21 Effective Communication Skills कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं?

Communication Skills किसी भी व्यक्ति की वह Skills होती हैं जिनकी सहायता वह अपने Career को उन ऊँचाइयों तक ले जा सकता है जहाँ तक वह ले जाना चाहता है।

Effective Communication Skills से आप सफलता की उस राह पर चल देते हैं जहाँ पहुंचना प्रत्येक इंसान का सपना होता है।

how to improve communication skills hindi
Communication Skills

आप चाहें Student हों या Self Employee, आप कोई Serviceman हों या Businessman, यदि आप अपनी Field में Best करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव (Improve Communication Skills) करना होगा।

आइये सबसे पहले जानते हैं कि कम्युनिकेशन स्किल्स क्या होती हैं? (What is Communication Skills)

संचार कौशल क्या होते हैं?

(What is Communication Skills)

Communication Skills Meaning in Hindi — दो या दो से अधिक लोगों के बीच होने वाली बातचीत को कम्युनिकेशन कहते हैं। इसमें कोई व्यक्ति अपने विचारों (Ideas) को, अपनी अनुभवों (Feelings) को या किसी सूचना (Information) को अपने सामने वाले व्यक्ति या समूह को देता है। यह लिखकर, बोलकर और संकेतों  (Non Verbal) द्वारा की जा सकती है।

दूसरे शब्दों में, जब दो या दो से अधिक व्यक्ति अपने विचारों को, अपनी अनुभवों को या किसी सूचना को आपस में शेयर करते हैं, तो इसे ही कम्युनिकेशन कहते हैं।

जब आपस में बात करने वाले दो या दो से अधिक व्यक्ति अपने विचारों, अनुभवों को या सूचना को Effective और Impressive तरीके से Share करते हैं तो उनकी इसी योग्यता को संचार कौशल (Communication Skills) कहा जाता है।

अर्थात The Ability to Convey or Share Ideas and Feelings Effectively is called Communication Skills.

Communication Skills की ख़ास बात यह होती है कि इसमें कोई व्यक्ति किसी दूसरे को अपने Ideas उसी रूप में दूसरे को देता है जिस रूप में वह देना चाहता था।

दोस्तों, Communication Skills को Develop करना कोई एक या दो दिन का काम नहीं होता। Communication Skills को Improve करने के लिए आपको लगातार प्रयास करते रहना चाहिए।

आप Communication Skills लिए जितना ज्यादा सीखेंगे, जितना ज्यादा इसको समय देंगे, जितनी ज्यादा इसकी प्रैक्टिस करेंगे, यह उतनी ही ज्यादा  Effective होती चली जाएगी।

आजकल प्रभावी संचार कौशल विकसित करना क्यों जरुरी है?

(Why to Develop Effective Communication Skills)

यह तो सभी जानते हैं कि आजकल Competition का युग है। आप चाहें किसी भी क्षेत्र में Success पाना चाहते हों, हर क्षेत्र में आपको कम्पटीशन से सामना तो करना ही पड़ेगा।

कम्पटीशन चाहें किसी भी क्षेत्र में हो, यदि आपको सक्सेस प्राप्त करनी है तो सबसे अच्छा और सबसे अलग तो आपको करना ही होगा जिसके लिए आपको अपनी Communication Skills की हेल्प लेनी होगी।

अब आपको चाहें लिखकर कम्यूनिकेट करना हो या बोलकर करना हो, आप बिना Effective Communication Skills के कोई भी कम्पटीशन जीत नहीं सकते।

आजकल तो अधिकतर जॉब में इंटरव्यू होते हैं और Interview में पूछे गए प्रश्नों के Answer आप Effectively तभी दे पाएंगे जब आपकी Communication Skills बेहतरीन हों।

आप एक दिन में बहुत से लोगों से बात करते होंगे और अपने Ideas को दूसरों को बताते होंगे। अपने Ideas को 100% वैसा जैसा आप चाहते हैं, यदि दूसरों तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Effective Communication Skills की जरुरत तो होगी।

साथ ही चाहें आप Speaking Skills को Improve करना चाहते हों या Presentation Skills को Improve करना चाहते हों, बिना Communication Skills के आप इनमे से किसी को भी बेहतर नहीं बना सकते। अतः Effective Communication Skills का आपकी लाइफ में होना बहुत जरुरी है।

बहुत से लोग मुझे Mail करते हैं कि How to Improve Communication Skills ? या How to Develop Communication Skills ? इन प्रश्नों के उत्तर आज मैं आपको बताऊंगा।

How To Improve Communication Skills In Hindi

कृपया इन “Communication Skills” को बहुत ध्यान से पढ़ें और इन्हें अपनी प्रैक्टिकल लाइफ में जगह दें। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि तब आपको जीतने से या सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा–

1- प्रभावी संचार (Effective Communication) के लिए जरुरी है कि जब आप किसी से बात कर रहे हों तो उसकी बात को पूरा सुनें। सुनते समय उसकी बातों में रूचि (Interest) लें और समझें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सामने वाले की बातों को सही से समझ सकेंगे तभी अपनी बात को भी सही से समझा सकेंगे।

2- Effective Communication के लिए आपकी Body Language बिलकुल सही होनी चाहिए। कम्युनिकेशन के समय आपका Body Posture, आपका Hand Style ठीक वैसा ही होना चाहिए जिस तरह की आप बात कर रहे हैं।

3- Effective Communication के लिए जरुरी है कि बात करते समय आपके चहेरे पर मुस्कुराहट (Smile) हो और जिससे आप बात कर रहे हैं उससे आपका Eye Contact बना रहे।

4- Better Communication के लिए जरुरी है कि जब आप बात कर रहे हों तो आपके द्वारा बोले जाने वाले शब्द बिलकुल क्लियर (Clear Words) होने चाहिए। यदि आप अटक अटक कर बोलते हैं या आपके शब्द क्लियर नहीं होते तो आपको कम्युनिकेशन स्किल को सुधारने (Improve Communication Skills) की जरुरत है।

5- Better Communication के लिए जरुरी है कि दूसरों से Communicate करते समय आपकी आवाज की टोन (Tone Of Voice) बिलकुल सही होनी चाहिए। साथ ही आप अपनी आवाज को सुनने वाले की दूरी के हिसाब से कम या ज्यादा रखें यानि आपको अपनी Voice के Volume को सही रखना चाहिए।

6- Communication Skills में से सबसे जरुरी यह है कि किसी से Communicate करते समय आप आत्मविश्वास से भरपूर रहें। आपका Confidence सामने वाले पर Positive Impression डालेगा।

7- Communication Skills को develop करने के लिए आपको अपनी बातचीत की Quantity पर भी ध्यान देना होगा। जितनी जरुरत हो उतना बोले, न ही जरुरत से ज्यादा बोलें और ही जरुरत से कम बोलें।

8- Effectively Communicate करने के लिए आपको अपनी बातचीत की Quality पर भी ध्यान देना चाहिए। आपके बोले गए शब्दों में बजन होना चाहिए अर्थात उनकी Quality बातचीत के topic से रिलेटेड होनी चाहिए।

9- Effectively Communicate करने के लिए यह भी बहुत जरुरी है कि जिस तरह की आप बात कर रहे हैं, उसी तरह के आपके Face Expression भी होने चाहिए अर्थात यदि आप किसी से गुस्से में बात कर रहे हों तो आपके चहेरे पर भी गुस्से के भाव होने चाहिए।

10- कम्युनिकेशन स्किल को बहुत बेहतर बनाने के लिए सबसे जरुरी है कि आप इसकी रोज प्रैक्टिस करें। इसके लिए आप शीशे के सामने खड़े होकर अपनेआप से बात कर सकते हैं। इससे आपको पता चलेगा कि आप क्या गलती कर रहे हैं और क्या सही कर रहे हैं।

11- Communication Skills को Develop करने के लिए आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं और बात करते हुए अपनी video भी बना सकते हैं। यह बहुत Effective तरीका है। इससे आप अपनी छोटी से छोटी प्रॉब्लम को भी नोट करके उसे सही कर सकते हैं।

12- किसी से Communicate करते समय ध्यान रखिये कि किसी के साथ बहस (Argument) कभी न करें। अगर सामने वाले से आपके विचार अलग हैं तो आप किसी टॉपिक पर Discussion तो कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपका Discussion कभी भी Argument में न बदले।

13- Communication Skills को Develop करने के लिए आप अलग अलग तरह के लोगों से बात करने की आदत डालिये। किसी नए व्यक्ति से बात करने का मौका मिले तो कभी न छोड़े क्योंकि अलग अलग तरह के और नए लोगों से बातचीत करके आप अपने संचार कौशल को बहुत बेहतरीन बना सकते हैं।

14- Effective Communication के लिए आप दूसरों के साथ Empathy का प्रयोग करें। अर्थात यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसका पैसा किसी बिज़नेस में डूब गया हो तो जब आप उससे बात करें तो खुद को उसकी जगह रख कर करें यानि आप बात करते समय वही महसूस करें जैसा वह महसूस कर रहा है। इस तरह से वह आपकी बात को बेहतर समझ पायेगा।

15- Effective Communication के लिए सबसे जरुरी यह भी जानना है कि किससे बात कर रहे हैं? आप अपने Office के किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं या आप किसी बच्चे से बात कर रहे हैं या आप अपने किसी दोस्त से बात कर रहे हैं। आपको यह ध्यान रखकर ही बात करने का तरीका (Way Of Talking) अपनाना चाहिए।

16- Better Communication को Develop करने के लिए आप कम्यूनिकेट करते समय पहले अपने शब्दों को एक बार चेक जरूर करें कि आप जो शब्द बोलने जा रहे हैं उनका क्या Effect होगा। अर्थात बोलने से पहले जरूर सोचें।

17- Good Communication को Develop करने के लिए जरुरी है कि जब आप किसी की बात को सुन रहें हैं तो उसे बीच में न टोकें अर्थात आप सामने वाले की बात को बीच में काटकर अपनी बात न करें। पहले उसकी बात को पूरा सुने फिर अपनी बात कहें।

18- Communication Skills को Effective बनाने के लिए बेहतर Knowledge का होना भी बहुत जरुरी है। यदि आप किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तभी आप एक Impressive Communication कर पाएंगे। आप अपनी Knowledge का बातचीत करते समय बीच में प्रयोग भी करते रहें लेकिन ध्यान रहे ऐसा करते समय सामने वाले को यह न लगे कि आप अपनी Knowledge का प्रदर्शन कर रहे हैं।

19- Communication Skill को Effective बनाने के लिए आप बातचीत के बीच में प्रश्न भी करते रहें। आपके द्वारा पूछे जाने वाले Question वह होने चाहिये जो बातचीत से रिलेटेड हों और वह Communication को और Impressive बना सकें।

20- Communication Skills को अच्छा बनाने के लिए आप अपने जानकारी के लोगों से समय समय पर Feedback लेते रहें। उनसे यह जानने की कोशिश करते रहें कि Better Communication में क्या कमी रह रही है। यदि लोग आपकी कमी बताएं तो ख़ुशी के साथ उसे Accept करें और उसे सही कर लें।

21- अब सबसे जरुरी बात, वह यह है कि आप सभी की हमेशा Respect करना सीख लें। ध्यान रखिये, यदि आप किसी से Respect के साथ बात कर रहे हैं तो Communication अपनेआप अच्छा होने लगेगा।

कम्युनिकेशन स्किल्स के अन्य टिप्स आप यहाँ पढ़ें- Communication Skills Tips

————-*******————

दोस्तों! यह What is Communication Skills & How to Develop Effective Communication Skills In Hindi के Tips आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “How to Develop Communication Skills” आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

21 thoughts on “21 Effective Communication Skills कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं?”

  1. nice for step to step educating about improving communication skill.
    communication skill play vital role for presenting himself.

    Reply
  2. Thanku sir………
    Mujhe artical bhut accha lga…..
    Aapse request h ki……..
    Communication skill develop krne ki trick bhi share kre taki hum sabko kuch Naya sikhne ki opportunity mile…….

    Reply
  3. Mujhe ek problem hoti h mai baat karne time apni bato ko sahi tarike se express ni kar pati hu sabke samne lekin jab usi topic par khud se baat karti hu to kafi achhi tarah se express karti hu ……

    Reply
  4. आपकी कम्युनिकेशन स्किल मुझे बहुत पसंद आई। मुझे कुछ प्रेरणा भी मिली। साझा करने के लिए धन्यवाद।

    Reply
  5. Hum aap se aasa kerte h ki aap aisi aur bhi baton ko humare samne rakhe aur hum in sabhi acche baton ko apne Zindagi me laye thankyu so much sir

    Reply
  6. This is really helpful article!! Especially to those struggling to enter in the business world and just beginning to introduce themselves!

    Reply
  7. बहुत अच्छा लेख लगा उससे भी ज्यादा इतना अच्छा कंटेट एकत्रित करने के लि‍ए आपकी मेहनत को सलाम

    Reply

Leave a Comment