जीवन में Motivation जरुरी क्यों है?

आपने मुकेश अम्बानी, बिल गेट्स, रतन टाटा, थॉमस एडिसन, रॉबर्ट कियोसकीटी. हार्व एकर आदि का नाम जरूर सुना होगा।

कौन हैं यह सभी लोग? इन सभी में एक सा क्या है?

need of motivation hindi
Get Motivation

दोस्तों! इसका सीधा सा उत्तर है- यह सभी लोग “सफल लोग” (Successful Person) हैं।

इन सभी सफल लोगों की सफलता (success) के पीछे कोई न कोई प्रेरणा (Motivation) जरूर रही है।

केवल यही लोग नहीं बल्कि इस दुनिया में जितने भी सफल लोग हुए हैं, सभी की सफलता के पीछे कोई न कोई प्रेरणा जरूर रही है। ऐसा कोई भी सफल व्यक्ति इस दुनिया में नहीं हुआ है जिसे कहीं न कहीं से प्रेरणा न मिली हो।

यदि आपको ऐसा कोई व्यक्ति मिल जाये जो बिना किसी प्रेरणा के सफल हो गया है तो वह “स्वयं सफल” व्यक्ति तो होगा ही नहीं बल्कि उसे सफलता विरासत में मिली होगी।

सफल लोगों की सफलता के पीछे बहुत से कारण होते हैं जिसमे से एक मुख्य कारण MOTIVATION होता है। सफल लोग कहीं न कहीं से प्रेरणा (Inspiration) लेते रहते हैं।

समय के साथ सफल लोगों के लक्ष्य (Target) बड़े होते जाते हैं और साथ ही इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रेरणा के स्रोत (Source of Motivation) भी बदलते रहते हैं।

अधिकतर बड़े सफल लोग Self Motivation से Motivate होते रहते हैं जो एक Motivation का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन बहुत से सफल लोग बाहर से प्रेरणा (Outer Motivation) लेते हैं।

कुछ भी हो लेकिन बिना मोटिवेशन के कुछ भी करना संभव नहीं है। Motivation को आप कुछ इस तरह समझ सकते हैं–

1- Motivation देवताओं के लिए अमृत के समान होता है।

2- मोटिवेशन रोगी के लिए दवा के समान होता है।

3- Motivation मछली के लिए पानी के समान होता है।

4- मोटिवेशन प्रत्येक व्यक्ति के लिए सांस के समान होता है।

5- Motivation फूल के लिए खुशबू के समान होता है।

केवल सफल हुए लोगों के लिए ही नहीं बल्कि जो लोग सफलता के लिए प्रयास कर रहे हैं और ऐसे भी लोग जिनका कोई लक्ष्य (Goal) भी नहीं है, उनके लिए भी Motivation या Inspiration सबसे जरुरी है।

दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति के लिए मोटिवेशन सबसे जरुरी चीज है।

आपका प्रत्येक कदम, आपके शरीर की और दिमाग की प्रत्येक हरकत के पीछे कोई न कोई प्रेरणा जरूर होती है। जो अपने जीवन में जितनी ज्यादा प्रेरणा लेता है, उसके अंदर उतनी ही ज्यादा positive energy बनती है और वह इसका उपयोग करके उतनी ही ज्यादा बड़ी सफलता (Big success) प्राप्त कर सकता है।

जीवन में मोटिवेशन जरुरी क्यों है?

Why Do We Need Of Motivation?

दोस्तों! हम यह तो जान गए कि मोटिवेशन के बिना कुछ भी possible नहीं है। आइये अब हम जानते हैं कि जीवन में मोटिवेशन जरुरी क्यों है? कृपया अब मैं जो कारण बताने जा रहा हूँ, कृपया उन्हें ध्यान से पढ़िए और एक एक point को अपने जीवन में apply कीजिये। वादा करता हूँ आप जरूर सफल होंगे–

1- अपनी अंदर की शक्तियों को बाहर लाने के लिए– दुनिया में सभी लोग एक से हैं। सभी में बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त करने की पावर है, बस जरुरत है उस power को जगाने की।

Motivation का यही काम है। वह हमारी अंदर की शक्तियों (Inner powers) को जगाकर बाहर लाती है। जब एक बार हम अपनी शक्तियों (आत्मविश्वास, धैर्य, इच्छा शक्ति आदि) को पहचान लेते हैं तो हमें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

2- आपके और आपके लक्ष्य (मंजिल) की बीच की दूरी को कम करने के लिए– यदि कोई व्यक्ति अपनी Normal Life में किसी Target को 1 साल में पूरा करता है। लेकिन यदि उसे motivate या inspire किया जाये या फिर वह खुद कही से मोटीवेट हो तो उसके अंदर से लगातार एक सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) निकलती रहेगी जो उसके कार्यों में साफ़ दिखाई देगी।

इससे वह 1 साल का टारगेट 7 या 8 महीने में भी पूरा कर लेगा। अतः आपकी मंजिल आपको जल्दी यानि कम समय में मिल जाएगी।

3- Full Energy के साथ कार्य करने के लिए– यदि आप मोटीवेट हैं और अपना काम कर रहे हैं तो आपके अंदर थकान (Fatigue) बहुत कम होगी। आप full energy के साथ काम कर पाएंगे

मोटिवेशन एक जादू की तरह काम करता है। जितना ज्यादा काम होता जाता है, उतना ज्यादा मन उस काम में लगता है। अतः motivation से आपके अंदर की energy में कोई कमी कभी नहीं आती।

4- इस दुनिया को कुछ अच्छा देकर जाने के लिए– यदि आप इस दुनिया को कुछ अच्छा देना चाहते हैं, यदि आप इस दुनिया में कुछ अच्छा करके जाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरुरी है- MOTIVATION, बिना प्रेरणा के आप कुछ भी न तो खुद को दे सकते हैं और न ही दुनिया के लिए कुछ कर सकते हैं।

जिनके बड़े विचार होते हैं और वह दुनिया को कुछ देकर जाना चाहते हैं तो self motivation ही उन्हें आगे बढ़ाता है और Goal तक पहुंचाता है।

5- लोगों की Help करने के लिए- यदि आप motivate हैं और अपने goal की ओर बढ़ रहे हैं तो आप उस रास्ते में बहुत से लोगों से मिलेंगे।

अब क्योंकि आप motivate हैं और positive energy के साथ काम कर रहे हैं तो आपके प्रत्येक कार्य positive ही होंगे जिससे आप directly या indirectly अपने आसपास के लोगों की हेल्प कर रहे होंगे।

6- लोगों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बनने के लिए– जब आप motivate होकर अपने कार्य को मन लगाकर कर रहे होते हैं तो आपके आसपास के लोग आपसे Impress जरूर होंगे जिससे उन्हें भी आपके रूप में प्रेरणा का स्रोत (source of inspiration) मिल जायेगा और वह भी आपकी तरह काम करना चाहेंगे।

सोचिये बिल गेट्स ने भी किसी से प्रेरणा लेकर अपने कार्य किये होंगे और आज लाखों लोग उनके कार्यों और परिणामों को देखकर उन्हें अपना प्रेरणा का स्रोत बनाकर अपना Goal Achieve करने में लगे हुए हैं।

दोस्तों! अब आपको पता चल गया होगा कि प्रेरणा हमारे जीवन में क्यों और कितनी जरुरी है (Why Do We Need Of Motivation?)। कृपया आज और अभी से ही Motivate और positive रहना सीख लीजिये और अपनी प्रेरणा का स्रोत आज ही खोज लीजिये। यकीन कीजिये आपको इतनी Positive Energy मिलेगी कि आप कुछ भी करने के लायक खुद को बना लेंगे।

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Hindi Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on Why is Motivation important in Life? आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

 यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “जीवन में Motivation जरुरी क्यों है?”

  1. बहुत ही अच्छी पोस्ट है मोटिवेशन का जीवन में बहुत महत्व है
    Amazing Post…

    Reply
  2. आपने बड़ा ही आसानी से समझा दिया कि आखिर हमारे जीवन में मोटिवेशन कितना जरूरी है।

    Reply
  3. Ha ye Shai baat Hai. Ye motivation dabyi jaysa Kam karte hai agar aap Mai kuch karnye ka junun hai tab….. Bahut aacha likhe hai

    Reply
  4. बहुत ही अच्छी पोस्ट हैं सर मोटिवेशन ऊर्जा का काम करती हैं। किसी कार्य को करने के लिए और आपका लिखने का तरीका भी बहुत अच्छा हैं।

    Reply
  5. जिंदगी में प्रेरणा के महत्व को बहुत ही खुबी के साथ प्रस्तुत किया हैं आपने।

    Reply
  6. जीवन में मोटिवेशन बहुत जरूरी है | मोटिवेशन के कारण ही व्यक्ति अपना 100 % दे पाता है | जैसा की आपने लेख में कहा की सेल्फ मोटिवेशन सफल लोगों का गुण है | पर हम सब को उन लोगों को मोटिवेट करने का प्रयास करना चाहिए जो निराशा के कारण अपने ही गुणों को भूल गए हैं व् असफल हो रहे हैं | थोड़ी सी हिम्मत देने से वो चमत्कार कर सकते हैं | मोटिवेशन के ऊपर आपका लेख बहुत शानदार है | दूसरों को प्रेरणा देने की दिशा में “आपकी सफलता ” बहुत अच्छा काम कर रहा है | शुक्रिया

    Reply

Leave a Comment