ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Online Business

How to Start Online Business in Hindi | आज के इस डिजिटल युग के अंदर हर एक चीज Online हो गई है। आप घर बैठे कोई भी चीज ऑनलाइन मंगवा सकते हैं, आप घर बैठे Shopping कर सकते हैं, Bill Pay कर सकते हैं।

यहां तक की आप घर बैठे ऑनलाइन Food Order भी कर सकते हैं, इसके अलावा आप Online Business भी कर सकते हैं।

how to start online business
How to Start Online Business

आज के समय में हर एक बिजनेस ऑनलाइन हो गए हैं, Marketing ऑनलाइन हो गई है और दोस्तों Traditional Business की तुलना में Online Business करना आज के समय में काफी आसान हो गया है

क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको न तो कहीं बाहर जाने की जरूरत है और न ही कुछ Store करने की जरूरत है आप सिर्फ Smartphone/Laptop की मदद से अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस करके लाखों की कमाई कर सकते हैं।

यदि आप भी Online Business करना चाहते हैं लेकिन आपको अभी तक यह नहीं पता है कि “How to Start Online Business in Hindi” तो आज का यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Online Business Kaise Shuru Kare.

साथ ही साथ इस लेख में हम आपको Online Business Ideas भी शेयर करने वाले हैं, जिनमें कुछ बिजनेस आप फ्री में कर सकते हैं और कुछ Low Investment के साथ शुरू कर सकते हैं तो आइए जानते हैं “How to Start Online Business With Low Investment in Hindi”

ऑनलाइन बिज़नेस क्या होता है?

What is Online Business in Hindi

Meaning of Online Business in Hindi | आज के इस डिजिटल युग के अंदर इंटरनेट के माध्यम से शुरू किया गया बिजनेस ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है।

ऑनलाइन बिजनेस के अंदर हर एक प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से होती है जिसको आप कहीं से भी बैठकर शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं।

जैसा कि आज हम अपने चारों ओर सभी के पास मोबाइल देख रहे हैं सभी लोग मोबाइल का प्रयोग भी कर रहे हैं आज हम घर बैठे हर एक चीज ऑनलाइन देख सकते हैं, हर एक चीज ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

ठीक उसी तरह से आप एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसको कम समय के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है और इस प्रक्रिया में सारा काम इंटरनेट के माध्यम से होता है।

ऑनलाइन बिजनेस के अंदर आप कम पैसे लगाकर मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करे?

How to Start Online Business in Hindi

यदि आप कोई भी अपना ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना चाहिए।

जब आप पूरी जानकारी के साथ किसी भी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो उस बिजनेस के अंदर आप कम समय के अंदर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आगे इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे कम पैसे लगाकर एक ऑनलाइन बिजनेस (How to Start Online Business With Low Investment) की शुरुआत कर सकते हैं।

जब आप बिना रिसर्च के कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके अंदर सफलता को प्राप्त करना काफी मुश्किल होता है लेकिन आप पूरी रिसर्च के साथ कोई भी बिजनेस करते हैं तो उसके अंदर आप आसानी से सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए हमने पूरी रिसर्च करके “Online Business Tips And Tricks” के साथ जानकारी शेयर की है, जिसको जानकर आप यह जान जाएंगे कि ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें तो आइए जानते हैं-

1)- सही Business Idea को Select करे

कहते हैं कि “एक सफल बिजनेस की शुरुआत एक सफल बिजनेस आइडिया के साथ होती है” यदि आप कोई भी ऐसे आईडिया के ऊपर काम करने लग जाते हैं, जिसकी मार्केट के अंदर कोई डिमांड नहीं है तो आप उस बिजनेस में कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं।

यदि आप ऐसे बिजनेस आइडिया के साथ अपनी बिजनेस की शुरुआत करते हैं, जिसकी मार्केट के अंदर बहुत ज्यादा डिमांड है तो आप कम समय में ही सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

जब भी आप किसी भी बिजनेस आइडिया की शुरुआत करते हैं तो आपको सबसे पहले एक प्रॉब्लम को Figure Out करना है कि मार्केट के अंदर क्या प्रॉब्लम चल रही है और आप किस तरीके से उसका समाधान निकाल सकते हैं।

एक प्रॉब्लम को Figure Out करके जब आप एक बिजनेस प्लान बनाते हैं तो आपके बिजनेस के सफल होने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

2)- Domain और Hosting ख़रीदे

जब आप अपने बिजनेस के लिए सही आईडिया का चुनाव कर लेते हैं तो उसके बाद अगला कदम होता है अपने बिजनेस के लिए एक Domain Name रजिस्टर करना।

जैसे कि आप ऑफलाइन बिजनेस के अंदर अपनी Shop का कोई भी Unique नाम सेलेक्ट करते हैं। ठीक उसी तरह से आपको ऑनलाइन Domain Name रजिस्टर करना पड़ता है।

ऑनलाइन डोमेन रजिस्टर करने के लिए आपको काफी सारी वेबसाइट मिल जाती है, जिन पर आप डोमेन नेम के साथ-साथ होस्टिंग भी खरीद सकते हैं।

होस्टिंग की मदद से आपको इंटरनेट पर एक Place मिलता है, जिस पर आप लोगों को लेकर आते हैं और अपने बिजनेस के बारे में बताते हैं। होस्टिंग के अंदर आपका पूरा बिजनेस स्टोर रहता है, जिसकी मदद से आप सर्विस देते हैं।

3)- Website/Blog को Design करे

जब आप अपने बिजनेस के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग खरीद लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को सही डिजाइन देने की आवश्यकता होती है।

आपको वेबसाइट पर सही डिजाइन देने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है क्योंकि वेबसाइट के अंदर हर एक चीज Drag & Drop होती है, जिसको आप कुछ घंटों के अंदर ही तैयार कर सकते हैं।

वेबसाइट के अंदर आपको कंट्रोल पैनल मिलता है, जिस पर जाकर आप हर एक चीज अपने अनुसार Set कर सकते हैं और इसके अलावा आपको वेबसाइट के अंदर काफी सारे टेंपलेट भी मिलते हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को एक अच्छा Look दे सकते हैं।

आपको अपनी वेबसाइट के अंदर हर एक चीज Mention करनी है कि आप किस प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं? आपके प्रोडक्ट क्या क्या है? आपका Payment Gateway क्या है? इन सभी चीजों को डिटेल में वेबसाइट पर Mention करना है।

4)- Online Business की Marketing करे

Online Business Kaise Shuru Kare के अंदर आपने यहां तक आपने सभी चीजें पूरी कर ली है। अब अगला कदम आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना होता है और जब आप अपने बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं तो उसकी मदद से लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता लगता है।

ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आकर आपकी प्रोडक्ट या सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और उसके बदले में आप कमाई करते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए अनेकों तरीके हैं जैसे कि Google Ads, Facebook Ads, Instagram Ads की मदद से आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रमोट करके अच्छी कमाई कर सकते है।

यहां तक आपने जान लिया होगा की “How to Start Online Business in Hindi”  और साथ ही साथ “Online Business Kaise Shuru Kare.”

Online Business Ideas in Hindi

आगे इस लेख में हम आपके साथ कुछ Online Business Ideas शेयर करने वाले हैं, जिनकी शुरुआत आप Low Investment  के साथ कर सकते हैं तो वे Low Investment Online Business Ideas कौन-कौन से हैं जानने के लिए इसलिए को आखिर तक पढ़े-

1)- Affiliate Marketing

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग सबसे आसान बिजनेस माना जाता है क्योंकि इसके अंदर आपको किसी भी प्रोडक्ट को ना तो स्टोर करने की जरूरत होती है और ना ही डिलीवर करने की जरूरत होती है।

आपको सिर्फ अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है आज के समय में हर एक कंपनी अपने ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचती है तो आप उन कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

2)- Dropshipping

यदि आपके पास स्टोर करने के लिए किसी भी प्रकार की इन्वेंटरी नहीं है तो आपके लिए ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस के अंदर आपको प्रोडक्ट कि ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करनी है और अपने वेबसाइट के माध्यम से प्रोडक्ट को प्रमोट करना है।

3)- Social Media Marketing

आज के समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट को चलाती है तो आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर उन कंपनी के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम कर सकते हैं।

यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम बेहतर ढंग से करते हैं और कंपनी के लिए ज्यादा से ज्यादा Sell लेकर आते हैं तो आप सिर्फ सोशल मीडिया मार्केट बनकर ही लाखों की कमाई कर सकते हैं

इसको शुरू करने के लिए आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

4)- Graphic Design

आज के समय में हर एक कंपनी को ग्राफिक डिजाइनिंग की आवश्यकता होती है। ग्राफिक डिजाइनिंग के अंदर Banner बनाना, Logo बनाना, Thumbnail बनाना, इंफोग्राफिक बनाना जैसे कार्य डिजाइन किए जाते हैं

इन सभी कार्य को पूरा करने के लिए कंपनी  ग्राफिक डिजाइनर को हायर करती है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और अपने बिजनेस के जरिए आप ग्राफिक डिजाइनिंग को एक अलग लेवल पर लेकर जा सकते हैं

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है।

आज आपने क्या सीखा (Conclusion)-

आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू किया जाये? (How to Start Online Business), क्या ऑनलाइन बिज़नेस भारत में आसानी से किया जा सकता है? (How to Start Online Business in India), क्या अपने घर से ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं? (How to Start Online Business From Home), क्या भारतीय स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं? (How to Start Online Business for Students) शेयर की है।

यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो इस लेख के अंदर हमने बिजनेस रिलेटेड A-Z  जानकारी आपके साथ शेयर की है, जिसको पढ़ कर आप किसी भी ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। यदि आपके मन में ऑनलाइन बिजनेस रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। हम आपके उस सवाल का जवाब के जवाब को कम समय के अंदर देने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

Online Business Kaise Shuru Kare से रेलेटेड कुछ FAQs –

1)- क्या घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस किया जा सकते हैं?

जी हां दोस्तों, आप घर बैठे किसी भी ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और उस बिजनेस के जरिए कमाई भी कर सकते हैं।

2)- क्या ऑनलाइन बिजनेस फ्री में किया जा सकता है?

जी हां बिलकुल, आज के समय में बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है, जिनकी शुरुआत आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं और उनके जरिए अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

3)- सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है?

ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग, यूट्यूब चैनल, ऑनलाइन कस्टमाइज स्टोर ऐसे बिज़नेस आईडिया है, जिनकी शुरुआत आप फ्री में कर सकते हैं।

दोस्तों, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं-

How to Start a Business | बिजनेस कैसे शुरू करें?

51 Best Small Business Ideas In Hindi नए बिजनेस आइडिया

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल Online Business in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

2 thoughts on “ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Online Business”

  1. Hello Amul,
    Thanks for sharing valuable information about starting an online business. It helps a lot to those who are interested in starting an online business.

    Reply

Leave a Comment