3 Daily Habits for Highly Motivation जबरदस्त प्रेरणा के लिए दैनिक आदतें

इस दुनिया में Successful होने के लिए Motivation सबसे पहली और जरुरी चीज है। बिना मोटिवेशन के आप सफलता की ओर पहला कदम (First Step to Success) भी नहीं रख सकते। इसलिए सक्सेस प्राप्त करने के लिए Motivated होना सबसे पहली शर्त है।

लेकिन यहाँ एक बात ध्यान रखने की यह भी है कि आजकल कोई भी काम हो या किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करनी हो, आपको प्रत्येक जगह कम्पटीशन का सामना करना पड़ेगा इसलिए आपको लगातार प्रेरित (Motivate) रहना पड़ेगा।

daily habits for highly motivation hindi
Daily Habits For Highly Motivation

आजकल तो बड़ी सफलता (Big Success) प्राप्त करने के लिए साधारण प्रेरणा (Simple Motivation) से काम नहीं चलता।

प्रत्येक जगह कम्पटीशन के चलते बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको High Motivation की जरुरत होगी तभी आप भीड़ में अलग नजर आएंगे और दूसरों से अलग असाधारण सफलता (Extraordinary success) प्राप्त कर सकेंगे।

अब यह क्लियर है कि आज के समय में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको High Motivation के साथ लगातार प्रेरित (Inspire) रहना होगा वरना आप दुनिया की भीड़ में कहीं खो जायेंगे।

Highly Motivated रहने के लिए आपको अपनी Daily Routine में कुछ ऐसी Daily Habits बनानी होंगी जो आपको लगातार Highly Motivated रख सके।

दोस्तों! आज मैं आपको Daily Life से रिलेटेड 3 ऐसी Daily Habits के बारे में बताऊंगा जो आपको हमेशा Highly Motivated रखेगी। आप इस High Motivation के साथ यदि रहने लग जायेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Daily Habits For High Motivation

आइये जानते हैं High Motivation प्राप्त करने के लिए आप अपने Daily Routine में कौन सी Daily Habits शामिल करें। कृपया इन 3 Daily Habits को ध्यान से पढ़िए और प्रत्येक दिन Highly Motivate रहिये–

1- सुबह उठने के बाद के 60 मिनट

(60 Minutes after Rising in the Morning)

सोचिये कि सुबह उठने के बाद के 60 मिनट तक आप क्या करते हैं? यह बहुत जरुरी है क्योंकि यदि आपको High Motivation पाना चाहते हैं तो आपको इन 60 मिनट पर बहुत ध्यान देने की जरुरत है।

यह सभी जानते हैं कि आपके साथ यदि सुबह के समय कुछ अच्छा हो जाये तो आपका पूरा दिन बेहतरीन जाता है। पूरे दिन जोश रहता है और आप खुश रह पाते हैं।

बस इसी बात का आपको फायदा लेना है और सुबह कोई दो ऐसी हैबिट आपको बनानी होंगी जो आपको दिन भर खुश रख सके, आपको जोश से भरपूर रख सके और आप एक satisfaction के साथ Highly Motivated रह सकें।

आपको यह मोटिवेशन सुबह की दिनचर्या (Morning Routine) से अर्थात सुबह आप पहले 60 मिनट में जो करते हैं, उससे आपको मिलेगी।

हो सकता है आपको यह बात कुछ साधारण लग रही है लेकिन मेरा अनुभव कहता है कि यह आपको हाई मोटिवेशन के साथ Amazing Result भी देगी।

आप Morning में पहले 60 मिनट में Exercise या Yoga कर सकते हैं, अपने पूरे दिन की योजना (Day Planning) बना सकते हैं, अपने पिछले दिन की समीक्षा (Analysis of Last Day) कर सकते हैं या कोई भी ऐसा कार्य जो आप करना चाहें और जो आपको satisfaction दे।

इनमे से कोई भी दो कार्यों को आप अपनी Daily Morning Habits बना लें। ऐसा जरूर करें क्योंकि आपने सुना होगा कि हमारे छोटे छोटे अच्छे कार्य किसी बड़े कार्य की प्रेरणा देते हैं और एक हजार मील की यात्रा आपके एक कदम से शुरू होती है।

2- अपने कार्यों को महान कार्य के साथ जोड़ दे

(Combine your Work with Great Work)

यदि आप अपने जीवन में “मूल्यों (Values)” को अधिक महत्व देते हैं तो यह तरीका आपके जीवन को जबरदस्त प्रेरणा (Highly Motivation) से भर देगा।

आप जो भी कार्य करते हैं, उसे यदि आप किसी जीवन मूल्य (Life Value) या महान कार्य (Great Work) से जोड़ देंगे तो यह आपको न केवल संतुष्ट (Satisfy) करेगा बल्कि आपको जबरदस्त प्रेरणा (Full Motivation) से भर देगा।

High Motivation पाने का यह तरीका जो भी आप कार्य करते हो, उसे किसी ऐसे कार्य से जोड़ देना है जिसकी कुछ सार्थकता हो, जो समाज या दुनिया के फायदे का हो। आपको ऐसा लगे कि आप इस समाज या दुनिया के लिए कुछ अच्छा कर रहे हो। यदि आप ऐसा कर पाते हो तो इससे बेहतर प्रेरणा (Better motivation) और कुछ नहीं हो सकती।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक अध्यापक हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं जो इस देश का भविष्य हैं तो आप अपनी नौकरी को एक साधारण नौकरी न मानकर यह मान सकते हैं कि आप इस देश के भविष्य तैयार कर रहे हैं और निकट भविष्य के समाज को उन्नत बनाने में लगे हुए हो।

माना यदि आप एक बस ड्राइवर हैं तो आप अपनी जॉब को केवल एक साधारण कार्य न मानकर यह मान सकते हैं कि आप इस बात से खुश हैं कि इस समाज को आगे बढ़ाने के लिए आप लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने में उनकी सहायता कर रहे हैं।

यदि आप एक Student हैं और डॉक्टर बनना चाहते हैं तो ऐसा मत सोचिये कि आप एक डॉक्टर बनेंगे बल्कि यह सोचिये कि भविष्य में आप इस देश को एक अच्छा डॉक्टर देंगे जो लोगों की सेवा करेगा। एक बार ऐसा करके तो देखिये, आप अंदर से इतना प्रेरित हो जायेंगे कि सफलता आपसे दूर रह ही नहीं पायेगी।

3- अपनी To Do List को पूरा करने की आदत डालिये

(Make a Daily Habit of Completing your To Do List)

यदि आप अपनी To Do List को पूरा करने की हिम्मत रखते हैं और इसे रोज पूरा कर लेते हैं तो आपके जीवन में इससे ज्यादा High Motivation और किसी भी चीज से नहीं मिल सकता।

आपको बता दूँ कि To Do List कागज पर लिखी कार्यों कि एक ऐसी लिस्ट होती है जो आपको दिनभर में करने होते हैं। यह बहुत जबरदस्त होती है।

To Do List के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं– “सफल होने के लिए To Do List कैसे बनायें?”

मेरा अनुभव यह कहता है कि अपनी To Do List को पूरा करने से ज्यादा Motivation किसी और चीज से नहीं मिल सकता क्योंकि यदि आप अपनी To Do List को पूरा कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने Mind को यह संकेत भेज रहे हैं कि आप किसी विशेष कार्य को पूरा करने की हिम्मत रखते हैं।

और जब आप To Do List को पूरा कर सकते हैं तो किसी भी कार्य को सफलता में बदलने की हिम्मत आपके अंदर मौजूद है।

तो देर किस बात की है, आज से ही अपनी To Do List को फॉलो करना शुरू कर दीजिये। और यदि आप To Do List को बनाना और फॉलो करना नहीं जानते हैं तो ऊपर बताये गए आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़िए।

————-*******————

दोस्तों! यह Daily Habits for Highly Motivation In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Daily Routine Habits for High Inspiration In Life” आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

3 thoughts on “3 Daily Habits for Highly Motivation जबरदस्त प्रेरणा के लिए दैनिक आदतें”

  1. आपकी यह जानकारी मुझे पढ़ कर बहोत ख़ुशी हुई यह बहोत उपयोगी है

    Reply
  2. अमित जी, आपने जो तीनों आदते बताई हैं वो तीनों ही आदते प्रेरणादाई जीवन जीने के लिए बहुत ही उपयोगी हैं।

    Reply

Leave a Comment