सफलता के लिए Positive Mindset जरुरी क्यों है?

Why Need Positive Mindset for Success : क्या सफल (Successful) होने के लिए किसी विशेष प्रकार के Mindset की जरुरत होती है? मुझे मालूम है आप अपने जीवन में सफलता (Success in Life) प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए इस प्रश्न का उत्तर जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। आइये इसका सही उत्तर जानने का प्रयास करते हैं।

इस दुनिया में शायद ही कोई होगा जो सफलता प्राप्त करना न चाहता हो। सभी अपने जीवन को सफलता की चमक से सरोबार करना चाहते है लेकिन कुछ मुट्ठी भर लोग ही सफलता के शिखर तक पहुंच पाते हैं, क्यों?

positive mindset hindi
Positive Mindset

सभी लोग चाहते हैं कि वह एक अमीर इंसान (Rich Person) बनें। लेकिन इस दुनिया में केवल 5% लोग ही अमीरी के स्वाद को चख पाते हैं, क्यों?

इन दोनों प्रश्नों का केवल एक ही उत्तर है- Positive Mindset……….जी हाँ! यह सच है कि जिस प्रकार का Mindset आपके पास होगा, वही यह decide करेगा कि आप सफल होंगे या असफल या आप जीवन में अमीर बनेंगे या साधारण ही रह जायेंगे। आपका Mindset ही आपका भविष्य तय करता है।

अब प्रश्न आता है कि यह माइंडसेट क्या होता है? (What is Mindset or Meaning of Mindset) आइये इसका भी उत्तर जान लेते हैं।

Mindset आपके माइंड में मौजूद विचारों का वह समूह (Group of Thought) होता है जो आपके सफल या असफल होने के जिम्मेदार होते हैं।

यदि विचारों के इस समूह में सकारात्मक विचार (Positive Thought) ज्यादा होते हैं तो वह उस व्यक्ति को सफलता की ओर ले जाने को प्रेरित करते हैं और उससे जाने अनजाने ऐसे कार्य (Actions) करवाते हैं जिनका परिणाम सफलता के रूप में सामने आता है।

यदि विचारों के इस समूह में नकारात्मक विचार (Negative Thought) ज्यादा होते हैं तो वह उस व्यक्ति को असफलता की ओर ले जाने को प्रेरित करते हैं और उससे जाने अनजाने ऐसे कार्य करवाते हैं जिनका परिणाम असफलता के रूप में सामने आता है।

आपके माइंड में मौजूद आपके विचार वह बीज हैं जो आपके अंदर रहकर पोषण पाते हैं और जिस प्रकार का बीज होता है, वह भविष्य में उसी प्रकार का एक माइंडसेट (वृक्ष) बनता है और वैसा ही रिजल्ट (फल) देता है।

यदि आप एक Positive Mindset रखते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता और यदि आप एक Negative Mindset रखते हैं तो आपको असफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

इस बात को और अच्छी तरह समझने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं- “सफलता का बीज | Think Like Successful People”

चलिए यह बात तो समझ आ गयी कि जीवन में सफलता पाना या फेल होना, अमीर बनना या साधारण बनना केवल और केवल आपके Mindset का ही परिणाम होता है।

आप आज जो भी हैं वह आपके अतीत (Past) के Mindset का परिणाम है और आप भविष्य (Future) में क्या होंगें, यह इस बात पर निर्भर है कि आपका माइंडसेट वर्तमान (Present) में कैसा है।

अब प्रश्न आता है कि क्या हम अपने Mindset को बदल सकते हैं?

क्या Negative Mindset को Positive Mindset में बदला जा सकता है?

इस प्रश्न का उत्तर जानने के बाद आपके मन में खुशी की लहर दौड़ने वाली है क्योंकि इसका उत्तर “हाँ” है।

जी हाँ! आप अपने Mindset को बदल सकते हैं। यदि आप Positive Mindset के धनी बन जाएँ तो आपके जीवन की धारा ही बदल जाएगी। आपके चारो ओर एक ऐसा सकारात्मक वातावरण (Positive environment) बन जायेगा जो आपको सफलता और अमीरी की मंजिल की ओर खुद व खुद ले जायेगा।

Negative Mindset को Positive Mindset में बदलने में थोड़ी मेहनत तो आपको करनी होगी लेकिन यदि एक बार आपने अपने माइंडसेट को पॉजिटिव बना लिया तो जीवन भर वह पॉजिटिव ही बना रहेगा जब तक आप खुद उसे बदलना न चाहें।

Positive Mindset रखने वाला व्यक्ति को सफलता तक पहुंचने का रास्ता खुद बनाना आता है। उसे अपने आसपास मौजूद अवसरों (Opportunities) को बहुत अच्छी तरह पहचानना आता है।

Positive Mindset का व्यक्ति कम समय में ही बड़ी सफलता प्राप्त करता है। उसे कभी बाहर से मोटिवेशन लेकर आगे बढ़ने की जरुरत नहीं होती बल्कि ऐसा व्यक्ति  Self Motivated Person होता है।

खुद को खुद ही प्रेरित कर सकता है इसलिए ऐसा व्यक्ति बिना किसी पर डिपेंड हुए खुद अपना रास्ता बनाकर अपनी मनचाही मंजिल (Goal) तक पहुंच जाता है।

आपने दुनिया में मौजूद जितने भी सफल लोगों के नाम सुने होंगे, चाहें उन्होंने किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल की हो। आपने दुनिया में मौजूद अमीर लोगों के भी नाम सुने होंगे।

यह सभी सफल और अमीर लोग केवल इसलिए सफल और अमीर बनें क्योंकि यह लोग या तो बचपन के कुछ विचारों और घटनाओं के कारण Positive Mindset के मालिक बन पाए या इन्होने अपने साधारण माइंडसेट को सही समय पर पहचान लिया और खुद ही प्रयास करके अपने Simple Mindset को Positive Mindset में बदल लिया।

आइये मैं आपको एक घटना बताता हूँ। एक बार एक बच्चा अपने पिता के साथ मेला घूमने गया। मेले में घूमते हुए उसे एक चश्मे की दुकान मिली। वहां बहुत रंग बिरंगे बच्चों के चश्मे मिल रहे थे।

बच्चे ने अपने पिता से लाल रंग के चश्मे को माँगा तो उसके पिता ने वह चश्मा उसे दिला दिया। अब उसने तुरंत वह चश्मा पहन लिया। अब लाल रंग का चश्मा होने की वजह से उसे हर चीज लाल दिखाई देने लगी।

घर आते ही वह सभी को बता रहा था कि कैसे जो चीज पहले किसी और कलर की थी और अब उसे लाल दिखाई दे रही है। वह बहुत खुश था क्योंकि लाल रंग उसका मनपसंद रंग था और अब उसे हर चीज लाल ही दिखाई दे रही है।

दोस्तों, बस हमें भी ठीक यही करना है। हम सफलता के रंग को पसंद करते हैं। हम अमीरी के रंग को चाहते हैं। और यह दोनों चीजें हमें तब मिल सकती हैं जब हम Positive Mindset का चश्मा पहन लें।

मुझे लगता है कि अब आप Positive Mindset नाम के चश्मे को पहनने को उत्सुक होंगे। अब आप सफल होने और अमीरी की राह पर चलने के इच्छुक होंगे।

अब आपके मन में केवल एक ही प्रश्न होगा कि वह कौन से तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप पॉजिटिव माइंडसेट के मालिक बन जायेंगे?

आइये इन्हें भी जानते हैं लेकिन इसके लिए आपको हमारे Next Article का थोड़ा सा इंतज़ार करना होगा। नए आर्टिकल के पब्लिश होते ही आपको उसका लिंक यहाँ दे दिया जायेगा।

————-*******————

दोस्तों! यह लेख Why Need Positive Mindset For Success in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Why Need Positive Mindset For Be Rich” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

18 thoughts on “सफलता के लिए Positive Mindset जरुरी क्यों है?”

  1. बहुत ही बेहतरीन और सुंदर लेख लिखा है आपने। आपका धन्यवाद।

    Reply
  2. bhut hi achcha blog likha hai aapne. agr positive mindset humara ni hoga to jeevan me kch bhi achieve ni kar sakte hain or fir hum duniya ka 95% logon ka hissa bn jate hain. thanks is tarah k blog ko share krne k liye.

    Reply
  3. positive mindset karne ke liye bahut badhiya tareeke ka vishleshan kiya hai apne ake amoolya vichaar share karne ke liye shukriya apka

    Reply

Leave a Comment