आलस को दूर करने के 21 तरीके । How To Overcome Laziness

आजकल की दुनिया में Success प्राप्त करने के बहुत से अवसर (Opportunity) हैं। लोग इन्हीं अवसरों का प्रयोग करके सफलता की ओर आगे बढ़े चले जा रहे हैं। लेकिन सफलता के रास्ते (way of success) में बार-बार एक बहुत बड़ा पत्थर हमारा रास्ता रोकने आ जाता है। उस पत्थर का नाम है– आलस (Laziness)

जी हाँ! सफलता के रास्ते में सबसे बड़ी बाधा आजकल Laziness का होना ही है। आलस किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है।

how to overcome laziness in hindi
Remove Laziness

अब आप सोमेश को ही देख लो, वह आजकल competition की तैयारी कर रहा है और साथ में एक part time job भी कर रहा है। ऑफिस से आने के बाद उसके पास तैयारी के लिए बहुत time होता है लेकिन वह हमेशा इस काम को कल के लिए टालता (Postpone) रहता है।

ऐसा नहीं है कि उसका मन तैयारी करने को नहीं करता लेकिन आलस्य ने उसे घेर रखा है। मन होते हुए भी आलस के कारण वह अपनी study को टालता जा रहा है। office के बहुत से कार्यों को भी वह Laziness के कारण सही समय पर पूरा नहीं कर पाता।

आलस की वजह से work पूरा न होने के कारण वह Tension भी करने लगा है। उसके सभी कार्य उसके Lazy होने के कारण ही pending में रहते हैं। सोमेश की image एक Lazy man जैसी है। सोमेश की जितनी भी problems हैं, उन सभी का केवल एक ही कारण है और वह है– आलस (Laziness)

दोस्तों! हम लोगों में से भी बहुत लोगों की life सोमेश जैसी ही होती जा रही है।

आलस हमेशा से ही मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता रहा है और आज भी है और भविष्य में भी रहेगा। लेकिन सफल होने के लिए आपको सफलता के रास्ते के अपने इस सबसे बड़े पत्थर को चकनाचूर करना होगा। ऐसा करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। सफल लोग (successful people) ऐसा करके दिखा देते हैं। आप भी इस आलस रुपी पत्थर को अपने रास्ते से हटा सकते हैं।

लोग Lazy होने के कारण कोई भी work सही से नहीं कर पाते और जब unsuccessful हो जाते हैं तो सारा दोष अपने भाग्य (luck) को देते हैं। यह बिलकुल गलत है। सफलता पाने के लिए active रहना बहुत जरुरी होता है। यदि आपको भी जीवन में सफल होना है तो अपने Laziness को भगाना होगा और active life को अपनाना होगा।

अब प्रश्न यह है कि आलस से कैसे बचें? या आलस को कैसे कम करें? या आलस्य को कैसे दूर भगाएं?

(Aalas se kaise bache? ya Aalas ko kaise kam kare? ya Alas ko kese dur bhagaye?)

आलस्य को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको यह स्वीकारना होगा कि आप आलसी (Lazy) हैं। ऐसा करने के बाद ही आप आलस के कारणों (Causes of laziness) को खोज सकते हैं और इसे भगाने के तरीकों का सही प्रयोग कर सकते हैं।

इसके बाद आप आलस्य के कारणों को खोजें। यह पता लगाएं कि आपको आलस आने के क्या-क्या कारण हैं। वैसे आलस्य के कुछ ही कारण होते हैं जिसके बारे में मैं आपको बता रहा हूँ–

आलस्य के क्या कारण होते हैं?

Reasons of Laziness

1- यदि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो दिन भर आप आलस को अपने mind और body में महसूस करेंगे।

2- यदि आप जरुरत से अधिक खाना खाते हैं या दिन में समय पर खाना नहीं खाते हैं तो आपको आलस घेर लेगा और दिन भर परेशान करेगा।

3- यदि आप negative thinking रखते हैं तो भी आपको आलस बहुत जल्दी आ जायेगा क्योकि नेगेटिव थिंकिंग और आलस्य एक ही साथ रहते हैं।

4- यदि आप एक अस्त-व्यस्त जीवन व्यतीत कर रहे हैं तो laziness आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जायेगा।

5- छोटे-छोटे कामों को बहुत बड़ा समझने से भी आलस आपको पकड़ लेता है और आप कोई भी काम नहीं कर पाते।

दोस्तों! आज मैं आपको आलस दूर करने के उपाय (Aalas dur karne ke upay) बताऊंगा। आलस्य भगाने के यह तरीके बहुत आसान हैं। यदि मन में ठान लिया जाये तो कोई भी व्यक्ति इन tips को अपना सकता है और आलस पर विजय (Victory on laziness) प्राप्त कर सकता है। कृपया इन तरीकों को बहुत ध्यान से पढ़ें और इनका उपयोग करके सफलता के रास्ते में बिना किसी समस्या के आगे बढ़ते चले जाएँ।

आलस को दूर करने के 21 तरीके

How To Overcome Laziness

1- यदि आलस ने आपको घेर रखा है तो उस कार्य के फायदे के बारे में सोचें जिसको आप Laziness के कारण नहीं कर पा रहे हैं। कार्य के परिणाम के बारे में सोचें। ऐसा करने से आपके अंदर उस कार्य को करने की इच्छा करने लगेगी और आप एक्टिव हो जायेंगे।

2- कई बार किसी बड़े काम को देखकर भी आलस आ जाता है। यदि ऐसा है तो उस work को टुकड़ों में बांट लें। अब वही कार्य आसान हो जायेगा। पहले एक टुकड़े को पूरा करें फिर कुछ time बाद दूसरे को पूरा करें। जैसे-जैसे काम पूरा होगा, आपका confidence बढ़ता जायेगा और आलस कोसो दूर भाग जायेगा।

3- किसी भी कार्य को लगातार न करें। ऐसा करने से आपको थकान (Fatigue) होगी और आपको आलस घेर लगा। कार्य करते हुए बीच-बीच में break या rest लेते रहें। इस तरीके से Laziness आपके पास नहीं आएगा और आप work को आसानी से complete कर लेंगे।

4- आलस को भागने के लिए आप खुद को अंदर से प्रेरित (inner inspiration) कर सकते हैं। जब भी आप आलस महसूस करें तो इन magic words को स्वयं से बार-बार कहें–

a- “I am positive person”  b- “I am creative person”  c- “I am working person”

d- “I am successful person”  e- “I am energetic person”  f- “I am active person”

यह शब्द आपके अंदर self motivation का कार्य करेंगे और आपका आलस तुरंत भाग जायेगा।

5- Laziness दूर करने के लिए आप बाहर से मिलने वाली प्रेरणा (outer motivation) से भी खुद को प्रेरित कर सकते हैं। इसके लिए आप आलस दूर करने के टिप्स बताने वाली motivational books या magazine पढ़ सकते हैं। कोई inspiring video देख सकते हैं या कोई motivational speech सुन सकते हैं। यह सभी आपको मोटीवेट कर देंगे और आपका आलस बहुत दूर भाग जायेगा।

6- हर व्यक्ति का एक Goal होता है। जब भी आप laziness महसूस करें तो तुरंत अपने goal को याद करें। ऐसा करने से आप energetic feel करेंगे और आपका आलस तुरंत दूर चला जाएगा। अगर आपका कोई goal नहीं है तो उसे आज ही बनायें और आलस्य दूर भगाएं।

7- यदि आप चाहते हैं कि आलस आपके पास न आये तो एक समय में एक ही कार्य करें। कुछ लोग बहुत से कार्य एक दिन में या एक साथ करना चाहते हैं लेकिन जब कार्यों को पूरा करने की शुरुआत करते हैं तो इतने कार्यों को देखकर आलस आ जाता है। अतः एक बार में एक ही कार्य करने की habit डालें।

8-  कहते हैं कि Time is money. और यह सही भी है। तो जब भी आपको आलस आये तो आपका जो समय आलस की वजह से waste हो रहा है, उसके बारे में यह सोचें कि जितना time आप खराब करेंगे, उतना ही money आप खो रहे हैं। अपना पैसा कोई नहीं खोना चाहता। ऐसा सोचते ही आप lazy person से active person बन जायेंगे और आपका आलस दूर हो जायेगा।

9- किसी भी कार्य को टालना छोड़ दें (avoid procrastination) क्योकि काम को टालना भी laziness कहलाता है। जो लोग काम को टालते हैं, वह आलसी लोग (lazy people) कहे जाते हैं। कार्य को टालते रहने से कार्य तो पूरा नहीं होता बल्कि टालने की आदत हो जाती है। तो कार्य को टालना बंद करो। आलस खुद ही भाग जायेगा।

10- कुछ work ऐसे होते हैं जिनमे शारीरिक मेहनत करनी होती है। अगर ऐसे work करते समय आपको laziness ने घेर रखा हो तो आप यह सोचें कि यदि आप वह काम करेंगे तो वह कार्य भी हो जायेगा और साथ में body exercise भी हो जाएगी। ऐसा सोचने से उस कार्य के लिए आपका interest बढ़ेगा और आलस भाग जायेगा।

11- जब भी आपको आलस घेरने लगे तो आप सफल लोगों (successful people) के बारे में सोचें। उनके बारे में पढ़ें। सोचें कि सफल लोगों ने किस प्रकार Laziness पर विजय प्राप्त की। किस तरह उन्होंने खुद को active रखा। सफल लोगों से सीखें कि किस प्रकार वह बिना आलस किये आगे बढ़ते गए और सफलता प्राप्त की। ऐसा सोचने से आपका आलस तुरंत भाग जायेगा।

12- दिन में आपको आलस महसूस न हो, इसके लिए आप उस दिन करने वाले कार्यों की एक लिस्ट बना लें और उस List को उस दिन का target बना लें। ऐसा करने से आपको पता होगा कि आज ही यह सभी कार्य आपको करने हैं और आप अपने target को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे। और हाँ! target के सामने आलस टिक नहीं पाता।

13- आप जो भी जॉब करते हैं या work करते हैं। यदि आप उस work से प्यार (love) करना सीख लें तो आपको वह कार्य करते time कभी भी आलस नहीं आएगा। सच है कि प्यार में बहुत ताकत होती है। इसके लिए आप वही कार्य करें जिनसे आपको प्यार है या जो कार्य आप करते हैं, उससे प्यार करना शुरू कर दें।

14- आप जो भी work करें एक plan बनाकर करें। किसी भी काम को planning के साथ करने से आलस नहीं आता बल्कि अच्छा लगता है क्योकि पता होता है कि हमें कौन सा काम कब करना है। आप अपने प्लान में उतने ही कार्यों को जगह दें जितने आप कर सकें।

15- अगर आप चाहते हैं कि आलस आपके पास न आये तो हमेशा पॉजिटिव सोचें। यदि आप positive सोचने लगेंगे तो आलस आपके पास कभी नहीं आएगा क्योकि आलस negative thinking का ही परिणाम होता है। अतः Always think positive and avoid laziness.

16- यदि आप रात में 6 से 8 घंटे की नींद पूरी करते हैं तो आपका दिन energetic रहेगा। पूरे दिन आप fresh महसूस करेंगे और आलस आपके पास बिलकुल नहीं आएगा। रात को नींद पूरी न करना दिन भर सुस्ती का एक प्रमुख कारण है।

17- आपने खानपान को संतुलित रखें। इसके लिए आप morning time में heavy breakfast लें तथा lunch और dinner को हल्का लें। heavy breakfast आपको दिन भर energetic रखेगा और light lunch और dinner आपको थकान नहीं होने देगा। ऐसा करने से आलस आपके पास बिलकुल भी नहीं आएगा।

18- सुबह जल्दी उठें और exercise करें। exercise ज्यादा heavy न करें। daily exercise आपको healthy बनाती है और आपके शरीर को फिट रखती है। इसके अतिरिक्त आप meditation और yoga भी कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको आलस नहीं आएगा।

19- जब भी आपको laziness feel हो तो आप अपना favorite music सुन सकते हैं। कुछ beautiful flowers को निहार सकते है या किसी अच्छी जगह walking कर सकते हैं। ऐसा करने से भी आलस दूर हो जाता है।

20- Laziness को दूर भागने के लिए आप “Action” और “Moving” के बारे में भी सोच सकते हैं क्योकि यह दोनों आलस के opposite होते हैं। यह आपके mind को active करेंगे और आपका आलस काफी कम हो जायेगा।

21- एक जैसा कार्य रोज करते रहने से उस कार्य के लिए आप boring feel करने लगते हैं। अतः कभी-कभी कुछ creative करें, कुछ new करें। महीने में एक बार अपनी मनपसंद जगह घूमने चले जाएँ। ऐसा करने से आलस पास नहीं आता है।

————-*******————

दोस्तों! Aalas kaise dur kare से related यह Best Motivational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Tips on “How to get rid of laziness” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring moral story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

100 thoughts on “आलस को दूर करने के 21 तरीके । How To Overcome Laziness”

  1. As a blogger aapne ye jo information share ki hai, iska koi jawab nahi hai… Jo insaan already kisi dikkat se juujh raha hai aur usko confidence dena kisi God blessing se kam nahi hai.. Heads off to you, god bless you a lot💯

    Reply
  2. Vah vah Apane alas ke bare me bahut hi badhiya likha hai aur usako dur karane ka tarika bhi bataya hai isake liye bahut bahut dhanyawad

    Reply
  3. Hello Amul ji,
    Sahi kaha aapne aalas jitna jldi ho ske dur vga dena chahiye kyoki esse hme kabhi v saphlata nhi milti h or hm bar bar life me hi nhi life ki hr exam me fail ho jate h.

    Reply
  4. आलस्य दूर करने के इन 21 तरीकों को में अब्बी से follo करूँगा ।में मेरी बची हुई लाइफ में जबरदस्त सक्सेस होना चाहता हु ।
    बहूत बहुत धन्यवाद

    Reply
  5. I always take early morning bath with very cold water. It helped me to get rid of laziness. Also when ever I feel lazy I eats chocolates. It energies me and helped to to come out of laziness.

    Reply
  6. Sir, mujhe padhai ke sath physical fitness par dhyan dena hai. Lekin time table banane par bhi follow nahi ho raha. Me pura try kar raha hu lekin college, classes se chalte body fitness ke liye samay nahi mil raha. Please kuch suggest kare.

    Reply
  7. बहुत बहुत धन्यवाद आपका यह टिप्पणी बहुत शानदार है इसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला

    Reply
  8. very nice.. i like this your tips, me abhi se usko apply karna suru kardeta hu becoz i am always nagative thinking than after i am lesyness behavior all time..

    thnks amulji..

    Reply
  9. आपके द्वारा बहुत अच्छा सुक्षाव मिला जय श्री कृष्णा

    Reply
  10. Supeb he boss,bade hi a66e vichar he aapke, shayd kisi ki life ban jaye.
    Aapse ak hi baat kehani he ki aap ase jyada articles likhe, jisase hamare life ke liye ak solution mile.
    Thanks😃😃

    Reply
  11. बहुत अच्छा भाई
    इतनी अच्छी Tips देने के लिए
    आज और अभी से मैं आपका फॉलो करता हूं

    Reply
  12. Bahut achha laga apka artical padke. Meine job karna suru kiya hai but laziness bahut hai try karta hu apke nukse…… Thank for you

    Reply
  13. Sir
    I have read your posts/shares Articles, are very much motivational interesting and inspiring for all. keep it up. I like it

    Thanks with Regards
    Dr. Ratneshwar Prasad Sinha

    Reply
  14. Hlo amul ji…
    Apke tip to baakayi bahut intresting hai…ise follow krne walo ko success jrur milegi..
    Mera bhi esa hi manna hai..Thnx☺

    Reply
  15. Your suggestion’s is very good and usefull, i think this think should be follow us allways in our life.

    Reply
  16. Hi sir,
    Maine aapka artical ko pada bahut achchha laga ,
    Sach me Jo aap ne ye baat bataye bahut badiyan ,
    Aap hame ye bhi batayiye ki kaun sa 10 exercise Karen ki ham khushal rahen aur mast rahen .

    Reply
  17. सर मैने आपके article को पढ़ लिया है और जैसा आपने अपने article मैं बताया} है, लगभग मैं वो सारे काम कर चुका हूं , मैं जब भी पढ़ने बैठता हूँ तो मुझे 5 से 10 मिनट के अंदर नीद आ जाती है और मैं बैठा बैठा सोता रहता हूँ,
    कृपया आपके पास कोई अन्य समाधान हो तो अवश्य बताये
    धन्यबाद

    Reply
  18. Aapne bahut hi achcha article likha hai. Aapki writing skill ka to jabab nahi. Aaj ke yuva ko, Aise hi articles ki sabse zyada zaroorat hai. Thanks

    Reply
  19. Sir apka article hame bahut hi achha laga .Me ab pura koshish karunga apne alash ko khatm karne ka . Thanks for articles sir

    Reply
  20. आलस कुतू विद्या अ विद्या से कुतू अधनम अ अध नम: से कुतू मित्रम अ मित्रम से कुतू सुखम:

    Reply
  21. lazy hona ek bahut hi kharab adat hoti hai aur hume active rehna chahiye humesha kyunki isse humara body active rehta hai aur agar humara body active rehega to humara swasth bi active rahega.

    Reply
  22. Sir ,
    Ye post bahut hi aacha hain maun isse padkar aaj se balki abhi se enegetic,tension free,,relax,and comfortabl fell jat raha hoon . Now i can say that i am also a positive person
    Very very thank you

    Reply
  23. apki post mujhe bahut achchi lagi mene ise pora pada or pata chala ki kitni choti si kami badi saflta ko rok deti h thanx sir

    Reply
  24. Sir artical bahut accha hai.
    Bas ek request hai ki aap kuch tips ve bataye jinke dwara sucessfull logo ne alasya dur bhagaya hai.
    Inme se kuch tips practically itne effective nahi hai.
    Dhanyavaad

    Reply
    • Dhanyavad Shaudhary! Sabse pehli baat ki yahan bahut se tips diye gaye hain jo successful logon ke dwara apnaye gaye the….aur doosri baat ki sabhi tips sabhi logon ke liye perfect nahi hote….aapke liye jo sahi ho aap use choose kijiye…..kyoki problem to kisi ek tips se bhi door ho sakti hai….

      Reply
  25. THANKS FOR THIS POST 🙂

    MUJHE YE AADAT KHATAM KARNI HAI,
    IS POST KO PADHNE KE BAAD MUJHE ACCHA LAG RAHA HAI
    AUR KUCH MOTIVATIONAL HO TO

    CONTINUE YOUR POSTS……..

    Reply
    • Prem ji, Aap ek baar puri post read kijiye aur usme se ek point, jo bhi aapko accha lage….use follow kijiye…..fayeda hoga…..apna confidence loose mat hone dijiye…….

      Reply
      • aapka artical mujhe bhot pasand aaya alas ne mujhe bhi kuch had tak gher rakha tha lekin m apke diye articals..se bhot inspire hua hu or apko dwara batai gae sabhi bato pr me amal krunga or alas ko apne se dur rakhunga

        Reply
        • Aap is article se inspire hue aur aapne in niyamo ko apnane ka feshla kiya hai….yeh acchi baat hai….aur me aapko vishvas dilata hu ki yeh tareeke aapko jarur fayeda pahuchayenge….dhanyavad!

          Reply
          • Sir mene aapke diye gye sare tarike apnaye h or aaj m
            kafi fit hu or lazness mere aaspas b nhi or m dheere dheere succsful hota ja rha
            nhi to ek din bhut kamjor or aalsi tha aapne meri zindagi badal di
            m aapko dil thank bolta thaks sir

  26. बिल्कुल ठीक कहा आपने आलस्य को दूर करने के उपाय बहुत ही बेहतरीन है। काफी हेल्पफुल आर्टिकल।

    Reply
  27. बिल्कुल ठीक कहा आपने आलस्य को दूर करने के उपाय बहुत ही बेहतरीन है। काफी हेल्पफुल आर्टिकल।

    Reply
  28. अमूल जी, मैंने सोचा अब कॉमेंट करने में आलस नहीं करना चाहिए। हा हा हा….

    Reply
  29. Hi Amul Bro,
    Aapne bahut hi achcha article likha hai. Aapki writing skill ka to jabab nahi. Aaj ke yuva ko, Aise hi articles ki sabse zyada zaroorat hai. Thanks

    Reply

Leave a Comment