बुद्धिमान व्यक्ति के असफल होने के 5 कारण Why Intelligent People Fail In Life

आपने अपने आस पास कुछ ऐसे लोग जरूर देखे होंगे जो बहुत Intelligent थे और आज भी उनकी Intelligent person के रूप में एक positive image बनी हुई है।

लेकिन intelligent होने के बाद भी वह कोई बड़ी सफलता (Big Success) प्राप्त नहीं कर सके हैं या उनके बारे में यह कहा जा सकता है कि intelligent होने के बाद भी वह आज तक अपने प्रत्येक काम में और अपने career में असफल (Failure) ही रहे हैं।

why intelligent people fail in hindi
Why People Get Fail

अब आप नीलेश का ही उदाहरण देख लीजिये जो मेरे साथ स्कूल में पढ़ता था। स्कूल टाइम में वह प्रत्येक क्लास में हमेशा टॉप 5 में ही अपनी पोजीशन बनाता था।

सभी students और teachers कहते थे कि वह बहुत intelligent है और अपनी इसी खासियत की वजह से वह एक दिन बड़ी सफलता प्राप्त करेगा।

लेकिन present time में जब मैं उससे मिला तो पता चला कि आजकल वह बहुत छोटी private job कर रहा है। मैं बहुत shocked हुआ और बाद मैं कई दिन तक यह सोचता रहा किऐसे क्या कारण रहे होंगे कि एक Intelligent student माने जाने वाला नीलेश आज एक Failure person है?

इस तरह के बहुत से लोगों से मैं मिल चुका हूँ लेकिन नीलेश ने मुझे सोचने को मजबूर कर दिया। दोस्तों! आपकी जानकारी में भी बहुत से ऐसे Intelligent people होंगे जो intelligent तो माने जाते हैं लेकिन सक्सेस उनसे आज भी बहुत दूर है।

तो क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ intelligent person अपनी लाइफ में सफल क्यों नहीं हो पाते हैं?

इस बारे में मैंने बहुत विचार किया और कुछ ऐसे कारण खोजे हैं जिनकी वजह से intelligent people अपने जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं (Reasons of “Why Intelligent People Never Achieve Success In Life?”)

बुद्धिमान व्यक्ति के असफल होने के 5 कारण

5 Reasons Of “Why Intelligent People To Get Failure?”

तो आइये, जानते हैं ऐसी 5 बातें जो किसी भी intelligent person को सफलता से बहुत दूर ले जाती हैं और उसकी एक Failure person की इमेज बन जाती है।

बुद्धिमान व्यक्ति के असफल होने के क्या कारण (Causes of intelligent people fail in Life) हो सकते हैं, इन कारणों को कृपया बहुत ध्यान से पढ़िए क्योकि हो सकता है आपको भी इनमे से कोई एक कारण सफल होने से रोक रहा हो।

1- किसी भी Work या Plan के बारे में  बहुत ज्यादा सोचना (Over Thinking or Over Analyze)

कुछ intelligent person ऐसे होते है कि वह जब भी कोई कार्य करते हैं या कोई planning बनाते हैं तो उसे करने से पहले उसके बारे में बहुत ज्यादा सोचते (overthinking) हैं। कोई भी कार्य कैसे करना है, किस तरह करना है और कब करना है, इसके लिए वह एक full proof planning बनाना चाहते हैं।

वह उस कार्य के बारे में सब कुछ पहले ही सोच लेना चाहते हैं अर्थात ऐसे लोग किसी काम को करने से पहले उसको analyze करने की जगह over analyze कर लेते हैं। ऐसा करने से वह अपने mind पर trust नहीं कर पाते और think think and think के एक ऐसे जाल में फंस जाते हैं जिससे वह कभी नहीं निकल पाते। इसका केवल एक ही परिणाम होता है और वह है- असफलता (Failure)

2- अपनी गलतियों पर ध्यान नहीं देना (Avoid their Mistakes)

कुछ intelligent people ऐसे होते है जो अपने द्वारा की जाने वाली गलतियों पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं या ध्यान देते भी है तो बहुत कम। ऐसा वह इसीलिए करते हैं क्योकि उन्होंने अपने मन में अपनी इमेज एक ऐसे intelligent person की बनायी हुई होती है जो कभी गलती कर ही नहीं सकता।

जबकि reality यह है कि जब भी कोई इंसान सक्सेस की ओर बढ़ता है तो उससे mistakes भी होती है। एक successful intelligent person अपनी गलतियों को स्वीकार करता है और उनसे कुछ सीख लेकर उन्हें दोबारा न करने की मन में ठानकर आगे बढ़ता रहता है जबकि failure intelligent person अपनी गलतियों पर ध्यान न देकर आगे बढ़ता है और एक ही गलती को बार बार करके failure बन जाता है।

3- समझदार व्यक्ति के अंदर अहंकार का आ जाना (If Intelligent Person have an Ego)

किसी भी समझदार व्यक्ति के असफल होने का एक बहुत बड़ा कारण उसके अंदर Ego का बढ़ जाना भी होता है। ऐसा व्यक्ति सोचता है कि मैं सबसे अच्छा हूँ (I am the Best), मैं सब कुछ कर सकता हूँ। (I do Everything) जब किसी बुद्धिमान व्यक्ति के अंदर अहंकार आ जाता है तो उसका Personal development होना रुक जाता है।

ऐसा व्यक्ति सोचता है कि वह सब कुछ जानता है और उसे किसी की भी advice की अब कोई जरुरत नहीं है। वह खुद को एक complete man या perfect man के रूप में मानने लग जाता है। ऐसे में उसका व्यक्तित्व विकास रुक जाता है और वह कुछ भी नया नहीं सीख पाता और अंत में असफलता ही उसके हाथ लगती है।

4- एक साथ कई लक्ष्यों का बना लेना (Multiple Goals at the same time)

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो intelligent तो बहुत होते हैं और उनके अंदर किसी भी target को achieve करने की power होती है लेकिन अपनी एक गलती की वजह से वह अपने पूरे जीवन में एक भी target को प्राप्त नहीं कर पाते हैं। वह गलती है– एक ही समय में कई लक्ष्यों को बना लेना।

कुछ लोग Multiple Goals बना लेते हैं और उन सभी पर work करना भी शुरू कर देते हैं। यह उनकी बहुत बड़ी mistake होती है क्योंकि Multiple Goals बनाने से उनके अंदर की full energy किसी एक goal पर focus नहीं कर पाती और वह अलग अलग goals के लिए विभाजित (divide) हो जाती है। इसका रिजल्ट यह होता है कि वह व्यक्ति कोई भी लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पाता।

5- समझदार व्यक्ति के अंदर अति आत्मविश्वास का आ जाना (If Intelligent person have Over Confidence)

Self confidence का होना किसी भी व्यक्ति के लिए god blesses की तरह होता है लेकिन Over confidence का होना किसी भी व्यक्ति के लिए अभिशाप (evil) जैसा होता है। यदि किसी intelligent person में over confidence आ जाता है तो वह अपनी समझदारी का सही से उपयोग नहीं कर पाता और उसका यही अति आत्मविश्वास उसे ऐसी गहरी खाई में ले जाता है जहाँ असफलता उसका इन्तजार कर रही होती है।

किसी भी बुद्धिमान व्यक्ति के लिए overconfidence एक ऐसे जहर की तरह होता है जो उसे धीरे धीरे failure की तरफ ले जाता है।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “5 Reasons Of “Why Intelligent People Never Achieve Success In Life ?” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

16 thoughts on “बुद्धिमान व्यक्ति के असफल होने के 5 कारण Why Intelligent People Fail In Life”

  1. kafi dino bad apke blog par aayu hu…or apki ye story padh kar kafi acha lga…jyadatar case me aise hi hota hai…apne article me bilkul shi btaya hai…

    Reply
  2. apne ekdam se dil ki bat aaine ki tarah likh diya…mai v unlog me se ek hun.
    .jo samajhta tha ki mai v kuch v kar sakta hun… ye wo….
    lekin aaj fail hun.

    lekin ab nai…
    ab apne ahankar ko khatam kar diya maine aaj se

    Reply
  3. बुध्दिमान व्यक्ति के असफल होने के बिलकुल सही कारण बताए है आपने। सुन्दर प्रस्तुति।

    Reply
  4. अमूल जी, आपने बहुत सही और सटीक कारण बताये हैं.
    धन्यवाद.

    Reply
  5. बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

    Reply
  6. Sach kaha aapne. Samajhdar log bhi aksar apne jeevan me fail ho jate hean. Isliye samajhdar logo ko jyada satark rehne ki jarurat hea. Lekin aapki is post ne mujhe jarur alert kr diya hea. Thanks for this post.

    Reply
  7. अमूल जी, एकदम सटीक लिखा है आपने… बुद्धिमान होेकर भी फेल हो जाना आश्चर्य जरूर होता है। मेरे भी एक मित्र हैं उन्होंने बॉयोलॉजी में एमएससी की मगर कई प्रयास के बाद भी सफल नहीं हो सके। आज एक प्रिंटिंग प्रेस में कम्प्यूटर डिजायनर की भूमिका निभा रहे हैं।

    Reply

Leave a Comment