सुन बबुआ…. Hindi Poem On Success Opportunity

Motivational Poem on Success Opportunityप्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कई ऐसे अवसर आते हैं जिनको यदि सीढ़ी बनाया जाये तो कोई भी व्यक्ति सफलता के शिखर को छू सकता है।

हमारे जीवन में बहुत से ऐसे अवसर (Success Opportunity in Life) आते हैं जो हमारे मन के दरवाजे को खटखटाते हैं और हमसे कहते हैं कि मैं आ गया हूँ, फायदा ले सके तो ले ले और कुछ और सोच रहा है तो मुझे जाने दे।

poem on success opportunity hindi
Success Opportunity

सच है यदि हम उस अवसर की आवाज को सुन लेते हैं और उसका सही प्रयोग कर लेते हैं तब तो ठीक वरना अवसर जल्द ही वापस चला जाता है।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अवसरों का निर्माण (Create Opportunities) करते हैं। उनके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं होती और वह अपने लगभग सभी अवसरों का जमकर लाभ लेते हैं।

अब मैं ऐसे व्यक्तियों की बात करूँगा जो अवसर को पहचानकर उसका फायदा तो लेना चाहते हैं लेकिन किसी वजह से वो अवसर उनके हाथ से निकल जाता है और वह इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि आगे भविष्य में आने वाले अवसरों को पहचान ही नहीं पाते और निकल गए अवसर का ही रोना रोते रहते हैं।

इस तरह के लोगों को परेशान न होकर उठ खड़ा होना चाहिए और खुद को नए अवसरों के लिए तैयार (Prepare yourself for new opportunities) करना चाहिए।

अरे! क्या हुआ जो एक अवसर किसी वजह से हाथ से निकल गया। देखों! सैकड़ों अवसर अपनी बाहें फैलाये हमारे सामने खड़े हैं। बस तुम शक्ति को तो पहचानों।

दोस्तों, आज की कविता मैंने Success Opportunities बारे में लिखी है। चिंता मत करो, एक अवसर सक्सेस नहीं दे रहा तो क्या! देखों सौ अवसर आपके सामने हैं।

यह प्रेरक हिंदी कविता (Motivational Poem In Hindi) उनलोगों के लिए है जो कहते हैं कि यदि अवसर मिल जाये तो हम कुछ भी कर सकते हैं।

यह कविता (Best Poem about Success Opportunity In Hindi) बताती है कि अवसर मिलते नहीं है बल्कि वो तो हमेशा आपके आस पास ही रहते हैं। उन्हें पहचानों क्योंकि सफल होने का मौसम अब आ चुका है।

कृपया इस Motivational Poem on Success Opportunity In Life को बहुत ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में आने वाले सफलता के अवसरों (Success Opportunity) को पहचानों और कैच कर लो–

Motivational Poem on Success Opportunity In Life

दूर कर दे सब झमेला,

काहे है तू अब तक अकेला,

पीछे काली रात है पर,

आगे है उजालों का मेला।

एक बंद हो जाए तब खुलता है सौ दरवाजा,

सुन बबुआ..एक को छोड़ दूसरे से तो आजा।

———–*******———-

किस्मत थोड़ी बदली है,

समय ने पलटी मारी है,

चांस तुमको मिला है,

अब तुम्हारी बारी है।

लाइफ तू अपनी बदल , समय का यही तकाजा,

एक बंद हो जाए तब खुलता है सौ दरवाजा,

सुन बबुआ..एक को छोड़ दूसरे से तो आजा।

———–*******———-

आंखों के दूरदर्शन में,

तेरे सपनों का चित्रण है,

तेरे हौसलों के सामने,

मुश्किलों का समर्पण है।

मौके पर चौका मार, मौके का फायदा उठा जा,

एक बंद हो जाए तब खुलता है सौ दरवाजा,

सुन बबुआ..एक को छोड़ दूसरे से तो आजा।

———–*******———-

जड़ें अपनी मजबूत करना,

सीखो गांव के पीपल से,

बाहुबल से ही नहीं,

जंगें जीती जाती है मनोबल से।

सपने के गांव में उम्मीद का दीया जला जा,

एक बंद हो जाए तब खुलता है सौ दरवाजा,

सुन बबुआ..एक को छोड़ दूसरे से तो आजा।

———–*******———-

समय का चक्र चलें,

वक़्त का पहिया घूमें,

सफलता का मौसम आया,

तन झूमें और मन भी झूमें।

हरियाली जग में छाई, मन हरा बना जा,

एक बंद हो जाए तब खुलता है सौ दरवाजा,

सुन बबुआ..एक को छोड़ दूसरे से तो आजा।

———–*******———–

By- Raj Kumar Yadav

Email : [email protected]

“जीवन में सफलता के अवसर” पर कविता (Poem on Success Opportunity In Hindi), यह कविता हमें राज कुमार यादव जी ने भेजी है जो गोपालगंज, बिहार से हैं। राज जी को कवितायेँ लिखने का बहुत शौक है। राज कुमार जी का बहुत बहुत धन्यवाद ! हम राज कुमार जी को उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनायें देते है।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivational Poem on Success Opportunity In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह “जीवन में सफलता के अवसर” कविता आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कविता को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

3 thoughts on “सुन बबुआ…. Hindi Poem On Success Opportunity”

Leave a Comment