निर्णय तो आपको ही लेना है ! New Year Resolutions Speech

Motivational New Year Resolutions Speech In Hindi

आपका स्वागत है! आज हम आपके लिए New Year Resolutions Speech लेकर आये हैं जो आपको सफलता के द्वार तक पहुंचने में आपकी मदद जरूर करेगी।

यदि आपके घर के दरवाजे पर कोई व्यक्ति एक बहुत बड़ा गिफ्ट लेकर खड़ा है और आपको जोर जोर से आवाज लगा रहा है कि आओ और इस गिफ्ट को ले जाओ, यह सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है।

new year resolutions speech
New Year Resolutions Speech

आप अपने पांच मंजिले घर की छत पर खड़े हैं और ऊंचाई ज्यादा होने के कारण उस व्यक्ति की आवाज को बहुत धीमी सुन रहे हैं। अब बताओ की आप क्या करोगे?

क्या आप तुरंत पांच मंजिल नीचे उतर कर उस व्यक्ति से अपना गिफ्ट ले लोगे या फिर नीचे उतरने का आलस करोगे और सोचोगे कि या तो वह व्यक्ति खुद ऊपर छत पर आकर आपको गिफ्ट दे या फिर ऐसे ही कुछ देर आवाज लगाकर चला जाये?

आप जो भी करो, निर्णय (Decision) केवल और केवल आपका है। आप जो भी निर्णय लेंगे, वही यह रिजल्ट देगा कि वह प्यारा सा बड़ा गिफ्ट आपको मिलेगा या नहीं !

दोस्तों, अवसर (Opportunity) भी सफलता को हाथ में लिए ऐसे ही आता है और आपके भाग्य रुपी दरवाजे को जोर जोर से खटखटाता है। अब निर्णय आपका ही होता है कि आप क्या करते हैं।

आप कभी कभी अपने कार्यों में व्यस्त होने के कारण अवसर की धीमी आवाज को सुनते हैं। अब या तो आप उसकी आवाज को सुनकर तुरंत एक्शन लेते हैं और सफलता के रूप में मिले गिफ्ट को प्राप्त कर लेते हैं या फिर अवसर की आवाज को अनसुना करके अपने कार्य में लगे रहते हैं।

बाद में अवसर कुछ देर तक आपके भाग्य के दरवाजे को खटखटाता है और जब आप समय पर नहीं पहुंचते तो बापस लौट जाता है।

दोस्तों, सच में यहाँ निर्णय तो आपको ही लेना है। लेकिन हमारा काम आपको अवेयर करना है कि वास्तव में आपको क्या करना चाहिए और किस बात से बचना चाहिए।

New Year Resolutions Speech के द्वारा हम आपको बहुत से ऐसे आईडिया देंगे जो आप अपने नए साल में अपनाकर सफल हो सकते हैं।

नया साल आपके दरवाजे पर खड़ा है, उसके साथ में बहुत से बड़े गिफ्ट हैं जो वह आपको देने आया है और लगातार आपका दरवाजा खटखटा रहा है।

उसका कहना है कि आपको कुछ New Year Resolutions लेने चाहिए। ऐसे संकल्प आपको लेने चाहिए जो आपको सफलता दे सके।

यहाँ New Year Resolution Ideas पर आपको विचार करना चाहिए।

आप कुछ Good Habits अपना सकते हैं जो आपको अपने मनचाहें सपनों को पूरा करने में आपकी हेल्प करेंगी।

आप अपनी कुछ Bad Habits को छोड़ भी सकते हैं जिससे आप अपनी मंजिल (Goals) तक जल्द से जल्द पहुंच सकें।

हम यहाँ आपको कुछ New Year Resolutions Ideas दे रहे हैं जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए और उनमे से जो भी आपको अच्छे लगें, उन्हें चुनकर अपना लेना चाहिए।

दोस्तों यकीन मानिये यदि आप इन New Year Success Ideas में से कुछ को भी फॉलो कर लेंगे तो आपका जीवन सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है।

हमारा सुझाव है कि आप इन Ideas के लिए हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए- “सफल जीवन के 55 संकल्प”

ध्यान दीजिये यह आर्टिकल आपके लिए एक अवसर जैसा ही है जो आपके दरवाजे पर पहुंच चुका है और आपके दरवाजे को तेज़ी से खटखटा रहा है। अब निर्णय आपका है।

आइये अब आगे बढ़ते हैं। सफल लोगों की सफलता का राज (Secret of Success) होता है कि वह कुछ ऐसे तरीके अपने जीवन में अपनाते है जिससे उन्हें सफलता प्राप्त होती है।

जब सफल लोगों को सफलता मिल चुकी होती है तो वह अपने अपनाये गए रास्तों और तरीकों को सफलता के मंत्र के रूप में लोगों में बांटते है ताकि लोग भी इन्हें अपना सकें और सफलता प्राप्त कर सकें।

पूरे साल में आप कम से कम 100 दिन को कैसे Perfect Day बना सकते हैं?

अपनी Earning, Saving और Investing अर्थात Financial Planning कैसे बना सकते हैं?

अपना Monthly और Daily Budget कैसे बना सकते हैं?

नए साल में समय का सही उपयोग कैसे कर सकते हैं?

साथ ही साथ New Year में अपना प्रत्येक Next Day अपने प्रत्येक Last Day से बेहतर कैसे बनाया जा सकता है?

इन सभी New Year Ideas को यदि आप खुद के Success Ideas में बदलना चाहते हैं या फिर इन्हें New Year Resolution Ideas for Success में बदलना चाहते हैं तो हम आपकी हेल्प जरूर करेंगे।

इन सभी 5 New Year Life Mantras for Success को आप एक ही जगह बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

आइये इस अवसर का भी का फायदा उठाइये और इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं- “नए साल के लिए 5 सफलता के सूत्र”

आइये अब और आगे बढ़ते हैं, अब कुछ ऐसा समझते हैं जो Success Secret है। हर व्यक्ति नए साल पर कुछ संकल्प लेता है। आपने भी कुछ लिए होंगे या लेने जा रहे होंगे।

मैंने भी कुछ संकल्प लिए हैं जिन्हें में पूरा करके नए साल को एक Successful New Year बनाना चाहता हूँ।

लेकिन अधिकतर लोगों के साथ होता यह है कि वह New Year Resolution तो ले लेते हैं लेकिन कुछ ही समय में उनकी Will Power धोखा दे देती है और सारे नए साल के संकल्प धरे के धरे रह जाते है।

यदि आप भी इस सच्चाई को मानते है तो आइये हमारे साथ। यहाँ हम आपको बताएँगे कि नए साल के संकल्प को कैसे पूरा किया जाये और जो सपने हमने इन संकल्पों में छिपा रखे थे, उन्हें कैसे पूरा किया जाये।

इस समस्या को दूर करने के लिए भी हमने एक आर्टिकल लिखा है। इसकी हेल्प से आप अपने New Year Success Ideas को रियलिटी में बदलकर जो चाहें हासिल कर सकते हैं।

इसके लिए आप इस आर्टिकल  को पढ़ सकते हैं- “केवल एक संकल्प आपको सफल बना देगा।”

यह आर्टिकल भी एक अवसर के रूप में आपके भाग्य का दरवाजा खटखटा रहा है और भी अंतिम निर्णय आपका ही है।

यदि हमारे बताये गए अवसरों (आर्टिकल्स) का फायदा आपने ले लिया है या लेने जा रहे हैं तो हम इस बात की गारंटी ले सकते हैं कि अब आप अपने नए साल हो कुछ Best New Year Resolutions के साथ स्टार्ट करेंगे और सफल भी होंगे।

तो देर किस बात की है, अवसर आपके भाग्य का दरवाजा जोर जोर से खटखटा रहा है और अंतिम निर्णय आपका है कि आप इस दरवाजे को खोलते हैं या नहीं !

Motivational Books for New Year

आइये आपकी सहायता के लिए हम आपको कुछ Motivational Books का भी सुझाव देना चाहते हैं।

यह Self Help Books यदि आप नए साल में पढ़ते हैं तो निश्चित ही सफलता आपके कदम चूमेगी।

अब इन बुक्स को पढ़ना है या नहीं पढ़ना है, यह निर्णय भी आपका ही है लेकिन हमें विश्वास है कि आप सही निर्णय लेंगे।

हमारे द्वारा बतायी गयीं अच्छी किताबों को आप यहाँ से देख और पढ़ सकते हैं–

Books for New Year

————-*******———— 

दोस्तों! यह New Year Resolutions Speech in Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Motivational Speech on New Year आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks !

Leave a Comment