कसरत करने के 15 अदभुत फायदे | Benefits Of Exercise

कसरत करने के फायदे (Benefits Of Exercise) बहुत होते हैं इसलिए कहा जाता है कि जो रोज कसरत (Daily Exercise) करता है वह स्वस्थ, प्रसन्न और धनवान बन जाता है।

जिस तरह मोबाइल की बैटरी को रोज रिचार्ज करने की जरुरत होती है उसी तरह हम सभी को Daily Morning Exercise की बहुत जरुरत होती है।

benefits of exercise hindi
Benefits Of Exercise

प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वजों ने सुबह में व्यायाम (Exercise in Morning) करने की सलाह दी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ईश्वर ने हमारा शरीर इस तरह बनाया है कि यदि इसे शारीरिक कार्यों (Body Works) में लगाये रखोगे तब तो यह स्वस्थ (Healthy) रहेगा और जीवन भर आपका अच्छे से साथ देगा और यदि इसे जरुरत से ज्यादा आराम (Rest) दोगे तो इसमें बहुत सी बीमारियाँ (Diseases) अपना घर बना लेंगी।

पहले के लोगों का मुख्य कार्य खेती करना था तो वह रोज खेत में काम करते थे जिससे उनके शरीर का व्यायाम (Body Exercise) अच्छे से हो जाता था लेकिन जबसे हम लोगों ने ऐसे कार्य शुरू कर दिए हैं जिसमे शरीर से कम और दिमाग से ज्यादा काम लिया जाता है तब से शारीरिक मेहनत (Physical work) बहुत कम हो गयी है।

इसी वजह से हमें स्वस्थ रहने के लिए Daily Morning Exercise की जरुरत होती है। बहुत से लोग Daily Morning Exercise नहीं करना चाहते लेकिन अपने Offices में 8 घंटे बैठकर कार्य करते हैं उन्हें रोग बहुत जल्दी घेर लेता है।

यहाँ मैं आपको बता दूँ कि सुबह में रोज कसरत करने के फायदे (Benefits Of Daily Exercise) बहुत से होते हैं।

कसरत करने के फायदे

Benefits Of Exercise In Hindi

दोस्तों, आज मैं आपको व्यायाम करने के फायदे (Benefits Of Exercise) बताऊंगा। कृपया इन “15 Benefits Of Exercise” को बहुत ध्यान से पढ़िए क्योंकि यदि आप जीवन में सफलता (Success in Life) प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए कसरत करने के फायदों (Benefits Of Morning Exercise) को सही से समझकर आज से ही Daily Morning Exercise को शुरू कर दीजिये–

1- Boost Your Energy Level

रोज कसरत करना आपकी एनर्जी लेवल को बहुत बढ़ा देता है। यदि आप सुबह में कसरत (Morning Exercise) करें तो आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल जाती है और आपकी body muscles बहुत अच्छे से stretch हो जाती है जिसकी वजह से दिनभर आप ऊर्जा से भरपूर रहते हैं।

2- Boost Your Memory & Brain Power

रोज कसरत करना आपकी मेमोरी पॉवर और ब्रेन पॉवर को बढ़ा देती है। व्यायाम से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिलकुल सही रहता है और आपके माइंड को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और ब्लड मिलता रहता है जिसकी वजह से आपका दिमाग मजबूत बनता है और आपकी स्मरण शक्ति (Memory Power) तेज हो जाती है।

3- Fix Your Mood

कहा जाता है यदि आपका मूड ठीक नहीं हो तो या तो आप 10 मिनट कसरत कर लें या इतनी ही देर कोई योग (Yoga) कर लें तो आपका mood 90% तक अच्छा हो जाता है। Mood ठीक करने के लिए आप एक जगह शांति से बैठ जाएँ और कई बार बाहर की ओर तेजी से सांस छोड़ें तो दो से तीन मिनट में आपका Mood अच्छा हो जायेगा।

4- Increase Your Deep Sleep

Exercise और नींद का बहुत गहरा रिलेशन है। डेली एक्सरसाइज से आपको नींद बहुत अच्छी आती है। रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती थी या बहुत कम आती थी उन्होंने शाम के समय व्यायाम (Evening Exercise) करना या खाने के बाद कम से कम 1000 कदम चलना (Evening Walk) शुरू किया तो उनको रात में नींद आसानी से आने लगी।

5- Defeat Body Diseases

रोज लगातार बैठकर कार्य करने से और शारीरिक मेहनत कम होने की वजह से हमारी बॉडी में बहुत सी बीमारियां घर बना लेती हैं। कभी कभी तो ज्यादा लापरवाही होने की वजह से यह बीमारियां बहुत बड़ा रूप ले लेती हैं। लेकिन यदि आप Daily Morning Exercise शुरू कर देते हैं तो आपके शरीर को बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी और यदि कोई बीमारी लग भी गयी है और अपने स्टार्टिंग पोजीशन में है तो वह ठीक भी हो जाती है।

6- Increase Your Confidence Level

Daily Exercise से आपका शरीर एकदम फिट रहता है, कार्य करने में मन लगता है जिससे आपका Confidence Level बहुत बढ़ जाता है। Self Confidence को बढ़ाने में डेली एक्सरसाइज का बहुत योगदान होता है। आज से ही एक्सरसाइज शुरू कीजिये।

7- Loose Your Stress Level

Daily Exercise से आपके माइंड में कुछ ऐसे केमिकल बनते हैं जिनसे आपका Stress Level बहुत कम हो जाता है। Stress or Tension का बढ़ना आजकल की सबसे बड़ी समस्या है जिसे Daily Exercise से कम किया जा सकता है। स्ट्रेस कम होने से आपका माइंड अच्छे से वर्क करता है और कार्य करने में मन लगता है।

8- Boost Your Happiness

जीवन में खुशियों (Happiness in Life) का होना बहुत जरुरी है। Daily Exercise में वह ताकत है कि वह आपके माइंड को हैप्पी रहने के लिए प्रेरित करती है। आप अपने Daily Routine में अपने कार्यों को ख़ुशी से करते हैं और प्रसन्नता ही सफलता की कुंजी होती है।

9- Defeat Your Addictions

यदि आपको किसी नशे की आदत है या कोई Addiction है और वह छूट नहीं रहा है तो भी Daily Exercise करना आपकी बहुत मदद करेगा। ऐसा तो नहीं है कि Exercise करने से आपकी Addiction की आदत बिलकुल समाप्त हो जाएगी लेकिन यह आपके एडिक्शन को कम करने में आपकी बहुत मदद करेगी।

10- Weight Loss

रोज कसरत करने से आपका बढ़ा हुआ वजन कम (Weight Loss) होने लगता है। आजकल मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है और यह बीमारियों की जन्म स्थली भी कहा जाता है। सभी कहते हैं कि मोटापा कभी भी किसी भी बीमारी को बुलावा भेज सकता है। और यदि आपको अपना मोटापा ठीक करना है या आप इसे नहीं चाहते तो आज से ही Daily Morning Exercise शुरू कर दीजिये। Daily Exercise मोटापा का सबसे बड़ा दुश्मन होती है।

11- Boost Your Immunity Power

Daily Exercise से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बहुत बढ़ जाती है। Immunity Power हमारी वह शक्ति होती है जिसके कारण हमारा शरीर बीमारियों से लड़ सकता है। Strong Immunity Power होने से आप स्वस्थ रहते हैं और आपको बड़ी क्या कोई छोटी बीमारी भी नहीं लग सकती।

12- Boost Your Working Capacity

Morning Exercise करने से आपकी Working Capacity बढ़ जाती है। Working Power को बढ़ाने से आप सामान्य से अधिक समय तक कार्य कर पाते हैं जिससे आपके जीवन में Positive Results बहुत जल्दी आते हैं और आप कम दिनों में अधिक कार्य पूरा कर लेते हैं।

13- Boost Your Focus

डेली एक्सरसाइज आपके माइंड की कार्यक्षमता (Efficiency) को बहुत बढ़ा देती है जिसकी वजह से आप अपने कार्य पर बहुत अच्छा फोकस कर पाते हैं। किसी कार्य को करने के लिए आप जितने ज्यादा Focused होंगे आपका कार्य उतना ही अच्छा होगा और कम समय में होगा। इसलिए एकाग्रता (Concentration Power) बढ़ाने के लिए आज से ही Morning Exercise शुरू कर दीजिये।

14- Boost Your Impression

नित्य व्यायाम करने से आपका तन और मन स्वस्थ और प्रसन्न रहेगा। ऐसे में आप अपनी Relationships को अच्छा बना पाएंगे। आप खुश रहेंगे तो जहाँ आप जायेंगे तो वहां आपको देखकर लोग आपसे Impress होंगे और साथ ही आपका Sense of Humor भी बहुत बेहतर हो जायेगा।

15- Be Rich By Exercise

अब सबसे काम की बात Daily Exercise करने से आप अमीर (Rich) भी बन सकते हैं! कैसे? अरे! नार्मल सी बात ही कि जब आपका मन आपके कार्य में लगेगा, आप खुश और तन मन से स्वस्थ होंगे तो आपके नए नए आईडिया सोचने की क्षमता बढ़ेगी। आप नए नए विचारों से Entrepreneur बन सकते हैं और Entrepreneurship से आप अपने करोड़पतियों और अरबपतियों में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

रोज सुबह कसरत किस तरीके से करें? यह जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें-

रोज सुबह कसरत कैसे करें? Daily Morning Exercise Tips

————*******————

दोस्तों! यह 15 Benefits Of Exercise In Hindi आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “Benefits of Daily Morning Exercise आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

6 thoughts on “कसरत करने के 15 अदभुत फायदे | Benefits Of Exercise”

Leave a Comment