मनी इन्वेस्टमेंट के 10 गोल्डन रूल How To Invest Money

आजकल Money Investment का लोगों में क्रेज बढ़ता जा रहा है। यह देश के लिए और देश के लोगों के लिए बहुत अच्छी बात है लेकिन Investment करते समय अधिकतर लोग यह ध्यान नहीं रखते कि वह मेहनत से कमाये अपने पैसे का निवेश कैसे करें? (How To Invest Money)

अपने धन का निवेश करना एक कला है (Investing Money is an Art)। जो इस कला को जानता है, वह इन्वेस्टमेंट की दुनिया में फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है। वह अपने सभी जीवन के सपनों (Life Dreams) को पूरा कर पाता है।

how to invest money hindi
How To Invest Money

लेकिन जो आसपास के लोगों को देखकर, बिना प्लान किये Money का Investment करता है, वह अपने पैसों से हाथ धो बैठता है।

दोस्तों, पैसा कहाँ इन्वेस्ट किया जाये? (Where To Invest Money) यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन पैसा कैसे इन्वेस्ट किया जाये? (How To Invest Money) यह उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों से पूछें कि मैं अपना पैसा कहाँ निवेश करूँ? ( Where do I invest my money?) तो आपको बहुत से लोग कहेंगे कि आप शेयर मार्केट में निवेश करो! तो कुछ कहेंगे- न! न! शेयर मार्केट में इन्वेस्ट मत करना! बहुत Risky है, आप म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करो!

लेकिन यदि आप पूछेंगे कि Mutual Fund में Invest कैसे करें? क्या तरीका अपनाएं? तो इन प्रश्नों का सटीक और प्रक्टिकली शायद ही कोई उत्तर दे और जो इनका उत्तर दे सकते हैं वह फ्री में नहीं बताते और सही भी है फ्री में बताना भी नहीं चाहिए क्योंकि फ्री की Advice पर लोग ध्यान नहीं देते।

यहाँ Mutual Fund का मैंने उदाहरण दिया है लेकिन Money को और भी बहुत सी जगह Invest किया जा सकता है।

वैसे इस आर्टिकल में मैं आपको यह नहीं बताऊंगा कि पैसों को कहाँ इन्वेस्ट करना चाहिए (Where to Invest Money) बल्कि दोस्तों आज मैं आपको अपने अनुभव के आधार पर बताऊंगा कि पैसों का निवेश कैसे करना चाहिए? (How to Invest Money)

How To Invest Money In Hindi

(Golden Rules of  Money Investment)

पैसों का निवेश (Money Investing) करते समय ऐसे कौन से तरीके अपनाने चाहिये जिससे आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको Return भी अच्छे मिलें। वह कौन कौन से गोल्डन रूल (Money Investment Tips) हैं जिन्हें इन्वेस्टमेंट में प्रयोग किया जा सकता है? (Golden Rules of  Money Investment) तो आइये जानते हैं कि आपको अपने पैसों को कैसे इन्वेस्ट करना चाहिए (How to Invest Money)–

1- मनी इन्वेस्टमेंट का सबसे जरुरी नियम (Rule of  Money Investment) यह है कि जो भी मनी हम निवेश कर रहे हैं, वह सुरक्षित रहे। हमें निवेश का वह तरीका अपनाना चाहिए जिससे आपका मूलधन सुरक्षित रहे जबकि इससे आने वाला रिटर्न बहुत अच्छा हो। इसलिए सोच समझ कर ऐसी जगह Investment करें जहाँ आपके द्वारा लगाया गया पैसा सुरक्षित रहे।

2- आपको अपना पैसा इस तरह निवेश करना है कि आपको High Return मिल सके। इसके लिए सबसे जरुरी है- Financial Education . इसके बिना आप इन्वेस्टमेंट की दुनिया में केवल हवा में तीर चला सकते है। Financial Education से आप निवेश करने का सही तरीका (Right Way to Invest Money) जान सकते है, कहाँ इन्वेस्ट करना है, कब तक करना है और क्यों करना है, यह सभी कुछ आपको पहले से क्लियर होगा और आप सफल होंगे।

3- पैसों को निवेश करने का एक नियम (Rule of  Money Investment) यह है कि आप अपना पैसा जहाँ भी इन्वेस्ट करें वहां रिटर्न के लिए आपको कोई कार्य नहीं करना पड़े बल्कि यहाँ केवल आपका पैसा कार्य करे तथा आपके लिए और बहुत सा पैसा कामकर लाये।

निवेश का यह गोल्डन रूल (Golden Rule of  Money Investment) कहता है कि आप पैसे के लिए कभी कार्य न करें बल्कि पैसा आपके लिए कार्य करे! यदि इस तरह का Investment आप करते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

4- आप अपना पैसा इस तरह निवेश करें जहाँ Low Risk और High Return हो। बहुत से लोग कहते हैं कि जितना कम रिस्क होता है उतना कम रिटर्न होता है और जितना ज्यादा रिस्क होता है उतना ज्यादा रिटर्न होता है। जबकि ऐसा नहीं है आप रिसर्च करके अपना पैसा इन्वेस्ट करें तो Low Risk पर भी आपको High Return आसानी से मिल सकता है।

5- Money Invest करते समय यह ध्यान रखें कि अपना सभी पैसा किसी एक जगह नहीं इन्वेस्ट करें बल्कि थोड़ा थोड़ा पैसा कई जगह इन्वेस्ट करें ताकि पैसा खोने के रिस्क को बहुत कम किया जा सके। Investment करते समय Money का Diversification बहुत जरुरी है। बिना Diversification के आपका पैसा या तो High Risk पर चला जाता है या उससे मिलने वाले Return बहुत कम होते हैं।

6- Money Investment करते समय बहुत अच्छा है कि आप अपनी Money का Diversification कर रहे हैं लेकिन केवल Money को Diversify करने से काम नहीं चलेगा। आपको समय समय पर यह चेक करते रहना है कि आपने जहाँ जहाँ इन्वेस्ट किया है वहां से अच्छा रिटर्न आ रहा है या नहीं। यदि कहीं से अच्छा रिटर्न नहीं मिल रहा तो वहां से पैसा हटाकर उस जगह Invest करें जहाँ अच्छे Returns मिल रहे हैं।

7- Money Investment एक ऐसे नल की तरह है जहाँ से बिना कोई कार्य किये लगातार आपके यहाँ पानी (रिटर्न) आता रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आप Assets और Liability के अंतर को समझें। आप उन चीजों को खरीदें या इन चीजों में इन्वेस्ट करें जिसकी समय के साथ कीमत बढे या उससे लगातार प्रत्येक महीने या साल में बहुत अच्छा रिटर्न आता रहे।

8- अब पैसों को निवेश करने का एक और गोल्डन रूल (Golden Rule of  Money Investment ) यह है कि आप अपने पैसों को ऐसी जगह निवेश करें जहाँ से बहुत अच्छा रिटर्न भी मिले और साथ ही निवेश करने के बहुत से रास्ते भी खुल जाएँ।

ऐसा आप खुद पर निवेश (Invest in Yourself) करके कर सकते हैं। आप अपनी Skills बढ़ाने, Knowledge बढ़ाने और Financial Education लेने में अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं। ऐसा करने से रिटर्न भी बहुत मिलेगा और निवेश के रास्ते भी बहुत से खुल जायेंगे।

9- सभी लोग बहुत से सपने रखते है और सोचते हैं कि वह बहुत सी Luxuries का उपयोग कर सकें लेकिन अधिकतर लोग ऐसा नहीं कर पाते। पर जो लोग सही निवेश (Good Investment) करना जानते हैं वह Luxuries का आनंद भी ले सकते हैं! कैसे? आइये जानते हैं।

इसके लिए आप अपना कुछ इन्वेस्टमेंट ऐसा करें जिससे मिलने वाले रिटर्न से आप Luxury खरीद पाएं और उसका आनंद ले पाएं। ध्यान रहे आपको Luxuries अपने पैसों से नहीं बल्कि पैसों से कमाए गए पैसों से लेनी हैं।

10- अब मैं आपको Money Investment Tips बताना चाहता हूँ कि अपने सभी Investments को आप खुद Manage करें। यदि आप अपने Investments को किसी दूसरे व्यक्ति से मैनेज कराते हैं तो आपको या तो धोखा मिलेगा या रिटर्न अच्छे नहीं मिलेंगे। आप सलाह किसी भी अच्छे एक्सपर्ट से ले सकते हैं लेकिन आप अपना पैसा मैनेज खुद करो।

————-*******———— 

दोस्तों! यह How To Invest Money In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Article on “Golden Rules of  Money Investment आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

3 thoughts on “मनी इन्वेस्टमेंट के 10 गोल्डन रूल How To Invest Money”

Leave a Comment