असंभव को संभव बनाने वाले 5 नियम | Nothing Is Impossible

इस दुनिया में सबसे अधिक होशियार प्राणी (Intelligent creatures) मनुष्य ही है। यदि मनुष्य चाहे तो impossible को भी possible बना सकता है।

मनुष्य के लिए इस संसार में कुछ भी असंभव नहीं है (nothing is impossible in this world for men) क्योकि मनुष्य के अंदर God ने कुछ ऐसी powers दी हैं जिनका use करके कोई भी व्यक्ति जीवन में सफलता (success in life) प्राप्त कर सकता है।

nothing is impossible anything everything possible hindi
Nothing Is Impossible

मनुष्य की सबसे बड़ी शक्ति सोचने की शक्ति (thinking power) है जिसकी help से वह दुनिया की प्रत्येक चीज को अपने लिए useful बना सकता है।

लेकिन इस संसार में बहुत से ऐसे लोग हैं जो खुद को एक सीमा (limit) में बाँध लेते हैं और सोचते हैं कि इस सीमा से बाहर जाना उनके बस की बात नहीं है।

ऐसे लोग कभी सफल नहीं होते और अगर होते भी हैं तो उतनी ही सफलता उन्हें मिल पाती है जितनी सीमा के अंदर उन्होंने खुद को बाँधे रखा है। वह उस सीमा से कभी आगे नहीं निकल पाते।

लेकिन सत्य यह है कि मनुष्य के success होने की कोई limit नहीं होती। वह चाहे तो बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त कर सकता है। इतनी बड़ी जितनी उसने कभी सोचा भी न हो। अर्थात मनुष्य के लिए इस दुनिया में सब कुछ संभव है। (everything is possible in the world for men)

आपने भी यदि खुद को एक limit में बाँध लिया है तो खुद को इस बंधन (bondage) से मुक्त कीजिये क्योकि आप भी जो चाह सकते हैं, वह कर भी सकते हैं।

दोस्तों! आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें और tips बताऊंगा जिनकी सहायता से आप impossible को भी possible बना सकते हैं। आपके अंदर कुछ ऐसी शक्तियाँ हैं जिनका प्रयोग करके आप जो चाहे वह सफलता प्राप्त कर सकते हैं क्योकि इस संसार में असंभव कुछ भी नहीं है (nothing is impossible in this world)

असंभव को संभव बनाने वाले 5 नियम

5 Rules On Nothing Is Impossible

Impossible को possible बनाने वाले इन rules को कृपया बहुत ध्यान से पढ़िए और अपने जीवन में उतारिये। यह बात ध्यान रखिये कि पढ़ने के बाद आप अपने जीवन में इन रूल्स को जरूर अपनाइए, तभी सफलता प्राप्त हो पायेगी।

1st Rule

हमेशा बड़ा सोचो

(Big Thinking)

सब कुछ आपकी thinking पर निर्भर करता है। जितना छोटा आप सोचते हैं, आपकी सफलता का दायरा (limit) उतना ही छोटा हो जाता है और असफलता का दायरा बहुत बढ़ जाता है। लेकिन यदि आप बड़ा सोचते हैं तो आपकी सफलता का दायरा भी बड़ा हो जायेगा और असफलता के chance उतने ही कम हो जायेंगे। अतः बड़ा सोचने की आदत डालिए।

बड़ा सोचने से हमारे पास करने के लिए बहुत कुछ होता है क्योकि इस time सफलता प्राप्त करने के लिए हमारी सीमा बहुत बढ़ जाती है। Big thinking हमें Big success की ओर ले जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे मैदान में क्रिकेट खेल रहे हैं तो आप छोटे six लगा पाएंगे और वैसी ही आपकी आदत (habit) हो जाएगी लेकिन यदि आप बहुत बड़े मैदान में क्रिकेट खेल रहे हों तो आप बहुत बड़े six लगा सकते हैं और बड़े six लगाना आपकी habit हो जाएगी। अतः जिंदगी का मैदान आप जितना बड़ा बनाएंगे, उतने ही बड़ी सफलता आप प्राप्त कर सकते हैं।

2nd Rule

बड़ा लक्ष्य बनाओ

(Set always big goal)

जब आप बड़ा सोचने की आदत बना लोगे तो आप बड़ा लक्ष्य भी बना सकते हो। अपना target हमेशा बड़ा ही बनाओ क्योकि बड़ा लक्ष्य बनाने से उसे पूरा करने के लिए आपके प्रयास बड़े होंगे और आप जीवन में कुछ बड़ा कर पाओगे। Big target को achieve करने के लिए आपको बड़ा रास्ता (big way) तय करना होगा।

सफलता तक पहुंचने का जितना बड़ा रास्ता आप तय करेंगे, उतना ही आप अधिक सीख पाएंगे और आपके अनुभव (experience) भी उतने ही ज्यादा होंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि आपका big goal आपको big success देगा जो आपको दूसरे लोगों से अधिक आगे ले जायेगा।

Big Goal से आपके अंदर की powers को विकसित होने का अधिक मौका मिलेगा। दुनिया के जितने भी लोगों ने बड़ी सफलता को प्राप्त किया है, उन्होंने इसे प्राप्त करने के लिए बड़ा लक्ष्य ही बनाया था। आप भी Big target बनाइये और सफलता का एक रिकॉर्ड बनाइये जिसे तोड़ पाना हर किसी के लिए possible न हो।

3rd Rule

एक अच्छी योजना बनाओ

(Make a clear planning)

आपने जो भी goal चुना हो, उसे प्राप्त करने के लिए आपको एक clear planning बनानी होगी। आप जो भी प्राप्त करना चाहते हैं या आप जहाँ भी पहुंचना चाहते हैं, उसके लिए आपको एक रास्ता तैयार करना होगा। सफलता के लिए यह रास्ता (success way) तैयार करना ही planning कहलाता है।

आप ऐसा रास्ता तैयार करें जो सीधा हो और साफ़ हो। आपके द्वारा बनाया गया रास्ता अर्थात योजना ही यह तय करेगी कि आप अपने लक्ष्य तक कितने समय में और किस तरह पहुंच पाओगे।

एक perfect strategy बना लेने के बाद आपको उस पर ईमानदारी से चलना होगा। ईमानदारी से चलने का means है कि अपने बनाए रास्ते में आपको shortcut नहीं खोजना है और चलने की जो speed आपने तय की है, न तो उससे तेज दौड़ना है और न ही उससे धीरे चलना है। अगर आप अपने ही बनाए गए rules को follow करेंगे तो सक्सेस आपके कदम जरूर चूमेगी।

4th Rule

आकर्षण के नियम का प्रयोग करें

(Use Law Of Attraction)

Impossible को possible बनाने के लिए आप Law Of Attraction का प्रयोग कर सकते हैं। इस नियम के अनुसार, “जैसा हम सोचते हैं, वैसा ही हम करते हैं और जैसा हम करते हैं, वैसा ही हम परिणाम प्राप्त करते हैं।”

यदि आपको big success को प्राप्त करना है तो big thinking को अपनाना होगा क्योकि आपकी बड़ी सोच आपको कुछ बड़ा करने की प्रेरणा देगी और आपका बड़ा काम ही आपको बड़े परिणाम देगा। अतः बड़ा सोचो, बड़ा करो तो बड़े परिणाम भी सामने आएंगे।

हमेशा सफलता के बारे में ही सोचो। यह भी सोचो कि जो आप पाना चाहते हैं अगर वह आपको मिल जाये तो आप कैसा feel करेंगे। आप आज जो भी हैं, वह अपने past में की गई thinking की वजह से ही हैं और future में आप वही बनेंगे जैसा present में सोचेंगे।

Law Of Attraction का use करके लोग हमेशा से अपनी मनपसंद सफलता (favorite success) प्राप्त करते आ रहे हैं। आप भी इस नियम का प्रयोग कीजिये और जो आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसे प्राप्त कर लीजिए।

5th Rule

अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते रहें

(Grow your self confidence)

आपका आत्मविश्वास आपकी सबसे बड़ी शक्ति है। अपने self confidence के द्वारा आप सब कुछ संभव कर सकते हैं।(anything is possible by self confidence) आपका self confidence आपको problems से लड़ने की शक्ति देता है।

आपने सफलता प्राप्त करने के लिए जो planning की है, यदि उस पर चलते समय आप uncomfortable feel करते हैं या कुछ ऐसी opposite circumstances का आपको सामना करना पड़े जो बहुत कठिन हों तब आपका self confidence ही आपको इन सभी problems से दूर करता है।

आपका आत्मविश्वास आपके अंदर positive energy को बनाता है और यही positive energy आपको सफलता के रास्ते में बहकने या भटकने नहीं देती। अतः कुछ ऐसा जरूर करते रहें जिससे आपका self confidence बढ़ता रहे। इसके लिए आप इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं– “आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 तरीके | Self Confidence Tips In Hindi”

“इस संसार में सब कुछ संभव है। जो हम सोच सकते हैं, वह हम कर भी सकते हैं और जो हम कर सकते हैं, उसका वैसा ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अतः बड़े परिणाम के लिए बड़ा सोचो। जो अच्छा अब तक नहीं किया जा सका, उसे सोचो। कुछ भी असंभव नहीं है।”

————-*******————

दोस्तों! “Everything is possible in this world for men” से related यह Best Inspirational Article आपको कैसा लगा? यदि यह 5 Hindi Rules on “Nothing is impossible and Anything is possible” आपको अच्छे लगे तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

37 thoughts on “असंभव को संभव बनाने वाले 5 नियम | Nothing Is Impossible”

  1. ydi in aadton ko hm apna len to koi aesa kaam nahin hai jise hm nahin kr skte. hm sabhi ko ye aadten jrur apnani chaihiye. ydi hm ye adten apnate hai to hmen success hone se koi rok nahin skta. thank you.

    Reply
  2. Aapka lekh hamesha motivated hota hai. Agar muje kam karne me man nahi lagta to mai ek baar aapka blog khol ke koi accha lekh padh leta hu. Jisse muje kam karne ke urja mil jati hai

    Reply
    • Thanks! Hamara article aapko energy deta hai…..Yahi hamara aim hai ki log positive bane…..aur safal ho……

      Reply
  3. Sir aapka ye article muje bahut pasand aaya
    Yah post Jo v apne life me follow karega vah
    Apne sapne ko hakigat bna Sakta hai
    Truly inspiration

    Reply
  4. आप आज जो भी हैं, वह अपने past में की गई thinking की वजह से ही हैं और future में आप वही बनेंगे जैसा present में सोचे

    Reply
    • Bahut se Dharmo me Punarjanm ko mana jata hai jo yeh batata hai ki vyakti mar kar bhi vapas aata hai…..vese maine Jeevan me safalta paane ke bare me esa likha hai….mratyu ke baad kya hota hai yeh mujhe nahi pata…..vese “Rebirth” aapke question ka sahi answer hai….dhanyavad!

      Reply
  5. बहुत ही बढि़या लेख की प्रस्‍तुति। सच ही कहा दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं है, जो असंभव हो। जिन्‍होंनेंं असंभव को संभव कर दिखाया है, इस दुनिया ने भी उन्‍हीं लोगों को सलाम किया है।

    Reply
  6. यह आर्टिकल पढ़ कर अन्दर से यह Feeling आ रही की असम्भव को संभव बनाया जा सकता है। बेहतरीन लेख।

    Reply
  7. यह आर्टिकल पढ़ कर अन्दर से यह Feeling आ रही की असम्भव को संभव बनाया जा सकता है। बेहतरीन लेख।

    Reply

Leave a Comment