5 Secret Of Money In Hindi | धन के रहस्य

धन का रहस्य (Secret of Money)…….कितना अच्छा लगता है यह सुनकर कि धन के रहस्य (Secrets of Money) भी होते हैं। सभी लोग जानना चाहते हैं कि पैसों के बारे में ऐसा क्या रहस्य (Money Secret) है जो अमीर लोग जानते हैं लेकिन गरीब लग नहीं जानते।

ऐसा क्या है कि कुछ लोगों के जीवन में पैसों की नदियां बहती हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जहाँ इसकी कुछ बूँदें ही नजर आती हैं।

secret of money hindi
Secrets Of Money

यदि किसी सामान्य व्यक्ति के सामने Money Secret की बात करो तो वह यही समझता है कि कहीं से अचानक पैसे आने का कोई फार्मूला बताया जायेगा या कोई कोई ऐसी योजना बताई जाएगी जिसमे कुछ पैसे डालो और कुछ ही दिनों में बहुत सारे पैसे बापस मिलेंगे।

लेकिन सच यह है कि इन सभी बातों का धन के रहस्य (Secret of Money) से कोई भी मतलब नहीं है।

तो फिर क्या है धन का रहस्य? (What is the Secret of Money), क्या आप जानना चाहेंगे?

जी हाँ, मुझे मालूम है कि आप इसे जानना चाहते हैं क्योंकि तभी तो आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। आइये! तो देर किस बात की है, शुरू करते हैं।

धन का पहला रहस्य (First Secret of Money) यह है कि आप पैसों के बारे में किस तरह की सोच (Your Thinking about Money) रखते हैं। पैसों के बारे में आपकी जिस तरह की सोच कार्य करेगी, उसी तरह से आपके जीवन में पैसा कार्य करेगा।

आप पैसों के बारे में क्या सोचते हैं? (What do you think about money),

क्या पैसा सभी समस्याओं की जड़ है? यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप पैसों को खुद से दूर ले जा रहे हैं।

यदि आप सोचते हैं कि पैसा सभी समस्याओं को जड़ से ख़त्म कर देता है तो पैसा आपकी तरफ जरूर आएगा।

यदि आप सोचते हैं कि पैसों को कमाना (Money Earning) बहुत मुश्किल काम है तो वह आपके पास बहुत मुश्किल से ही आएगा और यदि आप सोचते हैं कि पैसों को आसानी से कमाया जा सकता है तो वह आपके जीवन में आसानी से आएगा।

यदि आप सोचते है कि पैसे पेड़ पर नहीं लगते तो आप सही नहीं हैं और यदि आप सोचते हैं कि पैसों के पेड़ (Tree of Money) को लगाया जा सकता है जो जिंदगी भर आपको फल दे सके तो आप बिलकुल सही हैं।

यानि आप पैसों के बारे में जैसा सोचते हैं, पैसा भी आपके बारे में वैसा ही सोचता है।

आइये, अब धन के दूसरे रहस्य (Second Secret of Money) के बारे में बात करते हैं। दूसरा रहस्य यह कहता है कि आप लोगों से किस तरह की बातें करते हैं?

मान लीजिये यदि आप लोगों से केवल अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं और उनकी समस्याएं सुनते हैं तो आप अपने जीवन में समस्याओं को निमंत्रण दे रहे हैं।

और यदि आप लोगों से समस्याओं के समाधान के बारे में बात करते हैं तो बहुत से समाधान आपके जीवन में आएंगे जिससे आपकी लाइफ खुशनुमा हो जाएगी।

इसी तरह यदि आप लोगों से धन के बारे में बात (Talk about Money) करेंगे अर्थात और अधिक पैसा कैसे कमाया जा सकता है? (How to Earn more Money) या पैसों को कैसे निवेश करना चाहिए? (How to Invest Money)

या पैसा हमें किस तरह खुशियां दे सकता है? (How can Money give us Happiness) आदि, तो समझ लीजिये कि पैसा आपके जीवन में ऐसे चला आएगा जैसे एक बड़ी चुंबक लोहे के किसी छोटे टुकड़े को अपनी ओर खींच लेती है। यकीन न आये तो कुछ दिन करके देख लीजिये।

आइये अब धन के तीसरे सीक्रेट (Third Secret of Money) की बात करें।

क्या आप पैसों से प्यार करते हैं? अरे! यह क्या बात कह दी मैंने? पैसों से भी क्या कोई प्यार करता है!!! प्यार तो किसी व्यक्ति से होता है!!! दोस्तों, मैंने बिलकुल सही बात कही है।

आपको पैसों से भी बहुत प्यार (Love your Money) करना चाहिए। जो धन से जितना प्रेम करता है, धन भी उससे उतना ही प्रेम करता है। यहाँ मैं यह नहीं कह रहा कि आप लोगों से प्यार मत करो। बस मैं इतना कह रहा हूँ कि यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो पैसों से भी प्रेम (Love for Money) करना सीख लो।

आप पैसों के बारे में वैसा ही सोचिये जैसा अपनी गर्ल फ्रेंड/बॉय फ्रेंड या पति/पत्नी के बारे में सोचते हो। आप उसके बिना नहीं रह सकते। आपको उसके बारे में बातें करना अच्छा लगता है। आपकी Feelings उसके बारे में बहुत अच्छी हैं। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो पूरी कायनात आपको पैसों के ढेर की तरफ ले जाने में आपकी मदद करती है।

चलो, अब धन का चौथा सीक्रेट (Fourth Secret of Money) बताते हैं जो बहुत जरूरी है।

क्या आप जानते हो कि पैसा कैसे कार्य करता है? (How to Money Work)

क्या आप पैसों के विज्ञान (Science of Money) को जानते हैं?

यदि ऐसा नहीं है तो आज से ही Financial Education लेना शुरू कर दीजिये।

आपको पैसों के बारे में जानकारी (Knowledge about Money) होनी चाहिए कि पैसा किस किस तरह कमाया जाता है? (How to Earn Money)

पैसा कैसे सुरक्षित रखा जाता है? पैसों को निवेश करने के क्या तरीके होते हैं? (Ways to Invest Money),

कम से कम टैक्स देकर अधिक से अधिक पैसा कैसे कमाया जाये? Active और Passive Income क्या होती है? आदि।

पैसों के बारे में आप जितनी ज्यादा जानकारी (Knowledge about Money) हासिल करते जायेगे उतनी ही तेजी से पैसा आपके पर्स का पता पूछते हुए आपके पास आ जायेगा।

मुझे लगता है कि इतने धन के सीक्रेट (Secret of Money) आपके लिए बहुत होंगे?

क्या कहा? अभी और मनी सीक्रेट आपको जानने हैं!!! चलो, धन का एक और रहस्य आपको बताया जायेगा।

पैसों का पाँचवा सीक्रेट (Fifth Secret of Money) यह है कि पैसा कभी एक जगह नहीं रुकता अर्थात पैसा हमेशा एक जगह से दूसरी जगह चलता रहता है।

आज तक कोई ऐसा व्यक्ति नहीं हुआ जो पैसों को एक जगह रोक सके। और यदि आप उसे एक जगह रोकने की कोशिश भी करेंगे तो पैसा अपनी वैल्यू को कम करना शुरू कर देगा।

आपके पास रखे पैसों की वैल्यू का कम होने का मतलब उसका आपके पास से धीरे धीरे चला जाना ही होता है।

अब समस्या यह है कि यदि पैसा एक जगह नहीं रुकता तो क्या हमें उसे कमाने के बाद खर्च करते रहना चाहिए ताकि वह चलता रहे?

नहीं जी नहीं! आपको अपने सभी पैसों के साथ ऐसा नहीं करना है।

पैसा यदि चलता रहता है तो उसे चलने दें लेकिन इस तरह से चलाएं कि वह चलकर आपके पास से जाये तो कई जगह घूमकर बापस दोगुना होकर आपके पास ही आ जाये। बताओ यह कैसा रहेगा?

इससे आपका पैसा चलता भी रहेगा और बापस आपके पास भी आता रहेगा। कुल मिलाकर कहने का अर्थ यह है कि अपने द्वारा कमाए पैसों को कभी अपने पास मत रखो बल्कि उसे कहीं इन्वेस्ट कर दो ताकि वह सर्कुलेशन में रहे और आपके पास बापस भी आये, वह भी दोगुना होकर।

तो फिर देर किस बात की है आज आपने जो धन के रहस्य (Secret of Money) सीखे हैं, उन्हें आज से ही अपनाना शुरू कर दीजिये। मुझे उम्मीद है इन्हें अपनाकर आप अमीर (Rich) जरूर बनेंगे।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Secret of Money In Hindi Speech आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Secrets of Money” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

2 thoughts on “5 Secret Of Money In Hindi | धन के रहस्य”

  1. Bilkul shi bat aaj sikha hai maine ab mai in secret of money ko jarur follow karunga aur uske liye effort bhi karunga.
    Mai ek middle class ka hu lekin meri soch badi hai isiliye I trust on me ki mai ek din jarur aisa bn jaunga jisse mai logo ko support kar sakunga. Physically and financially

    Reply
  2. Me mery life me kuch histoty ko rachane aaya hu. or muje vishwash he ki me mere jivan me sirf rupay he nhi but ejat, man- saman tatha logo ke bhalai ke liye me is future me aaya hu. or muje vishwash he ki ye me kar ke jaunga. Is my life dream & success goal.

    Reply

Leave a Comment