समान अवसर | Motivational Story And Life Lessons In Hindi

जीवन को प्रेरणा देने वाली एक प्रेरक कहानी

Motivational Story In Hindi

जैसे ही प्रोफेसर साहब ने क्लास में प्रवेश किया, क्लास में बैठे कॉलेज स्टूडेंट खड़े हो गए और आश्चर्य (surprise) से उनकी तरफ देखने लगे। प्रोफेसर साहब के हाथ में तीन छोटी थैलियां थीं और उनके पीछे कॉलेज का एक चपरासी एक छोटा गैस सिलेंडर, तीन बर्नर वाला एक स्टोव और तीन बर्तन लेकर क्लास में आ गया।

विद्यार्थियों को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर प्रोफेसर साहब यह सब लेकर क्लास में क्यों आये हैं?

motivational life lessons in hindi
Motivational Life Lesson

क्या वह कुछ समझाना चाहते हैं?

कोई कुछ पूछता, इससे पहले ही प्रोफेसर साहब ने सभी को अपनी अपनी सीट पर बैठने को कहा और बोले, “प्यारे विद्यार्थियों ! आज मैं आपको कुछ समझाना चाहता हूँ, आप में से कौन कौन तैयार है?”

सभी स्टूडेंट्स एक साथ बोले, “हम तैयार हैं! लेकिन सर, आप हमें क्या समझाना चाहते हैं?

तभी प्रोफेसर साहब बोले, “मैं आपके सामने एक प्रयोग (Experiment) करूंगा और बाद में आपसे कुछ simple question करूँगा। आपको उन प्रश्नों के उत्तर देने हैं। तभी आप इस प्रयोग से जीवन का मंत्र  (life mantra) सीख पाएंगे।”

इतना कहकर प्रोफेसर साहब ने सिलेंडर से गैस स्टोव को जोड़ दिया और उस पर तीन बर्तन रख दिए। स्टूडेंट बहुत उत्सुकता से प्रोफेसर साहब को देख रहे थे।

तभी उन्होंने अपनी पहली छोटी थैली से चार आलू निकाले और एक बर्तन में डाल दिए। फिर दूसरे थैले से चार अंडे निकाले और दूसरे बर्तन में डाल दिए। इसी तरह प्रोफसर साहब ने अपने तीसरे थैले से चार कॉफी coffee beans निकाले और तीसरे बर्तन में डाल दिए।

तभी एक स्टूडेंट बोला, “सर! क्या आप हमें कोई food recipe सिखाने जा रहे हैं?

प्रोफेसर बोले, “नहीं, मैं तो आपको एक life lesson बताने जा रहा हूँ। आप ध्यान से देखते रहो।”

तभी प्रोफेसर साहब ने तीनों बर्तन में एक समान पानी डाल दिया और गैस को जला दिया। कुछ ही देर में पानी उबलने लगा और उनमे रखे आलू, अंडे और कॉफी भी उबलने लगे।

दो मिनट बाद प्रोफेसर साहब ने गैस को बंद कर दिया और एक स्टूडेंट से बोले, “पहले वाले बर्तन में से एक आलू निकालो और उसका छिलका हटा के बताओ कि उबलने के बाद उसमे क्या बदलाव आया है।”

उस स्टूडेंट ने ऐसा ही किया तथा अपनी उंगली से आलू को दबाया और बोला, “सर! आलू उबलने से वह नर्म (soft) हो गया है।”

अब प्रोफेसर साहब ने दूसरे बर्तन से एक अंडा निकालकर स्टूडेंट को दिया और उसका छिलका हटाकर उसमे आये बदलाव के बारे में पूछा। तब स्टूडेंट ने उसका छिलका हटाकर अपनी उंगली से अंडे को दबाया और बोला, “सर! अंडा उबलने से वह पहले से ठोस हो गया है।”

अब जैसे ही प्रोफेसर साहब ने विद्याथियों का ध्यान coffee beans वाले बर्तन पर आकर्षित किया तो सभी ने कॉफी की बेहतरीन खुशबू को महसूस किया। अब प्रोफेसर ने स्टूडेंट से कॉफी में आये बदलाव के बारे में पूछा।

सभी स्टूडेंट एक साथ बोले, “coffee beans तो पानी में पूरी तरह घुल गए हैं और उनमे से अच्छी खुशबू आ रही है।”

अब प्रोफेसर साहब बोले, “बताओ students! आपने इस Experiment से क्या सीखा?”

सभी विद्यार्थी एक दूसरे की तरफ देखने लगे और चुप होकर सोचने लगे इस प्रयोग से क्या सीखा जा सकता है?

अब प्रोफेसर साहब ने students से कहा, “देखो स्टूडेंट! इस प्रयोग से हमें जीवन की एक बहुत बड़ी प्रेरक सीख (Inspiring lesson of life) मिलती है। मैंने आलू, अंडे और coffee bean को एक समान पानी में एक ही तापमान (temperature) पर और एक ही वातावरण (environment) में उबलने दिया लेकिन सब कुछ एक सा मिलने के बाद भी तीनों ने अपनी अलग अलग प्रतिक्रिया (reaction) दी। आलू उबलकर पहले से ज्यादा कमजोर हो गया, अंडा उबलकर पहले से ज्यादा कठोर हो गया और coffee beans ने उबलकर पूरे पानी को अपना बना लिया और अपनी खुशबू को वातावरण में चारों ओर बिखेर दिया।”

तभी एक स्टूडेंट बोला, “सही कहा आपने सर! लेकिन हमें इससे क्या शिक्षा (moral) मिलती है और हमें किसकी तरह बनना चाहिए?”

प्रोफेसर साहब बोले, “students! हम लोगों में से अधिकतर लोगों को एक जैसा माहौल, एक जैसा दिमाग और एक जैसे अवसर (opportunity) मिले हैं लेकिन हम में से कुछ लोग आलू की तरह बदलकर खुद को कमजोर बना लेते हैं, कुछ लोग अंडे की तरह बदलकर खुद को कठोर बना लेते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जीवन में आये अवसरों (Life opportunities) का सही उपयोग करके अपने अच्छे विचारों (positive  thinking) के साथ सभी जगह घुल मिल जाते हैं और उनकी सफलता की खुशबू (scent of success) सभी जगह महसूस की जा सकती है।”

प्रोफेसर साहब द्वारा बताये गए जीवन के इस सफल सूत्र (success formula for life) को सुनकर सभी स्टूडेंट बहुत खुश हुए तभी प्रोफेसर बोले, “तो बताओ! आप किसकी तरह बनना चाहते हो?”

सभी विद्यार्थी एक साथ बोले, “हमें तो coffee beans की तरह बनना है और सीखे गए अपने अच्छे विचारों की खुशबू से इस पूरी दुनिया को महकाना है।”

Life Lessons Of This Story

दोस्तों! इस प्रेरक कहानी (inspirational story) से हमें जीवन का एक बहुत बड़ा सबक सीखने को मिलता है। क्या कारण है कि एक जैसा माहौल, एक जैसा दिमाग और एक जैसे अवसर मिलने के बाद भी बहुत से लोग असफलता (failure) का सामना करते हैं जबकि बहुत से लोग सफलता के शिखर (top of success) पर पहुँच जाते हैं?

शायद असफल लोग किसी को अपना ideal नहीं बनाते या फिर आये अवसरों (opportunities) का सही उपयोग करना नहीं जानते या फिर अपनी एनर्जी का सही कार्यों में उपयोग न करके बेकार के कार्यों में लगाते रहते हैं जिससे कोई फायदा नहीं मिल पाता।

हम सभी को अपने जीवन में समान अवसर (equal opportunity) मिले हैं। अब यह हम पर निर्भर करता है कि उस अवसर के प्रति हमारी सोच (thinking) क्या है। अगर positive thinking है तो success मिलेगी और यदि negative thinking है तो failure हाथ लगेगी।

हमें coffee beans से successful life lessons सीखना चाहिए और जीवन में सफलता (success in life) प्राप्त करके अपनी सफलता की खुशबू से पूरी दुनिया को महका देना चाहिए।

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Motivational Story With Moral आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Story on “successful  life lessons” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “समान अवसर | Motivational Story And Life Lessons In Hindi”

  1. BAHUT HI ACHHI KAHANI HAI . APNE SAHI KAHA KI SABKO AWSAR SAMAN MILTE HAIN PAR KUCH LOG AALU TO KUCH ANDA TO KUCH LOG COFFEE KI TARAH BAN JATE HAI .. PAR HAME APNE KO COFFEE KI TARAH BANANA CHAHIYE.

    Reply
  2. Bahut achhi aur prernadayak kahani hai…..hume har pristhiti ke anusaar khud ko dhaal lena chahiye….isi tarah hum jeevan ka anand le sakte hain….Thanks for such inspirational story….

    Reply
  3. जब तक हम वातावरण के साथ घुलकर अपने अच्छी खुश्बू को नहीं फैलायेंगे, तब तक सफलता मिल भी गई तो भी बेमानी ही लगेगी.

    Reply
  4. कहते है न फूलो की खुशबू तो सिर्फ हवा की दिशा में बहती है, लेकिन अच्छाई की खुशबू चारो ओर फैलती है। प्रेरणास्पद कहानी।

    Reply
  5. परिस्थितियां जैसी भी हो हमें खुद को अच्छा बनाए रखना चाहिए क्योंकि व्यक्ति की अच्छाई की खूशबू ही चारो दिशा मे फैलती है । यह बात आपने कहानी के माध्यम से बखूबी बयां कर दिया है । इतनी Awesome Story को Share करने के लिए धन्यवाद ।

    Reply

Leave a Comment