Where To Invest Money? पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा रास्ता

सभी लोगों का प्रश्न रहता है कि हमें पैसा कहाँ निवेश करना चाहिए? (Where to Invest Money) सबसे पहले आपको बता दूँ कि निवेश (Investment) करना एक बहुत अच्छी आदत है।

आप प्रत्येक महीने जितना भी पैसा (Money) कमाते हैं, उसमें से कम से कम 15% पैसे की आपको सेविंग (Money Saving) करनी ही चाहिए और अधिक से अधिक जितना आपमें कैपेसिटी है उतनी सेविंग कर सकते हैं।

where to invest money hindi
Invest In Yourself

आप अपने द्वारा बचाये पैसों (Money Saving) का करते क्या है? क्या उसे ऐसे ही Bank में या घर में पड़े रहने देते हैं या कहीं Invest भी करते हैं?

मुझे मालूम है कि आप उस पैसे को ऐसे ही नहीं पड़े रहने देते होंगे बल्कि आप एक समझदार इंसान होने के नाते उस पैसे को कहीं Invest कर देते होंगे। आपको पता होगा कि पैसा कहाँ इन्वेस्ट किया जाये? (Where to Invest Money?)

यदि आप ऐसा करते हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि आप Money Investing नहीं करते तो आज से ही शुरू कर दीजिये क्योंकि आज के समय में पैसे के मामले में वही सफल होता है जो उसे कहीं अच्छी जगह Money Investing करता है।

अब प्रश्न यह उठता है कि आप अपने बचत के पैसे (Savings) को निवेश (Investing) कहाँ करते हैं? (Where to Invest Money)

यदि आप अपना पैसा Real Estate, Share Market, Mutual Fund आदि या किसी और ऐसी ही जगह करते हैं जो एक सामान्य बात है लेकिन इस आर्टिकल में मैं आपको एक ऐसे इन्वेस्टमेंट के बारे में बताऊंगा जिसका रिटर्न बहुत ही जबरदस्त होते हैं।

उस Investment करने वाली जगह का नाम है- आपका माइंड। (Your Mind)

जी हाँ! और इसे खुद पर किया गया निवेश (Invest in Yourself) भी कहते हैं। खुद पर निवेश (Self Investment) करना आज की एक जरुरत हो गयी है। यह निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है, (Best Way To Invest Money) इसके फायदे बहुत ज्यादा होते हैं और जो लोग खुद पर निवेश (Invest in Yourself) करते हैं–

1- वह जीवन में सफलता (Success in Life) आसानी से प्राप्त कर लेते हैं।

2- उन्हें कभी भी कोई वित्तीय समस्या (Financial Problem) नहीं आती।

3- वह समझदारी से भरा हुआ एक खुशहाल जीवन (Happy Life) जीते हैं।

तो क्या आप भी ऐसा ही जीवन जीना चाहते हैं? मुझे मालूम है कि आप भी ऐसा ही सफलतापूर्ण जीवन जीना चाहते हैं।

तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि खुद पर किये जाने वाले निवेश (Meaning of Invest in Yourself) का मतलब क्या होता है?

Meaning of Invest in Yourself

(Where To Invest Money)

“अपनी योग्यता, नॉलेज या स्किल्स को बढ़ाने के लिए जो पैसा आप खुद के लिए खर्च करते हैं उसे ही “खुद पर किया जाने वाला निवेश” (Invest in Yourself) कहते हैं।”

उदाहरण के लिए– 1- यदि आप अंग्रेजी भाषा बोलना सीखना चाहते हैं तो English Speaking Course करेंगे और इस कोर्स में लगाया गया पैसा ही खुद पर निवेश (Self Investment) कहा जायेगा क्योंकि यह Investment करके आपमें इंग्लिश स्पीकिंग स्किल आ गयी है।

2- इसी तरह आप किसी अच्छे सेमिनार में जाते हैं और उसकी फीस देते हैं तो वह भी Invest in Yourself कहा जायेगा क्योंकि इससे आपकी किसी Particular Area की नॉलेज बढ़ेगी।

3- इसी तरह यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो, आप परेशान हों और कोई रास्ता न सूझ रहा हो और यदि आपसे कोई कहे कि मैं आपको solutions दे सकता हूँ और सोलुशन देने के लिए आपने जो उसे फीस दी, वह भी आपका Invest in Yourself कहा जायेगा।

इसी प्रकार हजारों ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी Skills, Ability और Knowledge, Health को बढ़ा सकते हैं।

यहाँ आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूँ कि यह बात अपने माइंड में रख लेना कि फ्री की सलाह (Free Advice), फ्री में सीखी गयी कोई स्किल (Free Skills) या फ्री की नॉलेज (Free Knowledge) आपका किसी भी प्रकार से भला नहीं कर सकती।

और यदि फ्री की चीज आपको फायदा करेगी भी तो बहुत कम, इससे ज्यादा तो आपका कीमती समय खर्च हो जायेगा।

उदाहरण के लिए, अमन ने 250 Rs. की एक Self Help Book को खरीदकर पढ़ा और वही बुक अमन ने अपने दोस्त कमल को कुछ दिनों के लिए दे दी तो आप बता सकते हैं कि इस बुक का सही फायदा कौन ले पायेगा?

कुछ लोग कहेंगे कि कमल तो बिना इन्वेस्ट किये उस बुक की नॉलेज ले लेगा तो वह फायदे में रहेगा।

लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि फायदे में तो अमन ही रहेगा क्योंकि Human Psychology कहती है कि जिस चीज में हम अपना पैसा या समय (Time & Money) खर्च करते हैं वह चीज हमारे लिए Important होती है और हम उस चीज का सही से यूज़ करते हैं।

और जो चीज बिना समय और पैसे के मिल जाती है वह हमारी लाइफ में Importance नहीं रखती और रखती भी है तो बहुत कम।

यही बात सोचकर आप अपने ऊपर खर्च कीजिये और अपनी Skills, Ability और Knowledge को बढ़ाते जाइये। जितनी ज्यादा आपकी Skills, Ability और Knowledge बढ़ती जाएगी आप उतने ही Expensive Person बनते जायेंगे।

Earning के बारे में कहा जाता है कि जितनी आपके अंदर Skills, Ability और Knowledge बढ़ेगी उतना ज्यादा ही आप अपने जीवन में पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको सही जगह सही निवेश (Right Investment In Right Place) की जरुरत होगी।

सोचिये यदि आप बीमार हो जाये तो क्या करेंगे? जाहिर सी बात है आप किसी अच्छे डॉक्टर के पास जायेंगे और उसे उचित फीस देकर दवाई ले लेंगे।

इस तरह आप उन सभी लोगों से बेहतर हो जो लोग बीमार होने पर अपने आसपास के लोगों से फ्री की सलाह लेकर दवाई ले लेते हैं और बाद में उन्हें गंभीर परिणाम उठाने पड़ते हैं।

जितने भी अमीर (Rich Men) बने हैं जो पहले अमीर नहीं थे वह आज भी अपनी skills बढ़ा रहे हैं और पहले से ज्यादा अमीर बनते जा रहे हैं। यह लोग अपने Adviser को लाखों रुपया देते है ताकि उन्हें सही व्यक्ति से सही जानकारी मिल सके।

आप जिस सही पर्सन को pay करेंगे वह अपना पूरा प्रयास करके आपको सही सलाह देगा बल्कि यदि आप किसी से फ्री सलाह लेंगे तो वह सही सलाह दे इसकी कोई गारंटी नहीं है।

Best Ways To Invest Money In Yourself

(Where To Invest Money In Hindi)

चलिए अब आपको कुछ ऐसे तरीके बता देता हूँ (Best Way to Invest Money) जिससे आप खुद के लिए सही निवेश कर पाएंगे–

1- आप सबसे पहले Book Reading शुरू कर दीजिये। आप कोई भी काम करते हैं, कहीं भी रहते हैं, आपके लिए सबसे अच्छी किताबें Motivational Books रहेंगी। आप कुछ अच्छी Self Help Books पढ़िए जिन्हें आप हमारे आर्टिकल में देखकर चुन सकते हैं। यहाँ आपको Best Self Help Books के नाम मिलेंगे- “मोटिवेशनल किताबें जो सफल होने के लिए जरूर पढ़ें”

2- आपके शहर या आपके आसपास के किसी शहर में यदि कोई Motivational Seminar, Business Seminar या कोई ऐसा Seminar जो आपको अच्छी नॉलेज दे सकता है, उसे जरूर Join कीजिये। ऐसे सेमिनार Paid होते हैं और इनमे इन्वेस्ट करना समझदारी होती है।

3- आप कोई नई भाषा सीख सकते हैं। किसी New Language में किया गया investment आपको बहुत कुछ अच्छा सीखा सकता है। यदि आपको Hindi आती है तो English Language सीख लीजिये और यदि दोनों आती हैं तो आप Chinese Language सीख सकते हैं या कोई और।

4- आप कोई ऐसा Group Join कर सकते हैं जिसमे आपको अच्छे और Quality Person मिल सकें। आजकल बहुत से ऐसे Club बन रहे हैं जो paid हैं और उनसे आपकी Knowledge बहुत Increase हो जाएगी। दोस्तों, एक ऐसा ही Whats App Group हमने बनाया है जो Premium है जिसके बारे में आप यहाँ से जानकारी ले सकते है– “Premium WhatsApp Group”

5- यदि आप Extra Income करना चाहते हैं तो Blogging कर सकते हैं या अपना You Tube चैनल बना सकते हैं। इनसे रिलेटेड यदि कोई जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें Contact कर सकते हैं।

6- आप Technical Area में अपनी Skills को बढ़ाने के लिए invest करके बहुत कुछ सीख सकते हैं। यहाँ आप Mobile, Laptop, Software, App आदि के बारे में अपनी skills बढ़ा सकते हैं और अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं।

7- आप Financial Area में अपनी Skills बढ़ाकर अपनी Income को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं। यहाँ आप Share Market, Mutual Fund, Tax आदि में अपनी स्किल्स बढ़ाकर खुद भी सफलता हासिल कर सकते हैं और बाकि लोगों की Help भी कर सकते हैं।

इस तरह करोड़ों ऐसी Skills हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं। बस आपको इनके लिए खुद पर इन्वेस्टमेंट करना होगा।

तो देर किस बात की है, आज से ही Self Investment शुरू कर दीजिये और सफलता की राह में बहुत आगे बढ़ जाइये।

आजकल Invest In Yourself ही सफलता की कुंजी (Key to Success) है।

और एक बात ध्यान जरूर रखिये कि जो चीज आप समय या पैसा देकर पाते हैं उसकी आपके जीवन में बहुत ज्यादा Importance होती है और जो ऐसे ही Free में मिल जाती है वह आपके लिए कम Importance रखती है या नहीं रखती है।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Where To Invest Money In Hindi आपको कैसी लगा? यदि यह Hindi Article on “Invest in Yourself” आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

5 thoughts on “Where To Invest Money? पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा रास्ता”

Leave a Comment