What is Leadership? | नेतृत्व कला क्या है?

What Is Leadership? इस प्रश्न का उत्तर आजकल का हर एक युवा जानना चाहता है। आज के युवाओं के जीवन का मुख्य उद्देश्य Job पाकर एक साधारण जीवन (Simple Life) जीना नहीं रह गया है बल्कि आज का प्रत्येक युवा कुछ स्पेशल करना चाहता है।

वह एक छत के नीचे रहकर छोटी सी जगह में सिमटकर नहीं रहना चाहता बल्कि वह बाहर निकलकर आसमान को अपने हाथों में समेटना चाहता है।

what is leadership hindi
Leadership

कुछ स्पेशल और अच्छा करने की अपनी चाहत को पूरा करने के लिए वह नेता (Leader) बनना चाहता है।

लेकिन उनमे से अधिकतर के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह यह नहीं जानते कि नेता कौन होता है? (Who is the Leader) या नेतृत्व करना क्या होता है? (What is Leadership)

जब तक आज के Youth को नेतृत्व का अर्थ (Leadership Meaning) सही से नहीं पता होगा तब तक वह एक अच्छा नेता (Good Leader) नहीं बन सकते।

दुनिया में अच्छे बदलाव के लिए आपको एक महान नेता (Great Leader) बनना होगा और Great Leader बनने के लिए आपको सबसे पहले लीडरशिप का सही अर्थ अर्थात नेतृत्व की परिभाषा (Leadership Definition) जानना बहुत जरुरी है।

आइये दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा कि लीडरशिप क्या होती है? (What is Leadership)

मुझे पूरा विश्वास है कि आपको लीडरशिप के बारे (About Leadership) में यह जानकारी बहुत अच्छी लगेगी और आप इसे पढ़कर एक अच्छा लीडर  (Good Leader) बनने के लिए तैयार हो जायेंगे।

नेतृत्व कला क्या है?

What Is Leadership?

किसी बड़े उद्देश्य (Aim) को पूरा करने के लिए लोगों के व्यवहार (Behavior) को बदलकर उनको साथ में लेकर चलने की कला को लीडरशिप कहते हैं। अर्थात लीडरशिप एक कला है (Leadership is an Art) जिसे सीखना पड़ता है। इसमें आप लोगों के व्यवहार को बदल सकते हैं और उन्हें किसी भी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए अपने साथ लेकर चल सकते हैं।

लीडरशिप एक योग्यता है (Leadership is an Ability) जिसे Develop करना होता है। यह एक ऐसी योग्यता है जिसमे आप Positive Attitude के साथ लोगों को किसी Goal को पूरा करने के लिए Motivate करते हैं और ऐसा करके आप उन्हें उस Goal को Achieve करने में लगा सकते हैं।

लीडरशिप एक गुण (Quality) न होकर गुणों का एक समूह (Combination Of Qualities) है जिन्हें एक एक करके अपने अंदर विकसित करना होता है। Leadership Qualities में बहुत सी Skills आती हैं जैसे Leader के अंदर Honesty होनी चाहिए। उसकी Communication Skills बहुत अच्छी होनी चाहिए। वह एक Positive Attitude रखता हो। वह Self Motivated हो, Creative हो, एक Responsible Person हो आदि।

लीडरशिप एक प्रोसेस है (Leadership is a Process) जिसमे एक Leader अपने Followers को किसी Goal को पूरा करने के लिए उनके Behavior को बदलकर उन्हें जीत (Success) के लिए तैयार करता है। इस Process में Leader एक उद्देश्य लेता है, उसे पूरा करने के लिए Planning करता है और अपने Followers की हेल्प से उस उद्देश्य को पूरा करने की कोशिश करता है।

लीडरशिप एक मार्गदर्शन है (Leadership is a Guide) जिसमे एक Leader बहुत से लोगों को किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए Guide करता है। यहाँ Leader लोगों को Goal Achieve करने के लिए तैयार करता है और उन्हें Guide करते हुए उनकी मंजिल (Target) तक ले जाता है। यहाँ Leader लोगों को बताता है कि वह कौन सा सरल रास्ता है जिस पर चलकर लोग अपने Target तक पहुंच सकते हैं। वह कौन सा तरीका या तरीके हैं जिन्हें अपनाकर लोग अपने Goal तक पहुंच सकते हैं।

लीडरशिप एक जिम्मेदारी है (Leadership is a Responsibility) जिसमे एक Leader समाज में होने वाली परेशानियों को दूर करने की Responsibility लेता है और वह यह जिम्मेदारी समाज के लोगों को साथ में लेकर उनकी सहायता से एक बेहतर प्लानिंग के साथ पूरा करता है और समाज (Society) को बेहतर बनाता है। जिम्मेदारी लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती लेकिन एक Great Leader इसे लेता भी है और इसे पूरा भी करके दिखाता है।

एक Leader अपने Leadership की Qualities से ही जाना और पहचाना जाता है। Leader की Skills ही उसका सबसे बड़ा धन होते हैं।

एक Leader ही है जो अपनी लीडरशिप से किसी व्यक्ति के व्यवहार को बदलकर उसे किसी भी महान कार्य करने वाला एक सिपाही बना सकता है।

एक Leader ही है जो अपनी लीडरशिप से बहुत से लोगों को किसी बड़े युद्ध को जीतने के लिए उन्हें एक महान सेना में बदल सकता है।

एक Leader ही है जो अपनी लीडरशिप से किसी भी देश के लोगों को साथ लेकर उस देश को सर्वशक्तिमान बना सकता है।

एक Leader ही है जो अपनी लीडरशिप से लोगों को Motivate करके उनसे कोई भी कार्य उनकी मर्जी से बहुत आसानी से करा सकता है।

कोई भी Company हो या Team हो, कोई Society हो या Country हो, यह सभी तभी Success होते है जब इनकी कमान संभालने वाला कोई Leader होता है। यही Leader इन सभी को Victory की ओर ले जाता है।

बहुत से लोग Leadership को केवल Political Leader से ही जोड़कर देखते हैं जो बिलकुल गलत है। वास्तव में Leadership एक बहुत बड़ी अवधारणा (Concept) है जिसमे दुनिया के सभी कार्यों को जोड़ा जा सकता है। बहुत से क्षेत्र में बहुत से लोगों ने अपनी नेतृत्व का लोहा मनवाया है।

उदाहरण के रूप में, राजनीति के क्षेत्र में महात्मा गाँधी, इंदिरा गाँधी, अटल बिहारी बाजपेयी, नरेंद्र मोदी आदि बहुत से Leader हैं जिन्होंने अपने कार्यों और शब्दों से लोगों के व्यवहार को बदलकर उन्हें अपना Followers बनाया है।

उद्योग के क्षेत्र में धीरू भाई अम्बानी, रतन टाटा, मुकेश अम्बानी आदि बहुत से ऐसे Leaders हैं जिन्होंने देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है।

क्या आप भी एक अच्छे लीडर बनना चाहते हैं और अपने क्षेत्र में कुछ अच्छा और अलग करना चाहते हैं तो आपको What Is Leadership? को बहुत अच्छी तरह समझ लेना चाहिए।

आशा करता हूँ कि आपको नेतृत्व के बारे में बहुत अच्छी तरह समझ आ गया होगा। तो क्या आप नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं?

अब जब आपने What is Leadership के बारे में इतना जान लिया है तो अब मैं आपको Types of Leadership और Leadership Styles के बारे में शार्ट में बता देता हूँ ताकि लीडरशिप को आप और भी बेहतर तरीके से जान सकें।

Types Of Leadership In Hindi नेतृत्व के प्रकार

Mary Parker Follett के अनुसार Leadership के तीन Types होते हैं–

1- पद पर आधारित नेतृत्व (Post Based Leadership)

2- व्यक्तित्व पर आधारित नेतृत्व (Personality Based Leadership)

3- योग्यता या कार्य पर आधारित नेतृत्व (Work Or Ability Based Leadership)

Leadership Styles In Hindi नेतृत्व शैलियां

Lewin, Lippitt और White के अनुसार Leadership की तीन Styles होती हैं–

1- सत्ता पर आधारित नेतृत्व (Autocratic Style)

2- लोकतंत्र पर आधारित नेतृत्व (Democratic Style)

3- सहभागिता पर आधारित नेतृत्व (Laissez-Faire Style)

————-*******————

दोस्तों! यह What is Leadership In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Leadership Meaning या Definition आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

10 thoughts on “What is Leadership? | नेतृत्व कला क्या है?”

  1. नेतृत्व कौशल की समझ को गहरा करने में मदद मिली। साझा करने के लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment