12वीं के बाद बेहतरीन करियर विकल्प | Best Career Options After 12th

Best Career Options After 12th in Hindi | 12वीं कक्षा पास करने के बाद हर स्टूडेंट के दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि अब आगे किस Career का चुनाव करें क्योंकि बारहवीं कक्षा के बाद ही आपके पास सही करियर चुनने का Option होता है।

इस समय पर आपको एक स्टूडेंट के तौर पर सही निर्णय लेना काफी जरूरी होता है क्योंकि एक गलत निर्णय आपके कैरियर को पूरी तरह से खत्म कर सकता है और एक सही निर्णय आपको एक सफल इंसान बना सकता है।

best career options after 12th
Best Career Options After 12th

12वीं करने के बाद सही Career Option का चुनाव करना काफी कठिन होता है क्योंकि सही और गलत करियर की शुरुआत यहीं से होती है।

पिछले कुछ सालों पहले Career Options सीमित थे लेकिन आज के इस डिजिटल युग के अंदर हजारों Career Options है।

शायद यही कारण है कि आज का युवा अलग-अलग करियर ऑप्शन की तलाश कर रहा है।

यदि आप भी एक बेहतर कैरियर की तलाश कर रहे हैं तो आपकी यह तलाश इस लेख के आखिर तक खत्म होने वाली है क्योंकि आज इस लेख में हम आपके लिए Best Career Guidance in Hindi After 12th लेकर आए हैं।

एक बेहतर कैरियर का चुनाव आप अपने Educational Background के अनुसार कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं “Best Career Options in India in Hindi”

सही कैरियर का चुनाव कैसे करें?

How to choose the Right Career

किसी भी Stream में सही कैरियर का चुनाव करने के लिए आपको शुरुआत में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि ज्यादातर विद्यार्थी 12वीं कक्षा के बाद या तो किसी के कहने पर या फिर अपने साथी को देखकर कैरियर का चुनाव करते हैं

कभी भी खुद के लिए सोचते नहीं है कि उनके लिए कौन सा करियर विकल्प बेहतर है। इसी बात को ध्यान में रखते हैं हम आपको बताने वाले हैं कि कैरियर का चुनाव करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए–

1)- भविष्य में डिमांडिंग कोर्स का चुनाव करें

Choose a Demanding Course in Future

जैसे-जैसे समय बदल रहा है, वैसे-वैसे Career Option भी बदल रहे हैं। आज के समय में सीमित करियर ऑप्शन (Limited Career Options) नहीं है बल्कि हर एक Stream के अंदर हजारों करियर ऑप्शन है

लेकिन उन ऑप्शन में से आपको सबसे पहले यह देखना है की भविष्य के अंदर किसकी डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि हो सकता है कि जो करियर ऑप्शन पिछले सालों से चलता आ रहा है, उस करियर ऑप्शन की भविष्य के अंदर कोई डिमांड ना हो।

यदि आप ऐसा कोई कोर्स करते हैं जो भविष्य में आपके लिए कार्य ही न करे तो वह कोर्स करना ही व्यर्थ है लेकिन यदि आप पूरी रिसर्च करके कोई ऐसा कोर्स करते हैं, जिसकी भविष्य के अंदर तेजी के साथ में डिमांड भी बढ़ने वाली है तो आपके लिए वह करियर सबसे सुरक्षित और शानदार है।

2) – अपनी क्षमता को पहचाने

Know your Potential

जब भी Top Career Options After 12th in Hindi की बात आती है तो सबसे पहले आपको एक बात याद रखनी है कि आपने किस स्ट्रीम के साथ में अपनी 12th कक्षा को पास किया है, जिसके बाद ही आपको एक सही करियर विकल्प का चुनाव करना चाहिए।

यदि आप science student हैं तो आपके लिए प्रोफेशनल कोर्सेज और एकेडमिक कोर्सेज की लिस्ट काफी है, जिसके अंदर काफी सारे करियर ऑप्शन मिलते हैं लेकिन उससे पहले आपको अपनी क्षमता का आकलन करना चाहिए।

हर इंसान को अपनी क्षमता (potential) के बारे में पता होता है। यदि आप अपनी क्षमता के अनुसार ही कैरियर का चुनाव करते हैं तो आगे चलकर आप काफी आसानी के साथ में उस कैरियर के अंदर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं

लेकिन यदि आप 12वीं Ke Baad Career Options, अपनी क्षमता को जाने बिना कोई भी कोर्स करते हैं तो उसके अंदर सफल हो पाना आपके लिए काफी मुश्किल होता है।

3) – अपनी पसंद का काम करें

Do What you Like

यहां पर अपनी पसंद का काम करने का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी कर सकते हैं। यहां पर अपनी पसंद का काम करने का मतलब है कि आपको जिस भी विषय के अंदर या फिर कोर्स के अंदर रूचि है, उस कोर्स का यदि आप चुनाव करते हैं तो आपके लिए आगे चलकर काफी आसानी हो जाती है

क्योंकि आपको पता होता है कि आप समय के साथ अपनी इस Skill को बढ़ा सकते हैं, अपने काम करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं

लेकिन यदि आपको ऐसा कार्य करते हैं जो आपको करना बिल्कुल भी पसंद नहीं है तो आप कभी भी उसके अंदर अपनी Skill को नहीं बढ़ा सकते हैं, इसलिए शुरुआत के अंदर ही ऐसे कोर्स का चुनाव करें, जिसके अंदर आपकी रूचि हो।

यहाँ तक हमने बात की है कि आप कैसे सही करियर का चुनाव कर सकते हैं लेकिन आगे इस लेख के अंदर हम आपके साथ Best Career Options After 12th in Hindi के साथ-साथ Best Career Options in India with High Salary in Hindi के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

Top Career Options Lists After 12th in India

12वीं के बाद बेहतरीन करियर विकल्प

बारहवीं कक्षा के बाद एक अच्छी कैरियर का चुनाव करना हर स्टूडेंट के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है और यह दौर हर स्टूडेंट के जीवन में कभी ना कभी जरूर आता है

लेकिन दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन लिस्ट (Best Career Options Lists in India) लेकर आए हैं, जिनमें से आप किसी भी एक कैरियर का चुनाव कर सकते हैं तो चलिए जानते है “Which is the Best Career Options after 12th in Hindi”

1)- 12वीं के बाद Science में Career Options

ज्यादातर विद्यार्थियों का सपना 11वीं कक्षा के अंदर साइंस विषय को लेना होता है और ज्यादातर विद्यार्थी ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इस फील्ड के अंदर काफी सारे करियर ऑप्शन है।

इस फील्ड के अंदर आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी कार्य का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि साइंस विषय प्रोफेशनल कोर्सेज की गिनती में आता है और इसके अंदर आपको अनेकों करियर विकल्प मिलते हैं, जिनमें से आप किसी भी एक का चुनाव करते हुए अपने आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और बारहवीं कक्षा के अंदर आपके पास साइंस विषय है तो उसके लिए हमने कुछ कोर्सेज का चुनाव किया है जो इस प्रकार है–

BPharma- Bachelor of Pharmacy

BDS- Bachelor of Dental Surgery

BE/B.Tech- Bachelor of Technology

B.Arch- Bachelor of Architecture

BCA- Bachelor of Computer Applications

BPharma- Bachelor of Pharmacy

BDS- Bachelor of Dental Surgery

B.Sc.- Information Technology.

B.Sc . Nursing

B.Sc.- Physics

B.Sc. Chemistry

B.Sc. Mathematics

M.Sc in Physics

M.Sc. in Chemistry

M.Sc. in Mathematics

2)- Arts और Commerce में Career Options

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Arts (Humanities) और Commerce ऐसे विषय हैं, जिसके अंदर अनेकों करियर विकल्प है, इनमें से यदि आप किसी भी एक विषय का चुनाव करते हैं तो उसके अंदर आपको बहुत ज्यादा विकल्प मिलते हैं।

यदि आप कॉमर्स का चुनाव करते हैं तो उसके अंदर आप अकाउंटेंट और बिजनेस से रिलेटेड कोर्स कर सकते हैं। साथ ही साथ आप अपना खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी भी कंपनी के अंदर जॉब कर सकते हैं और वहीं दूसरी तरफ आर्ट्स एक ऐसा विषय है, जिसका चुनाव करते हुए आप अपने आप को बड़े से बड़े लेवल पर लेकर जा सकते हैं।

Arts (Humanities Subjects) के अंदर आप अपनी पढ़ाई को पूरा करते हुए अध्यापक बन सकते हैं और इसके अलावा अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं और वहीं दूसरी तरफ यदि आपकी रूचि अन्य किसी क्षेत्र के अंदर है, तब भी आप अपने कोर्स के साथ-साथ उनको कर सकते हैं

तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि Arts और Commerce के अंदर क्या-क्या Career Option है?

BBA- Bachelor of Business Administration

BEM- Bachelor of Event Management

Integrated Law Course- BA + LL.B

BJMC- Bachelor of Journalism and Mass Communication

BFD- Bachelor of Fashion Designing

BMS- Bachelor of Management Science

BFA- Bachelor of Fine Arts

BSW- Bachelor of Social Work

BBA- Bachelor of Business Administration

B.Com (Hons.)

BA (Hons.) in Economics

Bachelor of Performing Arts

BA in History

Integrated Law Program- BBA LL.B

B.Com- Bachelor of Commerce

BBA- Bachelor of Business Administration

B.Com (Hons.)

BA (Hons.) in Economics

Integrated Law Program- B.Com LL.B.

Best Career Options After 12th in Hindi

12वीं के बाद कुछ और करियर विकल्प

  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स (Event management course) कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट के अंदर आपको शादी, पार्टियों से संबंधित इवेंट को मैनेज करना होता है और आने वाले समय में इवेंट मैनेजमेंट की डिमांड तेजी से बढ़ने वाली है तो आप इस कोर्स को करके इसके अंदर अपना करियर बना सकते हैं। 

  • लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं और सरकार के द्वारा पर्यटक को को बढ़ावा देने के लिए काम भी किया जा रहा है तो ऐसे में आप पर्यटक मैनेजमेंट (Tourist Management Course) करके इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। 

  • साइंस विषय के छात्रों के लिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाना सबसे बेहतर विकल्प होता है, जिसके अंदर आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के साथ-साथ सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं और किसी भी कंपनी के अंदर जॉब कर सकते हैं। 

  • मेडिकल क्षेत्र के अंदर रुचि रखने वाले छात्रों के पास अनेकों विकल्प होते हैं, यदि आप मेडिकल क्षेत्र से हैं तो आप नीट के एग्जाम को देकर MBBS, BDS जैसी डिग्री हासिल कर सकते है।

निष्कर्ष (Conclusion)-

आज के इस लेख के अंदर हमने जाना है “Best Career Options After 12th in Hindi, Best Career Options in India with High Salary in Hindi,  Best Career Options in India in Hindi”

यदि आप एक स्टूडेंट है और आपने अभी-अभी अपनी 12वीं कक्षा को पास किया है या करने वाले हैं लेकिन आपको करियर विकल्प समझ नहीं आ रहे हैं तो आज इस लेख के अंदर हमने आपके साथ अनेकों करियर विकल्प के बारे में बात की है, जिनमें से आप किसी भी एक कैरियर विकल्प का चुनाव करते हुए अपना करियर बना सकते हैं।

आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना ना भूले, धन्यवाद।

स्टूडेंट्स, अपने बारे में और अधिक अच्छा जानने के लिए आप हमारे यह आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं–

3 Study Tips for Students | स्टूडेंट के लिए बेहतरीन स्टडी टिप्स

Best Speech for Youth Students | विद्यार्थियों के लिए स्पीच

स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने? How to Study Smart & Effectively

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल Best Career Options After 12th in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

2 thoughts on “12वीं के बाद बेहतरीन करियर विकल्प | Best Career Options After 12th”

Leave a Comment