स्वस्थ रहने के 15 टिप्स | How To Be Healthy In Hindi

स्वस्थ कैसे रहें? (How To Be Healthy) यह एक ऐसा प्रश्न है जिसे आजकल प्रत्येक व्यक्ति जानना चाहता है। हमारे चारो ओर का वातावरण और खानपान इतना ज्यादा दूषित हो गया कि हमें सच में हेल्थ की तरफ बहुत ध्यान देने की जरुरत है।

आज के समय में लोगों को Health Tips के बारे में जानते रहना चाहिए और उन्हें अपनी लाइफ का एक जरुरी हिस्सा बना लेना चाहिए।

how to be healthy hindi
How to be Healthy

कोई भी व्यक्ति यदि सफल होना चाहता है तो सफलता का प्रयास वह तभी कर पायेगा जब उसका शरीर स्वस्थ और निरोगी (Healthy Body) होगा।

बिना अच्छी Health के न तो Wealth प्राप्त की जा सकती है और न ही Success प्राप्त की जा सकती है।

हमारे कुछ ऐसे पाठक (Readers) होंगे जो बहुत सी छोटी छोटी स्वास्थ्य समस्या (Health Problems) से जूझ रहे होंगे और यह समस्याएं उनके सफलता के रास्ते में दीवार की तरह खड़ी होंगी। (Tips on How to be Healthy)

ऐसे पाठकों के लिए आज मैं आपको स्वस्थ कैसे रहा जाये? (How To Be Healthy) टॉपिक पर 15 Health Tips In Hindi बताने जा रहा हूँ जो उनके लिए अमृत जैसा काम करेंगी। 

और यदि आप पूर्ण स्वस्थ (Fully Healthy) हैं तो भी यह Healthy Tips आपके लिए हैं क्योंकि यदि आप इन्हें अपनाएंगे तो कभी Health Problems आपको छू भी नहीं पायेंगी।

तो आइये दोस्तों, देर किस बात की है, जानते हैं कि निरोगी कैसे रहें? (How To Be Healthy)

स्वस्थ कैसे रहें? How To Be Healthy

(15 Health Tips In Hindi)

कृपया इन हेल्थ टिप्स को बहुत ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बना लीजिये ताकि कोई बीमारी आपको छू भी न सके-

1- स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरुरी है सुबह उठकर 3 से 4 गिलास पानी पीना। सुबह जल्दी उठकर बिना ब्रश किये यदि आप 3 से 4 गिलास (अर्थात लगभग एक लीटर) गुनगुना पानी पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी के Toxins बाहर निकल जायेंगे। ध्यान रखिये पानी पीने के 45 मिनट बाद तक आपको कुछ खाना पीना नहीं है।

2- रोज कसरत (Exercise & Yoga) करना एक ऐसी आदत है जो आपको निरोगी बनाये रखने में सबसे अधिक मदद करेगी। आपको सुबह को कसरत जरूर करनी चाहिए। आप Daily Exercise के लिए कम से कम 20 मिनट और अधिक से अधिक जितना आप चाहें समय निकाल सकते हैं। Morning Exercise आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर और खुश रखेगी।

3- सुबह का नाश्ता (Breakfast) एक ऐसी डाइट है जिस पर हमारी 50% हेल्थ निर्भर करती है। सुबह के नाश्ते में आपको अंकुरित चने या दाल (Sprouted Grams & Pulses), एक मौसमी फल और कुछ ड्राई फ्रूट खाने चाहिए। कोशिश करें कि सुबह 8 बजे तक आपका ब्रेकफास्ट हो जाये। यदि आप चाहें तो फलों का ताजा जूस (Fresh Juice) भी ले सकते हैं।

4- स्वस्थ रहने की एक अच्छी टिप्स (Health Tips) यह है कि खाना खाने के तुरंत बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए। तुरंत बाद पानी पीने से जठर अग्नि (Gastric fire) कम हो जाती है और खाना सही से नहीं पचता। इसलिए आपको खाना खाने के कम से कम 45 मिनट बाद पानी पीना चाहिए। पानी गुनगुना हो तो बहुत अच्छा।

5- स्वस्थ रहने की बेहतरीन टिप्स (Best Tips for Stay Healthy) यह है कि आपको खाना खाने के तुरंत बाद, नहाने से ठीक पहले और सोने से ठीक पहले पेशाब जरूर करनी चाहिए। खाने के ठीक बाद पेशाब करने से पथरी और शुगर का खतरा कम हो जाता है। नहाने से ठीक पहले पेशाब जाने से बॉडी नार्मल तापमान पर आ जाती है और सोने से ठीक पहले पेशाब करने से नींद अच्छी आती है।

6- अगर Healthy रहना है तो आज से ही चीनी खाना छोड़ दीजिये। चीनी हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाती है। यदि बंद न कर सकें तो बहुत कम कर दें। शहद, मिश्री, गुड़ आदि प्रयोग करें। साथ ही नमक भी कम से कम प्रयोग करें। यदि नमक खाएं तो केवल Rock Salt का ही प्रयोग करें।

7- मेडिटेशन स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरुरी है। यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के साथ शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) को भी एकदम फिट रखता है। दिन में सुबह के समय या शाम के समय कम से कम 15 मिनट आपको मेडिटेशन को जरूर देना चाहिए। मेडिटेशन टेंशन फ्री होने का सबसे अच्छा तरीका है। आप टेंशन फ्री होंगे तो अधिक स्वस्थ होंगे। ध्यान रहे की Meditation करते समय आसपास का वातावरण साफ़ और खुशनुमा होना चाहिए।

8- नींद पूरी न होने के कारण भी बहुत से रोग हो जाते हैं। नींद पूरी न हो तो पूरा दिन बेकार जाता है। आपको कम से कम 6 घंटे और अधिक से अधिक 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। नींद के समय हमारे शरीर की प्राणशक्ति बॉडी को रिपेयर करती है, बॉडी को आराम मिलता है जिससे हम फुल रिचार्ज हो जाते हैं।

9- आप किस समय खाना खाते हैं? Healthy Tips यह है कि स्वस्थ रहने के लिए खाने का समय फिक्स होना चाहिए। सुबह 8 बजे तक आपको नाश्ता जरूर ले लेना चाहिए। दोपहर 12 बजे के आसपास आप लंच कर सकते हैं और शाम सूर्य अस्त होने से ठीक पहले आपको खाना खा लेना चाहिए। रात को सोते समय आप दूध ले सकते हैं।

10- शरीर की मालिश (Body Massage) करना शरीर को स्वस्थ रखने का बहुत अच्छा उपाय है। आपको प्रत्येक सप्ताह पूरे शरीर की मालिश जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप सरसों, तिल या कोई आयुर्वेदिक तेल का प्रयोग कर सकते हैं। तेल मालिश (Body Massage) से आपकी बॉडी की नसों में खून का प्रवाह बहुत अच्छा रहता है जिससे शरीर को कोई बीमारी (Disease) नहीं लग पाती।

11- सुबह जल्दी उठना बहुत अच्छी आदत है। आपको रोज सूर्य निकलने से पहले उठ जाना चाहिए। सुबह का वातावरण अमृत के समान माना गया है। सुबह 4 से 5 बजे के बीच उठ जाने से शरीर और मन (Mind & Body) दोनों फिट बने रहते हैं। सुबह का समय टहलने, कसरत करने और मेडिटेशन के लिए बहुत उपयोगी है। Students के लिए यह पढ़ने का सबसे अच्छा समय होता है।

12- यह बात विज्ञान ने भी प्रूफ कर दी है कि हमेशा पॉजिटिव रहने से आपकी Health पर भी पॉजिटिव असर होता है। एक Positive Thinking रखने वाला इंसान बहुत सी बीमारियों से बचा रहता है। उसे न तो टेंशन होती है और न ही थकान होती है। ऐसा व्यक्ति एकदम स्वस्थ और सक्सेसफुल जीवन (Healthy & Successful Life) जीता है।

13- फल और ड्राई फ्रूट का अधिक उपयोग करने से शरीर प्राकृतिक रूप से स्वस्थ अनुभव करता है। हमारा शरीर फलों को 2 घंटे में पचा देता है जबकि खाना पचाने में शरीर को 6 से 8 घंटे लगते हैं। कोई भी खायी हुई चीज जितनी जल्दी आपका शरीर पचाएगा उतना ही हम स्वस्थ रहेंगे। सूखे मेवे में आप बादाम और अखरोट का प्रयोग जरूर करें। ध्यान रहे एक बार में 28 ग्राम से ज्यादा सूखे मेवे का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

14- यदि आपको निरोगी जीवन (Healthy Life) जीना है तो चाय, कॉफी और फ़ास्ट फूड का सेवन बंद कर देना चाहिए। यह तीनों छोड़ना तभी संभव हो पायेगा जब इसके Substitute का आप यूज़ करने लगें। आप चाय और कॉफी की जगह आयुर्वेदिक पेय का उपयोग कर सकते हैं और फास्ट फूड को आप कभी कभी अपने घर पर बनाकर खा सकते हैं।

15- आप एक Healthy Life जीने के लिए कुछ अच्छी और Natural Medicine का नियमित सेवन कर सकते हैं। आप तुलसी के पत्ते का रोज सेवन कर सकते हैं। साथ ही आपको ग्रीन टी, ऑवला, लहसुन का नियमित सेवन करना चाहिए। यह सभी Natural Medicine का काम करती हैं और आपको बीमार होने से बचाती हैं।

————*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How To Be Healthy In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Article on “Best Health Tips In Hindi आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

21 thoughts on “स्वस्थ रहने के 15 टिप्स | How To Be Healthy In Hindi”

  1. जी आपने स्वस्थ रहने के लिए बहुत अच्छे टिप्स दिए हैं धन्यवाद

    Reply
  2. अतिसुंदर एवं ज्ञानवर्धक लेख, स्वास्थ्य संबंधित टिप्स पढ़ कर अच्छी जानकारी प्राप्त हुई, में सोचता हूं कि सभी लोगो को इस लेख स्वस्थ रहने के 15 टिप्स को अवश्य पढ़ना चाहिए ।

    Reply

Leave a Comment