क्या आपने Covid-19 से यह 7 Life Lessons सीखे?

कभी कभी सफलता की ओर बढ़ते समय कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं जो हमें बहुत से Life Lessons दे जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जीवन एक सीधी लाइन की तरह नहीं बल्कि यह ज़िगज़ैग मोशन में चलता है।

जीवन में उतार चढ़ाव लगे रहते हैं। कभी खुशियां (Happiness) आती हैं और हम जीवन का आनंद लेने लगते हैं तो कभी परेशानियाँ आती हैं और हम दुखी हो जाते हैं।

life lessons hindi
Best Life Lessons

ऐसा सभी के साथ होता है। लेकिन जब हमारे जीवन में परेशानियां आती हैं तो हमें ऐसे ही हाथ पर हाथ रखकर बैठना नहीं चाहिए बल्कि आयी हुई समस्या से लड़कर उसे दूर करना चाहिए।

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि प्रोब्लेम्स हमें कुछ न कुछ सिखा कर जाती हैं। एक अच्छा और सफल व्यक्ति वही है जो अपने जीवन में आने वाली Problems से कुछ न कुछ सीख जरूर लेता है।

कभी कभी ऐसी समस्याएं भी आती हैं जो केवल हमारे जीवन में ही नहीं बल्कि पूरे समाज, पूरे देश या पूरे विश्व में एक साथ आती हैं।

ऐसी प्रोब्लेम्स को हम दूर तो कर लेते हैं लेकिन ऐसी बड़ी समस्यायों से हमें बड़ी सीख (Big Life Lessons) भी लेनी चाहिए।

2020 में Covid-19 अर्थात Corona एक बहुत बड़ी Global Problem बनकर आया। दुनिया ने कोरोना का डटकर सामना किया और उसको मात देने के लिए Vaccine भी तैयार की।

आखिर हम यह जंग जीत ही जायेंगे। इतनी बड़ी समस्या का सामना Present Generation ने पहली बार किया। सभी को कुछ न कुछ नुक्सान जरूर हुआ।

लेकिन प्रश्न यह है कि आखिर हमने और आपने इस महामारी से क्या सीखा? (Life Lessons from Pandemic)

मैंने इस बारे में बहुत सोचा और कुछ ऐसे Best Life Lessons नोट किये हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

दोस्तों, आज मैं आपको 7 Important Life Lessons बताऊंगा जो सभी को अपने जीवन में सीखने ही चाहिए। यह जीवन के सबक यदि आज हमने नहीं सीखे तो आने वाला हमारा कल परेशानी आने पर बिखर सकता है।

तो देर बात की है, आइये मैं आपको वह Inspirational Life Lessons के बारे में बताता हूँ जो आपकी लाइफ को अधिक से अधिक सुरक्षित कर देंगे।

Life Lessons from Corona (Covid-19)

कृपया इन Life Lessons In Hindi को ध्यान से पढ़िए जो आपके जीवन को सफलता की ओर बिना किसी रुकावट के ले जाने में आपकी हेल्प करेंगे–

1- एक एमर्जेन्सी फण्ड जरूर होना चाहिए

Create Emergency Fund

Emergency Fund एक ऐसा fund होता है जिसमे हम कुछ पैसों को इकठ्ठा करके रखते हैं और इन पैसों का उपयोग तब करते हैं जब कोई बहुत बड़ी समस्या आ जाती है।

2020 ने हमें यह सीख दी है कि Emergency Fund तो हम सभी को बना ही लेना चाहिए। जॉब का चला जाने या अचानक ही पैसों की बहुत जरुरत आ जाने या Lock Down जैसी स्थिति में इस फण्ड की उपयोगिता समझ आती है।

समस्याएं कहकर नहीं आती, अचानक आती हैं, इसलिए हमारे पास Emergency Fund होना ही चाहिए।

प्रश्न आता है कि इस एमर्जेन्सी फण्ड में कितना पैसा रखा जाये? या एमर्जेन्सी फण्ड का पैसा कहाँ रखना चाहिए?

इन प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं- इमरजेंसी फंड क्‍या है?

2- घर का सामान नहीं बल्कि अपनी स्किल्स बढ़ाओ

Grow Your Skills, Not Stuff

लोगों के पास जब पैसा आता है तो वह उस पैसे को कुछ न कुछ सामान खरीदने में खर्च करते रहते हैं। जो लोग जॉब करते हैं या एक ही सोर्स से पैसे कमाते हैं, उनके लिए यह बिलकुल भी समझदारी भरा कदम नहीं है।

2020 Pandemic हमें सिखाता है कि अपनी जॉब जाने के बाद वही लोग सही से जीवन जी पाए जिनके पास कुछ अच्छी स्किल्स थीं। अपनी कुछ अच्छी Life Skills की वजह से वह अपनी लाइफ को सामान्य तरीके से चला पाए।

इसलिए आपके पास महीने में जो भी Money Earning होती है, आप उसका कुछ हिस्सा किसी नई स्किल सीखने में जरूर लगाना चाहिए।

ध्यान देने वाली बात यह है कि अपनी Skills पर लगाया गया पैसा आपके खर्च में नहीं आता बल्कि यह एक Investment होता है जो समय आने पर बहुत बड़ा रिटर्न देता है।

अब प्रश्न आता है कि वह कौन सी स्किल्स हैं जो हमें अपने जीवन में जरूर सीखनी चाहिए?

इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं- 5 Amazing Life Skills in Hindi | जीवन बदल देने वाले स्किल्स

3- प्रोब्लेम्स में भी अवसर छिपे होते हैं

Search Opportunities in Pandemic

चाहें परिस्थितियां हमारे साथ हो या हमारे विपरीत हों, अवसर हमेशा हमारे चारों ओर ही रहते हैं। यदि हम अपने चारों ओर जो हो रहा है, ध्यान से देखने की कोशिश करें और उसमे से अपने लिए अवसर की खोज करें तो हमें कोई न कोई ऐसा अवसर जरूर मिल जायेगा जो हमारी लाइफ बदल सकता है।

2020 में Corona के समय बहुत से लोगों ने ऐसी विपरीत समय में भी बहुत से ऐसे अवसर खोज निकाले जो नए और क्रिएटिव थे।

Online Teaching, Digital Marketing, Online Business का ऐसा Boom हमने देखा जिसमे Creativity से साथ साथ Big Opportunities or Possibilities को बहुत से लोगों ने खोजा और अपना जीवन ही बदल डाला।

बहुत से नए कारोबार खुले, शेयर मार्केट को लोगों ने नजदीक से जाना। जिन लोगों के पास Digital Skills थीं उन्होंने हजारों अवसर खोजे।

आगे आने वाले बहुत से नए नए Startup के अवसर भी इसी Corona की दें होंगे।

अब प्रश्न यह है कि अवसरों को कैसे खोजा जाये?

इस प्रश्न उत्तर जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं- समस्याएं आने के 5 फायदे | Create Opportunities From Problems

4- पैसे कमाने के एक से ज्यादा साधन होने चाहिए

Multiple Ways of Money Earning

आजकल के माहौल में जब पता नहीं कब क्या Global Problem हो जाये, हम सभी को पैसे कमाने के एक से ज्यादा साधन अपना लेने चाहिए।

Multiple Earning Ways बनाना Rich बनने  के लिए ही नहीं है बल्कि यह आजकल की जरुरत बन गया है।

यदि किसी वजह से Earning का एक तरीका बंद हो जाये तो बाकि तरीकों से पैसे आते रहते हैं और हम पैसों की किसी भी समस्या से बचे रहते हैं।

Covid-19 ने हमें यह अच्छे से सिखा दिया है कि कुछ भी हो जाये हमारे पास पैसे कमाने के कम से कम दो साधन तो होने ही चाहिए।

अब यदि आपके पास एक रास्ता Active Income का है तो आपको बाकि कमाने के रास्ते Passive Income के बनाने चाहिए।

यदि आप इस बारे में और अधिक पढ़ना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं- पैसों का खेल

5- अपने फ्यूचर के लिए पैसा बचाओ और इन्वेस्ट करो

Save and Invest for Your Future

यदि आपकी Earning बहुत अच्छी है और आपने Multiple Earning Sources भी बनाये हुए हैं लेकिन यदि आप अपने कमाए पैसों से Saving नहीं करते या फिर उसे Invest नहीं करते तो उसका कोई फायदा नहीं होगा।

आपको Money Saving और Money Investing को अपनी Habit बनाना चाहिए।

यहाँ मैं आपको सलाह देना चाहता हूँ कि आप अपनी Monthly Earning का कम से कम 20% इन्वेस्ट जरूर करें।

प्रॉब्लम के समय में यही इन्वेस्टिंग आपके सबसे ज्यादा काम आती है। पहले लोग Gold खरीदकर रखते थे ताकि बुरे समय में वह उनके काम आ सके।

आज के समय में Investment के बहुत से तरीके हैं जहाँ आप अपने रिस्क के हिसाब से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

प्रश्न आता है कि हमें कहाँ सबसे ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए?

इस प्रश्न का उत्तर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर अच्छे से जान सकते हैं- पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा रास्ता

6- अपने स्वास्थ्य और इम्युनिटी का ध्यान रखें

Take Care of your Health and Immunity

हमारे पूर्वजों के समय में इस दुनिया में वही सर्वाइव कर पाता था जो अपनी Health का और अपनी Immunity का ध्यान रखता था और खुद को बीमारियों से लड़ने को तैयार रखता था।

समय के साथ Medical Sector ने तरक्की की और आज हम बहुत सी बीमारियों से अच्छे से मुकाबला कर पाते हैं। लेकिन नई नई बीमारियों का आना, हमारे खानपान का अच्छा न रहना, कुछ बीमारियों का इलाज दुनिया में कहीं नहीं होना एक बहुत बड़ी समस्या है।

इसका रिजल्ट यह है कि अब हमें मेडिसिन पर डिपेंड न होकर खुद की हेल्थ को अच्छा रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी और अपने इम्यून सिस्टम को अधिक से अधिक मजबूत बनाना होगा।

प्रश्न यह है कि हम अपने हेल्थ का ध्यान कैसे रखें?

इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं- स्वस्थ रहने के 15 टिप्स

7- अपने जीवन की जिम्मेदारी खुद लेनी चाहिए

Take Responsibility for your Life

आज बहुत से लोगों को मैं दूसरों को दोष देते हुए देखता हूँ। कोई सरकार को दोष देता है तो कोई बढ़ती कीमतों को दोष देता है।

कोई कहता है की Lock Down गलत लगा था तो कोई कहता है कि Corona की वजह से आज हम प्रॉब्लम में हैं।

लेकिन इस तरीके से Blame करने से क्या कोई फायदा होगा?

सच है 2020 ने हमें सिखाया है कि हमें अपनी जिम्मेदारी खुद ही लेनी होगी। हमें खुद ही आगे बढ़कर कुछ ऐसे कार्य करने होंगे कि हम समस्याओं का सामना आसानी से कर सकें।

हमें खुद ही अपनी लाइफ की जिम्मेदारी लेते हुए खुद ही खुद के लिए कुछ ऐसे नियम बनाने होंगे जो हमारे लिए कोई समस्या आने पर हमें जल्दी से उसके समाधान की ओर ले जाने में हमारी हेल्प कर सके।

यदि आप इस बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं- जीवन में यह 4 जिम्मेदारी जरूर निभाएं

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Life Lessons from Pandemic 2020 in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Important Lessons Learned in Life से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks !

6 thoughts on “क्या आपने Covid-19 से यह 7 Life Lessons सीखे?”

  1. amul जी सच में बहोत ही सही बताया हें आपने, यह एक अचानक आये हुयी भयानक बीमारी थी.मानव जैसे बर्ताव करेगा वैसेही उसे उसका फल मिलेगा निसर्ग के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. सब को सुखी रहो जादा लालच buri बला हें पोस्ट के लिए धन्यवाद् …

    Reply
  2. Aapne sahi kaha. Pandemic 2020 na kewal ek problem leke aya balki uske saath nae opportunities bhi leke aya. Jahan kai saari cheezon ke liye hum dusron par dependent the wahi humne wo cheezen khud karni seekhi. Maine khud kai cheezen seekhi. Time humesha ek saa nahi rehta, khudko flexible kaise rakha jata hai is Covid situation ne hume ye sikha diya.

    Reply
  3. Amul जी आपने बहुत ही knowledgeable article लिखा है |इससे मैंने काफी नयी चीजो के बारे में सिखा ,जैसे कि हमें कोशिश करना चाहिए कि हमारे कई income सोर्स हो ताकि हमें कभी भी पैसो की कमी न हो , उस कमाए हुए पैसे को सही जगह लगाना जरुरी है इत्यादि .आपका बहुत -बहुत धन्यवाद
    इस जानकारी को शेयर करने के लिए |

    Reply

Leave a Comment