जीवन में बड़ी सफलता कैसे पाएं? | Achieve Your Target Step By Step

दुनिया में प्रत्येक सफल व्यक्ति (Successful person) सफलता प्राप्त करने के लिए लक्ष्य (Target) बनाता है। एक लक्ष्य में Success मिलने के बाद वह तुरंत दूसरा लक्ष्य (Goal) बनाता है और फिर उसे पाने के लिए Hard work करने लगता है।

लेकिन कभी-कभी Target इतना बड़ा होता है कि उसे पाने के लिए मेहनत (Hard work) के साथ ही साथ काफी समय (Time) भी लगता है।

एक लम्बा समय और अधिक मेहनत लगने के कारण कुछ लोग ऐसे बड़े लक्ष्यों (Big Goals) को बनाते ही नहीं है और यदि बनाते भी हैं तो बीच रास्ते में ही बोर होकर या असफलता के डर (Fear of failure) से या धैर्य और आत्मविश्वास कम (Low Patience and low confidence) होने के कारण उसे छोड़ देते हैं।

लेकिन यह भी सत्य है कि बड़े लक्ष्यों (Big Targets) से ही बड़ी सफलता (Big Success) प्राप्त होती है।

बड़े लक्ष्यों को पाने में आने वाली समस्याएं 

Problems To Achieving Big Goals

तो फिर अब प्रश्न यह उठता है कि—

1- ऐसे लक्ष्यों को कैसे प्राप्त किया जाये जो बहुत बड़े होते हैं???
(How to achieve the goals that are too Big?)

2- ऐसे लक्ष्यों को कैसे प्राप्त किया जाये जिनमे अधिक समय लगता है???
(How to achieve the goals which takes more time?)

3- ऐसे लक्ष्यों को कैसे प्राप्त किया जाये जिनमे बहुत मेहनत करनी पड़ती है???
(How to achieve the goals which have to work very much?)

दोस्तों! आज मैं आपको ऐसे ही लक्ष्यों को प्राप्त करने के एक सबसे अच्छे तरीके (Best way to achieve big target) के बारे में बताऊंगा जिसे दुनिया के लगभग सभी सफल व्यक्ति (Successful person) अपनाते हैं।
इसे भी पढ़ें- जीवन में सफलता का एक रहस्य | Hindi Story And Key To Success

लेकिन सबसे पहले मैं आपको एक हिंदी में कहानी (Story in Hindi) बताता हूँ जिसमें इन Problems का Solution भी बताया गया है–

बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरक हिंदी कहानी

Motivational Hindi Story To Get The Big Goal

कमल नाम का एक बच्चा था जिसने Class 4th को पास किया था और क्लास 5th में उसने Study शुरू कर दी थी। लेकिन तभी उसके पिता, जो एक Officer थे, उनका Transfer किसी दूसरे City में हो जाता है। अब कमल का Admission उस नए शहर के एक नए School में करा दिया जाता है।

एक शहर से दूसरे शहर में Settle होने में समय लगने के कारण कमल की पढ़ाई Regular नहीं हो पायी और जब उसका Admission एक New school  में कराया गया तो उसके Exam होने में केवल 15 दिन का Time रह गया था। अब कमल को पूरा Syllabus केवल 15 दिनों में पूरा करना था वरना कमल Exam में Fail हो जाता।

अब कमल के सामने एक बड़ा लक्ष्य (Big Target) था जो उसे केवल 15 दिन में पूरा करना था। कमल की माँ इस बात को लेकर काफी परेशान थीं। उन्होंने कमल की इस समस्या को उसके एक Teacher  को बताया और कोई अच्छा सा Solution बताने को कहा। तब Teacher ने कमल की माँ को इस समस्या को हल करने का एक तरीका बताया।

अब Teacher द्वारा बताये गए तरीके के अनुसार कमल की माँ ने उसके Syllabus को देखा जिसमे लगभग 150 प्रश्न थे जिनके उत्तर कमल को याद करने थे।

कमल की माँ को पता था कि कमल से यह कहा जाये कि उसे 15 दिन में 150 Questions के Answer याद करने हैं तो वह मना कर देगा और डर (Fear) जायेगा, चाहे उसे इसके बदले में कितना भी बड़ा Gift देने को कहा जाये।

अब कमल की माँ ने उसके 150 Questions को 15 दिनों के हिसाब से 15 भागों में बांट दिया। अब कमल की माँ कमल से बोलीं कि अगर वह एक दिन में 10 Questions को Solve कर लेता है तो उसे एक बड़ी Chocolate मिलेगी। कमल तुरंत राजी हो गया और उसने एक दिन में 10 Questions के Answer याद कर लिए।

कमल को उसी दिन एक Big Chocolate मिली। कमल बहुत खुश (Very Happy) हुआ और कहने लगा कि अगर वह कल भी 10 Questions के उत्तर Learn करे तो फिर उसे ऐसी ही बड़ी चॉकलेट मिलेगी?

उसकी माँ ने तुरंत “हाँ” कह दिया। अब तो कमल पूरा मन लगाकर रोज 10 Answers याद कर लेता और उसे उसी दिन एक चॉकलेट मिलती।

कमल रोज ख़ुशी से याद भी करता और Chocolate भी पाता था। अब Exam से एक दिन पहले ही उसे सभी Questions के Answer याद हो गए। इसका Result यह रहा कि कमल अपनी Class में First आया।

दोस्तों! सफलता का जो तरीका (Best way of Success) कमल की माँ ने कमल के लिए अपनाया, अगर वही तरीका आप अपने Life में किसी भी बड़े लक्ष्य (Big Target) को पूरा करने में अपनाएं तो आप 100 % एक बड़ी सफलता (Big Success) को हासिल करेंगे।

बड़े लक्ष्य को पाने का सबसे अच्छा तरीका
The Best Way To Achieve The Big Goal

किसी भी बड़े लक्ष्य को, जिसमे समय और मेहनत भी अधिक लगे उसे आप Step By Step तरीके से Achieve कर सकते हैं—–

1- सबसे पहले आप अपने लक्ष्य को बहुत से छोटे-छोटे लक्ष्यों (Small goals) में विभाजित (Divided) कर लीजिये। जिससे आपको अपना बड़ा लक्ष्य अब छोटा लगने लगेगा।

2- अब केवल अपने पहले छोटे लक्ष्य (Small Target) को ध्यान में रखकर उसे Achieve करने में लग जाइये। छोटा लक्ष्य आपको आसान लगेगा और आप इसे आराम से Achieve कर लेंगे।

3- एक छोटे लक्ष्य को पूरा करने के बाद उसके सफल होने की खुशी मनाइये (Celebrate Your Success) और इसके बाद तुरंत दूसरे लक्ष्य की ओर कदम (Second step toward that goal) बढ़ा दीजिये।

4- अब दूसरा लक्ष्य पूरा होने के बाद खुशी मनाइये (Feel your Joy) और तीसरे के लिए कमर कस लीजिये यानि तीसरे छोटे लक्ष्य को पाने के लिए कार्य (Work) शुरू कर दीजिये।

5- जैसे-जैसे आप छोटे-छोटे Targets को पूरा करते जायेंगे आपके अंदर Self Confidence बढ़ता जायेगा, आपके अंदर Positive Energy बढ़ती जाएगी और आप आगे के छोटे लक्ष्यों को और भी आसानी से तथा कम Time में प्राप्त करते जाओगे।

इस तरह जब आप अपने सभी छोटे Goals को पूरा कर लोगे तो इसका मतलब होगा कि आपने अपने Main Target को Achieve कर लिया है। अब आप अपने Big Target को पाने की बड़ी खुशी (Great Happiness) को अपने अंदर महसूस कर पाओगे।

इस तरह आप अपने उस Big Target को एक Achiever की तरह बहुत आसानी से Achieve कर लोगे जिसके लिए आप डर महसूस (Feel the fear) कर रहे थे।

यही Big Targets को Achieve करने के लिए सफलता की कुंजी (Key to Success) है। आपको Life में बड़ी सफलता (Big Success) जरूर मिलेगी, केवल आप दृढ़ निश्‍चय (Determination) और साहस (Courage) के साथ इस तरीके से सफलता के रास्ते (Way of Success) की ओर चलना Start कर दीजिये। सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी।

14 thoughts on “जीवन में बड़ी सफलता कैसे पाएं? | Achieve Your Target Step By Step”

  1. इस टारगेट पर काम करते ह तो
    हम 100% सफल हो सकते ह
    मेंने स्टार्ट कर दिया ह

    Reply
  2. idea nahi tha ki kaise start karna he……post padhke kuch raste najar aa raha he jispe chal ke target jo ki set kiya huva he usko hasil kar sakta hu…..thanks a lot for a given a way to start

    Reply

Leave a Comment