यदि खुद से वादा करो तो? Inspiring Speech On Commitment

एक बार जो मैंने कमिटमेंट कर दी, उसके बाद तो मैं खुद की भी नहीं सुनता (Ek baar jo Maine Commitment kar di, Uske baad to Main Khud ki bhi nahi Sunta), वांटेड फिल्म (Wanted Movie) में सलमान खान द्वारा बोला गया यह Dialogue बहुत फेमस हुआ था।

यदि इस Dialogue को हम सकारात्मक रूप (Positive Way) से अपने जीवन में उतारें तो यह आपके जीवन को बदलकर रख सकता है।

speech-commitment-hindi
Commit Yourself

यह आपको सफलता की उस दुनिया में पहुंचा सकता है जहाँ पहुंचने के आपने बहुत सपने देख रखे हैं।

जी हां! आपके सभी सपने सच हो सकते हैं। बस आपको केवल इस Dialogue के Positive Means को अपने अंदर उतारना होगा और अपने प्रगति पथ (Way of Success) पर आगे बढ़ जाना होगा।

आइये आपको सबसे पहले बताता हूँ कि कमिटमेंट का अर्थ क्या होता है? (Commitment Meaning In Hindi)

दोस्तों, Commitment का Hindi Means होता है प्रतिबद्धता अर्थात वादा करना।

जब आप खुद से यह कहते हैं कि “दुनिया की सभी बाधाओं को चीरता हुआ मैं सफलता जरूर प्राप्त करूँगा!!!”

इसका मतलब है कि आप खुद से Commitment कर रहें हैं कि चाहें जीवन मैं कितनी भी बाधाएं आ जाएँ लेकिन आप उन सभी बाधाओं को दूर हटाते हुए सफलता जरूर प्राप्त करेंगे।

अब चाहें कुछ भी हो जाए मैंने जब खुद से सफल होने का यह Commitment कर दिया तो कर दिया।

अब यदि मेरा माइंड भटकने की कोशिश करेगा तो मैं उसे अपनी इच्छाशक्ति (Will Power) से सही रास्ते पर ले आऊंगा।

अब यदि मेरी आंखें कुछ और देखना चाहेंगी तो मैं उन्हें सफलता के सही रास्ते पर चलने की आज्ञा दूंगा।

अब जब मैंने खुद से सफल होने का Commitment कर ही दिया है तो अब चाहें मेरा शरीर, मेरा दिमाग, मेरा मन, मेरे आसपास के लोग कुछ भी कहें लेकिन अब मैं किसी की कुछ भी नहीं सुनूंगा बल्कि अपने शरीर की हर एक कोशिका को सफलता की ओर जाने की आज्ञा खुद दूंगा और सफलता प्राप्त करके ही रहूँगा।

यदि आप ऐसी फीलिंग रखते हैं तो आपको सफल होने से कोई रोक ही नहीं सकता।

अतः आज ही खुद से खुद की सफलता के लिए कमिटमेंट कीजिये।  (Make a Commitment to Yourself)

अब आइये आपको बताता हूँ कि गलती हमसे होती क्या है जिसकी वजह से हम जीवन में Success नहीं हो पाते।

सबसे पहली गलती हम यह करते हैं कि हम जीवन में सफल होने की इच्छा (Desire to success) लिए हुए बस ऐसे ही चलते चले जाते हैं लेकिन कभी खुद से Success के लिए Commitment नहीं करते।

अब आज से ही आप इस बात पर जरूर ध्यान दीजिये और जिस क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, आज ही उसके लिए खुद से Commit कीजिये।

दूसरी गलती हम यह करते हैं कि कभी कभी हम बहुत जल्दबाजी में खुद से कमिटमेंट कर देते हैं और बाद में सोचते हैं कि यह Commitment तो हमने खुद से गलत कर दिया।

अतः मेरी सलाह है कि पहले खूब सोच समझ लीजिये कि आप क्या और क्यों पाना चाहते हैं उसके बाद ही खुद से उस Goal को पाने का Commitment कीजिये।

तीसरी और सबसे बड़ी गलती हम लोग यह करते हैं कि अपने Goal के लिए Commitment करने के बाद भी हम उसे पाने का प्रयास नहीं करते या करते भी हैं तो बहुत कम प्रयास करते हैं या शुरू में बहुत जोश रखते हैं लेकिन समय के साथ जोश कम होता चला जाता है और Commitment की ऐसी की तैसी हो जाती है।

ध्यान रखिये Commitment किसी दूसरे व्यक्ति ने किया बल्कि आपने खुद किया है। यदि यह टूटता है तो समझ लीजिये आप अपने आपको अंदर से तोड़ देते हैं।

यह भी याद रखिये कि यह Commitment आपने तो किया है पर किससे किया है? किसी और से नहीं बल्कि खुद से!!! और जब आप खुद अपनेआप से Commitment करते हैं तो आपकी जिम्मेदारी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

अब यदि यह Commitment टूटता है तो तोड़ने वाले भी आप हैं और टूटने वाले भी आप ही हैं। अपनेआप से किया गया वादा तोड़ने से बुरा आपकी जिंदगी मैं और कुछ नहीं हो सकता।

क्योंकि इस मामले में जिसके सपने टूटे वह भी आप हो और जिसने आपके सपनो को तोड़ा, वह भी आप ही हो। सोचो आपके लिए इससे बुरा क्या हो सकता है?

इसलिए सलमान खान का Wanted Movie में बोला गया यह डायलॉग कि “एक बार जो मैंने कमिटमेंट कर दी, उसके बाद तो मैं खुद की भी नहीं सुनता” आपके जीवन में सफलता की कुंजी (Key of Success) के रूप में कार्य करेगा।

अब यदि आप अपने सपनों (Dreams) को पूरा करना चाहते हैं, सफल होना चाहते हैं, अमीरों की तरह जीवन जीना चाहते हैं, वह करना चाहते हैं जो करना आपको अच्छा लगता है तो सबसे पहले आज ही खुद से कमिटमेंट कीजिये।

आप खुद से जो भी कमिटमेंट करें उससे पहले खूब सोच समझ लें कि खुद से किया गया Commitment आपको किस ओर ले जायेगा या आप ऐसा कोई Commitment तो नहीं कर रहे जो पूरा ही नहीं किया जा सकता हो।

और जब आप खुद से एक बार Commitment कर दें फिर तो आप खुद की भी न सुने। 🙂

खुद को इतना मजबूत बना लें कि छोटी छोटी बाधाएं तो आपके पास आते ही खुद ही टूट जाएँ और जो ज्यादा पावरफुल हो उन्हें आप अपनी Will Power का प्रयोग करके जल्दी से जल्दी तोड़ दें।

कुछ भी हो जाये अपने सफलता के रास्ते पर लगातार चलें और रास्ते के काँटों को हटाते हुए अपने प्रगति के पथ (Way of Success) पर बढ़ते रहें।

अतः आज ही खुद से खुद की सफलता के लिए कमिटमेंट कीजिये।  (Make a Commitment to Yourself)

यकीन मानिये यदि आपने ऐसा किया तो सफलता एक दिन आपकी होगी और आप सफल कहलायेंगे। आप प्रयास तो कीजिये, “AapkiSafalta” की शुभकामनायें सदैव आपके साथ हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivational Speech In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Make a Commitment to Yourself” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

8 thoughts on “यदि खुद से वादा करो तो? Inspiring Speech On Commitment”

  1. क्या बात है आप ने बहुत हि शानदार आर्टिकल लिखा है पढ़कर बहुत खुशी हुई ||

    Reply
  2. Though many make fun of the statement, intact it is a profound utterance. Simply said, once a decision is made, there is no room for doubt and vacillation.

    Reply

Leave a Comment