se sapne pure nahi honge ager hame kuch alag karna h to Entrepreneur yani Business Karna hi hoga Thank you so much🙏

    Reply
  2. # सच मे काफी खूबसुरती से और आसान तरिके से आपने, (उद्यमी) “Enterpreneurship” के बारे समझाया है !
    #Very Much Informative ।

    Reply
  3. THANK YOU SO MUCH “SIR”
    YOU HAV A FABULAS IDIA IN WHAT IS ENTEPRENEUR
    I AM SO SATISFAIDE FOR YOU WRITTING DEFINESHTION
    IN ENTREPRENEUR

    THANK SIR

    Reply
    • Boss banna har kisi ki bas ki baat nahi…..jiske irade buland hote hain aur jo sochne ke alava karta bhi hai veh Boss aur jo sochta rehta hai veh employee ban jata hai………

      Reply
  4. Bahut hii badhiya artical bhaiya..
    Mujhe apne life me change lana hai
    Mujhe subah se saam tak ka routine banane me koi help ho ske to kare..

    Reply

Leave a Comment