5 Amazing Life Skills in Hindi | जीवन बदल देने वाले स्किल्स

जब भी बात जीवन में सफलता प्राप्त करने की आती है तो सबसे पहले हमें अपनी Life Skills के बारे में सोचना चाहिए। हमें एक लिस्ट बनानी चाहिए जिसमे हमारी सभी Essential Life Skills लिखी हुई हों।

यदि यह लिस्ट बहुत छोटी है तो हमें इस लिस्ट में कुछ और Important Life Skills ऐड करने की जरुरत है। यदि आपके लिस्ट में पहले से ही कुछ अच्छी स्किल्स हैं तो हमें उन स्किल्स को और अच्छा बनाने की जरूरत है।

life skills hindi
Best Life Skills

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि इस दुनिया में जो लोग सफल है या जो लोग अमीर हैं वो केवल और केवल अपनी Life Skills की वजह से ही हैं। जिस व्यक्ति के पास जितनी ज्यादा अच्छी स्किल्स हैं, वह उतना ही ज्यादा सफल या अमीर है।

इसे इस तरह भी कह सकते हैं कि जिस व्यक्ति की स्किल्स जितनी ज्यादा इफेक्टिव हैं, वह उतना ही ज्यादा सक्सेसफुल है।

दोस्तों, इस दुनिया में वह सभी चीजें मौजूद हैं जिन्हें हम प्राप्त करना चाहते हैं। वो कार जिसका सपना आप बरसों से देखते हो, वह आलिशान घर जिसे पाना आपका मकसद है, या और भी प्रकार की चीजें जो आप पाना चाहते हैं, वह सभी इस दुनिया में मौजूद हैं।

लेकिन आप उन्हें प्राप्त नहीं कर पा रहे। आपको पता है क्यों? मुझे मालूम है ज्यादातर लोगों का उत्तर होगा कि उन चीजों को लेने का पैसा उनके पास नहीं है।

लेकिन ऐसा नहीं है। सच तो यह है कि पैसा तो किसी चीज को लेने का एक जरिया है, असली चीज तो आपकी Good Life Skills हैं जो उस पैसे को कमाती हैं।

बिना स्किल्स के आप एक रुपया भी नहीं कमा सकते। आज आप जितना भी रुपया कमा रहें हैं या भविष्य में जितना कमाएंगे, वह सब आपकी स्किल्स पर डिपेंड है।

कुल मिलकर जितना ज्यादा या जितनी अच्छी आपकी Life Skills होंगी, आप उतना ही ज्यादा Money Earn कर सकते हो।

तो अब यह निश्चित हो चुका है कि हमारी Life Skills ही हमारी Real Assets हैं।

आइये आज मैं आपको 5 ऐसी लाइफ स्किल्स (Skills for life) के बारे में बताऊंगा जिन्हें यदि आपने अपनी लाइफ में डेवेलप कर लिया तो आपको सफल होने से या अमीर होने से कोई नहीं रोक सकता।

Best Life Skills in Hindi

कृपया इन Basic Life Skills के बारे में ध्यान से पढ़िए और जल्द से जल्द इन्हें अपने जीवन में शामिल कर लीजिये, यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी–

1- Effective Communication Skill

यह स्किल आज के समय में सबसे जरुरी स्किल है। आप चाहें जॉब करते हैं या आप कोई बिज़नेस करते हैं, आपको सबसे ज्यादा जरूरत इस स्किल की ही है।

आप लोगों के साथ जितनी ज्यादा effective तरीके से Communicate कर पाएंगे आपके सक्सेस का ग्राफ उतनी ही तेजी से आगे बढ़ेगा।

Effective Communication का मतलब है कि आप अपनी बात को अर्थात अपने विचारों को कितनी अच्छी तरह से लोगों को समझा पाते हैं।

यह स्किल हर किसी में नहीं होती लेकिन लगातार प्रैक्टिस से कोई भी व्यक्ति इस स्किल को सीख सकता है।

Effective Communication Skill को सीखने में आपकी Body Language का भी बहुत बड़ा रोल होता है। यह एक Basic Life Skills है, जिसे अच्छे से आपको सीखना चाहिए।

यदि आप चाहते हैं कि हम आपको Effective Communication Skills के कुछ अच्छे टिप्स बताएं तो हमने आपके लिए इस टॉपिक पर एक बेहतरीन आर्टिकल पहले से ही लिखा हुआ है।

यदि आप चाहें तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं- 21 Effective Communication Skills

2- Entrepreneurship Skill

यदि आप जीवन में बहुत ज्यादा सफल या अमीर बनना चाहते हैं तो यह स्किल तो आपको आनी ही चाहिए। आज जब भी Best Skills for Life की बात आती है तो यह स्किल  सबसे पहले आती है।

इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं। एक वह जो वही कार्य करना चाहते हैं जो अब तक लोग करते चले आये हैं। इनके काम में कोई नयापन नहीं होता। इनका काम लीक से हटकर नहीं होता। रिजल्ट यह होता है कि ऐसे लोग साधारण जीवन जीते हैं।

दूसरे वह लोग होते हैं जो वह कार्य करना चाहते हैं जो या तो आज तक किसी ने नहीं किया या कोई ऐसा काम जो नए तरीके से किया जाये।

ऐसे लोग लीक से हटकर सोचते हैं और अपनी सोच को कार्य और बाद में असाधारण रिजल्ट में बदल देते हैं। ऐसे ही लोग Entrepreneur कहलाते हैं।

ऐसे ही लोग दुनिया की समस्याओं को दूर करके सभी का जीवन बदल देते हैं और खुद भी बहुत ज्यादा सफल और अमीर बन जाते हैं। मेरी आपसे सलाह है कि इस स्किल को आप जरूर सीखें।

हम आपकी इस स्किल के बारे में अच्छे से समझने आपकी मदद कर सकते हैं। हमने इस Entrepreneurship Skill के बारे में दो बेहतरीन आर्टिकल पहले से आपके लिए लिखे हुए हैं।

आइये इन आर्टिकल को पढ़ते हैं-

1- What is Entrepreneurship in Hindi

2- 10 Characteristics Of Entrepreneurship In Hindi

3- Leadership Skills

आज के समय में जहाँ हमें भटकाने के लिए बहुत सी चीजें हमारे आसपास मौजूद हैं, लोगों को एक सही दिशा की जरुरत है। ऐसे नए विचारों, कार्यों और असाधारण परिणामों की जरूरत है जो अकेले हासिल नहीं किया जा सकते।

अतः इस दुनिया को बहुत से अच्छे ऐसे Leaders की जरुरत है जो लोगों को सही रास्ते पर ले जाएँ।

वह अपनी Leadership Skills का सही उपयोग करके सभी को ऐसी मंजिल की तरफ ले जाएँ जिसके Amazing Results दुनिया को Positive तरीके से बदलकर रख दें।

आप भी ऐसे Leader बन सकते हैं और इस दुनिया को और अपनी लाइफ को बदल सकते हो। इसके लिए आपको Leadership Skills को सीखना चाहिए।

इस स्किल के बारे में और अधिक जानने और लीडरशिप स्किल को डेवलप करने के कुछ तरीके बताकर हम भी आपकी कुछ हेल्प करना चाहते हैं।

यदि आप इन तरीकों को जानना चाहते हैं तो आप हमारे इन आर्टिकल को पढ़ सकते हैं-

1- What is Leadership in Hindi

2- 10 Best Leadership Qualities In Hindi

4- Goal-Setting skills

किसी ने भी आज तक जो भी सफलता खुद से हासिल की है, वह बिना Goal Setting के नहीं की है। चाहें वह Goal Setting के बारे में जानता हो या न जानता हो, लेकिन प्रत्येक सफल और अमीर व्यक्ति directly या indirectly तरीके से Goal-Setting skills का उपयोग जरूर करता है।

यह स्किल आपको अपने जीवन में सीखनी (Skills to Learn in Life) ही चाहिए।

जिस तरह बिना दिशा के कोई भी वाहन कही भी जाकर टकरा सकता है, उसी तरह बिना Goal को सेट किये कोई भी इंसान सफलता हासिल नहीं कर सकता।

Effective Goal Setting करना एक ऐसी Skill है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है। इसी की वजह से हम वो रास्ता अच्छी और आसान तरीके से तय कर सकते हैं जो Goal Setting से पहले बहुत कठिन लगता था।

इसी स्किल की वजह से कोई भी व्यक्ति अपने टारगेट पर पूरी तरह से Focus रख पाता है।

यहाँ हम आपकी हेल्प के लिए आर्टिकल दे रहे हैं जो आपको इस स्किल के बारे में और भी अच्छी तरह जानने में मदद करेंगे-

1- Motivation for Goals in Hindi

2- 5 संकेत कि आप अपने लक्ष्य से दूर हो रहे हैं

5- Money Management & Investing Skills

यदि हम अपनी कुछ अच्छी स्किल्स की हेल्प से सफल हो जाते हैं तो आपको बता दूँ कि सफलता अपने साथ पैसा भी लेकर आती है। जो जितना ज्यादा सफल उसके पास उतना ही ज्यादा पैसा खुद चलकर आता है।

बहुत पैसा आना अच्छी बात है लेकिन Money को Manage किये बिना वो किसी के भी पास ज्यादा दिन नहीं रूकती। इसके लिए आपको Money Management Skills का होना बहुत जरुरी है।

Money Management के साथ Investment अपने आप ऐड हो जाता है क्योकि यह मनी मनैजमेंट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

बिना Investing Skills के आप या तो अपने कमाए पैसों को खर्च कर दोगे या फिर पैसों को safe रखते हुए save कर भी लोगे तो Inflation नाम का कीड़ा आपके पैसों को धीरे धीरे खा जायेगा।

आइये इस स्किल को सीखने में भी हम आपकी मदद करते हैं। यहाँ फिर हम कुछ आर्टिकल्स दे रहे हैं जो आपकी इस स्किल को बढ़ाने में हेल्प करेंगे-

1- अपनी जेब को पैसे से कैसे भरें?

2- पैसों को अपना गुलाम कैसे बनायें?

3- पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा रास्ता

4- मनी इन्वेस्टमेंट के 10 गोल्डन रूल

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Essential Life Skills in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Basic Skills to Learn in Life से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इन Best life skills examples को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks !

3 thoughts on “5 Amazing Life Skills in Hindi | जीवन बदल देने वाले स्किल्स”

Leave a Comment