सफलता का माहौल कैसे तैयार करें? | Positive Work Environment

Positive Work Environment In Hindi : दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति अपने पूरे जीवन शरीर से स्वस्थ (healthy body) रहना चाहता है। यदि शरीर स्वस्थ होता है तो सभी कार्यों में मन भी लगता है।

शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है—अच्छा और पौष्टिक खानपान। (Good and nutritious food)

positive work environment hindi
Positive Work Environment

हम जैसा खाना खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। यदि हमें अच्छा खाना खाने को मिलता रहे तो हमारे शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की गारंटी बढ़ जाती है। और यदि हमें सही खाना न मिले तो अनेक प्रकार के रोग हमें घेर लेते हैं।

ठीक इसी तरह प्रत्येक व्यक्ति अपने दिमाग से भी स्वस्थ (Healthy mind) रहना चाहता है। यदि आप मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ हैं तो आप प्रत्येक कार्य को बिलकुल सही से कर पाते हैं।

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है— आपके वह विचार जो आप अपने दिमाग (Mind) में रखते हैं।

आपके वह विचार जिन्हें आप बाहर के वातावरण (Positive Work Environment Ideas) से लेते हैं, वह विचार जो आप दूसरे लोगों से लेते हैं।

जैसे Ideas आप अपने Mind में रखते हैं वैसा ही आप Work करते हैं।

यदि आपके दिमाग के अंदर अच्छे विचार (Good ideas) रहते हैं तो आप अच्छे कार्य करते हैं और आपके अच्छे कार्य आपको सफलता (Success) की ओर ले जाते हैं।

लेकिन यदि आपके दिमाग के अंदर बुरे विचारों (Bad ideas) ने घर बना लिया है तो आप वैसे ही बुरे कार्य करेंगे जो आपको असफलता (Failure) की ओर ले जायेंगे।

अतः Success पाने के लिए Good Thinking Environment का होना बहुत जरूरी होता है।

जिस तरह एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खानपान सबसे जरूरी है उसी प्रकार एक स्वस्थ दिमाग के लिए अच्छे विचारों का होना बहुत जरूरी है।

लेकिन अब प्रश्न यह है कि–

स्वस्थ दिमाग के लिए अच्छे विचार कहाँ से आते हैं?

From where good ideas come for Healthy brain?

इस प्रश्न का बहुत ही सरल उत्तर है–

अच्छे और सकारात्मक वातावरण से।

(From Good & Positive Learning Environment)

यह 100% सत्य बात है कि जैसा आपके आसपास का वातावरण होगा वैसे ही विचार आपके दिमाग में आएंगे।

अतः अच्छे विचारों के लिए अच्छे वातावरण का होना बहुत जरूरी है।

इस बात को मैं एक उदाहरण (Positive Work Environment Example) देकर समझाने की कोशिश करता हूँ। यदि आप भारत में पैदा हुए हैं तो आपमें अधिकतर विचार (Thinking) और आदतें (Habits) भारत के अन्य लोगों जैसी हैं।

लेकिन यदि आप अमेरिका में रह रहे होते तो आपके विचार और आदतें कैसी होती? जाहिर सी बात है कि आपके विचार वैसे तो नहीं होते जैसे आज है।

तब आपके विचार और आदतें एक अमेरिकन जैसी होतीं। और ऐसा आपके आसपास के वातावरण या परिवेश (Surroundings) के कारण होता।

आपके आसपास जैसा माहौल होगा तो उसी माहौल की तरह ही आपके विचार हो जायेंगे।

आज आपका जो वर्तमान (Present) है वह आपके अतीत (Past) के माहौल के कारण है और जो आपका भविष्य (Future) होगा वह आपके आज के माहौल के कारण होगा।

आपके विचार, आपकी आदतें, सोचने का तरीका, रहन सहन, शौक, आपका सफल या असफल होना, यह सब कुछ आपके आसपास के माहौल (Surrounding) पर निर्भर करता है।

अतः एक स्वस्थ और सकारात्मक वातावरण (Healthy and Positive Working Environment) में रहकर ही आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन अब प्रश्न आता है कि—

सफलता के लिए अच्छा माहौल कैसे तैयार करें?

Positive Work Environment for Success

दोस्तों! आज मैं आपको अपने आसपास एक अच्छा, स्वस्थ और सकारात्मक माहौल तैयार करने के ऐसे तरीके बताऊंगा जो आपके व्यक्तित्व का विकास (Personality development) करेंगे और आपको सफलता की ओर ले जाकर एक सफल इंसान (Successful person) बनने में आपकी सहायता करेंगे–

खुद से अच्छी शुरुआत करें

Make a Good Start by Yourself

अपने आसपास अच्छा माहौल बनाने के लिए आपको खुद से अच्छी शुरुआत करनी होगी।

आपको कुछ संकल्प (Resolution) लेने होंगे।

आपको अपने दिमाग को अच्छे विचारों के लिए तुरंत “YES” कहने के लिए सिखाना होगा। साथ ही आपको गलत विचारों के लिए तुरंत “NO” कहना भी सिखाना होगा।

ऐसा करने से आप केवल अच्छे विचारों को ही अपने Mind में जाने देंगे। इसका फायदा यह होगा कि आप सकारात्मक तरीके से सोचने (Think positive way) लगेंगे।

आपके आसपास का माहौल (your surroundings) पर भी आपकी Thinking का असर पड़ेगा। इससे आपके आसपास का माहौल अच्छा होगा।

इस अच्छे माहौल से आपको कुछ समय बाद केवल अच्छे विचार मिलना शुरु हो जायेंगे जो सफलता के लिए बहुत जरूरी हैं।

केवल अच्छे दोस्त बनायें

Make only Good Friends

कहते हैं कि दोस्तों की संगति (Company of friends) का किसी भी व्यक्ति के जीवन पर बहुत असर होता है। जैसे आपके दोस्त होंगे वैसे ही आप बन जायेंगे। जैसे आप बन जायेंगे वैसा ही आपके आसपास का वातावरण बन जायेगा।

चाहे आपके दोस्त बहुत कम ही हों लेकिन वह अच्छे होने चाहिए। अच्छे दोस्त आपको अच्छे विचार देंगे। अच्छे दोस्त आपके माहौल को अच्छा बना देंगे। और अच्छा माहौल आपको सफलता तक ले जायेगा।

सलाह केवल सफल लोगों से ही लें

Take advice from Successful People

यदि आपको सफलता की ओर ले जाने वाला माहौल (Positive Working Environment for Success) तैयार करना है तो जब भी आपको सलाह लेने की जरूरत हो तो केवल अच्छे और सफल सलाहकार (Good and successful consultant) को ही चुनें।

आपका सलाहकार (adviser) एक सफल इंसान होना चाहिए। असफल लोगों से कभी भी सलाह न लें। आपको सबसे ज्यादा और बिना मांगे फ्री में सलाह देने वाले असफल इंसान बहुत से मिलेंगे। इनसे सावधान रहें।

उदाहरण के लिए यदि आप एक असफल इंसान से यह पूछेंगे कि “मैं करोड़पति बनना चाहता हूँ!” या “मैं IAS Officer बनना चाहता हूँ!” तो वह पहले हंसेगा फिर आपको यह बताएगा कि करोड़पति बनने या IAS Officer बनने में क्या-क्या परेशानियां आती हैं।

जबकि एक सफल इंसान से आप यही बात कहेंगे तो पहले तो कुछ गंभीर हो जायेगा फिर आपको बताएगा कि करोड़पति बनने या IAS Officer बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए।

दोनों तरह के लोगों के उत्तर में जमीन आसमान का अंतर है। एक आपको Negative thinking दे रहा है तो दूसरा आपको Positive thinking दे रहा है।

अब चुनाव आपका है कि आपको कैसे लोगों से सलाह लेनी है।

सफल लोगों से मिलें तथा उनके साथ रहें

Spend some Time with Successful People

सफलता का माहौल (Success atmosphere) बनाने के लिए आपको ऐसे लोगों से मिलना चाहिए जो सफलता प्राप्त कर चुके हों।

यदि संभव हो तो सफल लोगों के साथ रहें, उनसे बातें करें, उनसे यह पूछें कि वह कैसे सफल हुए, रोज कुछ समय उनके साथ गुजारें।

ऐसा करने से वह सफल लोग आपको अपने अच्छे विचार देंगे, अपनी अच्छी आदतों के बारे में बताएंगे जिससे आपके लिए एक सकारात्मक माहौल (Positive environment) तैयार होगा।

हमेशा अच्छी क्वालिटी की चीजों का प्रयोग करें

Always use Good Quality Products

आप जैसी क्वालिटी की चीजों का प्रयोग करेंगे वैसा ही आपका माहौल बनेगा क्योकि अच्छी क्वालिटी की चीजों का प्रयोग हमें अच्छा एहसास (Good feeling) देता है और हमें बहुत सी फालतू की परेशानियों (Rubbish problems) से भी बचाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप इंटरनेट चलाने के लिए एक ऐसी कंपनी की सर्विस लेते हैं जो सस्ती है और जिसकी Internet स्पीड कम है तो इंटरनेट प्रयोग करते समय उसकी कम Speed के कारण आपको अच्छा फील नहीं होगा।

साथ ही आपका टाइम भी खराब होगा तथा कम स्पीड के कारण आप Irritate भी होंगे जिससे आपका मूड ख़राब होगा और साथ ही आपका माहौल भी नेगेटिव (Negative atmosphere) बन जायेगा।

लेकिन यदि आप कुछ पैसे (Money) ज्यादा देकर इंटरनेट की अच्छी स्पीड का आनंद लेते हैं तो आपका Time भी बचेगा, मन भी खुश रहेगा और आपका माहौल पॉजिटिव (Positive atmosphere) बन जायेगा।

यहाँ एक बात ध्यान रखें कि मैं आपको महंगी चीजें (Expensive stuff) प्रयोग करने की सलाह नहीं दे रहा हूँ बल्कि अच्छी गुणवत्ता वाली चीजों (Good quality things) के प्रयोग के बारे में बता रहा हूँ।

हर नए दिन का योजना के साथ स्वागत करें

Welcome to each New Day with Plans

यदि आप प्रत्येक आने वाले नए दिन का स्वागत एक अच्छी योजना (Good planning) के साथ करते हैं तो यह निश्चित है कि पूरे दिन आप पॉजिटिव रहेंगे।

एक खुशनुमा माहौल (Cheerful Environment) आपके साथ हमेशा रहेगा जो आपको सफलता की ओर ले जायेगा।

आप आने वाले प्रत्येक दिन के लिए एक अच्छी योजना एक दिन पहले ही तैयार कर लें और अगले दिन उसका पालन करें। इससे आप अपने Important work पूरे कर पाते है।

योजना के द्वारा जैसा आपको करना चाहिए वैसा ही आप करते हैं। इससे सफलता के लिए माहौल तैयार होता है।

अन्य लोगों से अच्छा तथा कुछ अलग सोचें

Think Something Good & Creative

यदि आपको दूसरों से बड़ी सफलता प्राप्त करनी हो या दूसरों से कुछ अलग और अच्छा करना हो तो आपको अपना परिवेश (Surroundings) भी कुछ अलग और दूसरों से अच्छा तैयार करना होगा।

इसके लिए आप दूसरों से बड़ा सोचें। (Think Big)

कुछ ऐसा करें जो आपको सबसे अलग और दूसरों से महत्वपूर्ण बना दे। आप सफलता पाने के लिए उसी रास्ते को न अपनाएं जिसे सभी लोग अपना रहे हैं।

आप चाहें तो एक Big Success प्राप्त करने के लिए खुद अपना एक रास्ता बना सकते हैं। ऐसा माहौल तैयार करें तो सबसे अलग और सबसे अच्छा हो।

बस यह ध्यान रखिये कि दूसरों से अच्छा और कुछ अलग करने के लिए आपको दूसरों से अच्छा और कुछ अलग ही माहौल तैयार करना होगा जिसमे Hard work और Will power की बहुत जरूरत होती है।

खराब विचारों के जहर से बचें

Avoid Negative Thoughts

आप सफलता के लिए माहौल तभी बना पाएंगे जब आप खराब विचारों के जहर से बचे रहेंगे।

आपके आसपास बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो हमेशा दूसरों की बुराई या आलोचना करने में लगे रहते हैं। ऐसे लोगों के विचार जहर के समान होते हैं।

यदि आप ऐसे लोगों के साथ बात करेंगे या उनके साथ कुछ समय बिताएंगे तो उनके खराब विचार आपके दिमाग में पहुंचेंगे।

विचारों का यही जहर ऐसा माहौल बनाएगा जिसमे सफलता की उम्मीद (Hope of success) बहुत कम हो जाएगी। अतः ऐसे लोगों से हमेशा बच कर रहें।

Positive Work Environment Ideas In Hindi

इसके अतिरिक्त आप यदि इन Positive Work Environment Benefits को भी Follow करें तो बहुत से अच्छे विचारों को अपने दिमाग में रख सकते हैं जो सफलता के लिए माहौल बनाने में आपके बहुत काम आएंगे—

1- अपने Family का माहौल अच्छा करें जो सफलता पाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगा। यदि परिवार के सभी सदस्य Positive minded और Helping nature के हों तो माहौल अपनेआप अच्छा बन जायेगा।

2- समाज में अच्छे लोगों से सम्बंध बनाएं (Created good relations with people in society)। अच्छे लोगों से मिले और अपनी बातें शेयर करें। इससे बहुत फायदा होता है। इन लोगो से आपको सफलता के लिए माहौल बनाने में मदद मिलती है।

3- ऐसे पुराने विचार (Old ideas) जो आपकी सफलता में बाधक हो, जो आपके लिए एक अच्छा माहौल तैयार करने में बाधक हों, उन्हें तुरंत अपने दिमाग से निकाल दें। नए और अच्छे विचारों (New and good thoughts) के साथ आगे बढ़ें।

4- सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी भी अच्छा परिवेश (Good surroundings) बनाने के लिए या सफल होने के लिए दूसरों को नुकसान पहुंचा कर आगे न बढ़ें। अगर आपको खुद पर विश्वास (Believe in yourself) है तो आप अपनी स्पीड बढ़ा कर दूसरों से आगे निकल जाएँ। 🙂 🙂

5- आप ऐसी Books को पढ़ सकते हैं जो आपको Good ideas दे सकें। इसके अलावा आप Great people की Biography तथा Autobiography को पढ़कर वहां से अच्छे विचार ले सकते हैं।

यहाँ आपको अच्छी सेल्फ हेल्प बुक्स की लिस्ट दी जा रही है। आप चाहें तो इन्हें पढ़ सकते हैं- 12+ बेस्ट सेल्फ हेल्प बुक्स

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivational Article On How to Create Positive Work Environment for Success आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Tips on “Positive Learning Environment For Workplace” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational story, Time management Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

11 thoughts on “सफलता का माहौल कैसे तैयार करें? | Positive Work Environment”

  1. hello…
    amulji u have a great set of mind and the most big thing is that you share this to all. and i have become a big fan of yours.thank you very much for your great service .

    Reply
    • Thanks Raju ji……Our aim is to tell the way of success. Please use these tips and you will be successful.

      Reply
    • Thanks Geeta ji……Safalta pane ke liye positive environment hona bahut jaruri hai…..aap is par amal kijiye….aapko safalta jarur milegi…..

      Reply
  2. sir your work is awesome sir you are awesome a big thank for you to provide us such a amazing blog. thank you again.

    Reply
  3. hello amul ji.. abhi aap koun sa blogger template use kar rahe hai.. aapka naya look kaphi shandaar lag raha hai.

    Reply

Leave a Comment